IhsAdke.com

अपने साथी को बताएं कि आपके पास भोजन विकार है

खाने के विकार पर काबू पाने का एक नाजुक सफर है, और अगर आप समस्या को अपने साथी को बताते हैं तो आप परेशान, शर्मिंदा या दोषी महसूस कर सकते हैं। किसी भी तरह, यह एक प्रेमी या पति या पत्नी है जो एक सुरक्षित स्वर्ग और समर्थन के स्रोत के रूप में कार्य करता है। रहस्योद्घाटन करने के लिए, तैयार हो जाओ और तय करें कि लड़का मदद करने के लिए तैयार होगा या नहीं। इसके बाद सोचें कि क्या कहना है, आदर्श समय चुनें, और ईमानदार रहें। अंत में, आगे बढ़ने और अपने रिश्ते को और अधिक स्पष्ट और ईमानदार बनाने के सुझावों के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
पार्टनर को बताने का निर्णय करना

शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार चरण 1 के बारे में बताएं
1
इस बारे में सोचें कि क्या लड़का सहानुभूति और सहानुभूतिपूर्ण होगा। यह स्वीकार करना बहुत मुश्किल हो सकता है कि आपके पास खाने का विकार है और अपने साथी को बताएं - आपको शर्मिंदा, दोषी या अपने कार्यों के लिए शर्म आनी चाहिए और समस्या खुद ही हो सकती है यह रहस्योद्घाटन करने का निर्णय करते समय, इस बारे में सोचें कि क्या आप वास्तव में उस पर भरोसा करते हैं और क्या वह आपको आवश्यक समर्थन देने में सक्षम होंगे या नहीं।
  • आपको किसी ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत है जो सबसे मुश्किल समय पर मौजूद है, चाहे वह एक दोस्ताना कंधे, एक अच्छा श्रोता और परेशान न हो, हर समय भोजन के बारे में बात कर रहा हो या स्थिति का मजाक उड़ा रहा हो।
  • अपने परिवार को अपने भोजन विकार चरण 2 के बारे में बताएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप किस ब्योरे को बताना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें हो सकता है कि आप खेल को सामने नहीं खोलना चाहते हैं और आप मूल विवरण, जैसे कि आपके पास विकार के प्रकार और आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले उपचार, प्रकट करना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप क्या कहना चाहते हैं और आप अपने लिए क्या करना पसंद करते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप खुद के लिए अपनी भावनाओं को और चिंता रखने के लिए चयन कर, अपनी बुरी आदतों के बारे में या है कि अब के लिए स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करना पसंद नहीं हो सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार चरण 3 के बारे में बताएं
    3
    उसकी प्रतिक्रिया के लिए तैयार हो जाओ जब वह कहानी सुनता है तो लड़का विभिन्न प्रतिक्रियाओं की श्रृंखला तैयार कर सकता है: सदमे, चिड़चिड़ापन, चिंता, उदासी, क्रोध, राहत आदि। उस चीज़ की बात सुनना आसान नहीं है जो कुछ भी आता है और चला जाता है, नकारात्मक प्रतिक्रियाओं सहित
    • सिर्फ इसलिए कि उनकी कहानी सुनने के लिए उनकी नकारात्मक प्रतिक्रिया है इसका यह अर्थ नहीं है कि वे सहानुभूति या सहायक नहीं होंगे। आपकी समस्या के बारे में जानना मुश्किल हो सकता है - उसे स्थिति को संसाधित करने और स्वीकार करने का समय दें।
    • वह कह सकता है कि "मैं समझ नहीं पा रहा हूं, आप बहुत अच्छे लगते हैं, मुझे नहीं लगता कि आपके पास खाने का विकार है" या "लेकिन आप वजन कम करने के लक्ष्य तक पहुंचने के करीब हैं!
  • आपका बच्चा अपने खाने की विकार चरण 4 के बारे में बताएं
    4
    अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचें आपके साथी को परेशानी के बारे में बात करने पर आपको बहुत जोर दिया जाएगा। आप विभिन्न भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, भले ही यह एक सकारात्मक प्रतिक्रिया स्केच करें अपनी वसूली पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए याद रखें, चाहे जो भी हो अपने आप को ख्याल रखना और पत्र के उपचार का पालन करना।
    • यदि आपका साथी समस्या को स्वीकार नहीं कर सकता है, तो आप पर दोष लगा सकते हैं या नकारात्मक कुछ कह सकते हैं, इसे नीचे दें यदि आवश्यक हो, तो स्थिति को हल करने के लिए चिकित्सा लें।
    • कहते हैं, "मैं समझता हूँ कि आप फिर भी, क्या महसूस कर रहे हैं अपने शरीर के बारे में अपने नकारात्मक टिप्पणी और समस्या मुझे चोट लगी है और बाधा मेरी वसूली स्थिति को सुलझाने के लिए और अधिक स्वस्थ बात .. करने के लिए कोशिश कर सकते हैं?"।
    • यदि आपका साथी, समस्या को स्वीकार एक हानिकारक या अपमानजनक भाषा का प्रयोग, या आप आक्रामक तरीके से इलाज करने के लिए तैयार नहीं है, विचार करें कि क्या यह संबंध आगे बढ़ाने के लिए सार्थक है। पहले अच्छी तरह से किया जा रहा रखो।
  • विधि 2
    समस्या को समझाते हुए

    शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार चरण 5 के बारे में बताएं
    1
    रहस्योद्घाटन करने के बाद के लिए एक आराम गतिविधि की योजना बनाएं आपको उस व्यक्ति से बात करने के बाद जोर मिलेगा- तो अगले कुछ करने के लिए चुप होने के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। ऐसी गतिविधियां चुनें, जो भोजन को शामिल न करें: दोस्तों के साथ फिल्मों पर जाएं, मालिश करें, पेडीक्योर पर जाएं, अभ्यास योग या ध्यान, उदाहरण के लिए
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार चरण 6 के बारे में बताएं
    2
    लिखो कि आप उसे क्या कहना चाहते हैं बोलने से पहले, सब कुछ कागज़ पर लिखकर व्यवस्थित करें और समय कम होने पर कम दबाव महसूस करें। एक पूरे भाषण लिखें, विशिष्ट बिंदुओं के साथ एक सूची बनाएं या बस कीवर्ड लिखें
    • अगर आपको लगता है कि आप उसके साथ आमने-सामने बात करने में सक्षम नहीं होंगे, तो एक पत्र लिखें।
    • यदि आवश्यक हो, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें जो आपकी समस्या के बारे में पहले से ही जानता है या बोलने का आदर्श तरीका खोजने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार के बारे में अपने साथी को बताएं चरण 7
    3
    खाने-पीने के विकार वाले युवा को बताने के लिए आदर्श स्थान और समय चुनें एक समय के बारे में सोचो जब आप दोनों ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और एक गंभीर, लंबी बात और एक जगह हो सकती है जहां आपको सहज महसूस होता है।
    • सेल फोन रखें, टेलीविज़न को बंद करें और वार्तालापों को बाधित करने वाले किसी भी विकर्षण को हटा दें।
    • लड़के से बात करने के लिए बहुत समय ले लो क्योंकि उसके पास कई संदेह हो सकते हैं।
    • कहो "मुझे आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण बात करने की ज़रूरत है, जब आप स्वतंत्र होंगे?"
    • इसके अलावा, जवान आदमी को तैयार करें ताकि उनकी प्रतिक्रिया सहानुभूति और स्वीकृति हो। कुछ कहो "मैं क्या कहने की जरूरत के बारे में परेशान हूँ और मुझे न्याय का डर लग रहा है। फिर भी, मैं आपको भरोसा करता हूं और मैं खेल खोलना चाहता हूं।"
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार के बारे में बताएं चरण 8
    4
    विस्तार से बताएं कि सतह को समस्या क्या है। अगर आप अपने पूरे जीवन को लड़के के साथ बिताते रहना चाहते हैं, तो उसे यह जानना जरूरी है कि आपको क्या दुखी या दुख पहुंचाता है या फिर वह पुनरुत्थान करता है। यथासंभव ईमानदार और विस्तृत रहें, भले ही आप बहुत परेशान, शर्मिंदा हो या दोषी हों।
    • उदाहरण के लिए: लड़के से पूछें कि आप के साथ आहार, कैलोरी या वजन घटाने के बारे में बात नहीं करें कहो "कैलोरी के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से मेरी समस्याएं सामने आती हैं। क्या हम इसे से बचने और हमारे आहार में सुधार करने की कोशिश कर सकते हैं?"
    • सभी परिस्थितियों को नाम दें जो भोजन को लेकर समस्या को लेकर आते हैं। संभवत: घर पर मिठाई खरीदने और स्टोर करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है- शायद आपको बफेट्स या सोशल इवेंट्स में नहीं जाना चाहिए, जहां आपको खाने की ज़रूरत है
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार के बारे में अपने साथी को बताएं चरण 9



    5
    लड़के को विकार खाने की अवधारणा को समझाओ गेम खोलने से पहले, समस्या का अध्ययन करें और किसी संदेह को दूर करने के लिए जानकारी उपलब्ध है। हो सकता है कि वह विभिन्न प्रकार की गड़बड़ियों को समझ न सकें, या सोचता है कि वे सभी मानसिक समस्याएं हैं - शायद वह केवल समझता है कि मीडिया क्या प्रतिनिधित्व करता है, उदाहरण के लिए। सभी संभव सामग्रियों को इकट्ठा करें - किताबें, वेब पेज, चिकित्सा पुस्तिकाएं, और जैसे - शिक्षाप्रद हो सकते हैं।
    • जानकारी के विश्वसनीय, गुणवत्ता वाले स्रोतों के लिए इंटरनेट या स्थानीय पुस्तकालय खोजें।
  • आपका बच्चा अपने खाने की विकार के बारे में बताएं शीर्षक 10 चित्र
    6
    लड़के को इलाज समझाओ जब गेम खोलते हैं, तो उपचार और पुनर्प्राप्त करने के तरीकों के बारे में बात करें। कहें कि आपने पुनर्वास सत्रों में भाग लिया है या दवाएं ले ली हैं और आपने जो चिकित्सा ली है, साथ ही आपके डॉक्टर, चिकित्सक, पोषण विशेषज्ञ या अन्य पेशेवर मदद करने के लिए क्या कर रहे हैं।
    • अगर यह पहले से ही नहीं है, तो अपने साथी को बताएं कि आप अभी शुरू करना चाहते हैं।
    • कुछ कहो "मैं अपने खाने के विकार का इलाज कर रहा हूं। मुझे सुधार करने के लिए कुछ कार्रवाई करने की आवश्यकता है, लेकिन मैं पहले से ही अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहा हूं।"
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार के बारे में अपने साथी को बताएँ चरण 11
    7
    उसे आश्वस्त करें और कहें कि उसे कोशिश करने की ज़रूरत नहीं है चंगा आप। यह बातचीत का सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है: लड़का वह अपने जीवन या अपने स्वास्थ्य की स्थिति, और जो सिर्फ उसे समर्थन देने के लिए और समझ होना चाहता है के लिए कोई जिम्मेदारी है कि बताओ।
    • उदाहरण के लिए, मान लें: "मुझे पता है कि तुम मुझे सुधार करने में मदद करना चाहते हैं, लेकिन मैं अपनी जिम्मेदारी आप क्या कर सकते मुझे समस्या को समझते हैं और मुझे प्राप्त करने के लिए मदद करने की कोशिश की मदद करना है नहीं हूँ।"।
  • विधि 3
    लड़के को अपनी ज़रूरतों के बारे में बात करना

    आपका बच्चा अपने खाने की विकार के बारे में बताओ चित्र 12
    1
    लड़के के साथ अधिक घनिष्ठ संबंध विकसित करना आपके खाने के विकार के एक जोड़े के यौन जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, सेक्स हार्मोन को रिहा कर सकते हैं और स्वयं-छवि में एक गड्ढा बना सकते हैं। पार्टनर को बताएं कि आप ऐसा नहीं करना चाहते और अपनी सीमाओं के बारे में बात करें और आप आराम से रहने में सहायता के लिए वह क्या कर सकते हैं।
    • समझाओ, उदाहरण के लिए, जब आप अपने शरीर को स्पर्श करते हैं या जब आप किसी और के साथ नग्न होते हैं, तो आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं यदि आप चाहें, तो कहें कि आप साधारण इशारों से शुरू करना चाहते हैं, जैसे हाथों को पकड़ना और दुलार और चुंबन का आदान-प्रदान करना अपने शरीर के कुछ हिस्सों के बारे में बात करें, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, और इसी तरह।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार के बारे में बताएं चरण 13
    2
    लड़के को बताएं कि सलाह और प्रशंसा मदद नहीं करती है आपका साथी सोच सकता है कि इस तरह की स्थिति स्थिति में सुधार करती है। यहां तक ​​कि अगर उसके पास अच्छे इरादे हैं, तो आपको यह समझा जाना चाहिए कि आप अपने बारे में बुरा नहीं मानते हैं, लेकिन यह कि आपको एक गंभीर मानसिक समस्या है - और उसे रोकने के लिए कहें
    • उदाहरण के लिए: अपने साथी को बताएं कि "आप अच्छी तरह क्यों नहीं खा सकते हैं? आप मुझे लगता है कि यह सुंदर है "अपने डर या आवेग को समाप्त करने में मदद नहीं करता है
    • उसे भी बताएं कि सलाह लेने में आपकी मदद करने का कोई फायदा नहीं है या उसे समझाओ कि यह खाने के लिए ठीक है उससे पूछें कि जैसे चीजें नहीं बोलें, "ठीक है, यह सिर्फ मिठाई है आप मारो। "
  • अपने खाने की विकार के बारे में अपने साथी को बताने वाली तस्वीर 14
    3
    लड़के को स्थिति से अवहेलना न करें। हालांकि ज्यादातर लोग मानसिक समस्याओं को गंभीरता से लेते हैं, कुछ लोग सोचते हैं कि मरीज़ों का कहना है कि वे विकारों को खा चुके हैं क्योंकि उन्हें ध्यान देने की ज़रूरत है - पतली होने या कम खाने के लिए सीखना, उदाहरण के लिए। लेकिन यह मामला बहुत गंभीर है अपने साथी से खेलें मत खेलें
    • उसे बताओ कि वह दुखी है जब लड़का अपनी भावनाओं और समस्याओं को तुच्छ जानता है, क्योंकि उसके जीवन में हर चीज बहुत महत्वपूर्ण है।
    • उससे पूछें कि "यह सब भोजन है, जैसी समस्याएं हैं।" या "मुझे विश्वास नहीं होता कि आप एक कैंडी पर परेशान होने जा रहे हैं!", उदाहरण के लिए,
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार चरण 15 के बारे में बताएं
    4
    अपने साथी से कहो कि उसे खाना खाने की ज़रूरत नहीं है शायद वह सोचता है कि अगर वह अपनी आदतों पर नज़र रखता है तो यह मदद करेगा। हालांकि, यह व्यवहार सहायक के मुकाबले अधिक हानिकारक है, क्योंकि इससे आप दोषी या शर्मिंदा महसूस करते हैं - जो बदले में विनाशकारी कृत्यों का कारण बन सकता है।
    • अपने साथी से पूछिए कि वह अपने भोजन के बारे में टिप्पणी न करें, क्योंकि वह आपको हानिकारक व्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • लड़के को आप पर नज़र रखने के लिए कहें और आपको चेतावनी दी जाए कि क्या आपको गंभीर या हानिकारक व्यवहार का नोटिस होता है, साथ ही जब भी आवश्यक होता है तो उसे चिकित्सक के पास लेना चाहिए।
    • कहो, "मुझे पता है कि आप मुझे अच्छी तरह से खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं और अतिरंजना नहीं करते हैं, लेकिन यह केवल मुझे दोषी महसूस करता है, शर्मिंदा, और असफल।"
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार के बारे में अपने साथी को बताएं चरण 16
    5
    लड़के से अपने शरीर या उसके शारीरिक स्वरूप के बारे में सोचने या उससे अधिक बात करने के लिए मत पूछो। इस तरह के व्यवहार और कुछ (यहां तक ​​कि सकारात्मक) टिप्पणियां सुनने से समस्या को सतह पर ला सकते हैं। उसे वर्तमान स्थिति में स्वीकार करने के लिए कहें तो आप कितने शारीरिक रूप से हो
    • अन्य लोगों के शरीर पर टिप्पणी करने से बचने के लिए लड़के से भी पूछें
    • उसे कभी नहीं बताएं कि आप अपना वजन कम करने या अपने शरीर के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करने के लिए प्रोत्साहित न करें, जो बहुत हानिकारक हो सकता है
    • लड़के को अपने शरीर को स्वीकार करने में मदद करें यदि वह परहेज़ है, तो ट्रेन के लिए शुरू करना या उसकी उपस्थिति से संतुष्ट नहीं है, उसे आप या किसी और के साथ इसके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • बोलो: "जब आप सुनते हैं तो मुझे बल मिलता है, मेरे शरीर के बारे में बात करते हैं, भले ही यह अच्छा हो। क्या हम शारीरिक के अलावा अन्य विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं?"
  • शीर्षक वाला चित्र अपने खाने की विकार के बारे में अपने साथी को बताएँ चरण 17
    6
    लड़के से कहो कि वह चिकित्सा करने के लिए तैयार है यदि वह आपकी समस्या को स्वीकार नहीं कर सकता है, तो उसे कुछ चिकित्सा सत्रों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। तो आप विकारों को खाने के बारे में अधिक जानने में सक्षम होंगे, बीमार होने वाले किसी को कैसे समर्थन दें और पूरी प्रक्रिया से बेहतर तरीके से कैसे निपटें।
    • आप उन विकारों और / या परिवार के सदस्यों के लिए सहायता समूह प्राप्त कर सकते हैं जहां वे रहते हैं या इंटरनेट पर यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो चिकित्सक, चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए निर्देश प्राप्त करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com