IhsAdke.com

एक साथी के लिए मानसिक बीमारी का पता कैसे करें

जागरूकता, मान्यता और उपचार में महत्वपूर्ण प्रगति के बावजूद, मानसिक बीमारी अभी भी कलंक रखती है जो आम तौर पर सबसे शारीरिक समस्याओं का समाधान नहीं करती हैं। जब एक नए प्रेम संबंध में प्रवेश करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत जानकारी को गहराई से साझा करने का समय कब है, क्योंकि बातचीत बातचीत के परिणामों में अंतर कर सकती है। यदि आपके पास मानसिक बीमारी है और एक रिश्ते शुरू कर रहे हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति को अपनी स्थिति पर कुछ बिंदु पर स्थिति के बारे में बताने की जरूरत है। यह हमेशा आसान नहीं होता, लेकिन रिश्ते की सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
रोग को प्रकट करने की योजना

चित्रा शीर्षक से सर्जरी के लिए मानसिक रूप से तैयारी चरण 4
1
दर कृपया जैसे आप मानसिक बीमारी देखते हैं यदि आपने अभी तक स्थिति की वास्तविकता स्वीकार नहीं की है तो आपकी समस्या के बारे में एक खुला और ईमानदार चर्चा करना कठिन होगा। यदि आपके पास अभी भी सवाल है, शर्म की बात है, या बीमारी के बारे में कलंक, तो उन प्रश्नों का विस्तार होगा, और आप दूसरे व्यक्ति से समान प्रतिक्रियाएं प्राप्त करेंगे।
  • इससे पहले कि आप दूसरों के साथ ईमानदार हों, आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों और प्रियजनों के समर्थन से आपकी स्थिति को समझने और स्वीकार करने के लिए कार्य करें। कभी संदेह नहीं है कि यह एक स्वस्थ और पूर्ण संबंध का हकदार है!
  • अगर आपने हाल ही में निदान किया है, तो डेटिंग प्रक्रिया शुरू करने से डेटिंग प्रक्रिया शुरू करना आसान हो सकता है, जहां आप आवेदकों को फ़िल्टर कर सकते हैं - यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, इसलिए पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • पछतावा चरण 12 के साथ लाइफ लाइफ के साथ शीर्षक चित्र
    2
    रहस्योद्घाटन के लिए सही समय निर्धारित करें जितना कि वहाँ बहुत सारी सलाह दी जाती है, जैसे "पहली तारीख बहुत जल्द है" या "चौथी तिथि नहीं छोड़ना", वास्तव में, ऐसी स्थितियों के लिए कोई सही और गलत नहीं है। आप, विश्वसनीय सूत्रों के साथ सहायता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन केवल आप ही तय कर सकते हैं कि बातचीत के लिए संबंध तैयार होने पर क्या होगा।
    • सामान्य तौर पर, आपको पहली तारीख को अभी स्थिति के बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है। एक निश्चित स्तर की प्रतिबद्धता और आपके बीच अंतरंगता - एक घंटे की अपेक्षा करें, आपको लगता है कि यह लंबे समय तक इंतजार करने के लिए "गलत" है और आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या कहना चाहिए।
  • पब्लिक स्पीकिंग द्वारा स्पीच 8 के बारे में जानें
    3
    बातचीत सुनें विचार यह है कि चर्चा प्राकृतिक और आरामदायक हो, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको संदेश की सामग्री का अभ्यास करना चाहिए और जिस दृष्टिकोण से आप चाहते हैं आप निश्चित रूप से संकोच और "चलो देखते हैं" के समय घबराए होंगे और अग्रिम रूप से तैयारियां इस तरह की बाधाओं को दूर करने और स्वस्थ बातचीत करने में मदद कर सकती हैं।
    • अभ्यास करें कि आप एक मनोचिकित्सक के साथ क्या कहने जा रहे हैं जो आपको बातचीत के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है। एक और विकल्प, शायद आप के लिए अधिक आरामदायक, किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार से बात करना है। यदि संभव हो, तो दोनों रणनीति का प्रयास करें
  • चित्र अपने पति के साथ डील शीर्षक` class=
    4
    सही माहौल चुनें यह एक ऐसी बातचीत है जो शांत, आराम और निजी वातावरण में सबसे अच्छा काम करती है, सलाखों में नहीं या कार की सवारी के बीच में। व्यवसाय की बैठक के रूप में रहस्योद्घाटन का इलाज न करें, लेकिन रोमांटिकता से अधिक न करें - उदाहरण के लिए, आपको कपड़े पहना जाना चाहिए। सोफे पर एक शांत दोपहर एक आदर्श विकल्प हो सकता है
    • इसके अलावा, बीमारी के नियंत्रण में होने पर बातचीत करने के लिए छोड़ दें। यदि आवश्यक हो, तो कुछ समय दें
  • चित्र एक क्रोधित ऑटिस्टिक व्यक्ति की सहायता से शीर्षक 9
    5
    जवाब और जानकारी के साथ तैयार हो जाओ आपकी मानसिक बीमारी के बारे में बात एक बातचीत होनी चाहिए, एक बात नहीं। फिर भी, हाथ में हालत के बारे में कुछ सामग्री (किताबें, ब्रोशर, वेबसाइट) होना महत्वपूर्ण है। उचित जब उन्हें प्रदान करें, लेकिन उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति के चेहरे में फेंक न दें
    • कुछ संभावित सवालों के उत्तर तैयार करें संदेह के बारे में सोचो जो आपके पास थे जब आप इस बीमारी से निदान कर रहे थे, क्योंकि वे शायद दूसरे व्यक्ति के समान होंगे।
  • भाग 2
    एक रोमांटिक रुचि के लिए रोग का खुलासा करना

    अपने प्रेमी को क्या करना है और कैसे व्यवहार करें चरण 1 को रोकना शीर्षक वाला चित्र
    1
    सबसे खराब उम्मीद मत करो यदि आप यह सोचकर बातचीत में प्रवेश करते हैं कि रहस्योद्घाटन आपको अस्वीकार कर देगा, तो यह संकेत एक स्वस्थ और सकारात्मक बातचीत होने की संभावनाओं को तोड़ने से पहले ही शुरू हो जाता है। अगर यह व्यक्ति की प्रतिक्रिया है, तो ध्यान से सोचें कि क्या आप उसके साथ संबंध बनाना चाहते हैं या नहीं।
    • अध्ययन से संकेत मिलता है कि बाधाएं आपके पक्ष में हैं दो-तिहाई साझेदारों के समर्थन के बारे में बताया जाता है जब उन्हें दूसरे व्यक्ति की मानसिक स्थिति के बारे में बताया जाता है, केवल 5% समय पर संबंध समाप्त करता है। लगभग 60% लोगों का दावा है कि प्रकटीकरण ने अंततः समाप्ति की, लेकिन 60% ने दावा किया कि वार्तालाप ने व्यक्तिगत और रिश्ते को मजबूत किया।
  • चित्र जिसका शीर्षक लव अ गर्ल है, जिसका हार्ट पहले से ही बोनी है चरण 1



    2
    विश्वास और मौका के साथ कार्य करें बस जीवन के किसी भी पहलू की तरह, तैयारी इसके लायक हो जाएगी जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे और तैयार करेंगे, उतना ही आराम और आत्मविश्वास आपको बातचीत के समय स्वयं होगा।
    • बातचीत से शुरूआत मत कहो "मुझे कुछ महत्वपूर्ण कहने की ज़रूरत है" बिना किसी व्यक्त चेहरे से, या कहने वाले व्यक्ति से कहती है, "यहाँ आओ, हमें बात करने की ज़रूरत है"। यहां तक ​​कि अगर यह योजनाबद्ध है, तो बातचीत को सकारात्मक बातचीत के संदर्भ में प्रवाह दें: "इस वार्तालाप का लाभ उठाकर, आपके साथ साझा करना चाहते हैं।"
    • जाहिर है, बहुत लापरवाही से मत बोलो, ऐसा लगता है कि रहस्योद्घाटन महत्वपूर्ण नहीं है। बहुत गंभीरता से कार्य न करें, जैसे कि यह दुनिया का अंत हो गया था दूसरे व्यक्ति द्वारा समाचार प्राप्त करने के तरीके को बदलने के लिए आराम और आत्मविश्वास के बीच संतुलन पाएं
  • चित्र जिसका शीर्षक प्रेम एक लड़की है, जिसका दिल पहले से ही बोले गए चरण 4
    3
    सूचना विनिमय के लिए अवसर बनाएं विश्वास और आराम की एक संकेत के रूप में व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करना किसी भी रिश्ते के लिए आवश्यक है। अध्ययनों के अनुसार, लाभ दो पक्षों के लिए अधिक होता है जब सूचना का आदान-प्रदान आपसी होता है (यानी आप एक रहस्य बताते हैं और दूसरा व्यक्ति दूसरे को बताता है) बीमारी के एक बड़े वार्तालाप में शामिल होने से आपके लिए चीजें आसान हो सकती हैं।
    • यदि यह शुरू करना है, तो कम महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा करके मैदान तैयार करें - आप ठंड से नफरत क्यों करते हैं, आप अपनी बहन के साथ इतने प्रतिस्पर्धी क्यों हैं? - और सूचना शटल जाने तक मानसिक बीमारी का खुलासा करते हैं। आप "मिशन को निरस्त कर सकते हैं" और रहस्योद्घाटन को किसी अन्य समय में छोड़ सकते हैं यदि योजना के अनुसार स्थिति नहीं दिखती है (अन्य व्यक्ति विचलित होता है या आप अभी खुद को व्यक्त नहीं कर सकते हैं, उदाहरण के लिए)
    • आवश्यकता की आवश्यकता नहीं है या जानकारी के डिलीवरी को लागू नहीं करें। व्यक्ति को आपके साथ कुछ साझा करने का अवसर दो, लेकिन कुछ भी बल न दें। रिश्ते की व्यवहार्यता के बारे में सोचें, अगर दूसरे व्यक्ति कभी भी गहरी चीज़ों को साझा नहीं करता है
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति के रूप में शत्रुओं के दोस्तों को निशाना बनाते हुए चित्र चरण 6
    4
    ईमानदार और प्रत्यक्ष रहें जब आप अपने निदान और रोग की प्रकृति का वर्णन करना शुरू करते हैं, तो प्रत्यक्ष और सच्चा जानकारी प्रदान करें इस तथ्य को कम मत करो कि आप कई चुनौतियों का सामना करते हैं और आपके साथ अच्छे और बुरे दिन हैं यह आपकी सभी समस्याओं को विस्तार में वर्णित करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट कर लेते हैं कि वे पहले से हो चुके हैं और फिर से होगा।
    • जाहिर है, यह स्पष्ट करें कि आप स्थिति को नियंत्रित करने के लिए क्या कर रहे हैं - दवाइयों का उपयोग करना, चिकित्सा करना, अन्य बातों के अलावा
    • आप किसी भी पुराने, लेकिन नहीं टर्मिनल, शारीरिक समस्या के रूप में स्थिति को पेश करें। इसे स्पष्ट करें कि यह आपका हिस्सा है, लेकिन यह आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करता है
  • भाग 3
    रहस्योद्घाटन के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक एक लड़के कदम 4 शीर्षक
    1
    एक उत्तर के लिए समय और स्थान दो। कुछ लोग तुरंत पार्टनर अस्वीकार करते हैं, जब उन्हें पता चल जाता है कि उन्हें मानसिक समस्याएं हैं - यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो बेहतर होता है, क्योंकि आप उस तारीख को किसी के समान नहीं करना चाहते हैं। दूसरों ने तत्काल समर्थन और रिश्ते को जारी रखने की इच्छा दिखाने की पेशकश की है, लेकिन इस तरह के उत्साह का समय खत्म हो सकता है। निश्चित रूप से व्यक्ति की तत्काल प्रतिक्रिया न लें: स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट होने के लिए समय निकालें।
    • प्रकटीकरण करते समय व्यक्ति को सोचने के लिए कुछ समय दें: "मुझे पता है कि यह सिर में आने के लिए बहुत अधिक है और मैं उम्मीद करता हूं कि आप रिश्ते के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं करें। हम किस बारे में चर्चा की और मेरी स्थिति के बारे में कुछ पढ़ा अगर आपको पसंद है। "
  • चित्र एक अंतरंग रिश्ते में दुर्व्यवहार होने की संभावनाओं को घटाएं चरण 4
    2
    यदि ऐसा होता है तो अस्वीकृति स्वीकार करें किसी भी व्यक्ति की संभावना जितनी छोटी हो उतनी संभावना आपके साथ समाप्त होती है, यह अभी भी संभव है कि आपकी मानसिक स्थिति रिश्ते के अंत को ट्रिगर करती है। यदि ऐसा होता है, तो साझा करना पछाड़ना न करें - दूसरे व्यक्ति भयभीत, स्वार्थी या बहुत ही बेहिचक है कि यह महसूस करने के लिए कि उसकी मानसिक स्थिति उसे किसी व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करती है और एक सार्थक संबंध बनाने का पक्षपात नहीं करती है।
    • वास्तव में, आपको राहत मिली जानी चाहिए कि इससे पहले चीजों को अधिक गंभीर होने से पहले आप सच्चाई से सामना नहीं कर सकते। फिर भी, अस्वीकार दर्द होता है और आपको मित्रों, प्रियजनों, और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से समर्थन प्राप्त करना चाहिए।
    • रिश्ते का अंत यह साबित नहीं करता कि आपकी हालत आपको डेटिंग से मना करती है इसके विपरीत, यह केवल दिखाता है कि आप सभी अन्य लोगों की तरह हैं, जो एक रोमांटिक, स्वस्थ और स्थायी भागीदारी के लिए प्रयास कर रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से किसी भी लड़के को आप के साथ प्यार में पटकना चरण 9
    3
    जब यह पेशकश की जाती है तो समर्थन स्वीकार करें मानसिक स्थिति के कारण आने पर अस्वीकृति से निपटना मुश्किल है। नए साझेदार की मदद और समर्थन स्वीकार करना भी मुश्किल है - ऐसा न करें कि आप बोझ हैं या यदि आप बहुत ज़्यादा मांग कर रहे हैं उदारता के प्रदर्शन को स्वीकार करें और इसे रिश्ते में वृद्धि के संकेत के रूप में देखें।
    • दूसरे व्यक्ति शायद एक सामान्य पेशकश करेगा जैसे "मैं आपकी सहायता करना चाहता हूं। मुझे बताओ कि जब आपको मदद की ज़रूरत है और मैं वहां हूं।" अन्यथा, यह निर्दिष्ट करने में डरना मत करें कि आप क्या चाहते हैं या इसकी आवश्यकता है। यदि ऑफ़र गलत है, तो आपको जल्द ही पता चल जाएगा
    • किसी भी तरह की सहायता को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें, खासकर अगर वह व्यक्ति आपको किसी विशिष्ट चिकित्सक से परामर्श करने या वैज्ञानिक उपचार के लिए प्रयास करने का प्रयास करने की कोशिश करता है। आप पर नियंत्रण होना चाहिए कि आप अपनी मानसिक बीमारी से कैसे निपटते हैं।
  • यौन अनैतिकता से खुद को संरक्षित शीर्षक चित्र 4
    4
    बात करते रहें और कोशिश करो अगर दूसरे व्यक्ति आपकी सहायता करता है और रिश्ते को जारी रखना चाहता है, तो बीमारी के बारे में एक निरंतर चर्चा करें। आपकी स्थिति आपके साथ जारी रहेगी, और आपकी स्थिति उतार-चढ़ाव के माध्यम से जाएगी: हमेशा अपने नए साथी के साथ इस बारे में बात करें ताकि आपका रिश्ता स्वाभाविक रूप से बहता हो।
    • अगर चीजें बाहर नहीं निकलती हैं और रिश्ते खत्म होते हैं, हार न दें समय सही है जब किसी और को ढूँढें - यह आपकी स्थिति को किसी और को प्रकट करना कभी आसान नहीं होगा, लेकिन समय के साथ आप इसके साथ अधिक आरामदायक होंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com