IhsAdke.com

अपने साथी को बताओ कि आपके पास हरपीज है

आपके साथी (या साथी) को यह कहना मुश्किल है कि आपके पास जननांग दाद है फिर भी, एसटीडी के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है ताकि दंपति के पास सुरक्षित सेक्स हो और रिश्तों में भरोसा रखे। जननांग हर्पीज हर्पस सिंप्लेक्स वायरस -2 (एचएसवी -2) या 1 (एचएसवी -1) के कारण वायरस होता है, जो वही एजेंट होता है जो ठंडे घावों के लिए जिम्मेदार होता है। उचित सावधानी बरतने पर, आप संक्रमण की अच्छी देखभाल कर सकते हैं और साथी के साथ भी अंतरंगता बनाए रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयारी

शीर्षक से चित्र अपने साथी को बताएं आप हरपीज चरण 1 हैं
1
जननांग दाद के बारे में सब कुछ पता कर सकते हैं यदि आपको अभी भी बीमारी अच्छी तरह से नहीं पता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके संबंधित तथ्यों का अध्ययन करें। इस तरह, आपके साथी (या यहां तक ​​कि खुद) के बारे में संक्रमण के बारे में कोई सवाल उठाना आसान होगा।
  • जननांग दाद एक आम संक्रमण है जो आमतौर पर संक्रमित या संक्रमित घावों के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है। यह एचएसवी -1 के कारण भी हो सकता है, वायरस जो मौखिक या जननांग संपर्क के माध्यम से ठंडे घावों का कारण होता है
  • वायरस भी संचरित किया जा सकता है भले ही आपका यौन साथी लक्षण दिखाई न दें और आम तौर पर इसका पता लगाया या निदान न हो। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, लगभग 80% जनसंख्या एचएसवी -1 को लेती है और माता-पिता, मित्र या रिश्तेदार से चुंबन मिलने पर बचपन के दौरान इसे हासिल कर ली है।
  • जननांग हार्प्से अत्यधिक इलाज योग्य नहीं है और घातक नहीं है लिंग, जाति या सामाजिक वर्ग की परवाह किए बिना कोई भी यौन सक्रिय व्यक्ति इसे अनुबंधित करने का जोखिम चलाता है।
  • एचएसवी -2 आमतौर पर योनि या गुदा सेक्स के दौरान प्रेषित होता है। एचएसवी -1, बदले में, मौखिक सेक्स (जननांगता के साथ मुंह का संपर्क) द्वारा प्रेषित किया जाता है।
  • अपने साथी को बताओ शीर्षक वाले चित्रकथा आपको हरपीज चरण 2 है
    2
    पता लगाएँ कि उपचार के विकल्प क्या हैं I आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपने आप को कैसे व्यवहार कर सकते हैं, ताकि आपका मन और आपके साथी को खुश करने के लिए कई मामलों में, दाद का एंटीवायरल के साथ इलाज किया जाता है। फार्माकोथेरेपी इलाज नहीं है, लेकिन यह संक्रमण के साथ सह-अस्तित्व की सुविधा प्रदान कर सकता है।
    • प्रारंभिक उपचार: यदि आप दादों का निदान करते समय घावों और सूजन जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपका चिकित्सक लक्षणों से मुक्त होने या उन्हें खराब होने से रोकने के लिए एंटीवायरल के साथ एक छोटे से उपचार (सात से दस दिन) लिखेंगे।
    • आंतरायिक उपचार: यदि आपका लक्षण फिर से हमला कर लेता है तो आपका चिकित्सक हमेशा आपकी पहुंच के भीतर एंटीवायरल दवाओं की सिफारिश कर सकता है। गोलियों को बीमारी के प्रकोप के दो या पांच दिनों के बाद घावों या अन्य लक्षणों के बाद ले लो। इन घावों को ठीक करना और गायब हो जाना, लेकिन दवाएं प्रक्रिया को गति देगा।
    • दमनकारी उपचार: यदि प्रकोप अक्सर होते हैं, तो चिकित्सक से डॉक्टर से पूछिए कि वह दवा ले सकती है जो आप हर दिन ले सकते हैं। जो कोई भी प्रति वर्ष छह से ज्यादा हर्पीज फैलने वाला है, उसे दबाने वाली चिकित्सा का पालन करना चाहिए - जो उस संख्या को 70 या 80% तक कम कर सकता है। कई लोग एंटीवायरल का इस्तेमाल करते हैं, जो रोज़ाना सभी प्रकोपों ​​को खत्म करते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र अपने साथी को बताएँ
    3
    दाद संचरण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यद्यपि जननांग दाद एक यौन संचारित बीमारी है, संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध होने पर यह स्वतः ही इसे दूषित नहीं करता है अधिकांश लोग जिनके पास हर्प होते हैं केवल दुर्लभ अवसरों पर रोग "शो" करते हैं
    • हजारों यौन सक्रिय जोड़े हैं जिनमें एक व्यक्ति के पास हर्पस होता है और दूसरा संक्रमित नहीं होता है। वायरस के अस्तित्व के बारे में जागरूक होने और साथी को बताए जाने से रोग को संचरित होने से रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • भाग 2
    अपने साथी को बताएं

    शीर्षक से चित्र अपने साथी को कहो आपको हरपीज चरण 4 है
    1
    बातचीत के लिए एक शांत और एकांत स्थान चुनें। अपने साथी को घर के खाने के लिए आमंत्रित करें या पार्क में चलें। आपके पास एक निजी और अंतरंग बातचीत होगी - इसलिए एक ऐसे वातावरण के लिए विकल्प चुनें जहां आप दोनों को सुरक्षित और आरामदायक महसूस हो, ताकि आप गंभीरता से बात कर सकें
  • अपने साथी को बताओ शीर्षक वाले चित्र में आपका हरपीज चरण 5 है
    2
    सेक्स करने से पहले अपने साथी से बात करें इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाने या यौन संबंध में जाने से पहले उसे समाचार देने से बचें। यदि आप थोड़ी देर के लिए एक साथ रहे हैं और संबंध को अधिक अंतरंग बनाना चाहते हैं, तो पहले ही दाद के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है इस प्रकार, सेक्स सुरक्षित होगा और रिश्ते खुले और ईमानदार होंगे।
    • यहां तक ​​कि अगर यह एक आकस्मिक संबंध है, तो आपका साथी संभोग से पहले सच्चाई जानना चाहता है। यदि आप इस समाचार को देने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप संभवतः कुछ और अंतरंग के लिए तैयार नहीं हैं
    • यदि आप पहले से ही सेक्स कर चुके हैं, तो जब तक आप अपने साथी को वायरस के बारे में नहीं बताते हैं तब तक फिर से सेक्स करने से बचें। यह कथन करना डरावना हो सकता है। हर्पीज़ की बुरी प्रतिष्ठा - एक घृणित और घृणित बीमारी के रूप में देखा जाता है - दोनों को डराता है जो वायरस उठाता है और जो समाचार प्राप्त करता है। फिर भी, वह रिश्ते "परीक्षण" कर सकते हैं यदि आपका साथी निदान से निपटने और रिश्ते को जारी रखने के लिए तैयार नहीं है, तो हो सकता है कि वह आपके भविष्य के लिए आदर्श साथी न हों (या एक रात के लिए भी)।
  • अपने साथी को बताओ शीर्षक वाले चित्र आपके पास है हरपीज चरण 6
    3



    आसानी से बातचीत शुरू करें हानिरहित वाक्यांशों को चुनें जैसे कि:
    • "मुझे आपके साथ प्यार है और मैं अपने निकटता से बहुत खुश हूं। मुझे आपको कुछ बताने की ज़रूरत है- क्या हम बात कर सकते हैं?"
    • "जब दो लोग हमारे जैसे हो जाते हैं, तो उन्हें एक-दूसरे के साथ ईमानदार होना चाहिए, इसलिए मैं आपसे मेरी स्थिति के बारे में बात करना चाहता हूं।"
    • "मुझे लगता है कि मैं ईमानदार हो सकता हूं और आप पर भरोसा कर सकता हूं। मैं एक मुश्किल विषय के बारे में बात करना चाहता हूं।"
  • शीर्षक से चित्र अपने साथी को बताएं कि आपके पास हरपीज चरण 7 है
    4
    नकारात्मक शब्द और शब्द "रोग" से बचें। बातचीत को सरल और सकारात्मक बनाओ
    • उदाहरण के लिए, "दो साल पहले, मुझे पता चला है कि मेरे पास हर्पीज है। सौभाग्य से, यह कुछ उपचार योग्य और नियंत्रणीय है। क्या हम इस पर चर्चा कर सकते हैं कि इसका मतलब क्या है?"
    • "यौन संचारित रोग" (एसटीआई) के बजाय "यौन संचारित संक्रमण" (एसटीआई) शब्द का प्रयोग करें हालांकि दोनों का एक ही अर्थ है, शब्द "रोग" यह धारणा देता है कि आपके पास हरपी के लक्षण हैं या लगातार प्रकोप होते हैं, जबकि "संक्रमण" अधिक नियंत्रणीय लगता है
  • शीर्षक से चित्र अपने साथी को बताएं आप हरपीज चरण 8
    5
    शांत रहें और तथ्यों से चिपक जाएं आपका साथी बातचीत शुरू करने के लिए आपकी प्रतीक्षा करेगा। निदान के द्वारा शर्मिंदा या परेशान होने के बजाय, शांत रहें और दाद के बारे में तथ्यों के बारे में बात करें।
    • समझाओ कि हरपीस एक बहुत ही आम वायरस है और यह कि ज्यादातर लोग - दुनिया में कहीं भी - पहले से ही यह है जिन लोगों में संक्रमण है, उनमें लक्षण नहीं होते हैं और जब वे प्रकट होते हैं तो वे निराश्रित होते हैं और अन्य शर्तों के साथ भ्रमित होते हैं। लगभग 80-90% लोग जो हर्पीज लेते हैं उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है - आप केवल अपने स्वास्थ्य के बारे में जानते हैं
  • शीर्षक से चित्र अपने साथी को बताएँ
    6
    आप जिस उपचार से गुजर रहे हैं उसे समझाएं (यदि आप किसी से गुज़रते हैं) और आप सुरक्षित सेक्स कैसे कर सकते हैं। अपने साथी को दवाई के बारे में बताओ कि आप दाद के लक्षणों और पुनरावृत्ति को नियंत्रित करने के लिए लेते हैं
    • इस बारे में बात करें कि आप और आपके साथी को सुरक्षित यौन संबंध कैसे हो सकता है जो संक्रमण के संक्रमण को रोक देगा। हमेशा कंडोम का उपयोग करें क्योंकि वे 50% द्वारा प्रदूषण के जोखिम को कम करते हैं। यदि संभव हो तो, जब आपके मुँह में फफोले होते हैं (ठंडे फफोले के कारण) तो सेक्स से बचें।
    • अपने साथी को बताएं कि जननांग दाद के लक्षण, जैसे कि घावों और जलन, समय-समय पर फिर से प्रकट हो सकते हैं। यह इसलिए है, जब वायरस शरीर को संक्रमित करते हैं, तो इसे समाप्त नहीं किया जा सकता। हालांकि, यह ज्यादातर समय निष्क्रिय रहता है। प्रत्येक व्यक्ति अलग है - कुछ लोग कभी भी दाद की पुनरावृत्ति नहीं महसूस करते हैं जबकि दूसरों को एक वर्ष में कई बार ऐसा लगता है।
    • कुछ घटनाओं या स्थितियों के कारण हर्पिस की पुनरावृत्ति हो सकती है। यदि यह आपके साथ होता है, तो अपने साथी को बताएं - चाहे, उदाहरण के लिए, तनाव (घर या काम पर), थकान, अनिद्रा, और मासिक धर्म (महिलाओं के लिए) लक्षणों को सतह पर लाते हैं
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 10 है
    7
    दाद के बारे में अपने साथी के संदेह से छुटकारा वह सवाल पूछने के लिए तैयार रहें यदि आवश्यक हो, तो उपचार और तरीके का विस्तार करें जिससे आप सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं।
    • यह भी सुझाव देते हैं कि अपने पार्टनर अपने दम पर इंटरनेट पर दाद पर शोध करते हैं। इस प्रकार, यह जानकारी को संसाधित कर सकता है और वायरस को बेहतर ढंग से समझ सकता है।
  • अपने साथी को बताएं शीर्षक वाला चित्र आपके पास है हरपीज चरण 11
    8
    जानकारी को संसाधित करने के लिए अपने साथी के लिए समय की अनुमति दें। उनकी प्रतिक्रिया के बावजूद - नकारात्मक या सकारात्मक - लचीलापन और खुले होने की कोशिश करें याद रखें कि आपको निदान के आदी होने के लिए भी समय की आवश्यकता है। वार्तालाप पर कार्रवाई करने के लिए पार्टनर रूम दो।
    • कुछ लोगों के नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है, चाहे आप क्या कहें या करते हैं यह प्रतिक्रिया आपकी गलती या जिम्मेदारी नहीं है यदि आपका साथी निदान को स्वीकार नहीं कर सकता है, तो इसे समझने की कोशिश करें और उसे एक संकेत के रूप में देखें कि आप एक-दूसरे के लिए नहीं किए गए हैं
    • ज्यादातर लोग अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और भागीदारों की ईमानदारी की सराहना करते हैं। कई जोड़ों में कार्यात्मक और यौन सक्रिय है, भले ही किसी के पास हर्पीस हो।
  • अपने साथी को बताएं शीर्षक वाला चित्र आपके पास हरपीज चरण 12 है
    9
    अपने साथी के साथ यौन संबंध रखने से पहले सावधानी बरतें। यदि दोनों स्वयं का ख्याल रखते हैं, तो संक्रमित होने वाले दाद की संभावना छोटी हो जाएगी। सिर्फ इसलिए कि आपके पास जननांग दाद का मतलब यह नहीं है कि आपको यौन संबंध रोकना चाहिए।
    • सेक्स के दौरान, हमेशा कंडोम का उपयोग करें कई जोड़ों त्वचा संपर्क से बचने के लिए चुनते हैं जब दाद के लक्षण प्रकट होते हैं, क्योंकि इससे वायरस संचारित होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • नितंबों, जांघों या मुंह जैसे स्थानों में खुले घाव, जननांगों पर घावों के रूप में संक्रामक हो सकता है। जोड़े को सेक्स के दौरान किसी भी चोट के साथ सीधे संपर्क से बचना चाहिए।
    • मौखिक सेक्स से बचें यदि आप (या आपके साथी) के मुंह में घाव हो
    • कप, तौलिये और शौचालय सीटें साझा करने के साथ-साथ अपने साथी के साथ स्नान करने से जननांग दाद को संचारित नहीं किया जाता है। बीमारी की घटनाओं की अवधि के दौरान, यह केवल जरूरी है कि त्वचा के उन हिस्सों के साथ त्वचा के संपर्क से बचें जिन पर घाव हो। आप और आपका साथी अभी भी एक ही बिस्तर में चुंबन और सो सकते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com