IhsAdke.com

कैसे शीत फफोले को रोकने के लिए

ठंडे घाव एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर गले और बुलबुले जैसे घावों में प्रकट होता है जो आमतौर पर होंठ के आसपास दिखाई देते हैं। यह दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है, मुख्य रूप से 1 प्रकार का होता है, लेकिन कुछ मामलों में टाइप 2 भी होता है। यह कुछ परिस्थितियों के तहत एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित किया जा सकता है ब्राजील में मौखिक संक्रमण बहुत ही आम हैं, जो लगभग 37% आबादी तक पहुंचता है। हरपीज को असाध्य माना जाता है और यह संकट को रोकने के लिए हमेशा संभव नहीं है, इसलिए संक्रमण के जोखिम को कम करना आपकी सबसे अच्छी शर्त है यदि आपके पास हरपीज का इतिहास है, तो फिर से होने से एपिसोड को रोकने के लिए निम्नलिखित रणनीतियों का अभ्यास करें।

चरणों

भाग 1
एक्सपोजर जोखिम को कम करना

एक दिन में एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
1
जिन लोगों से आप चुम्बन करते हैं और उनके साथ यौन संबंध रखते हैं, उनके बारे में सावधान रहें हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) आमतौर पर पारस्परिक संपर्क, चुंबन या जननांगों (मौखिक सेक्स) के साथ निकट संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है। सबसे संक्रामक अवधि तब होती है जब होंठ या जननांग के निकट छाला जैसे घाव होते हैं। इन घावों के बाद सूखी और क्रस्ट होते हैं, जो आमतौर पर कुछ दिनों तक लेते हैं, संदूषण का खतरा बहुत कम होता है। याद रखें, हालांकि, एचएसवी को किसी भी घाव की उपस्थिति के बिना संचरित किया जा सकता है क्योंकि यह लार और अन्य शरीर तरल पदार्थ को संक्रमित करने में सक्षम है।
  • अपने संभावित भागीदारों की एचएसवी स्थिति पूछने से पहले उनके साथ अधिक अंतरंग बनें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो त्वचा की असामान्यताएं और स्वैपिंग तरल पदार्थों को चूमने से बचें।
  • मौखिक घाव मुख्य रूप से मौखिक दाद वायरस (प्रकार 1) द्वारा होता है, लेकिन जननांग दाद वायरस (प्रकार 2) के संपर्क के कारण भी हो सकता है।
  • वायरस से होने वाले जोखिम किसी व्यक्ति को संक्रमित करने के लिए पर्याप्त नहीं है एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया आम तौर पर संक्रमण से मुकाबला करता है और रोकता है। इस प्रकार, कम प्रतिरक्षा वाले लोग संक्रमण और एचएसवी जटिलताओं के उच्च जोखिम पर हैं
  • चित्र शीर्षक से रोकें शीत तलवों चरण 1
    2
    भोजन और पेय साझा न करें आमतौर पर, यह वायरस रीढ़ की हड्डी के पास नसों (गैन्ग्लिया) के अंदर रहता है। आखिरकार, यह सक्रिय होता है और छोटे परिधीय नसों के माध्यम से मुंह या जननांग के चारों ओर त्वचा की सतह तक यात्रा करता है। वहां यह तब उठता है और घावों के गठन का कारण बनता है। हालांकि, जैसा कि ऊपर बताया गया है, एचएसवी कुछ चरणों के दौरान और कुछ परिस्थितियों में लार और रक्त पर भी रह सकता है। इस तरह, किसी के साथ भोजन या पेय साझा न करके संक्रमित लार के जोखिम के जोखिम को कम करें, भले ही कोई व्यक्ति घावों के साथ दिखाई देता हो या नहीं। विशेष रूप से कांटे, चम्मच और भूसे को बांटने से बचें
    • संक्रमण होने के लिए, एचएसवी में आम तौर पर ऊतकों में आने के लिए एक मार्ग की आवश्यकता होती है, जिससे वे नसों के तंतुओं तक पहुंच सकें, जो कि इसके "रास्ते" के रूप में कार्य करते हैं। इस प्रकार, आपके मुँह के आसपास, आपके होंठ या आपके जननांगों पर मामूली कटौती या खराबी संक्रमण के जोखिम को बढ़ा देते हैं।
    • अन्य लोगों के साथ लिपस्टिक, लिपस्टिक और चेहरे क्रीम बांटने से बचें, चूंकि एचएसवी को कम समय के लिए इन मीडिया में जीवित रहने के लिए सैद्धांतिक रूप से संभव है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें शीत तलवों चरण 2
    3
    स्वच्छ रहें लोकप्रिय मिथकों के बावजूद, दूषित सतहों से एचएसवीवी को लेने में लगभग असंभव है, जैसे टॉयलेट सीटें या काउंटरटॉप्स, या अन्य तरीकों जैसे तौलिए हर्पीस वायरस शरीर के बाहर रहने के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित नहीं है और इसलिए जब सड़क पर या सतहों पर, सर्दी के कारण विषाणुओं के विरोध में तेजी से मर जाता है हालांकि, आप आसानी से अपने हाथों में एक और व्यक्ति की लार या शरीर के तरल पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें आंख या मुंह अनजाने में रगड़, ताकि लोगों को छू अभी भी एक अच्छा सुरक्षा रणनीति है के बाद अपने हाथ धो लो।
    • उन्हें सामान्य साबुन के साथ धोकर अपने हाथों की जरुर लें, लेकिन इसे एंटीबाइक्टेरियल के साथ अधिक मत करना, क्योंकि वे "सुपरबाग" के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।
    • हरपीज घाव विभिन्न चरणों से गुज़रता है प्रारंभ में, वे एक दिन के लिए खुजली, जलन या झुनझुनी सनसनी पैदा कर सकते हैं। फिर छोटे दर्दनाक और कठिन स्पॉट दिखाई देते हैं, जो जल्दी से फफोले में बदल जाते हैं। ये, द्रव, फट से भरा, क्रस्ट्स बनाने से पहले एक पीली तरल जारी करते हैं। वे गिर जाने के बाद, त्वचा सामान्य करने के लिए वापस आती है।
    • हर्पस का घाव पिछले 7 से 10 दिनों तक और शायद ही कभी निशान छोड़ दें।
  • भाग 2
    ट्रिगर निकाल रहा है

    स्टेप 6 फैलते हुए एक ठंडा सूंघ को रोकें
    1
    तनाव के स्तर को कम करें सटीक कारण एचएसवी रीढ़ की हड्डी नोड्स के भीतर निष्क्रिय अवस्था से बाहर है और त्वचा की सतह पर सक्रिय हो जाते हैं नहीं जाना जाता है, लेकिन तनाव निश्चित रूप से एक महत्व है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने की संभावना है, जो वायरस और अन्य रोगजनकों को दूर रखने के लिए जिम्मेदार है। एक बार जब यह प्रणाली कम हो जाती है या कमजोर हो जाती है, तो एचएसवी फैलने और फैलाने का मौका हासिल करता है। तो, अपने काम के तनाव को कम करने और आपकी निजी जिंदगी हर्पस संकट को रोकने के लिए एक अच्छी रणनीति है।
    • प्राकृतिक और प्रभावी तनाव कम करने के तरीकों में ध्यान, योग, ताई ची और गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हैं।
    • भावनात्मक वित्तीय समस्याओं या संबंध की वजह से तनाव के अलावा, अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को भी शारीरिक तनाव, कैसे अन्य तीव्र या पुराना संक्रमण, कुपोषण और जैसे शराब और सिगरेट के धुएँ के रूप में विषैले तत्वों के प्रभाव से निपटने के लिए की एक नकारात्मक प्रभाव भुगतना पड़ता है।
    • स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के माध्यम से सभी प्रकार के तनाव को नियंत्रित करने के लिए कार्य करें: एक पौष्टिक आहार, दिन में कम से कम आठ घंटे की पर्याप्त नींद, और हर रोज थोड़ी सी अभ्यास।
  • स्टेम 4 को रोकने के लिए शीर्षक वाले चित्र
    2
    सूरज से अत्यधिक जोखिम से बचें एक और ट्रिगर जो एचएसवी को अपने निष्क्रिय राज्य से बाहर ले जाता है, सूरज से अधिक पराबैंगनी विकिरण होता है, खासकर अगर बहुत हवा के साथ संयोजित हो। हालांकि मध्यम जोखिम मुख्य रूप से विटामिन डी, अत्यधिक पराबैंगनी विकिरण नुकसान त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन की वजह से, त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए स्वस्थ हो जाते हैं और प्रकट करने के लिए एचएसवी, हमेशा अवसरवादी प्रोत्साहित करने के लिए, लगता है। तो समुद्र तट पर, खासकर हवा के दिनों में, और हमेशा एसपीएफ़ 15 या इससे अधिक की सनस्क्रीन लागू न करें।
    • यद्यपि सामान्य रूप से धूप की कालिमा ठंड पीड़ादायक घावों के गठन को ट्रिगर कर सकती है, हालांकि यूवी विकिरण के जोखिम से अपने होंठ और मुँह को बचाने के लिए अधिक प्रयास करें। अपने होंठों पर जस्ता ऑक्साइड क्रीम का प्रयोग करें और बाहर रखें और उन्हें अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें।
    • प्रत्येक संकट के दौरान घावों को उसी स्थान पर दोबारा स्थान दिया जाता है, जो हर महीने (कुछ महिलाओं के मामले में माहवारी से संबंधित), या एक वर्ष में एक या दो बार हो सकता है।



  • चित्र को ठंडा शीर्षक ठंडा चरण 5
    3
    अपने arginine सेवन को सीमित करने पर विचार करें यह एक अमीनो एसिड होता है जो दाद के हमलों में महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह लाइसिन के नाम पर एक अन्य एमिनो एसिड की कार्रवाई को कम करता है। उत्तरार्द्ध में एंटीवायरल गुण होते हैं और दाद के हमलों को दबाने में सक्षम दिखते हैं (नीचे देखें)। इसलिए, आर्गिनिन न केवल लाइसिन के कुछ लाभों का विरोध करता है, बल्कि यह वायरस विकास गतिविधि को भी बढ़ावा देता है। अनुसंधान इंगित करता है कि जब आर्गिनिन और लाइसिन के बीच का अनुपात शरीर में उत्तरार्द्ध के पक्ष में होता है, तो प्रतिकृति और सीओपीथैसिटी (एचसीवी संक्रमित करने की क्षमता) का दमन होता है। इस प्रकार, हर्पीस के हमलों की संभावना वाले लोग आर्गेनिन के साथ पूरक नहीं और आर्गीनिन में समृद्ध पदार्थों से परहेज नहीं कर सकते हैं, खासकर तनाव के दौरान
    • खाद्य पदार्थ जिसमें लाइसिन के मुकाबले बहुत अधिक शर्करायुक्त पदार्थ शामिल हैं मूंगफली, कड़वा चॉकलेट, नारियल, गेहूं, जई, मसूर, सोया, पालक और समुद्री शैवाल।
    • आर्गीनिन भी एक मजबूत vasodilator है। यह छोटी धमनियों को आराम देता है और आपकी त्वचा को उच्च खुराक में लाल कर सकता है, इसलिए यह एचएसवी को सक्रिय या ट्रिगर करने में भी भूमिका निभा सकता है।
  • भाग 3
    पूरक और दवाओं का उपयोग करना

    ट्रीट सिंकर सोरेस (होम रेमेडीज) स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अपने लाइसिन का सेवन बढ़ाएं यह एक अनिवार्य अमीनो एसिड होता है जिसमें मानव स्वास्थ्य के लिए कई लाभ होते हैं, जिसमें एंटीवायरल व्यवहार भी शामिल है। संक्षेप में, इसके एंटीवायरल कार्यों में आर्गीनिन गतिविधि को अवरुद्ध करना शामिल है, जो एचएसवी प्रतिकृति को बढ़ावा देता है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से लाइसिन के साथ सप्लीमेंट करने से ठंडे घावों और जननांग दाद के हमले को रोकने में मदद मिल सकती है। वैज्ञानिक अनुसंधान से, ऐसा लगता है कि एचएसवी की रोकथाम को रोकने के लिए एचएसवी की तीव्रता या अवधि को कम करने की तुलना में लाइसिन अधिक प्रभावी है।
    • यह एमिनो एसिड गोलियां और क्रीम के रूप में उपलब्ध है। गोलियों के उपयोग के लिए, प्रति दिन कम से कम 1,000 मिलीग्राम एक सामान्य निवारक खुराक है।
    • लाइसिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ और जिनके तुलना में कम आर्गिनिन होते हैं उनमें मटर के अपवाद के साथ अधिकांश मछली, चिकन, बीफ, डेयरी उत्पाद, हरी बीन्स और अधिकतर फल और सब्जियां शामिल हैं।
    • सर्दी के घावों के लिए निवारक पूरक के रूप में लाइसिन के उपयोग के लिए सभी अध्ययनों ने सकारात्मक परिणाम नहीं दिखाए हैं
  • चित्र शीर्षक से रोकें शीत तलवों चरण 8
    2
    विटामिन सी पूरक लें हालांकि बहुत कम गुणवत्ता अनुसंधान विशेष रूप से एचएसवी के प्रभावों पर वहाँ है, यह दाद की रोकथाम के लिए दोनों उपयोगी स्पष्ट है, इस विटामिन एंटीवायरल है और प्रतिरक्षा प्रणाली को गुण में सुधार। विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, विशेष सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और गतिविधि को बढ़ाता है, जो वायरस और अन्य रोगजनकों को लक्षित और नष्ट कर देता है। यह कोलेजन के उत्पादन के लिए भी जरूरी है, यौगिक को त्वचा की मरम्मत के लिए आवश्यक है और इसे खिंचाव करने की अनुमति है। शायद नहीं संयोग से, लाइसिन भी कोलाजेन उत्पादन में शामिल किया जाता है, इसलिए संभव है कि कमजोर कोशिकाओं और नहीं त्वचा मुँह के चारों ओर दाद को गति प्रदान करने के लिए योगदान की मरम्मत, लेकिन यह केवल एक परिकल्पना है।
    • हरपीस की रोकथाम के लिए प्रति दिन 1,000 से 3,000 मिलीग्राम विटामिन सी प्रति दिन की सिफारिशें, दो से तीन खुराकों में विभाजित। एक समय में 1000 मिलीग्राम से अधिक लेते हुए केवल दस्त का कारण बन सकता है।
    • विटामिन सी में समृद्ध सूत्रों में खट्टे फलों, कीवी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और ब्रोकोली शामिल हैं।
    • बहुत से खट्टे फलों को खाने से आपके मुंह के अंदर शीतल दर्द हो सकता है इन घावों को हर्पीस के साथ भ्रमित न करें, जो लगभग हमेशा बाहर दिखाई देता है।
  • चित्र का शीर्षक शीत तलवों को रोकें चरण 9
    3
    प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अन्य खुराक पर विचार करें। किसी भी संक्रमण का मुकाबला करने की कोशिश करते समय वास्तविक रोकथाम स्वस्थ और मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली विशेष कोशिकाओं से बना है जो हानिकारक वायरस और अन्य संभावित रोगजनकों का शिकार और नष्ट कर देती हैं, लेकिन जब इसे कमजोर या समझौता किया जाता है, तो दौरा और संक्रमण अधिक सामान्य होते हैं। इस तरह, इस प्रणाली को सुधारने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना हर्पिस को स्वाभाविक रूप से रोकने के लिए एक तार्किक दृष्टिकोण है। विटामिन सी के अलावा, अन्य पूरक जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं उनमें विटामिन ए और डी, जस्ता, सेलेनियम, इचिनासेआ और जैतून का पत्ता निकालने शामिल हैं।
    • विटामिन ए श्लेष्म झिल्ली को नम से रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली के विशेष सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करके संक्रमण के जोखिम को कम करता है।
    • तीव्र गर्मी की धूप के जवाब में आपकी त्वचा पर विटामिन डी 3 का उत्पादन होता है। इस प्रकार, सर्दियों के महीनों के दौरान यह एक अच्छा पूरक विकल्प है।
    • जैतून का पत्ता निकालने एक मजबूत एंटीवायरल है और विटामिन सी के साथ synergistically काम कर सकते हैं
  • चित्र को रोकने के लिए शीत तलवों को रोकें चरण 10
    4
    एंटीवायरल दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यद्यपि गोलियां या क्रीम के रूप में कई ओवर-द-काउंटर उपचार होते हैं जो दाद के लक्षणों को कम करने में प्रभावी होने का दावा करते हैं, कोई भी दौरे को रोकने के लिए सिद्ध नहीं हुआ है। हालांकि, कुछ नुस्खे एंटीवायरल दवाएं लक्षणों के इलाज में मदद कर सकती हैं और संभवतः एपिसोड को रोकने। सबसे आम में शामिल हैं ऐक्कोलोविर, वेलसिक्लोविर, फैकिक्लोवीर और पेनसिकोलीर। यदि आपके लगातार प्रकोप होते हैं, तो आपका डॉक्टर एक प्रयोग के रूप में कुछ महीनों के लिए एंटीवायरल दैनिक लेने की सिफारिश कर सकता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में, इन दवाओं को जैसे ही लक्षणों की खुजली या झुनझुनी महसूस होती है, वहीं वे फफोले को दिखने से रोकते हैं, या कम से कम उनकी अवधि कम करने के लिए कार्य करते हैं।
    • याद रखें कि एचएसवीएच से संक्रमित लोगों के विशाल बहुमत के पास दैनिक एंटीवायरल के अपने सेवन का औचित्य साबित करने के लिए पर्याप्त दौरे नहीं हैं।
    • इन दवाओं के आम साइड इफेक्ट्स में दंश, पेट में असुविधा, दस्त, थकान, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • हर्पीस वाले लोगों को कलंकित न करें एचएसवी एक अत्यंत आम वायरस है, और दुनिया भर के कई लोगों के पास इस समस्या है।
    • यदि आपके पास एचएसवी है और किसी के साथ रिश्ते में हैं, तो ईमानदार रहें और दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करने के जोखिम को कम करने के लिए अपनी स्थिति प्रकट करें
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि इस आदत से आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कम हो जाती है और परिसंचरण समझौता होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com