IhsAdke.com

कैसे बुखार के शीत घाव या छाले के इलाज के लिए

हरपीस सिम्प्लेक्स वायरस, जिसे ठंडे घाव या बुखार के छाले के रूप में भी जाना जाता है, कारण होंठ, ठोड़ी, गाल या नाक पर दर्द होता है। आम तौर पर फफोले कुछ हफ्तों के बाद गायब हो जाते हैं। दुर्भाग्यवश, जो ऐसे घाव पाए जाते हैं, जो दाद सिंप्लेक्स वायरस (आमतौर पर टाइप 1) के कारण होता है, आमतौर पर समस्या से अधिक बार फिर से ग्रस्त होते हैं हरपीज अत्यधिक संक्रामक है हालांकि वर्तमान में कोई इलाज या टीका नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप ठंडे घावों, गति वसूली के दर्द को कम करने और उन्हें फैलाने से रोकने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लाइफस्टाइल बदलावों के साथ दाद का इलाज करना

चित्र एक ठंडा सूंघ या बुखार ब्लॉस्टर चरण 1 शीर्षक
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ठंड पीड़ा है ठंडे घावों में बुखार के फफोले के बराबर होता है, लेकिन यह चिड़िया के समान नहीं है। अस्पष्ट अल्सर मुंह के अन्दर होते हैं जो मुंह के अंदर होते हैं यद्यपि ठंडे घाव कभी-कभी मुंह के अंदर विकसित होते हैं, यह आमतौर पर ठंडा पीड़ा से छोटा होता है, और एक छाला के रूप में शुरू होता है। ठंड पीड़ादायक संक्रामक नहीं है और वायरस के कारण नहीं है - इसलिए इसके संबंध में उपचार अलग है।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक आसन्न विस्फोट के संकेत स्वीकार करें। ठंडे घावों को देखने से पहले, आप शायद मुंह के आसपास झुनझुने या जलन महसूस करने में सक्षम होंगे, जो फफोले की उपस्थिति का संकेत देगा। इससे पहले कि आप समस्या की विस्फोट का पता लगाते हैं, तेज़ी से आप वसूली को गति देने के लिए कार्य कर सकते हैं
    • आप झुनझुनी सनसनी के अलावा, त्वचा में एक छोटे से गांठ या हार्ड कण महसूस करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • अन्य लक्षणों में शामिल हैं: मुंह के आसपास होंठ या त्वचा की खुजली- गले का दर्द- सूजन ग्रंथि- निगलने पर दर्द- और बुखार।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    विस्फोट के पहले संकेत पर संयोजकता में दाद रखें हार्प्ज सिम्प्लेक्स वायरस बेहद संक्रामक है - इसलिए समस्या के शुरू होने के दौरान चुंबन या कोई हाथापाई से बचें। बर्तन, चश्मा, या अन्य लोगों के साथ भूसे साझा करने से बचें एक जंतुनाशक साबुन के साथ बर्तन और बर्तन धो लें साबुन और पानी से बुलबुले को धीरे से धोने से समस्या को फैलाने में मदद मिल सकती है।
    • अक्सर अपने हाथ धोएं और घाव को छूने से बचने का प्रयास करें। यदि आप दाद को छूते हैं, तो आप इसे अन्य लोगों या आपके शरीर के अन्य हिस्सों जैसे आंखों और जननांगों तक फैल सकते हैं।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 4 नामक चित्र
    4
    बुखार का इलाज करें नाम के रूप में बुखार ब्लिस्टर पता चलता है कि, कभी-कभी हर्प्स के साथ बुखार होता है, खासकर बच्चों में। यदि बुखार विकसित होता है, समस्या को नियंत्रित करने के लिए दवा का उपयोग करें (पेरासिटामोल एक उदाहरण है) बुखार की सावधानीपूर्वक निगरानी करें
    • गर्म स्नान के साथ बुखार का मुकाबला - ठंड, जांघों, पैरों, हथियारों और गर्दन के अंदर पर संकुचित हो जाता है - गर्म चाय - पॉप्सिकल्स - और पर्याप्त नींद
  • टेट अ कंड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 5
    5
    दर्द से छुटकारा हरपीस क्रीम आप समस्या के कारण दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ दर्द निवारक (एस्पिरिन, पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन उदाहरण हैं)। यह ध्यान रखना जरूरी है कि चूंकि हार्प भी छोटे बच्चों को प्रभावित करते हैं, रीय सिंड्रोम के जोखिम के कारण एस्पिरिन आमतौर पर अठारह वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं दी जानी चाहिए, एक दुर्लभ और संभावित घातक हालत।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 6
    6
    अगर आप एक प्रतिरक्षा प्रणाली से छेड़छाड़ कर रहे हैं या यदि आप एक विशेष रूप से गंभीर ब्लिस्टरिंग अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सक को बुलाएं। अगर आपके पास बुखार है जो नीचे नहीं जाता है, तो 2 घंटे से अधिक समय तक रहता है, या कोई आंखों में जलन होता है, तो डॉक्टर पर जाएं। कुछ चकत्ते गंभीर हो सकती हैं
    • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग लंबे समय तक जटिलताओं के जोखिम से पीड़ित हैं या दाद के प्रकोप से मृत्यु का खतरा भी हैं।
    • हर्जेस नेत्र संक्रमण कई देशों में अंधापन का सबसे बड़ा कारण है - अतः सावधानी बरतें ताकि आपकी आंखों से वायरस नहीं लाया जा सके। यदि आप किसी भी आंख की जलन का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 7
    7
    कई अलग-अलग तरीकों के साथ चकत्ते को रोकें हालांकि दाद सिंप्लेक्स लाइलाज होता है, फिर भी इससे पहले कि आप दम पर रोक सकते हैं:
    • अपने होंठ और अन्य कमजोर क्षेत्रों पर सनस्क्रीन रखें। जस्ता ऑक्साइड उन लोगों में चकत्ते को रोकने में मदद कर सकते हैं जिनके दाद सूर्य के संपर्क में हैं।
    • प्रत्येक उपयोग के बाद उबलते पानी में तौलिए, कपड़े और अन्य ऊतकों को धो लें।
    • मौखिक सेक्स न करें यदि आपके मुंह में दाद है यह आपके साथी के जननांगों पर दाद को फैल सकता है, भले ही छाले या घाव मौजूद न हों।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 8
    8
    धीरज रखो यदि उपचार न किया जाए, तो हर्पस पीड़ा 8 से 10 दिनों तक खत्म हो सकता है। तब तक, आप ज्यादा नहीं कर सकते बुलबुला को छूने या फैलाने से बचें, क्योंकि यह केवल वसूली को धीमा कर देगा
  • चित्रित एक ठंडे सूअर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 9
    9
    अपने तनाव को कम करें. अध्ययनों से पता चला है कि तनाव के स्तर और दाद के घावों की बढ़ती शुरुआत के बीच एक लिंक हो सकता है। भविष्य की चकत्ते को रोकने के लिए और वर्तमान दाने के कारण पीड़ित होने की अवधि कम करने के लिए चिंता और तनाव के स्तर को कम करने के लिए समय निकालें।
  • विधि 2
    मौखिक उपचार का उपयोग करना

    टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    घाव पर बर्फ पास करें बर्फ विषाणु के लिए एक दुर्गम वातावरण बनाने के द्वारा बहुत अच्छी तरह से काम करता है जिससे घाव का कारण बनता है, साथ ही दर्द को कम करने के कारण हो सकता है। एक आइस पैक का उपयोग करें सीधे घाव में बर्फ से गुजरने से बचें पैकेज चलते रहें एक समय में 10 से अधिक मिनट के लिए बर्फ लागू न करें।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 11
    2
    लीकोरिस का उपयोग करें लीकोरिस में एक प्रमुख घटक जाहिरा तौर पर दाद के घावों की वसूली को तेज करता है। नद्यपान नियमित रूप से लें (वास्तविक नली के साथ बनाई जाती है, सामान्य तत्व नहीं) या उत्पाद युक्त पूरक ले। एक छोटे से नद्यपान पाउडर के पूरक को थोड़ा पानी से पेस्ट में बनाया जा सकता है और सीधे घाव में मिटा दिया जाता है।
  • चित्र शीर्षक एक ठंडा सूंघ या बुखार ब्लॉस्टर चरण 12
    3
    अधिक लाइसिन का उपभोग करें घाव के कारण दाद वायरस में एक प्राथमिक प्रोटीन डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले प्रोटीन से जुड़ा जा सकता है- लाइसिन। रोजाना पनीर, दही और दूध लें और अपनी स्थानीय फार्मेसी में लाइसिन की खुराक देखें।
  • चित्र शीर्षक से एक कोल्ड सोयर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 13



    4
    आर्गिनिन से बचें कुछ शोध ने अम्लिनो एसिड एर्गिनिन के साथ दाद के चक्कर को जोड़ा है, चॉकलेट, सोडा, मूंगफली, अनाज, नट, जिलेटिन, नट और बियर जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। सबूत अभी तक निर्णायक नहीं हैं - हालांकि, आप विस्फोट से पहले ऐसे खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित कर सकते हैं और समस्या के प्रकट होने के दौरान उन्हें खाना बंद कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 14
    5
    मौखिक एंटीवायरल लें कुछ एंटीवायरल ड्रग्स, जैसे कि पेन्सीललोवीर, एसाइकोविर या फ़ैजिकलॉवीर, को हरपी के उपचार के लिए सिफारिश की जाती है। ये दवाएं हर्पीज का इलाज नहीं करती हैं, और द्रोही को रोकने में प्रभावी नहीं हैं, लेकिन वसूली में तेजी ला सकती है और घाव की गंभीरता कम कर सकती है। वे आम तौर पर अधिक कुशल होते हैं यदि आप उन्हें आसन्न दाने के पहले लक्षणों पर ध्यान देते हैं,
    • अगर आपको बार-बार चकत्ते से पीड़ित होता है, तो आपका चिकित्सक लक्षणों की अनुपस्थिति में दैनिक रूप से लेने के लिए ऐसी दवाएं लिख सकता है। इस प्रकार, वे भविष्य में विस्फोट को दबा देंगे। दमन कुछ लोगों के लिए प्रभावी हो सकता है, लेकिन नैदानिक ​​अध्ययन इस क्रिया की पूर्ण सफलता का प्रदर्शन नहीं करते हैं।
    • वायरस के प्रतिकृति दर के साथ हस्तक्षेप करके दाद के काम के लिए एंटीवायरल दवाएं विषाणु की डीएनए प्रतिकृति दर जितनी अधिक दखल है, उतनी ही आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को द्रोही से लड़ना होगा।
  • विधि 3
    सामयिक उपचार का उपयोग करना

    टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 15
    1
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय पेड़ का तेल एक प्रभावी सामयिक एंटीवायरल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दो से तीन गुने अधिक पानी की मात्रा में कुछ चाय के पेड़ के तेल को भंग करें। इस मिश्रण को अस्थायी रूप से लागू करें से पहले घाव का गठन क्षेत्र में मिश्रण को कई घंटे तक रखें। इससे घावों को शुरू होने के बाद बनाने और बिगड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 16
    2
    कुछ दूध का उपयोग करें दूध प्रोटीन घाव को ठीक करने में मदद करते हैं, जबकि तरल पदार्थ के निम्न तापमान में दर्द होने से राहत मिलेगी। एक कपास की गेंद को दूध में डुबो दें और दिन में कई बार घाव को उदारता से लागू करें। यह विस्फोट शुरू होने से पहले किया जा सकता है।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 17
    3
    पास वैसलीन तेल जेली द्वारा कवर किए जाने वाले ठंडे फफोले को रोकने से बैक्टीरिया और वायरस को ब्लॉक करने में मदद मिलेगी जो संक्रमण को खराब कर सकते हैं। घाव को बड़ी मात्रा में जेली से लागू करें ताकि इसे पूरे समय तक ढंका और नम हो सके। बैक्टीरिया को अपनी उंगलियों से फफोले तक फैलाने से रोकने के लिए यह साफ-साफ साफ़ करना है या ताजा हाथों से हाथ धोने के साथ ऐसा करना सुनिश्चित करें।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 18
    4
    सेब नींबू सिरका की कोशिश करो विनेगर बुलबुले को सुखाने, बैक्टीरिया को मारने और घाव के पीएच को बराबर करके काम करता है। एक खुली छाले में सिरका को लागू करने से थोड़ा सा दर्द हो सकता है एक दिन में कई बार ठंडे घावों पर सिरका निकालने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 19
    5
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें यह क्लासिक जीवाणुरोधी काम करता है, जबकि एक साथ बैक्टीरिया की हत्या होती है जो ब्लिस्टर को संक्रमित कर सकती है और इस क्षेत्र में त्वचा को शुष्क कर सकती है। प्रभावित इलाके में कुछ पदार्थों को फैलाने के लिए घाव में थोड़ा सा डालें या कपास का उपयोग करें। प्रक्रिया दोबारा एक दिन में कई बार करें।
  • ट्रीट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 20
    6
    एक चाय बैग पर रखो। हरी चाय में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट ठंडे घावों को राहत देने और वसूली की गति को बढ़ाने के लिए असाधारण हैं। हरी चाय का एक गिलास बनाओ - बैग को पकड़ो, ठंडा होने की प्रतीक्षा करें, और सीधे घावों पर रखें। अतिरिक्त राहत के लिए, अपने बुखार छाला में डालने से पहले चाय के थैले को ठण्ज या फ्रीज करें।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 21
    7
    कुछ लहसुन स्लाइस लहसुन एक ऐसा घर उपाय है जो कई छोटी जटिलताओं के इलाज से जुड़ा हुआ है। कटा हुआ या कुचल लहसुन के साथ एक पेस्ट बनाएं और इसे 15 मिनट के लिए ठंडे घावों पर लागू करें। लहसुन के जीवाणुरोधी गुण क्षेत्र और गति वसूली समय कीटाणुरहित करने में मदद करेंगे। सलाह दीजिए कि लहसुन शक्तिशाली है और लागू होने पर कुछ दर्द हो सकता है।
  • टेट अ कंड सोरे या फिवर ब्लॉस्टर चरण 22
    8
    घाव पर कुछ नमक छिड़कें। यद्यपि यह थोड़ी सी दर्द का कारण बनता है, नमक सीधे बुखार के छाले में आ जाता है जिससे वसूली की प्रक्रिया में तेजी आएगी। नमक को घाव में कुछ मिनट के लिए छोड़ दें ताकि यह ठीक हो जाए और सूखे को साफ कर दें। फिर, क्षेत्र में कुछ शुद्ध मुसब्बर वेरा पास करें। मुसब्बर नमक के कारण चिढ़ गले और दर्द को दूर करने में मदद करेगा।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 23 शीर्षक वाले चित्र
    9
    एक कपास झाड़ू की मदद से शुद्ध वेनिला निकालें। क्या बुलबुले फेड तक चार बार एक दिन ऐसा करो शराब का उपयोग वेनिला निकालने के उत्पादन में किया जाता है, और ये कारण हो सकता है कि यह दाद के कारण फफोले और घावों के इलाज में मदद करता है।
  • टेट अ कोल्ड शोर या बुखार ब्लॉस्टर चरण 24
    10
    एक सामयिक एंटीवायरल दवा का प्रयोग करें टॉसिकल दवाएं, जैसे डॉकोसानॉल और थॉम्थैथिन, का उपयोग ब्लिस्टरिंग के दौरान किया जा सकता है। हालांकि डॉक्टर यह नहीं बता पा रहे हैं कि क्यों डॉकोसानॉल दाद सिंप्लेक्स से लड़ता है, वे जानते हैं कि पदार्थ कोशिकाओं के कोशिका द्रव्य में प्रवेश करते हैं। थर्मैंटैडाइन त्वचा कोशिकाओं की सतह संरचना को बदलकर काम करता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि मासिक धर्म के दौरान या उससे पहले के दौरान हार्प्ज फैलने लगते हैं।
    • आप असामान्य मल्हार जैसे एब्रेवा और डेनाविर के साथ सफल हो सकते हैं। दोनों को वायरल संक्रमण का इलाज करने के लिए बना दिया जाता है और पुनर्प्राप्ति में एक त्वरण को बढ़ावा देता है Abreva एक दवा है जो फार्मेसियों में पाया नहीं जा सकता है
    • यह भी माना जाता है कि तनाव में कुछ लोगों में चकरा पैदा हो सकता है इसलिए, तनाव के स्तर को कम करने के लिए विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने से विस्फोट दूर हो सकते हैं।
    • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शायद चकत्ते को सामान्य रूप से उभरने की अनुमति देती है। तो यह सही है कि व्यायाम, व्यायाम, और एलर्जी, ड्रग्स और अत्यधिक शराब की खपत से बचने के द्वारा संभव के रूप में स्वस्थ रहने की कोशिश करना एक अच्छा विचार है।
    • अस्थायी रूप से दाद को छुपाने के लिए, तरल ड्रेसिंग की पूरी परत को कवर करने के लिए एक परत लागू करें। यह पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें एक और परत लागू करें और इसे फिर से सूखने दें। इस घाव को कवर करने और एक सतह परत है जिस पर आप लिपस्टिक या अन्य श्रृंगार का उपयोग कर सकते बनाने समाप्त होता है। जब परतें पूरी तरह सूख जाने, एक होंठ ब्रश (जो पानी और ब्लीच का एक उबलते मिश्रण में डूब जा रहा द्वारा निष्फल किया जा सकता है) का उपयोग दाद कवर करने के लिए पर्याप्त रूप से अंधेरा छाया लिपस्टिक लागू करने के लिए। उपयोग के बाद ब्रश को फिर से जड़ें।
      • बस सुनिश्चित करें कि दाद पूरी तरह से लिपस्टिक लागू करने से पहले तरल ड्रेसिंग के द्वारा कवर किया गया है। जब ड्रेसिंग लागू नहीं होता है, तो लिपस्टिक आपकी समस्या को परेशान कर सकता है / खराब कर सकता है।
      • दाद को छिपाने के लिए लिपस्टिक के एक अंधेरे पर्याप्त छाया का उपयोग करना सुनिश्चित करें
      • निकालने के लिए, अच्छी तरह से धोएं और अल्कोहल के साथ सर्वोत्तम संभव तरीके से दाद को सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
      • इस या किसी अन्य विधि का प्रयोग न करें जो "सील" दाद अक्सर यह अंततः वसूली और सुखाने प्रक्रियाओं के साथ हस्तक्षेप करेगा।
    • हार्मोनल परिवर्तन आम तौर पर चकत्ते का कारण हो सकता है आश्चर्यचकित न हों यदि कुछ प्रकार के गर्भनिरोधक (सुबह की गोलियों के बाद) दखल का कारण होता है

    चेतावनी

    • यह आलेख सिर्फ एक सामान्य गाइड है और कभी भी पेशेवर चिकित्सा सलाह को कभी नहीं बदलना चाहिए हरपीज सरल 1 एक बहुत ही गंभीर समस्या हो सकती है और उपचार विकल्पों के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • एक बुलबुला एक भी अब भी है कि आने के लिए है कि होंठ सतह पर उत्पन्न हो गई है, या में शराब या नेल पॉलिश पदच्युत (घर उपचार साइटों में अत्यधिक की सिफारिश पदार्थ) का प्रयोग करें, (कभी कभी वास्तव में परेशान रास्ता) के अंदर पैदा कर सकता है निशान या मुंह के आसपास ऐसे पदार्थ बहुत परेशान हैं
    • ठंडे घावों या बुखार फफोले के लिए एक इंटरनेट खोज विटामिन की खुराक से घरेलू उपचार की एक विशाल राशि प्रदर्शित करेगा ज़हर आइवी! किसी भी समस्या के साथ, प्राकृतिक उपचार कुछ के लिए प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन वे कभी-कभी खतरनाक भी हो सकते हैं। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और संदेह में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • फफोले गायब होने के बाद भी विस्फोट फैल सकता है। होने वाली विस्फोट के संकेत के बिना हरपीज को संचरित किया जा सकता है।
    • हरपीज साधारण प्रकार 1 आमतौर पर घावों की उपस्थिति का कारण बनता है। हालांकि, हरपीज सिंप्लेक्स टाइप 2 (जननांग दाद) भी चकत्ते का कारण बन सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com