IhsAdke.com

कैसे शिंगल को रोकें

मानव हर्पीस वायरस (एचएसवी -1) की वजह से ठंडे घावों का मुख्य लक्षण होंठों या मुंह के आसपास के छोटे फफोले का गठन होता है। वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से एक घाव या चोट है, साथ ही लार के आदान-प्रदान के साथ सीधे संपर्क से फैलता है - यहां तक ​​कि इस समय परेशानी का कोई स्पष्ट संकेत है। अधिक दुर्लभ मामलों में, रोगी को भी बुखार, शरीर में दर्द या थकान होती है। त्वचा, बारी में,, गले में लाल और सूजन है, और प्रकोप क्षेत्र में चोट, धूप, तनाव, थकान, बुखार बोर्डों या मासिक धर्म के लिए जोखिम की वजह से हो सकता है। संक्रमण के बाद, आप भविष्य में फिर से प्रकट होने से समस्या को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकते। फिर भी, आप संकट की आवृत्ति कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, खासकर यदि आप समस्या के पहले संकेत पर कार्य करते हैं।

चरणों

विधि 1
समस्या के कारणों से बचना

चरण 1 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकें चित्र
1
ठंडे घावों वाले लोगों को चुम्बन न करें घावों के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से हरपीज वायरस को व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित किया जा सकता है यदि आपके पास पहले से ही दरवाजा है, तो आप एक फैलने के कारण समाप्त हो सकते हैं यदि आप किसी के साथ घनिष्ठ संपर्क करते हैं या इस तरह से कुछ के माध्यम से जा रहे हैं। इस प्रकार की बातचीत से बचें, जब तक कि आपके साथी (या साथी) के लक्षण गायब न हों।
  • चित्र 2 चरण बनाने से एक ठंडा सूजन रोकें शीर्षक
    2
    संक्रमित लोगों के साथ व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें चश्मा, चांदी के बर्तन, टूथब्रश, washcloths और की तरह है कि, बचा जाना चाहिए के रूप में यह लार या संक्रमित व्यक्ति के घाव के साथ संपर्क में आ सकता है उदाहरण हैं। हालांकि इस समय कोई लक्षण नहीं है, आप अभी भी वायरस प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र 3 चरण बनाने से एक ठंडा छाले को रोकें
    3
    सूरज से चेहरे को सुरक्षित रखें पराबैंगनी (यूवी) किरणों का एक्सपोजर भी छाले की उपस्थिति का कारण बनता है। अधिक संरक्षित होने के लिए खुद को उजागर करने से पहले कुछ उपाय लें उदाहरण के लिए: हर बार जब आप बाहर निकलते हैं तो एसपीएफ़ का एक अच्छा सनस्क्रीन और होंठ ग्लोस पास करें।
    • सूरज की किरणें बुलबुले बादलों के दिनों में भी बना सकती हैं। ढाल हर दिन पास करें
    • टेनिंग चैंबर और इस तरह से समस्या भी पैदा होती है। यदि आप सूर्य के प्रति संवेदनशील हैं, तो यह इन उपकरणों द्वारा उत्सर्जित यूवी प्रकाश भी है।
  • चित्रण चरण 4 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकें
    4
    एक संतुलित आहार अपनाना प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, जब शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत नहीं होती है। अच्छी तरह से चुनें कि आप कष्ट से बचने के लिए क्या खाते हैं। सब्जियों, प्रोटीन और साबुत अनाज के साथ एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखें
    • फलों, सब्जियों और कच्ची सब्जियों की अधिक विविधता का उपभोग करें। खाएं, उदाहरण के लिए, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी। ये विकल्प इंडोल-3-कार्बनोल (आई 3 सी) में समृद्ध हैं, जो दाद वायरस के विकास को रोकने में सक्षम हो सकते हैं। अन्य खाद्य पदार्थों में इस उत्पाद को शामिल किया जाता है, जैसे कि वॉटर्रेस, काले, काली, पालक और पालक।
    • प्रसंस्कृत मांस, संतृप्त वसा, सफेद और परिष्कृत शर्करा, कृत्रिम मिठास, सफेद आटा, शराब और कैफीन आदि के अपने सेवन कम करें वे सभी को ठंडे पीड़ाएं की आवृत्ति में वृद्धि हुई है।
    • आर्गीनिन से बचें, अमीनो एसिड जो ठंड पीड़ादायक छाले की शुरुआत को उत्तेजित करता है। यह चॉकलेट, नट, बीज, जई, बीयर और कई विटामिन जैसे खाद्य पदार्थों में मौजूद है
    • कुछ लोगों को मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थों का उपभोग करने पर उन्हें फिसलने में भी अधिक संभावना होती है।
  • चरण 5 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकें शीर्षक चित्र
    5
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विटामिन और खनिजों को लें। Quercetin, लाइसिन, जिंक, और विटामिन जैसे पोषक तत्वों सी और ई प्रणाली समारोह में सुधार और शरीर को सर्दी से ग्रस्त कष्टों से लड़ने में मदद। उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो इन घटकों में शामिल होते हैं या पूरक होते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • ऐप्पल, लाल अंगूर, जामुन, ब्रोकोली और शरारत में क्वरेटिन होता है।
    • पागल, बीज, पनीर और दही में लाइसिन होता है
    • काली मिर्च, खट्टे फल, सब्जियां (जैसे चर्ड और पालक) और जामुन में विटामिन सी होता है
    • सूरजमुखी के बीज, सब्जियां (जैसे चर्ड और स्पाइनाक), एवोकैडो, अखरोट और जैतून का तेल में विटामिन ई होता है
    • मोलस्क, बीफ, गढ़वाले अनाज, कद्दू के बीज और लहसुन जस्ता होते हैं।
  • चित्रण चरण 6 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकें
    6
    तनाव के स्तर को कम करें जब शरीर अतिभारित हो जाता है, प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है - और वायरस मजबूत हो जाता है बहुत से लोगों को ठंडे पीड़ादायक दौरे पड़ते हैं जब वे जोर देते हैं। शांत रहने और बहुत सारे आराम प्राप्त करने के लिए निम्न करें:
    • पर्याप्त नींद जाओ सारी रात रहना और दिन के दौरान नहीं रोकना हानिकारक आदतों है। स्वस्थ रहने के लिए रात में सात से आठ घंटे की रात का समय होता है।
    • नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि का अभ्यास बहुत तनाव से राहत देता है और चिंता के समय आपको शांत हो सकता है इसके अलावा, इन आंदोलनों ने शरीर को एक स्वस्थ तरीके से दूध पिलाना, और नींद में भी सुधार कर सकता है
  • पिक्चर बनाने से एक ठंडा सूजन को रोकने के लिए शीर्षक वाले चित्र
    7
    वर्ष के सबसे ठंडा और सबसे खराब मौसम में शरीर को सुरक्षित रखें कुछ महीनों में, सर्दी और फ्लू को पकड़ना सामान्य है - स्वास्थ्य समस्याएं जो शरीर को ठंडे पीड़ा के संकट से छुटकारा देती हैं। सर्दियों के महीनों में और अधिक नाज़ुक हो सकता है - इसलिए जब मौसम ठंडा हो जाता है और लोगों को आपके आसपास बीमार होने लगें तो अपनी आदतों पर ध्यान दें।
    • इन समस्याओं से खुद को बचाने के लिए नियमित रूप से गर्म पानी और साबुन के साथ अपना हाथ धो लें जब आप सार्वजनिक स्थान जैसे सबवे या बस में हों तो और भी अधिक सावधान रहें
    • आप अपने शरीर को वायरस के सबसे आम प्रकार से बचाने के लिए फ्लू वैक्सीन ले सकते हैं।
    • जैसे ही आपको यह महसूस करना शुरू हो जाता है कि आप ठंड लेने जा रहे हैं, अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें और बहुत सारे आराम प्राप्त करने का प्रयास करें। देर तक रहने से बचें और शराब पी लो मत। कभी-कभी आप ठंड से लड़ने से पहले भी मजबूत हो सकते हैं
  • स्टेप 8 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकें शीर्षक चित्र
    8
    अपने मासिक धर्म चक्र (महिला) में प्रवेश करते समय अधिक सावधान रहें कुछ महिलाओं को जब वे मासिक धर्म के दौरान अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, और दाद के छाले विकसित कर सकते हैं। इस प्रकार, यह भविष्यवाणी करना आवश्यक है कि समस्या कब हो जाएगी और हर महीने उचित सावधानी बरतने के लिए। पर्याप्त नींद लें, अपने आप को भोजन करें, और अपने शरीर को मस्तिष्क में डालने के लिए, विकसित होने वाले घावों की संभावना कम करें। और अन्य मासिक धर्म के लक्षण
  • चित्र 9 चरण बनाने से एक ठंडा छाले को रोकें
    9
    अपने टूथब्रश को बार-बार बदलें हर्पीस वायरस इसमें जीवित रह सकता है - इसलिए इसे नियमित रूप से बदलें: जब घाव आता है, और जब यह गायब हो जाता है तो लगाव दूर फेंक दो, एक और विनिमय करें यह आवर्ती से समस्या को रोक सकता है।
  • विधि 2
    सामयिक उपचार का उपयोग करना

    स्टेप 10 बनाने से एक ठंडा सूजन को रोकें
    1
    ठंड गले के गठन के लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें कई लोग जो वायरस को लेते हैं, वे जानते हैं कि जब घायल दिखाई देने से पहले ही संकट हो रहा है, लक्षण अलग-अलग होते हैं - इसलिए आपको अपने आप को स्थानापन्न करने के लिए थोड़ा अनुभव की आवश्यकता हो सकती है। जब पता करने के लिए जो समस्या पेश करेंगे, इसे रोकने के लिए कुछ उपचार का उपयोग करें।
    • होंठ में झुनझुनी उत्तेजना या दर्द पर ध्यान दें। बहुत से लोग कहते हैं कि घावों की शुरूआत से कुछ दिनों पहले वे क्षेत्र में "अजीब लगन" प्राप्त करते हैं।
    • अगर आपको गले और ग्रंथियों और आपके पास बुखार है, तो आप घावों को विकसित कर सकते हैं।
    • कुछ लोग घावों के गठन से पहले अधिक लार या बाबाम का उत्पादन शुरू करते हैं।
  • चित्रण चरण 11 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकें



    2
    बर्फ के साथ क्षेत्र का इलाज करें जब आपको लगता है कि आप कुछ फफोले का विकास करेंगे, कपड़े या तौलिया में कुछ बर्फ के क्यूब्स डालें और एक बार में 10 से 15 मिनट के लिए क्षेत्र में उन्हें लागू करें, प्रति घंटा एक बार। हरपीज विकसित होता है जब होंठ गर्म और नम होते हैं - इसलिए यह क्षेत्र को शांत करने के लिए इसे प्रदर्शित होने से रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • स्टेप 12 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक चाय पिघल के साथ समस्या का इलाज एक पाउच को गर्म पानी में डुबाना और फिर अपने होंठ पर हर घंटे 3 से 5 मिनट के लिए डालें। चाय में टनीक एसिड होता है, जिसमें विशेषज्ञों का कहना है कि एंटीवायरल गुण होते हैं। कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां में यह उत्पाद शामिल है।
  • स्टेप 13 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकने वाला शीर्षक चित्र
    4
    अपने होंठों पर नींबू बाम डाल दीजिए बाम टकसाल परिवार की एक जड़ी बूटी है जो हर्पीज घावों के गठन को रोक सकता है। जब आप झुनझुने या अन्य लक्षणों को महसूस करना शुरू करते हैं, त्वचा पर थोड़ा सा उत्पाद डालें और कुछ समय के लिए बैठें। यदि आवश्यक हो, तो पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
    • किसी भी दवा की दुकान पर नींबू बाम खरीदें यदि आप घर पर पौधे बढ़ते हैं, तो क्षेत्र में एक ताजा पत्ती रगड़ें।
    • आप खुली घावों पर नींबू बाम पास कर सकते हैं ताकि उपचार प्रक्रिया को गति दी जा सके।
  • चरण 14 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    5
    लाइसिन वाले किसी भी उत्पाद का उपयोग करें लाइसिन एक एमिनो एसिड है जो हार्प वायरस के विकास को रोकता है और इस प्रकार घावों का गठन। आप खुले घावों पर उपचार की गति को भी पार कर सकते हैं। किसी दवा की दुकान पर 70: 1 क्रीम खरीदें और पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
  • चरण 15 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रोपोलिस का एक मरहम पास करें प्रोपोलिस एक मधुमक्खियों द्वारा निर्मित राल है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि यह यौगिक दाद वायरस को प्रजनन से रोकता है। इसलिए, जब आप अधिक गंभीर संकट से बचने के लिए त्वचा में झुनझुनी महसूस करना शुरू करते हैं तो आप इसके साथ एक मरहम दे सकते हैं
  • स्टेर 16 बनाने से एक ठंडा सूजन को रोकें शीर्षक चित्र
    7
    मिंट तेल खर्च करें विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस तेल में गुण हैं जो कि नए कोशिकाओं पर हमला करने से दाद वायरस के सामने आने वाले कण को ​​रोकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही घाव है, तो आप समस्या को रोकने से रोकने के लिए इसे पारित कर सकते हैं। टकसाल तेल त्वचा की चिकित्सा को तेज कर सकता है।
  • विधि 3
    दवाइयों का उपयोग करना

    चरण 17 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक विशेष mouthwash का उपयोग करें इन उत्पादों मुंह में दाद फफोले के दर्द को कम कर सकते हैं। कुछ ऐसी चीजें खरीद लें जिसमें एनेस्थेटिक होता है, जैसे कि लिडोकेन का चिपचिपा 2% समाधान।
  • स्टेप 18 के गठन से एक ठंडा छाले को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक विशेष क्रीम का उपयोग करें आप एंटीवायरल क्रीम वाले दादों का इलाज कर सकते हैं, जो वायरस को नए कोशिकाओं पर हमला करने और विकसित करने से रोक सकते हैं। संकट से पहले या उसके दौरान नीचे दिए गए कुछ विकल्प लागू करें:
    • डोकोसानॉल: बिना पर्ची के बेचे गए बैल का पालन करें
    • पेंसिकोलोवीर: क्रीम को नुस्खा के तहत ही बेच दिया गया। उपयोग के लिए नुस्खे और निर्देश प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें आम तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि रोगी प्रत्येक दो घंटों में चार दिनों में 1% क्रीम पाये।
    • Aciclovir: एक और क्रीम नुस्खा पर बेचा आम तौर पर, रोगी को यह चार दिन के लिए 5%, दिन में पांच बार, एकाग्रता में ले जाना चाहिए।
  • स्टेप 1 के गठन से एक ठंडा शोर को रोकें चित्र
    3
    मौखिक एंटीवायरल दवाएं लें ये उत्पादों ठंडे घावों के लिए एक अच्छा निवारक उपचार विकल्प हैं। मरीज उन्हें लगातार या एक संकट के पहले संकेत पर ले जा सकते हैं। आम तौर पर, वे केवल एक पर्चे के आधार पर बेचे जाते हैं - अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें। कुछ उदाहरण:
    • Acyclovir: 7 से 10 दिनों के लिए रोजाना तीन बार लें।
    • फैंसीकोलोवीर: 7 से 10 दिनों के लिए दिन में दो या तीन बार लें।
    • वैलासिंक्लोविर: 7 से 1 9 दिन के लिए प्रतिदिन दो बार लें।
  • पिक्चर स्टेर 20 के गठन से एक कोल्ड सोयर को रोकें
    4
    उपचार के दौरान सूर्य के किरणों से अपने होंठों को सुरक्षित रखें यूवी किरणों के लिए एक्सपोजर आपके शरीर को समस्या के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ एंटीवायरल ड्रग्स और अन्य उपचार त्वचा को स्वाभाविक रूप से अधिक संवेदनशील कहते हैं। बहुत सावधान रहें: उदाहरण के लिए जस्ता ऑक्साइड या होंठ मलम का उपयोग करें जिसमें व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन है।
  • स्टेप 21 बनाने से एक ठंडा सूजन को रोकें शीर्षक वाले चित्र
    5
    अधिक गंभीर संक्रमण से लड़ने के लिए उपचार प्राप्त करें यदि आपके दाद के प्रकोप बहुत आम हैं, तो आपको विशेष उपचार की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोग दर्दनाक, समय लेने वाले फफोले का विकास करते हैं उनका इलाज करने के लिए, आपको अंतःस्रावी दवाओं का प्रबंधन करने की आवश्यकता है। यदि आप निम्नलिखित समस्याओं में से किसी एक का अनुभव करते हैं तो तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें:
    • घावों के कारण खाने या पीने में असफलता
    • दो या दो हफ्तों के बाद घावों को ठीक नहीं किया जाता है।
    • नए घावों को एक के बाद एक के ऊपर आना
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com