IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपके पास हरपीज है

हरपीज सिंप्लेक्स एक यौन संचारित वायरल संक्रमण है। यदि आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वे लक्षण और दर्द को दूर करने के लिए उपचार का संकेत कर सकते हैं, साथ ही साथ अन्य लोगों को दूषित करने से रोक सकते हैं। यह एक बीमारी का कोई इलाज अभी तक प्रेरणा का सूक्ष्मजीव है, यह अव्यक्त रहता है और किसी भी momento.Este लेख में लक्षण की एक नई प्रकोप का कारण हो सकता इरादा है विशेषता लक्षण, उच्च जोखिम वाले व्यवहार है कि यह कर के बारे में आप बेहतर सूचित करने के लिए है वायरस के लिए एक गंभीर उम्मीदवार और एसटीडी (यौन संचारित बीमारियों) का पता लगाने वाले परीक्षणों से क्या अपेक्षा करें

चरणों

भाग 1
हरपीज लक्षण की पहचान करना

छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 1 है
1
विषाणु को जानें जो दाद के कारण थोड़ा अधिक होता है। इस सूक्ष्मजीव के दो उपभेदों हैं: दाद सिंप्लेक्स प्रकार 1 और दाद सिंप्लेक्स प्रकार 2. दोनों जननांगों माना जाता है, जिनमें से पहले होंठ और मुँह के बारे में अधिक आम है और मौखिक सेक्स के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता - बस के रूप में दूसरा प्रकार जब संक्रमण बरामदगी होती है, तब दोनों प्रकार के लक्षणों के छिपाने और इलाज करने के प्रभावी तरीके हैं।
  • उपचार बीमारी को नियंत्रित करने की कुंजी है। आप आवश्यक सावधानियों नहीं लेते हैं, तो आप अनजाने में दूसरों (एक तथ्य और भी अधिक गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक है, क्योंकि बच्चे को प्रभावित किया जा सकता है), अपने मूत्राशय और अपने मलाशय गंभीर मामलों में सूजन हो सकता है और, दूषित कर सकता है, रोगी हो सकता है मेनिंजाइटिस का विकास
  • चित्र नाम से पता चलता है अगर आपके पास हरपीज चरण 2 है
    2
    संक्रमण के 2 सप्ताह बाद के लक्षणों के संकेत के लिए देखें आम तौर पर, हर्पस फैलने का पहला एपिसोड बाद के लोगों से भी बदतर है। चूंकि संदूषण किसी का ध्यान नहीं जा सकता है, ऐसे लक्षणों पर ध्यान देने के लिए महत्वपूर्ण है जो दिखाई देने लगते हैं, जो कि वायरस या मजबूत फ्लू के करीब मिलते हैं। निरीक्षण करें कि आपके पास बुखार, मांसपेशियों में दर्द, भूख की कमी और अत्यधिक थकान, अन्य कमियां शामिल नहीं हैं। यदि आपको संदेह है कि आप पहली बार एक हर्प फैलाव कर रहे हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
    • जैसा कि लक्षणों को स्पष्ट होने में लंबा समय लग सकता है, कभी-कभी यह देखना आसान नहीं होता कि आप दूषित हो गए हैं। यह जानना भी मुश्किल है कि वायरस कौन ले रहा है, क्योंकि वहां ऐसे वाहक होते हैं जो रोग के कोई भी स्पष्ट संकेत नहीं देते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास हरपीज चरण 3 है
    3
    लालिमा और खुजली के लिए जाँच करें सेक्स करने के बाद, जननांग क्षेत्र या आपके मुंह के आसपास के क्षेत्र में लक्षणों की तलाश करें। प्रभावित क्षेत्र आमतौर पर झुनझुनी सनसनी और गर्मी से ग्रस्त है अंतरंग संपर्क के कुछ दिनों बाद, आप दाद के सामान्य त्वचा की चकत्ते से प्रभावित हो सकते हैं। यह भी जागरूक रहें कि क्या आप उन कारकों के संपर्क में हैं जो संकट की घटना में योगदान कर सकते हैं नीचे इन स्थितियों में से कुछ देखें:
    • आघात, शारीरिक, मानसिक या मनोवैज्ञानिक पहनना और मासिक धर्म चक्र इन कारकों से कोर्टिसोल, एड्रेनालाईन और अन्य तनाव हार्मोन की रिहाई का कारण बनता है, जो शरीर के सामान्य हार्मोन के स्तर को काफी तेजी से बदलते हैं। एक और अवांछित परिणाम समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, जो दाद वायरस को एक संकट का कारण बनने का मौका देता है।
    • प्रकोप से पहले जलन और खुजली का इलाज करने की कोशिश करो (स्टेज जिसे प्रोड्रोमल कहा जाता है) इन लक्षणों को जल्दी से कम करके, आप संकट की अवधि को छोटा करते हैं। एक परिणाम वह प्रभावित क्षेत्रों खरोंच, समग्र चित्र बिगड़ती और अन्य क्षेत्रों के लिए संक्रमण के प्रसार के रूप में समाप्त होता है - इस प्रकार, यह आपदा होता है कि जब रोगी खुजली और अधिक गंभीर हो पत्ते बचा जाता है।
    • सूर्य के जोखिम पर नजर रखें और अगर आपके पास बुखार है सनस्कॉट्स आपके शरीर को पराबैंगनी विकिरण के लिए उजागर करते हैं, जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं और एपिडर्मिस के नीचे क्षति कोशिकाओं को प्रभावित कर सकते हैं। यह मौका है कि वायरस पर हमला करने की जरूरत है। पहले से ही एक बुखार या फ्लू ने प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर दिया है, जिससे आपके शरीर को संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील बनाया जा सकता है - जो रोग का प्रकोप ट्रिगर कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 4 है
    4
    जननांग क्षेत्र में छाले के लिए जाँच करें यह सामान्य है कि त्वचा में लाल रंग की वृद्धि होती है जो अन्य लक्षणों के प्रकट होने के 6 से 48 घंटों के भीतर फफोले में बदल जाती है। जब ये विस्फोट फूट पड़ता है और अल्सर हो जाता है, तो एक पीले तरल जारी होते हैं। ये घाव आमतौर पर होंठ, मुँह, आंख और जीभ पर दिखाई देते हैं, उदाहरण के लिए फेशियल दिखाई देने से पहले साइट पर एक झुनझुनी सनसनी हो सकती है
    • महिलाओं में, प्रभावित क्षेत्र योनि होंठ, योनि, गुदा, गर्भाशय ग्रीवा, नितंब और जांघ हो सकते हैं। आम तौर पर, अल्सर को ठीक करने में 7 से 14 दिनों का समय लगता है।
    • पुरुषों में, अंडकोश, लिंग, नितंबों और जांघों में घावों की उपस्थिति देखी जा सकती है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 5 है
    5
    दर्दनाक पेशाब के लिए देखो यह लक्षण फैलने के दौरान प्रकट हो सकता है और कभी-कभी असहनीय उपद्रव पैदा कर सकता है। यदि आप संकट के दौरान अपने मूत्राशय को खाली करने के लिए पीड़ित हैं (कई महिलाओं ने इस समस्या के बारे में शिकायत की है), सबसे अच्छी बात यह है कि डॉक्टर को देखना है यदि आप एक महिला हैं, तो देखें कि आपका निर्वहन असामान्य है या नहीं। रंग पारदर्शी, सफेद या अन्य प्रकाश छाया हो सकता है और एक अलग गंध पेश कर सकता है ये संकेत व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग होते हैं।
    • यह याद रखने योग्य है कि अकेले योनि स्राव को हर्पिस के निदान के संदर्भ में नहीं लिया जा सकता है। इस स्राव का विश्लेषण रोग की सामान्य तस्वीर में एक सहायक के रूप में देखा जाना चाहिए, जिसमें अन्य लक्षण शामिल हैं।
  • भाग 2
    चिकित्सा देखभाल और दाद को नियंत्रित करने की मांग

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास हरपीज चरण 6 है
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें ताकि आप आवश्यक परीक्षाओं का आदेश दे सकें। यदि रोगी परीक्षण के समय प्रकोप का अनुभव कर रहा है, तो खुले घाव का एक नमूना एकत्र किया जाएगा और एक नैदानिक ​​प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। शारीरिक और इमेजिंग परीक्षा भी हो सकती है।
    • आमतौर पर, निदान एक परीक्षण के माध्यम से किया जाता है जिसे पोलीमरेज़ श्रृंखला प्रतिक्रिया कहा जाता है। एक सिंथेटिक कपास झाड़ू घायल त्वचा पर सख्ती से रगड़ता है और प्रयोगशाला में संदर्भित होने से पहले तरल में रखा जाता है। नैदानिक ​​विश्लेषण के केंद्र में, विशिष्ट प्रयोगशाला तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। रोग का कारण बनने वाले वायरस की उपस्थिति का पता लगाने के लिए नमूना कई बार बढ़ाया जाता है।
    • मामले के आधार पर, चिकित्सक एंटीबॉडी की एक विशेष जांच के लिए दाद के लिए अनुरोध कर सकता है। संक्रमण के बाद 3 सप्ताह के भीतर सकारात्मक परिणाम बताते हैं इस प्रक्रिया में, एक विशिष्ट एंटीबॉडी दाद सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 या 2. संक्रमित रोगियों के लगभग आधे के कारण संक्रमणों का पता लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि आप हर्पीज को अनुबंधित करने के 16 सप्ताह से अधिक समय हो चुके हैं, तो आप लगभग निश्चित हैं कि परिणाम सकारात्मक होगा
    • एक और संभावना पोलीमरेज़ श्रृंखला प्रतिक्रिया के माध्यम से खुले घाव की परीक्षा है। एक बाँझ पट्टी चोट के आधार पर मला जाता है - आंदोलन काफी मजबूत उपकला कोशिकाओं को इकट्ठा करने, लेकिन जैसा कि खून बह रहा है आदेश vesicular तरल पदार्थ में से कुछ लेने के लिए, पैदा करने के लिए भी मजबूत नहीं होना चाहिए। तब निदान के लिए तरल पदार्थ प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • चित्र जानने के लिए आपको हरपीज चरण 7 है



    2
    वायरल हरपीज के लिए दवा आधारित उपचार का पालन करें। अगर परीक्षण सकारात्मक है, तो आपका डॉक्टर दवाइयों को लिख देगा जो वायरस और लक्षण दोनों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ये दवाएं आपको दूसरों को संक्रमित करने का जोखिम भी कम करती हैं यहां कुछ उपाय हैं:
    • ऐसीक्लोविर। यह दवा आमतौर पर जननांग घावों या आवर्तक दाद योनि लैबिया के लिए सबसे निर्धारित विकल्प है। यह उत्पाद सामयिक उपयोग का हो सकता है, यदि सूजन से प्रभावित साइट आंखें होती है। Acyclovir गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और बाल रोग के उपयोग के लिए प्रशासन के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जाता है।
    • पेंसिक्लोविर। मौखिक क्षेत्र में दाद का इलाज करने के लिए यह उपाय एक प्रयुक्त क्रीम है।
    • वैलसिक्लोविर। अक्सर एक प्रारंभिक चरण में रोग की देखभाल के लिए और जननांग दाद के आवर्तक मामलों में निर्धारित दवा।
    • फ़ॉस्केविर / फ़ॉस्करनेट डॉक्टर इस दवा का इस्तेमाल करते हैं जब रोगी अब acyclovir के उपयोग के साथ सुधार को प्रदर्शित नहीं करता है। हर्पीस की वजह से प्रणालीगत संक्रमण (यानी, लक्षण सिर्फ स्थानीय नहीं रह रहे हैं) के कारण समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में यह स्थिति आम है।
  • चित्र जानने के लिए आपको हरपीज चरण 8 है
    3
    जानें कि इस रोग के बारे में अपने आप को और अधिक बताकर रोग को कैसे नियंत्रित किया जाए। हार्पीस वायरस के बारे में अधिक जानना महत्वपूर्ण है और यह रोग कैसे काम करता है। इस तरीके से आप समझ सकते हैं कि आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है, जो आपके जीवन को आसान बनाता है जब आप किसी अन्य प्रकोप या संकट से प्रभावित होते हैं दादों पर प्रचुर मात्रा में रिकॉर्ड और अध्ययन होते हैं और इस बीमारी का व्यापक अध्ययन किया जा रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए उपलब्ध नए उपचार निकट भविष्य में उभरने की संभावना है।
    • यह भी संभव है कि आपके चिकित्सक के पास कई व्यावसायिक विकल्प उपलब्ध दवाओं के बारे में सूचित करने और रखने के लिए कई उपचार विकल्प हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 9 है
    4
    अन्य लोगों को दूषित न करें स्थिति को अपने यौन / यौन साथी (समूहों) को समझाएं और रोग के संचरण से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। कुछ व्यवहार परिवर्तन, जैसे कि केवल एक व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने, हमेशा एक कंडोम होने और प्रकोप या हर्पस फैलने के दौरान अंतरंग गतिविधियों से बचा।
    • किसी अन्य चोट की चोट या चोट के साथ संपर्क से बचने के लिए एक और ख्याल रखना है। यदि ऐसा होता है, तो साबुन और पानी के साथ तुरंत अपने हाथ धो लें ताकि सूक्ष्म जीव से छुटकारा पाएं जो समस्या का कारण बनता है। और अगर प्रभावित क्षेत्र मुंह या परिवेश में है, कोई चुंबन नहीं - कम से कम जब तक लक्षण प्रकट होते हैं
  • भाग 3
    उच्च जोखिम व्यवहार को समझना

    पता है कि अगर आपके पास हरपीज चरण 10 है तो छवि का शीर्षक
    1
    ईमानदारी से समीक्षा करें यदि आपने जोखिम भरा व्यवहार किया है एक पहलू जो स्थिति को और भी जटिल बनाता है वह है कि जननांग दाद के कई लोग अंत तक वर्षों के लिए कोई लक्षण नहीं हैं। लेकिन अपने स्वयं के व्यवहार को देखकर, आवश्यक परीक्षण करने और एक सही निदान पर पहुंचने की आवश्यकता का मूल्यांकन करना संभव है, जो प्रारंभिक अवस्था में अभी भी बीमारी का इलाज करने की अनुमति देता है। हम कुछ ऐसी शर्तों को नीचे सूचीबद्ध करते हैं जो विषाणु को संक्रमित करने का अधिक जोखिम वाले व्यक्ति को बेनकाब करते हैं:
    • समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग इस स्थिति में ही हार्प्ज फैलने का कारण नहीं है, लेकिन अगर वायरस से दूषित होता है, तो शरीर को आक्रमणकारियों से मुकाबला करने और संक्रमण से बचाव करने में अधिक कठिनाई होगी। जोखिम वाले मरीजों में पहले से मौजूद बीमारियों, शारीरिक, मानसिक और मानसिक रूप से पीड़ित व्यक्तियों, एड्स, कैंसर या मधुमेह से ग्रस्त व्यक्तियों और अंत में, बुजुर्गों से ग्रस्त लोगों को शामिल किया गया है। इन सभी समूहों में हार्पस सिंप्लेक्स वायरस प्रकार 1 और टाइप 2 के साथ संदूषण के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं।
    • बच्चों में एपोटीक एक्जिमा (जिसे एटोपिक जिल्द की सूजन भी कहा जाता है)। एक्जिमा एक अपेक्षाकृत सामान्य त्वचा समस्या है, और लक्षणों में से एक स्थानीयकृत खुजली है। यदि प्रभावित क्षेत्र दाद वायरस से संक्रमित है, तो यह संभव है कि रोगी एक बहुत ही गंभीर त्वचीय स्थिति को विकसित करता है।
    • जोखिम कारकों के लिए व्यावसायिक जोखिम। कुछ पेशेवरों को ऐसी शर्तों के अधीन किया जाता है जो दाद के होने की संभावना बढ़ाते हैं। एक उदाहरण दंत चिकित्सक का मामला है, जो हार्पस सिंप्लेक्स प्रकार 1 द्वारा हाथों के दूषित होने की अधिक संभावना है। परिणामस्वरूप, साइट पर एक दर्दनाक संक्रमण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 11 है
    2
    सतर्क रहें यदि आपके पास असुरक्षित यौन संबंध हैं अंतरंग रिश्तों को बनाए रखने के द्वारा, आप दाद सिंप्लेक्स टाइप 2 के अनुबंध के जोखिम के संपर्क में होते हैं। यह जानना ज़रूरी है कि, यहां तक ​​कि कंडोम के प्रयोग से, खतरा बना रहता है, खासकर यदि आपके में से एक बीमारी फैलने या संकट का सामना कर रहा है वायरस का संचरण मुकाओ के माध्यम से होता है इसलिए, 8 सबसे कमजोर भागों मुंह, लिंग, योनि और गुदा हैं। इसका मतलब यह है कि यदि वायरस वाहक आपके शरीर का एक श्लेष्म क्षेत्र देता है तो उस व्यक्ति के श्लेष्म के संपर्क में आ जाता है जो कि दाद नहीं है, एक स्वस्थ व्यक्ति संक्रमण का अनुबंध कर सकता है।
    • घनिष्ठ संबंधों के माध्यम से, हम मौखिक, गुदा, और योनि सेक्स (या किसी भी प्रकार में किसी भी श्लेष्म झिल्ली में से किसी एक साथी के श्लेष्म क्षेत्र से संपर्क करते हैं) अंतरंग रिश्तों के माध्यम से संक्रमणा के कुछ रूपों को देखते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हरपीज चरण 12 है
    3
    आपके पास यौन साथी की संख्या का मूल्यांकन करने की कोशिश करें यह संख्या जितनी ऊंची है, उतनी ही अधिक होने की संभावना है कि हरपी संक्रमित हो, क्योंकि रोग जननेंद्रित क्षेत्रों के चुंबन और संपर्क के माध्यम से फैलता है।
  • चित्र जानने के लिए आपको हरपीज चरण 13 है
    4
    महिलाओं के लिए जोखिम अधिक है वे अधिक कमजोर हैं, और जिन मामलों में पुरुषों रोग प्रसारित करते हैं वे घटनाओं की तुलना में बहुत अधिक होती है जिसमें महिलाएं संक्रमण को पास करती हैं। इसकी पुष्टि करने के लिए, यह देखा जा सकता है कि, जो महिलाओं में हर्पस सिंप्लेक्स टाइप 2 का अनुबंध होता है और जो भागीदारों द्वारा संक्रमित होते हैं, दर 20.3% है। भागीदारों द्वारा संक्रमित पुरुषों का प्रतिशत 10.6% है।
    • ब्राजील में, ऐसे अध्ययन हैं जो दर्शाते हैं कि संक्रमित की कुल संख्या 12 लाख तक पहुंच सकती है। लेकिन जैसा कि आधे से अधिक वायरस वाहक कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं और वायरस प्रसारित करना जारी रख सकते हैं, वह नंबर भी अधिक हो सकता है जोखिम 18 साल की उम्र के बाद काफी बढ़ा है दाद के लिए, आंकड़े और भी अधिक खतरनाक हैं: अनुमान लगाया गया है कि लगभग 85% आबादी पहले ही दूषित हो गई है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com