IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से जननांग दाद का इलाज कैसे करें

जननांग हरपीज एक काफी सामान्य बीमारी है अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 12 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों में लगभग 45 मिलियन मामले हैं यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार, 14 से 49 साल के छह व्यक्तियों में से एक जननांग हरपीज (एचएसवी) है। सौभाग्य से, लक्षणों के उपचार के प्राकृतिक तरीके हैं

चरणों

विधि 1
जननांग हरज के लक्षणों का इलाज स्वाभाविक रूप से

चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें घावों पर रखी ठंडा संपीड़न दर्द को कम कर सकती है, लेकिन ठंडे जलने से बचने के लिए, तौलिया से उन्हें कवर करना सुनिश्चित करें। सभी अनुप्रयोगों में एक साफ तौलिया का उपयोग करके चोट के साथ स्पॉट पर स्प्रे करें, - गर्म पानी से तौलिया धोने के लिए मत भूलना।
  • यदि बर्फ पैक मदद नहीं करता है, तो गर्म और ठंडे संकोचन बारी बारी से करने का प्रयास करें। थोड़ा ठंडा होने के बाद उबला हुआ पानी का उपयोग करें। पानी में तौलिया भिगोएँ और अधिक हटा दें, घुटने की जगह पर आवेदन करें। एक साफ तौलिया या कपड़ा का उपयोग करके दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    एक गर्म शॉवर ले लो आप गर्म स्नान करके अल्सर की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं - गर्म पानी से त्वचा को परेशान किया जाता है और इसे साफ़ करने में मदद मिलती है यदि आप चाहें, तो स्नान के अंत के बाद सुखाने वाला घाव को कम करने और खुजली करने के लिए स्नान के लिए एप्सॉम लवण को जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें अगर अल्सर साइट से डिस्चार्ज होता है, बेकिंग सोडा इसे सूखने में मदद कर सकता है, दर्द और खुजली से राहत भी कर सकता है। एक कपास की गेंद ले लो, इसे पानी में भिगोएँ और इसे बेकिंग सोडा में भिगोएँ। सावधानी से कणों को उत्खनन से गुजारें, उन्हें उत्पाद के साथ कवर करें और दोहराएं, हमेशा बिकारबोनिट दूषित होने से बचने के लिए एक और कपास की गेंद का उपयोग करें।
    • मकई स्टार्च का उपयोग करने से बचें यह उत्पाद बैक्टीरिया के विकास की सुविधा देता है, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है, खासकर अगर घाव खुले होते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    तेल और लैवेंडर का मलहम बनाएं जैतून का तेल त्वचा के लिए अच्छा नहीं है - इसके एंटीऑक्सीडेंट हैं जो अल्सर के इलाज में मदद करेंगे एक कप में जैतून का तेल डालें और इसे पैन में गरम करें, मध्यम गर्मी के तहत लैवेंडर का तेल और मोम का चमचा जोड़ना। जब यह थोड़ा उबाल लेता है, तो गर्मी से इसे हटा दें। ठंडा करने के बाद, कपास को लेज़रों के मिश्रण को लागू करने के लिए, हर गले के अंक को कवर करने तक प्रत्येक आवेदन के बाद अलग-अलग गेंदों का उपयोग करें।
    • मिश्रण को बहुत गरम न होने दें। तेल जला सकता है
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    प्रोपोलिस का उपयोग करें Propolis मधुमक्खियों द्वारा बनाई गई एक मोम राल है और इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं और जाहिरा तौर पर अल्सर की उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। यदि आप चाहें तो इस उत्पाद के साथ मलहम या बाम का उपयोग करें ताकि घावों को अधिक आसानी से और इलाज कर सके। उन्हें फार्मेसियों या स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में प्राप्त करें
    • हालांकि कैप्सूल और अर्क में उपलब्ध है, केवल प्रोपोलिस मलहम का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    जड़ी बूटियों की कोशिश करो कई प्रकार की जड़ी बूटियां हैं जो एचएसवी (दाद सिंप्लेक्स वायरस) घावों के इलाज में मदद कर सकती हैं। नींबू बाम मरहम, राहत मिलती है दर्द, खुजली और बेचैनी, जबकि ऋषि और चीनी एक प्रकार का फल के संयोजन एक dermatological क्रीम है कि प्रभावी साबित होता है, योनि अल्सर में एचएसवी संक्रमण के इलाज में ऐसीक्लोविर मरहम के बराबर के रूप में। सेंट जॉन के पौधा को त्वचा पर लागू किया जा सकता है, जो वायरस की प्रतिकृति को रोकता है।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से कदम 7
    7
    समुद्री शैवाल खाओ जननांग दाद के लक्षणों के इलाज में समुद्री समुद्री घनी को प्रभावी साबित होता है दक्षिण अमेरिका या भारत से लाल जैसे शैवाल संस्करण, साथ ही साथ समुद्र का काई, एचएसवी संक्रमणों को रोक सकता है। उन्हें सलाद या स्टूज़ में जोड़कर औषधीय खाद्य पदार्थों के रूप में उपयोग किया जाता है, और उन्हें खुराक के रूप में भी पाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    ईचिनसेआ खाएं इचिनासेआ का इस्तेमाल प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के साथ-साथ प्रकोपों ​​की गंभीरता को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसे एक दिन में तीन से चार कप चाय लें। Echinacea एक पूरक के रूप में भी उपलब्ध है
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 9
    9
    पूरक आहार कुछ शोध बताता है कि कुछ पूरक जननांग दाद के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं। प्रति दिन lysine के 1 से 3 ग्राम लेना, उदाहरण के लिए, प्रकोप की अवधि कम कर सकते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि वे मौखिक हर्पीस अल्सर की शुरुआत कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, अधिकतम तीन से चार सप्ताह तक पूरक होना चाहिए।
    • पता है कि लाइसिन एक एमिनो एसिड है जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ा सकता है।
    • पूरक आहार लेने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें। उनमें से कुछ निश्चित दवाओं के साथ बातचीत करते हैं
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से 10 कदम
    10
    एंटीवायरल ड्रग्स ले लो वहाँ एचएसवी संक्रमण, जिसका अर्थ है कि यह चारों ओर रोगी के शरीर में हमेशा के लिए होगा के लिए कोई इलाज नहीं है। नहीं एक प्राकृतिक उपचार है, जननांग दाद के कुछ मामलों के बावजूद, graves- लक्षण केवल एंटीवायरल ड्रग्स कि दर्द, बेचैनी और फैलने की आवृत्ति को कम है और यह भी किसी और संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते के साथ लड़ा जा सकता है इसे खत्म करने के लिए नहीं
    • जननांग दाद के उपचार के लिए आम एंटीवायरल दवाएं हैं: एसिल्लोविर (ज़ोइरिएक्स), फैर्किक्लॉवीर (फ़ैमिवर) और वेलैसिक्लोविर (वाल्ट्रेक्स)।
    • आम तौर पर, ये दवाएं पहले प्रकोप के दौरान निर्धारित होती हैं, जिससे बाद वाले को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, 800 मिलीग्राम का एक ऐक्लोपीरियर टैबलेट, सात से दस दिनों की अवधि में पांच बार खाया जाना चाहिए।
    • इन उपायों के सबसे आम साइड इफेक्ट मितली, उल्टी, दस्त, सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द और थकान है।
  • विधि 2
    एचएसवी उपचार के लिए नियमित परिवर्तन




    चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 11
    1
    बेहतर खाओ जब जननांग हर्पीज को संक्रमित किया जाता है, तो पोषक भोजन खाने, प्रसंस्कृत और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से परहेज करते हुए संभव के रूप में स्वस्थ रहें, जबकि फलों, सब्जियां, तेल, नट, और बीज के आपके सेवन में वृद्धि करते रहें। लाल मांस की खपत को कम करना और त्वचा रहित पोल्ट्री और मछली की वृद्धि जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं, जो पूरे अनाज, मसूर, सेम और फलियां में पाए जाते हैं।
    • चीनी के बाहरी स्रोतों से बचें, यह है, जब प्रोटीस किए गए खाद्य पदार्थों जैसे फ्रुक्टोज समृद्ध कॉर्न सिरप को जोड़ा जाता है। यदि आप कुछ मिठाई खाना चाहते हैं, तो स्टेविया निकालने की कोशिश करें, एक जड़ी बूटी जो 60 गुना अधिक चीनी मिठास प्रदान कर सकती है। अंत में, कृत्रिम मिठास का प्रयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    बाहर काम करते हैं। शारीरिक गतिविधियों का प्रदर्शन करते समय मानव शरीर बेहतर काम करता है धीरे धीरे शुरू करो, अधिक बार घूमकर, अपने गंतव्य से कार को रोकना, एस्केलेटर या लिफ्टों के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना, कुत्ते को घूमना या खाने के बाद चलना यदि आप चाहें तो जिम पर जाएं और व्यक्तिगत ट्रेनर से निर्देश प्राप्त करें, भार प्रशिक्षण, कार्डियो, योग करें या अण्डाकार का उपयोग करें। क्या आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और व्यायाम दिनचर्या का परित्याग नहीं करते
    • यह जानने के लिए कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं किया जाना चाहिए, डॉक्टर से बात करने के लिए मत भूलना।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3
    अधिक आराम से जाओ दाद के साथ रहने वाले एक व्यक्ति के जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर सकते हैं, हर दिन उन्हें अधिक तनावपूर्ण बना दिया जाता है, जो स्थिति को बेहतर नहीं बनाती, क्योंकि घबराहट और तनाव फैलने का ट्रिगर हो सकता है। इस से निपटने के लिए, आराम करने के तरीके खोजें- हर दिन, विचलित होने और "तनाव-तनाव" करने के लिए कुछ पल बिताएं, ऐसी गतिविधियों को करने के लिए जो आपको खुश करता है, जैसे कि आपकी पसंद की श्रृंखला पढ़ने या देखना योग करो, क्योंकि यह शरीर तनाव को कम करने और कम करने में बहुत मदद करता है।
    • ध्यान एक और विश्राम तकनीक है यह कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है, हालांकि आपको सही तकनीक जानने के लिए प्रशिक्षण और धैर्य की आवश्यकता है। हालांकि, यह तनाव को दूर करने में बहुत मदद करता है।
    • निर्देशित चित्रण के लिए स्वयं सम्मोहन की कोशिश करें असल में, मरीज को उस छवि को मानसिक होना चाहिए जिसे वह आश्वस्त करता है।
  • विधि 3
    एचएसवी को समझना

    चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 14
    1
    कारणों को जानिए जननांग हर्पीज एक यौन संचारित बीमारी है (एसटीडी) कारण हर्पस सिंप्लेक्स वायरस प्रकार 1 या 2 (एचएसवी -1 या एचएसवी -2)। जननांग दाद के अधिकांश मामलों एचएसवी -2 की वजह से होते हैं, जबकि एचएसवी -1 आमतौर पर मुंह और होंठों के फटने या ब्लिस्टरिंग के लिए जिम्मेदार होता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 15
    2
    समझें कि यह रोग कैसे फैलता है। जननांग हर्पीज सीधे यौन संपर्क के माध्यम से फैल गया है, चाहे व्यक्ति के साथ जननांग, गुदा या मौखिक व्यक्ति वायरस से संक्रमित हो। यह संक्रमण के लिए अधिक आम है यदि वायरस वाले व्यक्ति के अल्सर खुले होते हैं, लेकिन एचएसवी बिना किसी स्पष्ट घाव के किसी व्यक्ति द्वारा पारित किया जा सकता है। गर्भनिरोधक एचएसवी संक्रमणों के खिलाफ नहीं होते हैं, क्योंकि कंडोम हमेशा घायल स्थानों को नहीं कवर करते हैं - और सभी मामलों में चोट लगने वाले जननांग नहीं होते हैं - लेकिन संदूषण के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • साथी को किसी संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है चाहे मरीज को प्रकोप का सामना करना पड़ रहा हो या नहीं। हालांकि, प्रकोपों ​​के बीच जोखिम कम होता है
    • अगर आपके मौखिक घावों में मौखिक सेक्स नहीं होता है और अपने मुँह या होंठ पर चोट के साथ किसी से मौखिक सेक्स नहीं मिलता है।
    • पुरुषों में, हेमटमास या अल्सर दिखाई देते हैं - ज्यादातर मामलों में - लिंग या गुदा के आसपास महिलाओं में, वे जननांगों के आसपास उपस्थित हो सकते हैं, गुदा या योनि के अंदर - बाद की चोट की चोट तब तक नहीं देखी जा सकती जब तक कि परीक्षा नहीं हो जाती, जिससे असुविधा या योनि स्राव होता है।
    • संक्रमण से बचने का एकमात्र तरीका योनि, मौखिक या गुदा सेक्स से बचने के लिए है।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 16
    3
    लक्षणों को पहचानें जननांग दाद के साथ बहुत से लोगों में अभिव्यक्तियां नहीं होती हैं, जबकि अन्य हल्के प्रकोपों ​​से पीड़ित होते हैं और कुछ को बहुत मजबूत प्रकोप का सामना करना पड़ता है। इस वजह से, कुछ व्यक्ति बीमारी को बिना एचएसवी वायरस के ज्ञान के प्रसारित कर सकते हैं। जब लक्षण प्रकट होते हैं, अल्सर दिखाई देते हैं, साथ ही तरल पदार्थ से भरा छाले, जो मलाशय या जननांगों के आस-पास होते हैं। बुलबुले फटा जा सकता है, साइट संवेदनशील को छोड़कर। संक्रमण के दो सप्ताह के भीतर घावों को दो से तीन सप्ताह तक चलने के बाद दिखाई देता है।
    • अन्य आम लक्षण हैं: जननांग या गुदा क्षेत्र में जलन, स्तब्ध हो जाना या खुजली, आमतौर पर कमर में या बुखार, दर्द और पीड़ा के साथ फ्लू के समान ही प्रदर्शनों,, पैरों में दर्द, नितंब, या जननांग क्षेत्र, योनि स्राव, सूजन ग्रंथियों ( गर्दन) और जब पेशाब या निकालने में दर्द होता है
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 17
    4
    आवधिक प्रकोपों ​​का सामना करने के लिए तैयार रहें। एचएसवी संक्रमण के परिणामस्वरूप आवर्ती, दीर्घकालिक प्रकोप हो सकते हैं। वायरस किसी भी लक्षण को प्रकट किए बिना एक लंबे समय तक छिपा हुआ है और बिना सक्रिय कारण बनने के लिए फिर से सक्रिय है। हालांकि, थकावट, तनाव या रोगी को किसी बीमारी से पीड़ित होने के दौरान प्रकोप होते हैं। महिलाओं में, वे मासिक धर्म के दौरान फिर से प्रकट हो सकते हैं पहले वर्ष के दौरान फैलने की औसत संख्या चार या पांच साल प्रति है कि समय के बाद, शरीर के लिए एक बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए जाता है। समय के साथ, आवृत्ति - और कभी-कभी, लक्षण - प्रकोपों ​​के छोटे और कम होते हैं
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 18
    5
    जननांग दाद के संभावित जटिलताओं को समझें एचएसवी गर्भवती के साथ ही समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों के लिए एक भी बड़ा समस्या है या गर्भवती होने की कामना करते हैं। एचएसवी संक्रमण वायरस गर्भपात या समय से पहले जन्म, और एक माँ ही सूक्ष्मजीव साथ बच्चे संक्रमण के जोखिम पैदा कर सकता है। संक्षेप में, यह एक अत्यंत खतरनाक संक्रमण है।
    • एचएसवी वायरस के साथ माताओं आमतौर पर सिजेरियन के माध्यम से जन्म देते हैं, क्योंकि इससे संदूषण का खतरा कम होता है।
    • वायरस से संक्रमण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की संभावना को बढ़ा सकता है। पैप स्मीयर जननांग दाद के साथ महिलाओं में अक्सर किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट जननी हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    6
    जननांग अल्सर की शुरूआत करते समय, परीक्षण करें एचएसवी वायरस की उपस्थिति एक प्रकोप के दौरान निदान किया जा सकता, घाव की जांच और एक नमूना इकट्ठा करने के बाद एक प्रयोगशाला परीक्षा प्रदर्शन। एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बनाएं, ताकि वह एक प्रक्रिया है कि आम तौर पर हालांकि dolorido- नहीं, अगर स्थान बहुत चोट लगी है, वहाँ असुविधा हो सकता है के माध्यम से सामग्री मिलता है।
    • जब कोई स्पष्ट घाव नहीं पाया जाता है, तो डॉक्टर किसी भी वायरस एंटीबॉडी की जांच के लिए खून की गिनती का आदेश दे सकता है।
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि अल्सर अन्य चिकित्सा शर्तों के कारण हो सकता है इसमें फंगल संक्रमण, सिफिलिस, शिंगल और हाथ-पैर-मुंह सिंड्रोम शामिल हैं
  • युक्तियाँ

    • पूरक उत्पादक के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
    • सबसे प्राकृतिक उपचार त्वचा पर लागू किया जाना चाहिए और नहीं पीना चाहिए। निर्देशों के मुताबिक इस्तेमाल होने पर वे सुरक्षित और प्रभावी होते हैं, लेकिन त्वचा पर एलर्जी प्रतिक्रियाओं और दोषों की रिपोर्ट होती है। उन छोटे क्षेत्र में जांच करें जो अभी तक प्रभावित नहीं हुए हैं और 24 घंटे तक प्रतीक्षा करें। कड़ाई से उपयोग के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें - अगर कोई प्रतिक्रिया नहीं है, तो उत्पाद को हर्प्स को ठीक से व्यवहार करना चाहिए
    • यदि आपको प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर या फ़ार्मेसी में उपचार नहीं मिलते हैं, तो इंटरनेट पर देखें
    • वैकल्पिक रूप से एक निसर्गोपचार या औषधिविद व्यक्ति से बात करना जो आपके घर के पास काम करता है वे प्रश्न में इलाज के लिए एक विशेष मलम तैयार कर सकते हैं।
    • एचएसवी होने से बहुत परेशानी हो सकती है, किसी व्यक्ति की जीवन शैली में बाधा आ सकती है, लेकिन आप अकेले नहीं हैं। प्रेमी या गर्लफ्रेंड्स और सहायता समूहों को खोजने के लिए ऑनलाइन समुदाय हैं ग्रहणशील साइटों को खोजें जो उपयोगकर्ता को आसानी से छोड़ दें और पार्टनर से बात करें। कहो कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और उन्हें क्या कहना है सुनें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com