IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास एसटीडी है

यौन संचारित रोग (एसटीडी), जिसे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) भी कहा जाता है, को विभिन्न प्रकार के यौन संपर्कों के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है। कई एसटीडी स्पष्ट लक्षण दिखाते हैं जो सटीक निदान की अनुमति देते हैं, लेकिन दूसरों को पता लगाने में अधिक मुश्किल है क्योंकि वे incubated या milder लक्षण हैं। असुविधा पैदा करने के अलावा, कई एसटीडी लंबे समय तक चलने वाली स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं यदि उपचार न किया जाए। अगर आपको संदेह है कि आपके पास एसटीआई है, तो जल्द से जल्द आवश्यक परीक्षण करने के लिए चिकित्सा सलाह लें।

चरणों

विधि 1
जीवाणु एसटीडी के लक्षणों का पता लगाना

योनि इन्फेक्शन चरण 3 के बारे में पहचानें और बचें
1
किसी भी असामान्य योनि या लिंग स्राव पर नजर रखें। त्रिकोमोनीसिस, गोनोरिया और क्लैमाइडिया सभी बीमारियां हैं जो स्राव का कारण बनती हैं। योनि स्राव सामान्य हो सकता है, लेकिन जब उन्हें अजीब दाग या गंध हो, तो उन पर नजर रखो, क्योंकि वे एक जीवाणु एसटीडी का संकेत कर सकते हैं। लिंग का कोई स्राव जब आप पेशाब नहीं कर रहे हैं या स्खलन नहीं कर रहे हैं तो यह एक जीवाणु एसटीडी का संकेत हो सकता है।
  • इसी तरह, हरे या पीले योनि स्राव पर नज़र रखें। एसटीडी भी मजबूत गंध और एक असामान्य सफेद रंग के साथ चिपचिपा योनि स्राव पैदा कर सकता है।
  • टेस्टिंक्स में दर्द और सूजन का इलाज शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    2
    सामान्य रूप में सेक्स और पैल्विक दर्द के दौरान किसी प्रकार के दर्द पर नजर रखें। बैक्टीरियल एसटीडी, जैसे कि क्लैमाइडिया और ट्राइकमोनीएसिस, आमतौर पर दर्द के कारण होता है, जो लिंग के दौरान स्थानीय या नहीं किया जा सकता है। एसटीडी की वजह से पैल्विक दर्द में पैल्विक या जननांग क्षेत्र में या पेशाब के दौरान किसी भी तरह का दर्द शामिल होता है।
    • जिन पुरुषों ने एसटीडी करार किया है, वे अपने अंडकोष में दर्द से पीड़ित हो सकते हैं, तब भी जब वे यौन संबंध नहीं बोलते हैं या स्खलन नहीं कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 7 हैं
    3
    किसी भी असामान्य योनि खून बह रहा पर नजर रखें। मासिक धर्म की अवधि के बाहर रक्त के साथ स्राव, एसटीआई के लक्षण भी होते हैं। विशेष रूप से, क्लैमाइडिया और गोनोरिया इस प्रकार के खून बह रहा हो सकता है। बैक्टीरियल संक्रमण मासिक धर्म के दौरान रक्त के प्रवाह में वृद्धि का उत्पादन कर सकते हैं।
    • क्लैमाइडिया निदान करना मुश्किल है क्योंकि इसमें कुछ शुरुआती लक्षण हैं सामान्यतः, संक्रमण के तीन हफ्तों तक वे दिखाई देते हैं।
  • इमेज शीर्षक टेट क्रेब (प्यूबिक लिक) चरण 2
    4
    अपने जननांग पथ पर खुले घावों की तलाश करें सिफिलिस का पहला लक्षण आम तौर पर प्रभावित इलाके में कैंसर (आमतौर पर जननांग क्षेत्र) में दर्द रहित घाव की उपस्थिति होती है। आमतौर पर, संक्रमण के 10 से 9 0 दिनों बाद यह दिखाई देगा। अगर इलाज छोड़ दिया जाए, लक्षण खराब हो जाएंगे: बड़े और बड़े घावों, थकान, उल्टी और बुखार के साथ चकत्ते के साथ
    • सिफलिस की तीव्रता के चार चरणों में प्रगति होती है: प्राथमिक, माध्यमिक, गुप्त और तृतीयक यह एसटीडी पहले दो चरणों में इलाज करने के लिए अपेक्षाकृत सरल है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप पेशेवर लक्षणों के लिए चिकित्सक की तलाश करें जैसे ही आप पहले लक्षण देख सकें।
    • ओपन घाव भी दाद के लक्षण हो सकते हैं, इसलिए वे जरूरी नहीं कि सिफलिस को इंगित करेंगे।
  • विधि 2
    वायरल एसटीडी के लक्षणों की तलाश में

    इमेज शीर्षक टेट क्रेब (प्यूबिक जूँ) चरण 6
    1
    अपने जननांग क्षेत्र की जांच करें और मौसा और घुटनों की जांच करें। जननांग दाद सहित कई वायरल एसटीडी, जननांग अंग पर या आसपास छोटे लाल धक्कों, छाले, मौसा, और यहां तक ​​कि खुले घावों का कारण बन सकता है। ये मौसा या समानताएं आम तौर पर खुजली या उत्तेजना के साथ आती हैं।
    • यदि आपके पास गुदा या मौखिक संभोग होते हैं और एसटीआई होने के बारे में चिंतित हैं, तो होंठ और मुंह या नितंबों और गुदा के क्षेत्र पर सूजन वाले स्पॉट या मौसा की तलाश करें।
    • लंबे समय तक हरपीज शरीर में हो सकता है। इस रोग के अन्य प्रकोप पहले की तुलना में कम दर्दनाक होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को कई दशकों से लगातार प्रकोप से पीड़ित हो सकता है।
    • योनि क्षेत्र के साथ संपर्क के माध्यम से मौखिक हर्पीस का अनुबंध किया जा सकता है, हालांकि प्रारंभिक प्रकोप के बाद इसमें आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं।



  • चित्र शीर्षक Marburg Hemorrhagic बुखार लक्षण पहचानें चरण 5
    2
    बाधा या छाले के लिए देखो। जननांग और मौखिक क्षेत्रों में मांसपेशियों में सूजन वाले स्पॉट और मौसा, मानव पापीलोमावायरस (एचपीवी) के लक्षण हो सकते हैं। एचपीवी एक गंभीर और एसटीडी का पता लगाने में मुश्किल है कुछ मामलों में, घावों के साथ जननांग क्षेत्र में ग्रे सूजन के अंक के साथ हो सकते हैं, जो एक साथ फूलगोभी जैसी होती हैं।
    • जननांग मौसा, हालांकि एक बहुत ही गंभीर एसटीडी नहीं है, असहज हैं और खुजली पैदा कर सकते हैं।
    • कुछ प्रकार के एचपीवी ग्रीवा के कैंसर के विकास के एक महिला के मौके को बढ़ा सकते हैं। यदि एचपीवी एक चिंता का विषय है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें और उसे वायरस के निरीक्षण के लिए परीक्षाएं पास करने या लगातार जांच करने के लिए कहें।
  • शीर्षक से चित्र Marburg Hemorrhagic बुखार के लक्षण चरण 1 पहचानें
    3
    लगातार बुखार, थकान और मतली जैसे लक्षणों पर नज़र रखें यद्यपि ये लक्षण बहुत विशिष्ट नहीं हैं, प्रारंभिक चरणों में कुछ हेपेटाइटिस और एचआईवी प्रकार के कारण हो सकता है। प्रारंभिक अवस्था में एचआईवी भी आपके लिम्फ नोड्स को तेज कर सकता है और चकरा पैदा कर सकता है। हेपेटाइटिस (जो जिगर पर हमला करता है) से संक्रमित लोग आमतौर पर निचले पेट में दर्द से पीड़ित होते हैं और इसमें गहरा मूत्र होता है
    • हेपेटाइटिस और एचआईवी के प्रकार भी यौन संपर्क के बिना संचरित किया जा सकता है। संक्रमित रक्त (या अन्य शरीर तरल पदार्थ) के साथ संपर्क में या नसों के निचले भाग को साझा करके दोनों रोगों को संचारित किया जा सकता है
  • विधि 3
    एक डॉक्टर की तलाश में

    टेस्टिंक में दर्द और सूजन का इलाज शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 11
    1
    एसटीआई के लिए परीक्षा लें यदि आपको संदेह है कि आपके पास एसटीडी है, तो जितनी जल्दी हो सके एक विश्वसनीय डॉक्टर से संपर्क करें और किसी भी यौन संचारित संक्रमण या बीमारी का परीक्षण करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। परीक्षाएं सस्ता और आसान हैं, और एक विशेषज्ञ के साथ परामर्श की आवश्यकता नहीं है।
    • एक एसटीडी परीक्षण में आमतौर पर मूत्र और रक्त परीक्षण, एक पैल्विक परीक्षा और एक ऊतक नमूना संग्रह शामिल होता है।
    • परीक्षा स्थगित न करें कई एसटीडी असुविधाजनक या दर्दनाक हो सकते हैं इसके अलावा, देरी से एचआईवी जैसे अन्य एसटीडी करार करने का जोखिम बढ़ सकता है।
  • योनि में संक्रमण की पहचान करें और बचें शीर्षक 6
    2
    उपचार के विकल्पों के बारे में पूछें अधिकांश एसटीडी बहुत इलाज योग्य हैं जीवाणु संक्रमण एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ठीक किया जा सकता है, जिसे गोलियों या गोलियों के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है या इंजेक्शन द्वारा दिया जा सकता है। परजीवी एसटीडी, जघन जूँ और कीड़े सहित, विशिष्ट शैंपू के माध्यम से इलाज किया जा सकता है।
    • कुछ दवाएं गैर-चिकित्सा वायरल एसटीडी (जैसे एचआईवी और हरपीज) के मामलों में भी मदद कर सकती हैं। इन मामलों में, डॉक्टर दवाइयां लिख सकते हैं जो लक्षणों से मुक्त होते हैं।
  • पित्तरस का नाम यात्रा यात्रा संधिशोथ चरण 7
    3
    अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको एसटीडी स्क्रीनिंग अक्सर करने की आवश्यकता है यदि आप यौन सक्रिय हैं और एक निश्चित रिश्ते में नहीं हैं या प्रायः भागीदारों को बदलने के लिए, नियमित परीक्षाएं करना महत्वपूर्ण है। कुछ प्रकार के एसटीआई में स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं, जबकि दूसरों को प्रकट होने में महीनों लग सकते हैं।
    • जब डॉक्टर से बात कर, एसटीडी स्क्रीनिंग करने के लिए अपना इरादा स्पष्ट करें। यह मत मानो कि वह सभी आवश्यक परीक्षण केवल इसलिए करेंगे क्योंकि उन्होंने एक पैप स्मीयर या रक्त के नमूनों का संग्रह किया था।
    • यदि आपके पास स्वास्थ्य योजना नहीं है और एसटीडी स्क्रीनिंग और उपचार की लागत के बारे में चिंतित हैं, तो एसयूएस पर देखभाल करें या एसटीडी को रोकने के लिए काम करने वाले गैर-लाभकारी संगठनों की सहायता करें।
    • जबकि विशेष यौन स्वास्थ्य क्लीनिकों की उपलब्धता क्षेत्र और देश के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन ये आमतौर पर एसटीआई के लिए परीक्षण करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सस्ती विकल्प होते हैं।
  • चेतावनी

    • एसटीडी किसी भी प्रकार की यौन संपर्क या गतिविधि के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है इसमें मौखिक, योनि, गुदा सेक्स और अन्य व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार के जननांग संपर्क शामिल हैं।
    • अगर आपका परीक्षण एसटीडी के लिए सकारात्मक है, तो कृपया पिछले छह महीनों में अपने सभी यौन सहयोगियों से संपर्क करें और उन्हें बताएं। आदर्श रूप से, आप यह सुझाव देते हैं कि वे भी परीक्षा लेते हैं और, यदि आवश्यक हो, तो उपचार करें।
    • ऊपर उद्धृत कोई लक्षण निश्चित प्रमाण नहीं है कि आपके पास एसटीडी है उदाहरण के लिए, एक खमीर संक्रमण के दौरान योनि स्राव में वृद्धि एक यौन संचारित रोग के लक्षण के लिए गलत हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com