IhsAdke.com

पैल्विक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) की पहचान कैसे करें

पैल्विक भड़काऊ रोग (पीआईडी) मादा प्रजनन अंगों का एक जीवाणु संक्रमण है। यह आमतौर पर यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) क्लैमाइडिया और गोनोरिया के साथ विकसित होता है - अच्छी खबर यह है कि प्रारंभिक चिकित्सा उपचार के माध्यम से, गंभीर जटिलताओं जैसे कि बांझपन कम हो जाती है। संभव पीआईडी ​​लक्षणों पर नज़र रखें, जिसमें पैल्विक दर्द के विभिन्न डिग्री शामिल हैं, और जब आप कुछ संदेह करते हैं तो एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। डॉक्टर की उपचार की सिफारिशों का पालन करें और आप वसूली के सही रास्ते पर होंगे।

चरणों

विधि 1
संभावित लक्षणों की पहचान करना

पहचानो छवि शीर्षक श्रोणि सूजन बीमारी (पीआईडी) चरण 1
1
पेट में दर्द के लिए सचेत रहें ज्यादातर मामलों में, यह पीआईडी ​​के साथ महिलाओं में मुख्य लक्षण है - संवेदनशीलता और ऐंठन बहुत हल्का शुरू कर सकते हैं, समय के साथ खराब हो सकता है या अचानक बहुत दर्द पैदा हो सकता है मरीज को लगता है कि वह ट्रंक के निचले हिस्से को स्थानांतरित करने में असमर्थ हैं या उसे सीधे खड़े होने और सीधे पर फ्लेक्स
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 2 को पहचानें
    2
    भूख परिवर्तनों के लिए जांचें पेट के अलावा, पेट निश्चित समय पर जलन दिखा सकता है, जिससे यह खाया जाता है कि भोजन का सेवन किया जाता है। कभी-कभी महिला को कुछ खाना देखकर या खाना खाने के तुरंत बाद नाराज़ महसूस होगा
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 3 को पहचानें
    3
    देखें कि क्या कोई फ्लू जैसी लक्षण हैं। मतली के साथ संक्रमित, पीआईडी ​​एक उच्च बुखार (38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर) और ठंड लग सकता है - बुखार लगातार या आंतरायिक हो सकता है
  • पेलिविक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    योनि स्राव के लिए देखो अंडरवियर की जांच करें और देखें कि क्या उसमें छुट्टी में वृद्धि हुई है - बनावट या गंध भी असामान्य हो सकता है। कई खून बह रहा या मादक द्रव्यों के बीच खोलना संभव पीआईडी ​​के लक्षण हैं।
  • पेलिविक इन्फ़्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    संभोग के दौरान दर्द की जांच जब आप संभोग में तीव्र दर्द या संभोग के बाद बहुत असुविधाजनक परेशानी से पीड़ित होने लगते हैं, तो आपके पास पीआईडी ​​हो सकता है। यह संभव है कि दर्द अचानक प्रकट होता है या हल्का शुरू होता है, समय के साथ खराब हो जाता है।
  • पेलिविक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 6 को पहचानें चित्र
    6
    आपातकालीन उपचार खोजें यदि आपके शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो या उससे अधिक हो तो आप आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए जरूरी है, या फिर जब भी आप एक पंक्ति में कई दिनों तक खा रहे हैं, जब पेट में दर्द खराब हो जाता है, तो चिकित्सकीय ध्यान तुरंत दिया जाना चाहिए - जब तक कि मरीज डॉक्टर के पास नहीं देख सकते हैं, कम से कम तरल पदार्थ और दर्दनाशक दवाइयां दी जा सकती हैं।
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 7 पहचानें
    7
    बनाना जांच नियमित रूप से। पीआईडी ​​होने की संभावना हमेशा की जाती है, जिसमें कोई भी शारीरिक लक्षण दिखाई नहीं देता है (अस्वास्थानात्मक पेल्विक भड़काऊ रोग), या सूक्ष्म लक्षण और दर्द इतने हल्के होते हैं कि मरीज को तब तक ध्यान नहीं दिया जाता जब तक वे बदतर नहीं होते। अपने शरीर की बारीकी से निगरानी करें और रोकथाम के एक रूप के रूप में एक वर्ष में कम से कम एक बार अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ देखें।
    • यदि DIP उपचार के बिना विकसित होने के लिए जारी है, तो महिला का परिणाम बहुत गंभीर हो सकता है एक अंडे फैलोपियन ट्यूबों में फंसे जा सकते हैं (गर्भाशय तक नहीं पहुंचते, इसका सामान्य "भाग्य"), एक खतरनाक एक्टोपिक गर्भावस्था के साथ-साथ बांझपन भी पैदा करता है आपके जीवन के बाकी हिस्सों में पैल्विक असुविधा भी हो सकती है
  • विधि 2
    पेल्विक भड़काऊ रोग का निदान और उपचार

    पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 8 को पहचानें चित्र
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाओ जैसे ही आपको संदेह है कि आपको पीआईडी ​​है, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें, जो आपकी चिकित्सा और यौन इतिहास के बारे में पूछेगा, साथ ही एक सामान्य पेल्विक परीक्षा भी करेगा। जब पेट संबंधी संवेदनशीलता या गर्दन के आसपास खोज रहे हों, तो प्रयोगशाला परीक्षणों का आदेश दिया जाएगा। अगर आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास उसी दिन कोई कार्यक्रम नहीं है, तो परीक्षण के लिए आपातकालीन कक्ष में जाने का एक अच्छा विचार है।
    • यह देखने के लिए एक रक्त गणना करने के लिए आवश्यक हो सकता है कि क्या शरीर की कोशिकाएं संक्रमण से लड़ रही हैं या नहीं। एसटीआई की उपस्थिति की जांच के लिए डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा द्रव विश्लेषण के लिए भी पूछेंगे।
    • पैल्विक सूजन रोग का निदान करने का कोई सटीक तरीका नहीं है। दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि कई मामलों में यह एक अन्य विकार के साथ समान अभिव्यक्तियों के साथ भ्रमित है, जैसे एपेंडेसिटीिस
    • अगर डॉक्टर रोगी बहुत बीमार हैं, एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं है, गर्भवती है, या एक फोड़ा है, तो चिकित्सक उपचार के भाग के रूप में अस्पताल में भर्ती की सिफारिश कर सकता है
  • पेलिविक इन्फ़्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 9 पहचानें
    2
    एक अल्ट्रासाउंड बनाएं जब डॉक्टर पीआईडी ​​की संभावना पर संदेह करता है, लेकिन उसे अधिक ठोस सबूत की आवश्यकता होती है, तो वह एक अल्ट्रासाउंड करने की सिफारिश कर सकता है, जो शरीर के अंदरूनी हिस्से की छवियों को कैप्चर करता है। यह परीक्षण दिखा सकता है कि क्या फोड़ा अवरुद्ध या फैलोपियन ट्यूबों के एक भाग को दबाया जाता है, जो न केवल बहुत ही दर्दनाक है बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है।
  • पेलिविक इन्फ़्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) स्टेप 10 को पहचानें



    3
    लैप्रोस्कोपिक सर्जरी करें इस प्रक्रिया में, डॉक्टर पेट क्षेत्र में एक छोटा चीरा बनाने और एक छोटे से कैमरा डालेंगे, जिससे आप आंतरिक अंग को अधिक विस्तार से देख सकेंगे। इसके अलावा, वह दूसरे परीक्षणों के लिए यदि आवश्यक हो तो ऊतक के नमूने एकत्र करने में सक्षम हो जाएगा।
    • हालांकि कम से कम आक्रामक, लैपरोस्कोपी अभी भी एक सर्जरी है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले संभावित जोखिमों और लाभों को जानना महत्वपूर्ण है।
  • पेलिविक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 11 को पहचानें चित्र
    4
    निर्देशित सभी दवाओं का उपभोग करें के रूप में संक्रमण कर रहे हैं, ज्यादातर मामलों, बहुत ही गंभीर और में विभिन्न हानिकारक सूक्ष्मजीवों से बना जा सकता है, जबकि स्त्री एक ही बार में एंटीबायोटिक दवाओं के कम से कम दो प्रकार के लेने के लिए होना चाहिए सबसे आम उपचार DIP antibióticos- द्वारा किया जाता है । वे दोनों गोली फॉर्म और इंजेक्शन में उपलब्ध हैं (कार्यालय में ही प्रशासित)।
    • गोलियों को चुनते समय, चिकित्सक की सिफारिशों का पालन करना ज़रूरी है, जब तक कि चिकित्सक ने पूछा है, तब तक इसे लेने से पहले, इससे पहले भी आपको बेहतर महसूस हो रहा है।
    • आम तौर पर, डॉक्टर के लिए अपनी प्रगति की जांच करने के लिए लगभग तीन दिनों में वापसी का समय निर्धारित करना आवश्यक होगा।
  • पेलिविक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 12 को पहचानें चित्र
    5
    अपने यौन सहयोगियों को बताएं हालांकि पीआईडी ​​संक्रामक नहीं है, यह क्लैमाइडिया और गोनोरिया से विकसित होता है, दो एसटीडी, जो असुरक्षित यौन संबंध में आसानी से ट्रांसमिशिल होते हैं। यह खतरनाक है के रूप में आप श्रोणि सूजन बीमारी के उपचार के अंत में हो सकता है और पीआईडी ​​के साथ का निदान होने के बाद फिर से संक्रमित हो, सभी यौन साथी से बात करने और उन्हें करने के लिए सुझाव एसटीडी और बाद में इलाज के लिए जाँच करने के लिए परीक्षण बाहर ले जाने के । याद रखें कि वे किसी भी लक्षण है की प्रकट नहीं हो सकता है, लेकिन वहाँ एक यौन संचारित रोग होने, उसे फैलने का एक मौका है।
  • विधि 3
    जो जोखिम कारक जानने के लिए

    पेलिविक इन्फ़्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 13 को पहचानें चित्र
    1
    एसटीआई के लिए परीक्षण करें यौन सक्रिय महिलाओं को हर साल स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए और एसटीडी स्क्रीनिंग टेस्ट करना चाहिए - जैसा कि पहले कहा गया है, डीआईपी गोनोरिया और क्लैमाइडिया से काफी निकट है। एक त्वरित श्रोणि परीक्षा और प्रयोगशाला परीक्षण आपको यह बताएंगे कि क्या यह दूषित है या नहीं, इससे पहले कि वे श्रोणि भड़काऊ बीमारी पर प्रगति करें।
  • पेलिविक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 14 को पहचानें चित्र
    2
    डुबकी लेने के बाद, यह भी ज़्यादा ध्यान देना ज़रूरी है, क्योंकि इससे आपको बीमार होने का अवसर बढ़ जाता है असल में, इस वजह से शरीर बैक्टीरिया कि इस तरह के सूक्ष्मजीवों द्वारा संक्रमित होने के बाद रोग- कारण के कुछ प्रकार के लिए असुरक्षित है, एक, संभावित लक्षण की विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए का उपयोग कर पहले से ही होने के अनुभव एक गाइड के रूप बीमारी से ग्रस्त हुए।
  • पेलिविक इन्फ़्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 15 को पहचानें चित्र
    3
    उम्र सीमा जो अधिक ध्यान देने की जरूरत है किशोरावस्था से 25 साल तक है। अधिक युवा और यौन सक्रिय महिलाओं को पीआईडी ​​होने की अधिक संभावना है। आंतरिक प्रजनन अंग अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, जिससे लड़कियों को बैक्टीरिया और यौन संचारित बीमारियों के प्रति अतिसंवेदनशील बना दिया जाता है, और अक्सर स्त्रीरोग विशेषज्ञ के लिए नहीं।
  • पेलिविक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 16 को पहचानें चित्र
    4
    हमेशा सुरक्षित सेक्स है यौन साथी की संख्या के साथ डीआईपी या एसटीडी होने की संभावना बढ़ जाती है, खासकर यदि आप कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं, क्योंकि गर्भनिरोधक संक्रमण के खिलाफ आपकी रक्षा नहीं करते हैं। भागीदारों की संख्या कम करने और एसटीडी स्क्रीनिंग करने के लिए उन्हें पूछना एक के स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है।
  • पेलिविक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 17 को पहचानें चित्र
    5
    "योनि डौश" तकनीक से बचें, जिसमें पानी या किसी भी स्वच्छता उत्पाद के साथ जननांग क्षेत्र को धोया जाता है। यह सबसे खतरनाक बैक्टीरिया को प्रजनन अंगों में गहरा करने के लिए, गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंचने और पीआईडी ​​के कारण हो सकता है। इसके अलावा, योनि के बाहरी इलाके में मौजूद फायदेमंद रसायनों और तेलों को भी कमजोर किया जाएगा।
  • पेलवीक इन्फ्लोमेटरी डिजीज (पीआईडी) चरण 18 को पहचानें चित्र
    6
    एक आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी उपकरण) डालने के बाद, अगले माहवारी के बारे में जागरूक रहें संक्रमण के अवसर को कम करने के लिए डिवाइस प्रविष्टि प्रक्रिया के बाद डॉक्टरों के विशाल बहुमत एंटीबायोटिक दवाइयां पढ़ते हैं। हालांकि, महिला को इसके डालने के एक महीने के बारे में अपने शरीर के बारे में पता होना चाहिए, इस समय से, पेल्विक सूजन बीमारी के संक्रमित होने की संभावना अधिक है।
  • युक्तियाँ

    • कई संगठन फोन प्रदान करते हैं ताकि आप पैल्विक सूजन बीमारी, एसटीडी और अन्य जैसी बीमारियों के बारे में सवाल पूछ सकें। साओ पाउलो के स्वास्थ्य विभाग के राज्य विभाग में, डीएसटी / एड्स संवाद (0800 16 25 50) और डीएसटी एड्स प्रशिक्षण और संदर्भ केंद्र (11 5087- 9 0 9) है। उन एक्सचेंजों के लिए खोजें, जो आपके निवास स्थान के अनुसार संदेह को हल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पता है कि धूम्रपान पीआईडी ​​के लिए एक जोखिम कारक है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करता है
    • उन्हें संदेह है कि मासिक धर्म के दौरान संभोग करने से पीआईडी ​​के लिए एक संभावित जोखिम कारक भी होता है, चूंकि गर्भाशय ग्रीवा इस समय के दौरान खुला रहता है और बैक्टीरिया को गर्भाशय में अधिक आसानी से प्रवेश करने की सुविधा मिलती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com