IhsAdke.com

एक मनोरोग आकलन कैसे करें

एक मनोवैज्ञानिक आकलन करने पर विचार करने के कई कारण हैं। इसका मतलब यह है कि आप विचार कर रहे हैं, यदि आवश्यक हो, तो एक मनोवैज्ञानिक (या समान पेशेवर) द्वारा इलाज किया जा रहा है।

सौभाग्य से हम सभी के लिए, एक मानसिक बीमारी ऐसी कोई चीज नहीं है जो कुंजियों के नीचे छिपी रहती है। मदद करना हमेशा एक अच्छा विचार है समस्या यह है कि आपका संभावित बीमारी आपको सही निर्णय लेने में बाधा डाल सकती है।

आदर्श रूप से, परीक्षण हमेशा अच्छा होता है क्योंकि आप संभावित समस्या की पहचान कर सकते हैं या पूरी तरह से चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

बस एक छोटी सी सकारात्मकता को आगे बढ़ना है, क्योंकि यह जानना हमेशा बेहतर होता है कि हमारे साथ क्या हो रहा है।

चरणों

एक मनोरोग मूल्यांकन कदम 1 शीर्षक वाला चित्र
1
इससे पहले कि आप वास्तव में शुरू करें, यदि आप कर सकते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति का समर्थन करना अच्छा होगा, जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे कि एक सामाजिक कार्यकर्ता, परिवार के सदस्य, डॉक्टर, शिक्षक, पुजारी आदि। इनमें से कोई भी आपको निर्णय लेने में सहायता कर सकता है
  • एक मनोरोग मूल्यांकन चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर इनमें से कोई भी व्यक्ति यह सुझाव दे कि यह एक अच्छी परीक्षा होगी, तो आपको यह तय करना होगा कि आप इस सलाह का पालन करना चाहते हैं क्योंकि यह एक बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय है। बस परीक्षण लेने का निर्णय पहले से ही आपके पक्ष में एक बड़ा मुद्दा है
  • एक मनोरोग मूल्यांकन चरण 3 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    3
    मानसिक समस्याओं के बारे में थोड़ा जानें (यह हमेशा एक अच्छा विचार है, अगर किसी को गंभीर रूप से बीमार हो) कई प्रकार की मानसिक समस्याएं हैं:
    • भावनात्मक समस्याएं यह काफी स्पष्ट है, और यह उन लोगों का वर्णन करता है जो परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करते हैं ताकि वे चीजों को और भी बदतर बनाते हैं।
    • व्यवहार समस्याएं इस प्रकार की समस्या एक व्यक्ति की आदतों से संबंधित है
    • विकास संबंधी समस्याएं उन मुद्दों से उत्पन्न होती हैं जो पर्याप्त मानसिक परिपक्वता को रोकते हैं। यह अक्सर कहा जा सकता है कि मानसिक अक्षमता वाला व्यक्ति उसी उम्र के अन्य लोगों से अलग है। छोटे मतभेद आमतौर पर असामान्यताओं का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन केवल एक विशेषज्ञ सुनिश्चित हो सकता है।
    • शारीरिक समस्याओं ये तब होते हैं जब मस्तिष्क में वास्तव में तंत्रिका या मांसपेशियों में समस्याएं होती हैं
  • एक मनोरोग मूल्यांकन कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4



    यह सोचने के लिए कि आप केवल अपनी समस्या के साथ एक ही हैं, केवल चीजों को बदतर बना देता है ऐसा मत सोचो कि आपको बीमारी के कारण अजीब और अलग-अलग माना जाएगा। यह केवल सच नहीं है
    • अधिक आम समस्याएं, जैसे कि अवसाद, इन भावनाओं से बढ़ती हैं समझना कि इस तरह की समस्याएं "आम" हैं, ताकि आप उनसे निपट सकें। अक्सर, समस्या तब तक दूर नहीं जाती जब तक इसका इलाज न किया जाए। इसके बारे में परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। बहुत से लोगों के पास ऐसी ही परिस्थितियां हैं - कई लोग आपकी बीमारी के बारे में बेहतर ढंग से समझने और उनका सामना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कृपया देखने के लिए सर्वोत्तम उपचार केंद्र के बारे में पूछें। जिन लोगों पर आप अपने स्वास्थ्य पर विश्वास करते हैं, उन पर भरोसा करने में आपको सक्षम होना चाहिए। यदि आप एक पेशेवर या उपचार केंद्र के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो यह दूसरे के लिए देखने के लिए बिल्कुल सामान्य है। यह महत्वपूर्ण है कि आप उपचार के दौरान सहज महसूस करें।
  • एक मनोरोग मूल्यांकन चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जानें कि क्या अनुभव होगा मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के दौरान क्या होता है?
    • आम तौर पर, पेशेवर एक समय निर्धारित करता है और विभिन्न चीजों के बारे में आपसे बातचीत करता है। यह आम तौर पर लगभग एक घंटे तक रहता है। अगर वह फैसला करता है कि आपको "मनोचिकित्सा" की आवश्यकता हो सकती है, तो व्यवसायी आपको विभिन्न विचारों और व्यवहारों के बारे में बताने की कोशिश करेंगे जो आपकी एक समस्या या किसी अन्य समस्या से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। क्या वह शारीरिक, आनुवंशिक (उसके माता-पिता के पास ...?) और पर्यावरणीय समस्याएं (क्या आप बहुत कम हिंसा, शत्रुता, शोर या परिवर्तन जब आप छोटे थे गवाह करते हैं) के बारे में बात कर सकते हैं?
    • पेशेवर आपकी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं के बारे में विभिन्न चीजों में बात कर सकते हैं जो आपके साथ हो सकते हैं। कारण बताते हुए कि आप पहले से परेशान या चिंतित हैं, सत्र को ज्यादा आसान बना सकते हैं।
  • एक मनोरोग मूल्यांकन चरण 6 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    6
    चिकित्सक के साथ सब कुछ के बारे में बात करने से बचना ना करें, और कुछ भी शर्मिंदा न हों। उपचार पूरी तरह से गोपनीय है - ऐसे कानून हैं जो इन पेशेवरों को सत्र के बाहर एक मामले पर चर्चा करने से रोकते हैं। इसके अलावा, आपको जो कुछ भी कहना है, उस क्षेत्र में काम करने वाले किसी को आश्चर्यचकित नहीं किया जाएगा। आप पर आश्चर्य हो सकता है कि पहला कदम उठाने के बाद अपनी भावनाओं के बारे में बात करना कितना आसान है।
  • एक मनोचिकित्सक मूल्यांकन चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी सारी दवाइयाँ लें इस क्षेत्र में कुछ डॉक्टरों के रोगियों के साथ समस्याएं हैं जो बेहतर महसूस करने के बाद उनकी दवा को बाधित करते हैं। यह विशेष रूप से उन्मत्त-अवसादग्रस्तता मनोविकृति से पीड़ित लोगों के साथ सच है उपाय मूड के बहुत हिंसक दोलन रोकता है। अगर आपको गहरी अवसाद से बचने के लिए थोड़ा उत्साह का त्याग करना है, तो पता है कि यह एक निष्पक्ष विनिमय है।
    • अपनी दवाएं व्यवस्थित करें ताकि आपको उन्हें ले जाना याद हो। बहुत से लोग एक आयोजक बॉक्स का उपयोग करते हैं जिसमें गोलियों के लिए छोटे डिब्बों होते हैं। सप्ताह में एक बार, बस अपनी ज़रूरत के साथ बॉक्स भरें, अपनी ज़िंदगी को आसान बना दे।
    • यदि आपको कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बताएं
    • हालांकि, यदि निर्धारित दवा निश्चित रूप से काम नहीं कर रही है, तो एक अन्य पेशेवर की तलाश करें और उसकी देखरेख में अन्य दवाएं लें। यदि आप अपने पुराने चिकित्सक के बारे में संदेह रखते हैं, तो दूसरे को ढूंढिए, लेकिन स्व-दवा के लिए कोई नहीं बताएं
    • दुर्भाग्य से, हाल की खोजों से पता चला है कि कुछ चिकित्सकों ने अच्छे कारणों के बिना कुछ दवाएं निर्धारित की हैं, जैसा कि ध्यान घाटे संबंधी विकार के लिए दवाओं का मामला है किसी भी निर्णय लेने से पहले एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप चिकित्सक बदल रहे हों
    • आमतौर पर एक चिकित्सक के साथ रहने के लिए सबसे अच्छा होता है जो कम दवा लेता है जो कि बहुत से दवाएं प्राप्त करता है आपकी स्थिति को भारी दवा की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन ऐसे चिकित्सक हैं जो केवल अधिक लिखते हैं, और यह जानना कठिन है कि उनके साथ कैसे निपटें। जब संदेह होता है, तो पास के एक दोस्त या परामर्शदाता होना महत्वपूर्ण है। अति-औषधीय होने की भावना से निपटना राय का सवाल नहीं होना चाहिए, बल्कि न्याय का होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आश्वस्त रहें आप एक बोल्ड और सकारात्मक कदम उठा रहे हैं, जो आपके जीवन को बेहतर तरीके से बदल देगा। यह सराहनीय है, इसलिए पता है कि आपके पास खुशहाल होने और अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने की क्षमता है।
    • एक तत्काल इलाज की उम्मीद मत करो। अगर जीवन में रोग के लिए तत्काल इलाज की पेशकश की है, तो किसी को भी पीड़ित होना पड़ेगा वसूली और प्रगति समय लेने वाली चीजें हैं उदाहरण के लिए, कैंसर कीमोथेरेपी के साथ इलाज किया जाता है, जो पीड़ादायक है और परिणाम देने के लिए लगभग हमेशा समय लगता है। आपको तुरंत मदद लेनी चाहिए, लेकिन आपको धैर्य रखना चाहिए।
    • चेतावनी संकेतों की जांच करें यदि आपको दवा से पहले महसूस किया गया है की तुलना में थोड़ा बुरा महसूस कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें अगर आप खोलें तो वह केवल आपकी मदद कर सकता है
    • कुछ स्वास्थ्य योजनाओं को कवर करना एक कठिन समस्या हो सकती है, लेकिन उनमें से कई आपके उपचार की लागत कम कर देंगे। अनुसंधान करें और पता करें कि कौन सी योजना आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है। विश्वविद्यालयों में कई मानसिक स्वास्थ्य केंद्र और क्लीनिक आपको अपने बजट में फिट होने वाले रकम के लिए उपचार प्राप्त करने की अनुमति देंगे।
    • यदि आप खुलेंगे तो कोई भी आप का न्याय नहीं करेगा या आप का मज़ाक उड़ाऊंगा। जैसे ही आप इस समस्या के बारे में बात करने का समाधान करते हैं और आपको परेशान करने वाली चीजों को अपना दिल खोलते हैं, तब ही उपचार प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

    चेतावनी

    • आपकी स्थिति को बढ़ावा देने वाले व्यवहारों से सावधान रहें अवसाद वाले पागलों को उन चीजों से बचना चाहिए जो उन्हें बेकार या नाखुश महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए। यहां तक ​​कि जब आप शक्तिहीन महसूस करते हैं, तो मत भूलो कि चुनाव की शक्ति आपके हाथों में है
    • उन लोगों पर ध्यान न दें जो उनकी समस्या को कम करके देखते हैं जाहिर है, उनमें से किसी को पहले एक मानसिक बीमारी से निपटना पड़ा रासायनिक असंतुलन को "दूर" करना संभव नहीं है, जो इसकी मनोवैज्ञानिक स्थिति को बदलता है।
    • जो लोग मदद करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें छोड़ मत करो। अकेले अपनी बीमारी से निपटने के लिए बहुत भारी और अनावश्यक बोझ है। न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com