IhsAdke.com

जुनूनी मानसिक चिंता के साथ काम करना

क्या कोई चीज है जिसके बारे में आप सोचना बंद नहीं कर सकते? क्या यह आपको परेशान करना शुरू कर रहा है? चाहे जो भी हो, इन चरणों का पालन करने से आपको किसी चीज़ के बारे में सोचने की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।

चरणों

एक व्यंग्यपूर्ण मानसिक परिस्थिति के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
व्यावसायिक मदद लें किसी जुनून को छुटकारा पाने का सबसे सुरक्षित और आसान तरीका एक मनोवैज्ञानिक या सलाहकार से बात करना है किसी के पास जाने के लिए शर्म न हो - इसका मतलब यह नहीं है कि आप पागल हैं, बल्कि आपको एक समस्या है और मदद की आवश्यकता है यह बिल्कुल सामान्य है परामर्शदाता समझ जाएगा कि वास्तव में आपके साथ क्या हो रहा है, सवाल के नीचे जाएं और आपको इसके बारे में कुछ सलाह दीजिए यह स्व-खोज और आत्म-ज्ञान की प्रक्रिया है
  • 2
    कुछ ऐसा करें जो तर्क की आवश्यकता नहीं है घसीटना, धैर्य रखें, संगीत या नृत्य सुनें - आपका मन इन छोटी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करेगा और आप अपने जुनून के बारे में सोचना बंद कर देंगे।

  • 3
    समझें कि यह आपके लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है, इसलिए आप इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते। अगर यह वास्तव में महत्वपूर्ण है, तो आवश्यक रूप से अधिक ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक परीक्षा के बारे में चिंतित हैं और इसके बारे में अध्ययन और तनाव के अलावा कुछ भी नहीं किया है, तो अध्ययन बंद न करें - आवश्यकतानुसार अधिक ध्यान न दें - खासकर जब परीक्षा की बात आती है, तब से इस मामले में आराम से किया जा रहा है अध्ययन के रूप में महत्वपूर्ण है। अगर यह किसी अकर्मक, हानिकारक जुनून, कुछ के लिए घृणा की तरह / किसी के लिए है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जीवन से आगे निकलने से पहले अपनी समस्याओं का समाधान करें समझे कि, सबसे पहले, आप केवल एक ही व्यक्ति को इसके द्वारा चोट लगी है, न कि अन्य लोगों

    • यदि आपके जुनूनी विचारों को दोषी महसूस हो, तो ऐसा कुछ करो जो इस बोझ को कम करेगा। उस व्यक्ति से माफी मांगिए जिसे आप पुजारी, रूढ़िवादी या कैथोलिक को स्वीकार करते हैं, अगर आप पहले से ही जीवित नहीं हैं, या आपके द्वारा किए गए बुरी चीजों के लिए कुछ अच्छा करने के लिए कुछ अच्छा कर लें (उदाहरण के लिए) , दान करने के लिए स्वयंसेवा या धन दान करना)।
  • एक व्यंग्यपूर्ण मानसिक व्यवहार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    अधिक आराम और आशावादी रहें इस दुनिया में कुछ भी हकदार नहीं है सब आपका ध्यान, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना महत्वपूर्ण हो सकता है चीजें अक्सर अपने दम पर चली जाती हैं, आपको उनके बारे में इतना जोर देना नहीं पड़ता है। खासकर यदि आपकी निरंतर चिंता अपने आप को छोड़कर किसी और चीज के बारे में है, उदाहरण के लिए, परिवार के किसी सदस्य की बीमारी या विश्व शांति, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।



  • 5
    किसी व्यक्ति से बात करें जो आप के करीब है और आपको अच्छी तरह जानता है। कभी-कभी एक मित्र या परिवार के सदस्य आपको मनोविज्ञानी से बेहतर समझते हैं, आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हुए।

  • 6
    अपने बारे में कुछ बढ़ाएं आश्वस्त होने का कोई कारण ढूंढें जो लोग खुद के साथ अच्छी तरह से कर रहे हैं ऐसी कोई समस्या नहीं है ऐसी किसी भी चीज़ को जानने की कोशिश करें, जिसे आप हमेशा चाहते थे, जैसे किसी विदेशी भाषा का अध्ययन करना या सबक लेना।

  • पिक्चर शीर्षक से डैल विद अ व्यूसाइव मल्टीनल एक्कापेशन, चरण 7
    7
    स्पष्ट करें कि आप क्या महसूस करते हैं चूंकि हम ड्राइंग के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए किसी शब्द के बिना आपकी भावनाओं को व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका है। बस अपने सिर में क्या चलता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उस पर अच्छा कर रहे हैं, सिर्फ यह करने के लिए पर्याप्त उपयोगी है
  • पिक्चर शीर्षक से डैल विद अ व्यूसेिव मॉलटल एक्कापेशन स्टेप 8
    8
    एक डायरी रखें आपको लगता है कि लिखना भावनाओं को व्यक्त करने का एक स्वस्थ तरीका है आपके विचारों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है जब भी आपके पास एक दिन होता है जब आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं सोचते हैं, तो इसे अपनी डायरी में लिखें। याद रखें कि आप अपने जुनून को हरा सकते हैं
  • चेतावनी

    • निराशा मत करो कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना मुश्किल हो सकता है, आत्महत्या करने का कोई विकल्प नहीं होना चाहिए। जीवन अद्भुत है ऐसा नहीं है क्योंकि कुछ विचार आपको परेशान करते हैं कि आपको खुद को मारना चाहिए। समस्याएं हल हो जाती हैं, लेकिन अगर आप अपने आप को मारते हैं, तो कोई भी आपको वापस नहीं ला सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com