IhsAdke.com

किसी चीज़ या किसी के बारे में सोचना कैसे रोकें

क्या आपको शर्मनाक पल या अपने सिर से एक प्यारा बरिस्ता नहीं मिल सकता है? इन प्रकार के अवांछित विचार सामान्य होते हैं, लेकिन अगर वे आपको परेशान कर रहे हैं, तो उन कदमों से आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख पर आपका पूरा ध्यान लगाकर प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
विचारों से रोकने के लिए प्रयास करना

चित्र कुछ या किसी के बारे में सोचना चरण 9
1
अपने विचारों को नीचे लिखें अगर विचार रोजमर्रा की गतिविधियों से अपने दिमाग को विचलित कर रहे हैं और दुखी, चिंता या चिंता पैदा कर रहे हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, उसे कागज़ पर लिखना है। कम से कम तनावपूर्ण के क्रम में अपने सभी परेशान विचारों को लिखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर सोचते हैं कि आप अपना काम खोना चाहते हैं, तो आपकी सूची में ऐसा कुछ दिखाई दे सकता है: 1. मैं अपने बिलों का भुगतान कैसे कर सकता हूं और मेरे बच्चे की देखभाल कैसे कर सकता हूं? 2. अगर मुझे कोई नया काम नहीं मिल रहा है? 3. अगर मुझे किसी बॉक्स में अपने सामान के साथ कार्यालय से सुरक्षा मिलती है तो मैं बहुत शर्मिंदा हो जाऊंगा।
  • कम तनावपूर्ण सोच के साथ अभ्यास करना शुरू करें
  • कुछ चीज़ या किसी के बारे में सोचना पिक्चर 10
    2
    विचार की कल्पना करो एक निजी स्थान पर बैठकर बैठ जाओ अपनी आँखें बंद करो ऐसी स्थिति में खुद को कल्पना करो जहां आपको इस तनावपूर्ण विचार हो सकते हैं
  • चित्र कुछ या किसी के बारे में सोचना बंद करें चरण 11
    3
    सोचा बंद करो तीन मिनट के लिए अलार्म घड़ी, घड़ी या अन्य अलार्म सेट करें उसके बाद, अवांछित सोच पर ध्यान केंद्रित करें। जब अलार्म बंद हो जाता है, तो चिल्लाना "बंद करो!" यह इस विचार का मन खाली करने का समय है। कुछ जानबूझकर (समुद्र तट, आदि) के बारे में सोचो और उस छवि पर अपना ध्यान केंद्रित रखें या 30 सेकंड के लिए विचार करें। अगर इस समय के दौरान अवांछित विचार वापस आ जाता है, तो फिर "रुक जाओ!"
    • जब आप कहते हैं कि "रुको!", तब आप खड़े हो सकते हैं, अपनी उंगलियों को स्नैप करें या अपने हाथों को ताली बजा लें। ये कार्रवाइयां "रोकें" के आदेश को सुदृढ़ करती हैं और सोच को रोकने में मदद करती हैं।
    • अलार्म घड़ी का उपयोग करने के बजाय, "स्टॉप!" चिल्लाकर अपने आप को रिकॉर्ड करें, एक, दो, और तीन मिनट के अंतराल पर और इस अभ्यास को करने के लिए रिकॉर्डिंग का उपयोग करें। जब आप अपनी रिकॉर्ड की आवाज सुनते हैं, तो "बंद करो!" कहो और 30 सेकंड के लिए अपना मन खाली करें
  • चित्र कुछ या किसी के बारे में सोचना चरण 12
    4
    अभ्यास। इस अभ्यास को दोहराएं जब तक कि आप ऑर्डर करने पर विचार दूर नहीं करते। फिर व्यायाम फिर कोशिश करें और चिल्लाने के बजाय, एक सामान्य आवाज़ में "बंद करो" कहकर विचार रोकें। जब एक सामान्य वॉल्यूम पर आपकी आवाज़ विचार को रोकने में सक्षम है, तो "स्टॉप" कानाफूसी करने का प्रयास करें समय के साथ, आप बस अपने मन में "स्टॉप" ध्वनि की कल्पना कर सकते हैं इस बिंदु पर, आप जब भी कहां और कहां प्रकट होता है, सोचने से रोकना सक्षम होंगे। जब आप इस स्तर के नियंत्रण तक पहुंच जाते हैं, तो अपनी सूची में अगला विचार चुनें और उपरोक्त चरणों को दोहराएं।
    • यह विधि तुरंत आपके अवांछित विचारों को समाप्त नहीं करेगी इससे आपको "उन्हें ब्रेक" करने में मदद मिलती है और आप पर उनकी शक्ति कम हो जाती है।
    • अभ्यास के साथ, आप अंततः स्वीकार करेंगे कि ये विचार मौजूद हैं और आपको उन्हें बर्दाश्त करना है। विचार विचलित और आपको तनाव कर सकते हैं, लेकिन जब आपको लगता है कि यह बेकाबू है तो यह बहुत खराब हो जाता है। इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि ऐसे विचार मौजूद हैं, आप जानबूझकर उनसे बेहतर प्रतिक्रिया करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2
    व्यस्त रखना

    तस्वीर कुछ या किसी के बारे में सोचना चरण 5
    1
    एक सक्रिय व्यक्ति बनें एक ऐसे खेल में शामिल होने के लिए जो शरीर और / या मोटर समन्वय में एकाग्रता की आवश्यकता होती है, सिर को खाली करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अतिरिक्त, शारीरिक व्यायाम में मस्तिष्क की प्रसन्नता न्यूरोट्रांसमीटर, एंडोर्फिन, जो मूड को सुधारते हैं, के अतिरिक्त लाभ प्राप्त करते हैं।
  • चित्र कुछ या किसी के बारे में सोचना चरण 6
    2
    मानसिक रूप से थकाए कुछ करो सुडोकू या क्रॉसवर्ड के गेम को पूरा करने के लिए मानसिक रूप से अपने आप को चुनौती दें, जटिल गणितीय प्रश्नों को हल करें या एक परियोजना को पूरा करने के लिए जटिल निर्देशों का पालन करें। इस प्रकार की गतिविधि को करने के लिए आवश्यक मानसिक एकाग्रता आपको अवांछित विचारों के लिए कोई समय या मानसिक ऊर्जा नहीं देगा।
  • कुछ या किसी के बारे में विचार करना बंद करें चित्र 7



    3
    रिया। हंसी चिंता से आपके दिमाग को विचलित कर सकती है जब हम हंसते हैं, तो मस्तिष्क व्यस्त होती है - यह इशारों और ध्वनियों की एक श्रृंखला बनाने के लिए शरीर को निर्देश देती है। हँसने से तनाव कम करने में मदद मिलती है तो अगर आपके आवर्ती विचार चिंता पैदा कर रहे हैं, वास्तव में हंसना सबसे अच्छी दवा है उन दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको हंसते हैं, कॉमेडी फिल्म किराए पर या हंसी योग कक्षा का प्रयास करें। "हँसी थेरेपी" में विशेषज्ञ चिकित्सकों को ढूंढना भी संभव है, जो कि लोगों को ऐसी चीजों के बारे में खुले तौर से हँसने के लिए सिखाते हैं जो आमतौर पर अजीब नहीं हैं और मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए हास्य का उपयोग कैसे करें
  • चित्र कुछ या किसी के बारे में सोचना चरण 8
    4
    बात करें। अक्सर, सिर से एक विचार पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करें। एक दोस्त या रिश्तेदार खोजें जो एक अच्छा श्रोता है और उसे बताएं कि आप क्या सोच रहे हैं। यदि आपको लगता है कि अवांछित विचारों से निपटने में आपकी कठिनाई एक दोस्त की तुलना में अधिक है, तो एक पेशेवर चिकित्सक से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने मस्तिष्क का उपयोग करना

    कुछ या किसी के चरण 1 के बारे में विचार करना बंद करो
    1
    अभ्यास स्वीकृति. यदि आप किसी को या कुछ भी नहीं सोचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि वास्तव में संभव नहीं है - अगर यह आसान था, तो आप इस लेख को नहीं पढ़ पाएंगे। वास्तव में, शोध यह साबित करता है कि उन्हें अनावश्यक विचारों को स्वीकार करना बेहतर नहीं है। एक अध्ययन में, प्रतिभागियों ने स्वीकार्य अभ्यास कम जुनूनी थे, अवसाद के निचले स्तर थे, और उन लोगों की तुलना में कम उत्सुक थे जिन्होंने दबाने की कोशिश की थी।
    • अपने विचारों को स्वीकार करना, या उनके बारे में जानकारी रखने का मतलब यह नहीं है कि आपको उनके साथ पसंद करना चाहिए या उससे सहमत होना चाहिए। आपको उन्हें अपने वर्तमान वास्तविकता के भाग के रूप में स्वीकार करने की आवश्यकता है उनको अस्तित्व दें और उन विचारों को नियंत्रित करने या बदलने का प्रयास करने के लिए दबाव डालना न दें। ऐसा करने से, आप अपनी शक्ति को हटा देते हैं, और वे कम बार होते हैं
  • कुछ या किसी के चरण 2 के बारे में विचार करना बंद करो
    2
    व्यथा उन्मुख का उपयोग करें आप पहले से ही अपने मन को उन विचारों से दूर करने के लिए विचलित करने का प्रयास कर चुके हैं जो आप से बचाना चाहते हैं, लेकिन क्या आपने व्यतिक्रमण उन्मुख की कोशिश की है? अध्ययन बताते हैं कि अवांछित विचारों से अपना ध्यान हटाने के लिए एक बात से दूसरे में जाने की तुलना में सिर्फ एक ही तत्व से विचलित होना बेहतर है। उबाड़ने वाले नलिकाएं दुःख से जुड़ी हुई हैं, इसलिए एक विशेष गतिविधि, किताब या गीत चुनें, जिस पर ध्यान केंद्रित करें और उस पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र कुछ या किसी के बारे में सोचना चरण 3
    3
    उन विचारों को फेंक दो पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में मनोवैज्ञानिक विज्ञान, शोधकर्ताओं ने पाया है कि कागज के एक टुकड़े पर अपने विचार लिखकर और कचरे में फेंकने से लोग मानसिक रूप से विचारों को त्याग देते हैं।
  • कुछ या किसी के चरण 4 के बारे में विचार करना बंद करो
    4
    एक सबक के लिए देखो यदि आपने गलती की वजह से जुनूनी विचार किया है और आप अभी भी मानसिक रूप से उस गलती को पुनः प्राप्त कर रहे हैं, तो उसे सबक के रूप में व्यवहार करने का प्रयास करें अपने आप से पूछिए कि क्या सबक है और आप इसके बारे में क्या सीख सकते हैं। जवाब को एक वाक्य या उससे कम में संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास करें और इसे लिखना नीचे देखें।
  • शीर्षक वाली छवि निराशावादी लोगों को छोड़ने से बचें चरण 12
    5
    समय ले लो जब कोई स्थिति या व्यक्ति का आपके जीवन पर कोई बड़ा असर होता है, तो आपको सब कुछ संसाधित करने के लिए समय लेना होगा। यह विशेष रूप से सच है यदि आपने कभी ऐसी स्थिति का अनुभव नहीं किया है, जैसे कि किसी ने तुम्हें धोखा दिया है, मौत का साक्षी हो या कार दुर्घटना में शामिल हो। मानसिक रूप से इस घटना को हटाने से यह प्रसंस्करण का एक स्वाभाविक तरीका है। प्रत्येक व्यक्ति अलग है जानकारी को संसाधित करने के लिए समय लेना मतलब यह नहीं है कि आप उस व्यक्ति की तुलना में कमजोर हैं जो स्थिति से निपटने के लिए अधिक तेज़ हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • मत सोचो "मुझे विस्मय के बारे में सोचने से रोकना होगा" या "मैं नहींं सोच सकता हूँ कि मैं इसके बारे में सोचता हूं", क्योंकि यह केवल आप को उस व्यक्ति या चीज़ के बारे में सोचने के लिए ही देगा, जिसे आप इसके बारे में नहीं सोचना चाहते।
    • तेजी से परिणाम की उम्मीद मत करो यह संभावना है कि, हर चीज की कोशिश करने के बाद भी, अवांछित विचार समय-समय पर भी आपके मन में प्रकट होता है। इसे आगे बढ़ना शुरू करने के लिए अपने लक्ष्य का एक स्वाभाविक हिस्सा माना जाता है। अपने आप के साथ धैर्य रखें और जानते रहें कि किसी दिन यह तुम्हारे दिमाग से गायब हो जाएगा।
    • यदि विचार वापस आ जाता है, तो किसी से बात करने की कोशिश करें इस तरह आप जिस व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे, न कि बुरी स्थिति।
    • अगर आप उस व्यक्ति को देखते हैं जिसे आप दैनिक के बारे में सोच रहे हैं, तो आंखों के संपर्क से बचें, जैसे कि वह मौजूद नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com