IhsAdke.com

भावनात्मक तनाव से निपटना (युवा लोगों के लिए)

क्या आप कुछ कठिन परिस्थितियों के माध्यम से जा रहे हैं जो तनाव का कारण बनती हैं? तनाव के कुछ लक्षणों में शामिल हैं: अक्सर गुस्सा आना, सिर में दर्द, पेट में दर्द, स्कूल जाने की इच्छा नहीं, सो रही परेशानी और कक्षा में ध्यान देने में कठिनाई। यह अतिरंजित मांगों के कारण हो सकता है जो आप अपने आप पर करते हैं, दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने, सामाजिक स्थितियों के लिए चिंता, बदमाशी और स्वास्थ्य समस्याओं के लिए चिंता का प्रयास करते हैं। सौभाग्य से, इस समस्या से निपटने के तरीके, इसे प्रबंधित करने में सक्षम हैं, तनाव को दूर करने और स्वास्थ्य की देखभाल सामान्य तरीके से करते हैं।

चरणों

विधि 1
तनाव से निपटने

एक युवा आयु चरण 1 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
1
तय करें कि अभी क्या करें। जब आपका तनाव अपने चरम पर होता है, और जब चीजें शांत हो जाती हैं तब आपको सहायता करने की योजना है।
  • आप इस भावना के बारे में अधिक जान सकते हैं अगर आपको तनाव के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तनावपूर्ण परिस्थितियां आमतौर पर होती हैं क्योंकि वह व्यक्ति सोचता है कि वह क्या हो रहा है उससे निपट नहीं सकता। समस्या को जन्म देने वाले बुरे विचार हैं, "मैं ऐसा नहीं कर सकता, मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है, यह बहुत कुछ है!"
  • स्थिति को हल करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें तनाव को पैदा करने वाली समस्या के संभावित समाधान की पहचान करें
  • जब आप जोर दिया हो, निम्नलिखित रणनीति का उपयोग: बंद करो और एक कदम उठाना पीठ टिप्पणी साँस लेने (तुम क्या सोच रहे हैं और लग रहा है?) और दूर (एक बाहरी व्यक्ति के रूप में स्थिति को देखने)। इस वास्तविकता को अपनी वास्तविकता के अनुसार अभ्यास और अनुकूल करें
  • एक युवा आयु चरण 2 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने कौशल का उपयोग करें तनाव सामान्य है, खासकर युवा लोगों में, जहां सब कुछ गलत हो रहा है। यह एक भ्रामक और कठिन दौर है, लेकिन आप इसे पीछे छोड़ सकते हैं आपको स्थिति का सामना करना पड़ता है और सकारात्मक भावनाओं को महसूस करने का प्रयास करना पड़ता है।
    • अपने आप को विचलित करें व्याकुलता तनाव से निपटने का एक शानदार तरीका हो सकता है इस तरह, आप जो परेशान थे और अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, आप भूल जाएंगे।
    • अपने फोन पर एक गेम खेलने का प्रयास करें कई मुफ्त विकल्प उपलब्ध हैं
    • सर्फ सोशल नेटवर्क (ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचार्ट, आदि) थोड़ी देर के लिए, लेकिन सावधान रहें कि उन पर बहुत अधिक समय खर्च न करें यदि आप खुद को दूसरों से तुलना करना शुरू करते हैं या किसी नकारात्मक से बात करते हैं, तो रुको और कुछ और करें जो आपको खुश करता है
    • एक मित्र को छोड़ने के लिए बुलाओ
    • कुछ बाहरी गतिविधि करें प्रकृति के करीब होने से बच्चों और किशोरावस्था को तनाव के साथ बेहतर सामना कर सकते हैं, मिनी छुट्टी के रूप में काम कर सकते हैं, जिससे वे अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • संगीत सुनने से आप शांत हो सकते हैं और पीड़ा को कम कर सकते हैं।
    • ऐसी क्रियाकलापों का उपयोग करें, जो चित्रकला, ड्राइंग और लेखन जैसे तनाव से निपटने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता होती है।
    • कुछ आराम प्राप्त करें आपको जो कुछ करना है उस पर आपको सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना है, लेकिन जब आवश्यक हो, तो अपने आप को आराम करने की अनुमति दें ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए थोड़े को रोकना महत्वपूर्ण है।
  • एक युवा आयु चरण 3 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    किसी से बात करें और मदद मांगें जब आप भावनात्मक रूप से जोर देते हैं, तो उससे बात करने के लिए किसी को भी बहुत महत्वपूर्ण है सामाजिक रिश्तों से हमें तनाव से निपटने में मदद मिलती है क्योंकि हमें यह महसूस होता है कि अगर हमें ज़रूरत पड़ने पर हमारी मदद करने के लिए कोई है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक दोस्त, शिक्षक, माता-पिता या कुछ विश्वसनीय वयस्क है
    • अगर आप अपने तनाव के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं तो अपने मित्रों को ऑनलाइन या मोबाइल से संदेश भेजें। या, व्यक्ति में बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें दोस्तों के समर्थन का उपयोग करना एक महान विचार हो सकता है क्योंकि वे बेहतर समझ सकते हैं कि आप किसी और की तुलना में किस प्रकार से गुजर रहे हैं। सब के बाद, वे भी एक ही समस्या के माध्यम से जा रहा हो सकता है!
    • व्यक्ति को बताएं कि आप कैसे महसूस करते हैं और उनकी भावनाओं को पहचानना सीखते हैं। ऐसी भावनाओं के कुछ उदाहरण जो समान होते हैं या तनाव को और अधिक खराब कर सकते हैं: चिंता, चिंता, भय, उदासी और अवसाद। इन सभी भावनाएं तनाव के साथ प्रकट हो सकती हैं अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए, पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे, "मुझे अगले सप्ताह गणित परीक्षण के बारे में सोचने पर बल मिलता है।"
    • आप मदद के लिए पूछ सकते हैं और दूसरे व्यक्ति के विचारों के साथ समस्या हल करने का प्रयास कर सकते हैं मदद के लिए, कहते हैं, "मुझे बहुत जोर दिया गया है, आपको क्या लगता है कि मुझे बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी? क्या आप मेरी सहायता कर सकते हैं?"
  • एक युवा आयु चरण 4 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    चिकित्सा की कोशिश करो कई युवा लोगों को तनाव समस्याएं हैं, और एक चिकित्सा करना असामान्य नहीं है समस्या का कारण बनता है, तो आप भावनात्मक चोटियों है या चिकित्सा (जैसे विकार खाने या स्वयं को क्षति पहुंचाने के रूप में) जोखिम भरा स्थितियों में संलग्न करने के लिए, मदद कर सकते हैं समस्या से निपटने के तंत्र पैदा करते हैं। चिकित्सकों को आमतौर पर तनाव से मुकाबला करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है (विश्राम तकनीक और मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप के साथ)
    • स्कूल से किसी के लिए चिकित्सक की सिफारिश, जैसे कि शिक्षक या समन्वयक के लिए पूछना संभव है। या अपने माता-पिता से मनोविज्ञानी या चिकित्सक के साथ नियुक्ति करने के लिए कहें।
    • ध्यान रखें कि आपको कुछ दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है कभी-कभी भावनात्मक तनाव शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से थका जा सकता है (यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो युवा हैं), इसलिए चिकित्सक से कुछ दवा लिखने की आवश्यकता हो सकती है। अपने देखभालकर्ता से बात करें यदि आपको लगता है कि आपको दवा चाहिए
  • विधि 2
    तनाव से राहत तकनीक का उपयोग करना

    एक युवा आयु में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र 5
    1
    सकारात्मक रहें हालांकि आप जवान हैं और कठिन समय से गुजरते हैं, सकारात्मक होना ज़रूरी है। सकारात्मक सोच आपको स्थिति को देखने के तरीके को बदलने में मदद करेगी, जो आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।
    • कभी कभी सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक, Instagram, Snapchat बेल, ट्विटर, आदि) पर बहुत अधिक समय आप दूसरों के साथ अपने आप को तुलना कर सकते हैं और लग रहा है जलन हो रही है या कम आत्म सम्मान कर सकते हैं खर्च करते हैं। आप नकारात्मक भावनाओं को लगता है जब आप ऑनलाइन या सामाजिक नेटवर्क पर कर रहे हैं, के बारे में 15 मिनट के लिए रोक की कोशिश (या अधिक, यदि संभव हो तो) और (एक दोस्त या साइकिल चालन के लिए कैसे आकर्षित करने के लिए, वार्ता) कुछ सकारात्मक कर रही पर ध्यान देते हैं।
    • सकारात्मक भाषणों का प्रयोग करें, जैसे: "मैंने कठिन काम किया है और अतीत में अच्छी तरह से किया है। अगर मैं इस परीक्षा में मेरे पक्ष में अपना मन प्रयोग करता हूं, तो मैं अच्छी तरह से कर सकता हूं।"
    • अपने बुरे विचारों को बदलकर सकारात्मक दृष्टिकोण रखें बुरे विचार के कुछ उदाहरण: ... "! मैं मेरे मैं ऐसा नहीं कर सकते चोट करने जा रहा हूँ" की तरह, अलग विचार किया है की कोशिश करो "मैं दे देंगे मेरे सबसे अच्छे और मैं जानता हूँ कि मैं अच्छी तरह से कर सकते हैं" और अधिक सकारात्मक वाक्यांश जब को प्राथमिकता दें लग रहा है पर बल दिया
    • उन चीजों के बजाय आप जो अच्छी तरह से नहीं करते हैं, उस पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, एक फूल आकर्षित और पंखुड़ियों अपने आप को या क्या आप उदाहरण के लिए करते हैं, के बारे में सकारात्मक बयान लिखने: मैं खुश मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दिया हूँ और मैं जानवरों के साथ शांत कर रहा हूँ।
    • बुरे कामों से ज़ोर से बात करने से बचें "I will not", "मैं नहीं कर सकता", "हमेशा" और "कभी नहीं" जैसे शब्दों का उपयोग करना बंद करें इसके बजाय, "मैं," "मैं," "ज्यादातर समय," और "अक्सर" जैसे शब्दों का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।



  • एक युवा आयु चरण 6 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान अभ्यास करें ध्यान समय के साथ तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ, आप इस समय पूर्ण जागरूकता और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे कि आप क्या कर रहे हैं या महसूस कर रहे हैं। बंद करो और देखो कि अभी क्या हो रहा है।
    • सबसे पहले, आप क्या महसूस कर रहे हैं पर ध्यान दें। आपके शरीर में प्रमुख सनसनी क्या है? क्या वह परेशान है? क्या आपका दिल तेजी से धड़क रहा है? क्या आपका पेट लपेटा है? फिर भावनाओं को सेट करें क्या आप पर जोर दिया, चिंतित, अभिभूत? इसके बाद, भावना को प्राकृतिक और सामान्य के रूप में स्वीकार करें जितना अधिक आप भावनाओं को स्वीकार करेंगे, उतना ही इसका प्रभाव होगा। अपनी भावनाओं को बताएं, "मैं इसे स्वीकार करता हूं, तनाव। हालांकि मुझे आपकी भावना पसंद नहीं है, मुझे पता है कि आप कभी-कभी हो सकते हैं और मैं इससे निपटना सीखूंगा।"
    • गहरी साँस लेने के लिए साबुन के बुलबुले या बबल गम का इस्तेमाल करें। धीरे-धीरे एक बड़ा बुलबुला बनाने की कोशिश करें-यह आपको मज़ेदार तरीके से गहन साँस लेने का तरीका जानने में मदद करता है, इसके अलावा इसे शांत करने के अलावा!
  • एक युवा आयु चरण 7 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    तनाव के बारे में लिखें परेशान विचारों और भावनाओं को आप समस्याओं को सुलझाने में मदद कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को अपने अंदर रखने के बजाय उन्हें बाहर कर सकते हैं।
    • आप जो महसूस कर रहे हैं उसे लिखने के लिए एक नोटबुक या डायरी लें।
    • गणित परीक्षण की तरह आपको परेशान करने के लिए एक पत्र लिखें। गणित परीक्षण को बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और आप क्या सोच रहे हैं, जैसे कि परीक्षण एक व्यक्ति थे। कुछ लिखें: "गणित परीक्षण, आप मुझे बहुत जोर देते हैं, लेकिन मैं वास्तव में एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करना चाहता हूं।"
    • अगर आप लिखना पसंद नहीं करते हैं तो आप कैसे महसूस कर रहे हैं यह दिखाते हुए भी एक चित्र बनाना संभव है।
  • विधि 3
    स्वास्थ्य की देखभाल

    एक युवा आयु चरण 8 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    शरीर और मन के स्वास्थ्य पर ध्यान दें शारीरिक या मानसिक रूप से बुरा लग रहा है नकारात्मक विचारों की मात्रा बढ़ा सकते हैं लंबे समय तक तनाव के उच्च स्तर के संपर्क में आने से कुछ रोगों (जैसे मोटापा, उच्च रक्तचाप और मधुमेह) के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। इसलिए, विशेष रूप से सबसे कठिन समय के दौरान, खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है।
    • एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें स्वस्थ भोजन का मतलब है कि आपकी प्लेट को बहुत सारे फलों और सब्जियों के साथ भरना है।
  • एक युवा आयु चरण 9 में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    नींद अच्छी तरह से नींद तनाव को कम करने में मदद कर सकता है
    • अगर आपको नींद आ रही है, तो आपको क्या परेशान हो सकता है, इसके बारे में सोचें क्या यह बहुत ठंडा है या बहुत गर्म है? जगह शोर है? पहले इन स्थितियों को ठीक करने का प्रयास करें
    • आठ और सोलह साल की उम्र के बच्चों को प्रति रात नौ या दस घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यदि आप 16 साल से अधिक हो, तो आपको रात में कम से कम आठ घंटे सोना पड़ता है।
  • एक युवा उम्र में भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    3
    बाहर काम करते हैं। व्यायाम सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देने और नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। यह तनाव को कम करके अपने मन और शरीर को बदलने का एक तरीका है।
    • कुछ लोगों को व्यायाम करने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि वे फोन और सोशल नेटवर्क (Instagram, SnapChat, Facebook) पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। फ़ोन से कम से कम एक घंटे में (आपको इसे "छुपाने" की आवश्यकता हो सकती है) दूर करने की कोशिश करें और उस समय कुछ गतिविधि करें
    • नृत्य, हैंडबाल, बास्केटबाल, रस्सी कूदते हुए मजेदार गतिविधियों की कोशिश करें।
    • अन्य लोगों के साथ होने पर व्यायाम अधिक मज़ेदार होते हैं तैराकी, साइकिल चलाना या स्केटबोर्डिंग जाने के लिए किसी मित्र को आमंत्रित करें
    • यदि आपके पास एक Nintendo Wii (या एक समान कंसोल) तक पहुंच है, बॉलिंग या मुक्केबाजी जैसे गेम खेलते हैं, अकेले या अपने दोस्तों के साथ
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com