IhsAdke.com

कैसे गंभीर तनाव को दूर करने के लिए

गंभीर तनाव एक स्वास्थ्य स्थिति है जो गंभीर हो सकता है और समय के साथ अन्य बीमारियों का नेतृत्व कर सकता है, जिसमें उच्च रक्तचाप, हृदय अनियमितता, अनिद्रा और अवसाद शामिल हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी है, तो डॉक्टर की मदद लें। जीर्ण तनाव से उबरने और इसे दूर करने के लिए सीखना, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने, आपके जीवन की बागडोर हासिल करने के लिए एक मौलिक कदम है। सौभाग्य से, सरल व्यवहार जैसे कि शरीर, मन और सामाजिक जीवन की देखभाल के लक्षणों को कम कर सकते हैं और फिर से प्रकट होने से तनाव को रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1
मन को आराम देना

क्रोनिक स्ट्रेस चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना। मानव शरीर को धमकियों के चेहरे पर बल दिया जाता है जो इसे समझता है, जिससे हार्मोन की रिहाई होती है जो हमें उड़ान या लड़ाई की प्रतिक्रिया के लिए तैयार करती हैं। जब तक आप वास्तव में खतरे में नहीं होते, तब तक कई तनावपूर्ण परिस्थितियों को सचेत रवैया परिवर्तन के अभ्यास से कम किया जा सकता है।
  • चीजें बढ़ाने मत करो 21 वीं सदी में काम पर, स्कूल में और परिवार के साथ प्रतिबद्धता सबसे अधिक तनावपूर्ण कारक हैं ये दबाव आपको लगता है कि वास्तविक हैं, लेकिन वे हमेशा जीवन या मृत्यु की स्थितियों में नहीं होते हैं उज्ज्वल पक्ष को पहचानने की कोशिश करें और देखें कि भविष्य में चीजों का हल कैसे हो सकता है।
  • यथार्थवादी उम्मीदें हैं कुछ लोगों को पूरी तरह से सब कुछ करने के लिए खुद पर दबाव डालने पर जोर दिया जाता है अपेक्षाओं की अपेक्षा की तरह कुछ भी नहीं, यथार्थवादी लक्ष्य होना और खुद को बहुत ज्यादा मांग नहीं करना चाहिए!
  • ऐसी चीजों पर चीजें न देखें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं यदि आपके पास कोई समस्या है, तो सबसे अच्छी तरह से सब कुछ सुलझाने के लिए एक कार्य योजना बनाएं। जब आप समस्याएं अपने हाथों में नहीं रहें तो आप क्या कर सकते हैं और चिंता करने से रोकें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने आप को आराम करने का अधिकार दें आराम करने और काम करने के लिए समय निकालें, जिससे आपको खुशी मिलती है, जैसे एक फिल्म देखने, पढ़ना या गर्म स्नान करना। एक गतिविधि चुनें जो खुशी और आराम प्रदान करती है।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    ध्यान. ध्यान आपके विचारों और मानसिक स्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकता है तनाव से अवगत होने से पहले ही इसे कम करने में मदद मिलती है ध्यान के विभिन्न रूप हैं, इसलिए शोध करें और अपने लिए सबसे अच्छे से खोजें।
    • एक साधारण ध्यान के लिए, बैठने या झूठ बोलने के लिए एक आरामदायक जगह ढूंढें फिर अपनी आँखें एक निश्चित बिंदु या मोमबत्ती की लौ पर रखें या उन्हें शुरू करने के लिए बंद करें
    • मन को खाली करने और वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें या मंत्र को दोहराएं जैसे कि "मैं शांत और शांत हूँ।"
    • यदि आपका मन भटकना शुरू कर देता है, तो विचारों को ध्यान में रखें और इसे जाने दें, जैसे आकाश में बादल चला रहा है
    • केवल पांच या दस मिनट के लिए ध्यान शुरू करें और तब समय बढ़ाएं जब आप पहले ही अभ्यास कर रहे हों
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक तनाव मुक्त वातावरण बनाएँ. अगर आपका घर एक आरामदायक वातावरण है, तो शांत रहना आसान हो सकता है अपने घर को रखने की कोशिश करें, या कम से कम अपने कमरे में, साफ और कोई गड़बड़
    • क्यों नहीं हल्के नीले या लैवेंडर जैसे रंगों को छूने वाले तत्वों के साथ कमरे को सजाने के लिए?
    • प्राकृतिक प्रकाश जितना संभव हो उतना आना चाहिए।
    • आप लैवेंडर जैसे सुखदायक मोमबत्ती को जलाने के द्वारा अपने घर में अरोमाथेरेपी भी नियुक्त कर सकते हैं।
  • विधि 2
    शरीर की देखभाल

    क्रोनिक स्ट्रेस चरण 5 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अच्छी रात की नींद आओ बहुत से लोग गरीब नींद या गरीब नींद की वजह से तनाव पर जोर देते हैं। तनाव अनिद्रा पैदा कर सकता है और प्राकृतिक जैविक ताल को खराब कर सकता है। नींद की गुणवत्ता और मात्रा दोनों में सुधार करने के लिए जानें अधिकांश वयस्कों को सात से आधे से नौ घंटे एक रात सोना पड़ता है।
    • नींद और हर समय एक ही समय में जगा। सप्ताहांत पर भी नींद के चक्र को बदलने से बचें, जब एक भालू की तरह सीतनिद्रा में होना आकर्षक होता है। यदि आप नींद के कुछ घंटों की याद आती है, क्योंकि आप देर से सोते हैं
    • दिन के दौरान कुछ समय बाहर खर्च करें बहुत सारे धूप ले लो और सक्रिय रहें
    • सोने से पहले एक से दो घंटों तक उपकरण स्क्रीन से बचें। बिस्तर पर जाने से पहले कंप्यूटर पर, फोन पर न रहें, या टीवी देखने न दें। किसी किताब को पढ़ने या अगले दिन के लिए तैयारी करना पसंद करते हैं।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक स्वस्थ आहार लें. एक स्वस्थ आहार नींद, ऊर्जा और मूड में सुधार कर सकता है। अपने वर्तमान आहार का आकलन करें और देखें कि आप थोड़ा बदल सकते हैं।
    • पानी पी लो जल शरीर में विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। दिन के दौरान अपनी बोतल नियमित रूप से भरें।
    • सबसे अच्छी बात पूरी तरह से कैफीन, शराब और शर्करा को खत्म कर रहा है। अगर इच्छा बहुत बढ़िया है, तो इन पदार्थों की खपत को कम करने के लिए प्रयास करें जिससे तनाव पैदा हो।
    • अपने खुद के भोजन तैयार करें ताजा फल, सब्जियां, प्रोटीन स्रोत और साबुत अनाज जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खरीदें। कुछ प्राकृतिक खाद्य भंडार अक्सर भोजन के विकल्प को कम योजक और रसायनों के साथ बेचते हैं, लेकिन लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें। यहां तक ​​कि औद्योगिक भोजन जो स्वस्थ दिखते हैं अक्सर चीनी और बुरे वसा से भरे होते हैं।
    • कोंबच्चा चाय और कैमोमाइल चाय उन लोगों के लिए महान हो सकती है जो तनाव से पीड़ित हैं।



  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    व्यायाम करें। नियमित शारीरिक गतिविधि एक महान बच निकला वाल्व है और मूड में सुधार करने में मदद करता है, साथ ही साथ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ भी लाता है। आपको इतना प्रशिक्षण से खुद को मारना नहीं पड़ता है, बस एक ऐसी गतिविधि का चयन करें जो आनंददायक है योग से टेनिस में कुछ भी तनाव से राहत देने में मदद करता है।
  • विधि 3
    समुदाय में भाग लेना

    क्रोनिक स्ट्रेस चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने शेड्यूल पर नियंत्रण रखें एक भयानक भीड़ दिनचर्या दूसरे में फिट नहीं है: यह तनाव सही है अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करें और आप विशिष्ट दिनों पर क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सीमाएं लगाएं।
    • अनावश्यक गतिविधियों को हटा दें सभी नियुक्तियों पर एक नज़र डालें और उन लोगों की सूची खरोंच करें जिनके लिए ज़िम्मेदारी और तनाव प्रबंधन की आवश्यकता नहीं है। अपने दोस्तों और सहकर्मियों को बताएं कि आपको स्वस्थ जीवन में वापस आने के लिए समय लेना होगा। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं वास्तव में आश्रय में स्वयंसेवा करना जारी रखना चाहता हूं, लेकिन अब मुझे अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता है। भविष्य में, हम इसके बारे में फिर से बात करेंगे।"
    • अपने बॉस या शिक्षकों से अपने भार के बारे में बात करें और उन्हें बताएं कि आप अपने दैनिक दायित्वों को पूरा करने के लिए जो भी कर सकते हैं, वह करने के लिए तैयार हैं। ऐसी बातें कहकर खुद को बताने के लिए एक बैठक की कोशिश करें, "मैं अपनी पूरी कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध हूं, लेकिन मैं एक कठिन दौर से गुजर रहा हूं और मुझे अपना स्वास्थ्य ठीक करने की जरूरत है। आने वाले महीनों में मुझे क्या करने की आवश्यकता है काम (या पढ़ाई)? "
    • हम हमेशा तनावपूर्ण स्थितियों से बच नहीं सकते हैं, लेकिन हम अक्सर उनसे खुद को बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अखबार को देखकर गुस्सा हो जाते हैं, तो उस गतिविधि पर खर्च किए जाने वाले समय को समाप्त या कम करें अगर किसी विशिष्ट व्यक्ति का कारण है, तो उस रिश्ते का मूल्यांकन करने के लिए उससे थोड़ी दूर चले जाएं
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    मेलजोल। उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपको खुश करते हैं: दोस्तों के साथ भोजन करें या उनके साथ फिल्मों पर जाएं। इस प्रकार, आप तनाव से मन को विचलित कर सकते हैं और आम तौर पर मूड में सुधार कर सकते हैं।
    • बहुत हंसना शारीरिक गतिविधि की तरह, हँसी अच्छी तरह से हार्मोन जारी करती है और शरीर में तनाव और तनाव को राहत देती है। उस सेक्सी बेली-पागल हंसने से आपको अधिक लाभ मिलता है जो आपको महसूस होता है, इसलिए अजीब यादों का एक मजेदार दोपहर के लिए या एक प्रफुल्लित करने वाली कॉमेडी देखने के लिए अपने मित्रों या परिवार को आमंत्रित करें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 10 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों से बात करें अपने तनाव के कारणों के बारे में लोगों के साथ आपसे बात करें जिन लोगों को काम, स्कूल या जीवन के मुद्दों के साथ और अधिक अनुभव है, वे संभवतः कुछ इसी प्रकार से चले गए हैं। शायद आपको कोई ऐसे व्यक्ति मिलेगी जो पहले से ही पुराने तनाव से ग्रस्त है और जो अच्छी सलाह दे सकते हैं
    • जब आप किसी मित्र को खोलते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मिगुएल, क्या मैं काम पर अपनी स्थिति के बारे में बात कर सकता हूँ? यह मुझे मार रहा है! क्या आप मुझे देने के लिए कोई सुझाव हैं?"
  • चित्र का शीर्षक क्रोनिक स्ट्रेस चरण 11 से पुनर्प्राप्त
    4
    कुछ नया जानें अगर आपके पास समय हो तो कक्षा के साथ एक कोर्स लें उन चीजों से अपने विचारों को मोड़ो जो आपको परेशान करते हैं और ऊर्जा को कुछ ऐसी सकारात्मक चीज़ों में चैनलित करते हैं जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं। गतिविधि को तनाव की वजह से नकारात्मक भावनाओं को संतुलित करने में मदद करनी चाहिए।
    • ऐसी चीज़ों के बारे में सोचें जो आप हमेशा करना चाहते थे और देखें कि क्या गतिविधि आपके शेड्यूल में सही हो सकती है। कैसे एक नृत्य वर्ग या एक खाना पकाने वर्ग के बारे में?
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    मनोचिकित्सक के पास जाओ यदि सामान्य गतिविधियों के बाद आपके पास एक कठिन समय है या यदि आपके पास अनियंत्रित चिंता है, मनोचिकित्सक के पास जाने के बारे में सोचें। यह पेशेवर आपकी समस्याओं को सुनने में सक्षम है और स्थिति को हल करने और उसका निपटान करने के लिए रणनीतियों के बारे में सोचने में आपकी मदद करता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com