IhsAdke.com

अनिद्रा को कैसे ठीक करें

अनिद्रा असमर्थता सो या हो रही पर्याप्त नींद, जो किसी भी शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकता गिरावट है। यह अनुमान है कि जीवन में कुछ बिंदु पर अनिद्रा के कुछ स्तर के साथ आबादी सौदों में से लगभग 95% .. यह आमतौर पर मध्यम या गंभीर तनाव (आमतौर पर वित्तीय या प्यार समस्याओं के कारण) की वजह से एक समस्या, कोई अन्य है कारक आहार और स्वास्थ्य समस्याओं सहित महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं इलाज के लिए बहुपक्षीय दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, जिसमें नींद और खाने की आदतों में परिवर्तन शामिल हैं।

चरणों

भाग 1
नींद की आदतों में सुधार

चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 1
1
अपना कमरा अधिक आरामदायक बनाओ अनिद्रा को नियंत्रित करने के लिए, उस जगह को शुरू करें, जिसमें आप अधिक आमंत्रित और शांत हो जाएं पर्यावरण अपेक्षाकृत शांत होना चाहिए, लेकिन बहुत से लोग पृष्ठभूमि के एक निश्चित स्तर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नींद की गुणवत्ता और अवधि को बढ़ाने के लिए सोने, लिंग और प्रकाश रीडिंग (खाने, अध्ययन, टीवी देखना या बिस्तर पर अपने फोन को स्थानांतरित न करें) के लिए बिस्तर का उपयोग करें।
  • यदि आप एक शोर पड़ोस में रहते हैं, कान प्लग या सफेद शोर मशीनों की कोशिश करें। इस तरह के आवाज़ (जिसमें स्थिर शामिल हैं) दूसरे ध्वनि विकर्षणों को बाहर खड़ा करने और नलाना समाप्त करते हैं
  • अपने शरीर के तापमान को बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं रखने में मदद करने के लिए आरामदायक शीट का उपयोग करें। कुल मिलाकर, कमरे का तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस और 18.3 डिग्री सेल्सियस (हालांकि यह तापमान बहुत ठंडा या कुछ लोगों के लिए अव्यावहारिक) होना चाहिए।
  • जब आप नींद लेते हैं - झूठ बोलना छोड़ दें - अपने आप को सोने के लिए मजबूर न करें यदि आप सो नहीं सकते हैं, उठो और कुछ आराम करो।
  • चित्र का नाम अनिद्रा चरण 2
    2
    कमरा मंद करो एक अंधेरा वातावरण शरीर को सोचना में मदद करता है कि यह सोने का समय है, लेकिन कुछ लोगों को कुछ खास रोशनी में इस्तेमाल किया जा सकता है। अंधेरे ने मस्तिष्क में हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर किया है जो नींद की प्रक्रिया शुरू करता है और गहरी नींद को बढ़ावा देता है। खिड़कियों को बंद करें और बिस्तर से दिखाई देने वाले किसी भी प्रकाश स्रोत को मिटा दें। झूठ बोलते समय अपने सेल फोन के साथ इंटरनेट पर न रहें, क्योंकि स्क्रीन लाइट आपको नींद के लिए भी सतर्क कर सकती है।
    • प्रकाश से रोकने के लिए खिड़की में प्रवेश करने या नींद की मुखौटा का उपयोग करने के लिए काले अंधकारमय पर्दे का उपयोग करें।
    • स्पष्ट (और शोर) अलार्म घड़ियों से बचें अलार्म सेट करने के बाद, इसे छिपा दें ताकि आप रोशनी और ध्वनियों से विचलित न हों। घड़ी पर घड़ी देखना चिंता बढ़ता है और अनिद्रा को बिगड़ता है।
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 3
    3
    सोते समय के लिए कुछ आराम अनुष्ठान बनाएं ऐसी आदतों से शरीर और मन सोने की तैयारी कर सकते हैं। काम, स्कूल, व्यायाम और रोजमर्रा की जिंदगी तनावपूर्ण और अभ्यास गतिविधियों है कि सोने से पहले आराम करने के लिए मदद कर सकते हैं एक और अधिक शांतिपूर्ण नींद है और अनिद्रा से लड़ने या कम से कम यह विकसित करने की संभावना को कम किया जा सकता है । शरीर को शांत करने के लिए कई तकनीकें हैं, जिसमें प्रगतिशील मांसपेशी छूट और गहरी साँस लेने की तकनीक शामिल है।
    • प्रगतिशील मांसपेशी छूट एक दो चरण की प्रक्रिया के माध्यम से मांसपेशियों को आराम करने के सिखाता है: शरीर की आप तनाव मांसपेशी समूहों और फिर, विचार relaxa- सभी मांसपेशी समूहों के साथ प्रक्रिया को दोहराने की है, जबकि एक समय में एक पर ध्यान केंद्रित। तकनीक को हर रात बिस्तर से पहले आज़माएं
    • गहरी साँस लेने से आपको आराम करने और सोते रहने में भी मदद मिल सकती है। निचले पेट पर एक हाथ रखें और गहराई से श्वास लें ताकि यह बढ़ जाए। तीन सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और पूरी तरह से बाष्पीभवन करें ताकि हाथ नीचे आ जाए। रात में तीन बार दोहराएं।
    • एक गर्म स्नान (कोई अतिशयोक्ति) भी अनिद्रा को ठीक करने में मदद करता है स्नान करते समय, मांसपेशियों को आराम करने के लिए थोड़ा इप्सॉम लवण जोड़ें। कुछ मोमबत्तियां लाइटें और कुछ आराम और मजाकिया पढ़ने के दौरान आधे घंटे के लिए स्नान में झूठ बोलें।
    • अपने कंप्यूटर (या अपने फोन) पर उत्तेजक या तनावपूर्ण गतिविधियों से बचें और ऐसी फिल्में न देखें जो जागते रहें।
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 4
    4
    भूख से बिस्तर पर मत जाओ जितना ज्यादा ऊर्जा बिस्तर और ईर्ष्या से बचने के लिए बिस्तर से पहले खाने के लिए उतना ही ज्यादा नहीं है, झूठ बोलने से आपको जागना भी होगा। एक खर्राटों वाला पेट नींद से शरीर को विचलित करता है और अनिद्रा को बढ़ावा देता है, खासकर जब मन भोजन पर तय हो जाता है सोते समय से पहले खाने के बिना तीन घंटे से ज्यादा न रहें
    • यदि आपको रात के खाने के बाद नाश्ते की ज़रूरत होती है, रोशनी से चिपके रहें, स्वस्थ भोजन जैसे फल, सब्जियां, स्किम दूध, और साबुत अनाज।
    • खाद्य पदार्थ जिनमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन और ग्लूटामाइन होते हैं, उनमें नींद को बढ़ावा देते हैं। वे ज्यादातर पोल्ट्री में मौजूद होते हैं - खाने के बाद टर्की सैंडविच या पूरी तरह से रोटी आज़माएं और अधिक आसानी से सो जाओ।
    • बिस्तर से पहले फैटी और मसालेदार भोजन से बचें तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम बेहतर भोजन को पचानेगा और आपके पास ऊर्जा का शिखर नहीं होगा
  • भाग 2
    कुछ जीवन शैली में परिवर्तन करना

    चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 5
    1
    अपने तनाव को नियंत्रित करें जीवन की चिंता नहीं, सेवा, स्कूल और संबंधों सहित, अक्सर तनाव है, जो छोटी और लंबी अवधि के अनिद्रा का कारण बन सकती हो सकता है। उन चीजों के जोखिम को नियंत्रित करने की कोशिश करें जो आपको बेहतर सोते हैं और अनिद्रा का इलाज करते हैं। जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव करने की डरो मत, सब के बाद, अनिद्रा सिर्फ तनाव की समस्या का एक लक्षण है - अन्य लक्षण चिंता, अवसाद, सिर दर्द, उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय की समस्याओं में शामिल हैं।
    • दायित्वों और जिम्मेदारियों के बारे में उचित रहें बहुत से लोग प्रतिबद्धताओं के एक अतिरिक्त द्वारा बल दिया जाता है वादा मत करो कि तुम क्या नहीं रख सकते
    • उन लोगों के साथ संपर्क कम करने के लिए बेझिझक महसूस करें जो बहुत अधिक तनाव पैदा करते हैं।
    • अपने समय को बेहतर नियंत्रण रखें यदि आप देर से काम करने पर जोर देते हैं, तो अपने आप को शुरुआती में लेने का प्रयास करें और यथार्थवादी बनें।
    • लालटेन के बजाय तनाव को नियंत्रित करने के लिए मध्यम गतिविधियों का उपयोग करें। तनावग्रस्त लोग मस्तिष्क में सुधार करने के लिए अक्सर पर्याप्त खाते हैं, लेकिन यह अवसाद और वजन बढ़ा सकता है। इसके बजाए, जब आप पर बल दिया जाता है तो शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करें।
    • समस्याओं के बारे में मित्रों और परिवार से बात करें तनाव से पहले आपको बहुत मदद करनी चाहिए यदि कोई भी आसपास नहीं है, तो लिखिए कि आप एक डायरी में क्या महसूस कर रहे हैं।
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 6
    2
    दिन के दौरान नियमित रूप से व्यायाम करें दिन के दौरान शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने से नींद के चक्र और युद्ध अनिद्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आप ऊर्जा की बढ़ोतरी करेंगे और आप ताज़ा हो जाएंगे, लेकिन थकान और बढ़ती सांस लेने से रात में सोने में वृद्धि होगी। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो प्रत्येक दिन 30 मिनट की एरोबिक गतिविधि (चलना, चढ़ाई, पैडलिंग, तैराकी) के साथ शुरू करने का प्रयास करें।
    • एक व्यायाम दिनचर्या की स्थापना के लिए प्रयास करना आवश्यक है एक ही समय में गतिविधियों का अभ्यास करने की कोशिश करें, सुबह में, दोपहर के भोजन के दौरान या काम के बाद।
    • व्यायाम भी वजन घटाने को बढ़ावा देता है, जो शरीर में दर्द को कम कर देता है, आपको बिस्तर में अधिक सहज बनाता है और खर्राटे सहित श्वास समस्याओं के जोखिम को कम करता है।
    • सोते समय से शीघ्र ही सशक्त गतिविधि में संलग्न न हों, क्योंकि आपके शरीर में उत्पन्न एड्रेनालाईन आपको सोते समय जल्दी से सोते रहेंगे। सोते समय से छह घंटे पहले व्यायाम करना महत्वपूर्ण है
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 7
    3
    सोते समय से पहले उत्तेजक का उपयोग न करें कई मामलों में अनिद्रा पदार्थों के उपयोग के कारण होता है जो सोते समय सो जाता है। कैफीन और निकोटीन पदार्थ होते हैं जिनके उत्तेजक प्रभाव लगभग आठ घंटे तक होते हैं। दोपहर के भोजन के बाद कैफीन से बचें और सोते समय बंद होने से कुछ घंटों तक धूम्रपान या चबाने निकोटीन बंद करो।
    • कैफीन तंत्रिका गतिविधि को बढ़ाता है, जिससे मन को "तेज़" हो सकता है।
    • कॉफी, काली चाय, हरी चाय, गर्म चॉकलेट, कोला और ऊर्जा पेय कैफीन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। कुछ सर्दी वाली दवाओं में कैफीन भी होता है
    • हालांकि अधिक शराब कुछ नींद लोग (सभी के बाद, यह एक आरामदायक पदार्थ है) छोड़ देते हैं, यह नहीं होते नींद की गुणवत्ता को प्रभावित है, जिससे व्यक्ति गहरा सो जाते हैं और बेचैन हो रही अंत नहीं।
    • याद रखें कि चीनी (विशेष रूप से सबसे प्रसंस्कृत वेरिएंट) एक उत्तेजक भी है जो सोते समय से कम से कम एक घंटे से पहले टाला जाना चाहिए।
  • भाग 3
    पेशेवर मदद की तलाश में

    चित्र का इलाज अनारसायन चरण 8
    1



    सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अगर कभी-कभार नींद की कमी गंभीर अनिद्रा (आपके प्रयासों के बावजूद) हो गई है, तो नियुक्ति करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर किसी भी चिकित्सा स्थिति की उपस्थिति का निर्धारण करने का प्रयास करेंगे जो अनिद्रा के कारण हो सकता है या योगदान कर सकता है। यदि वह कुछ पाता है, तो उपचार को इस स्थिति में दिखना चाहिए ताकि समय के साथ नींद की समस्याएं गायब हो जाए।
    • आम अनिद्रा कारणों में शामिल हैं: पुराने दर्द, स्लीप एपनिया (अत्यधिक खर्राटों), मूत्राशय समस्याओं, अवसाद, गठिया, hyperthyroidism (थायराइड में overactivity), कैंसर, रजोनिवृत्ति, फेफड़ों की समस्याओं, हृदय की समस्याओं, क्रोनिक नाराज़गी और सिंड्रोम बेचैन पैर।
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि यदि आप जो भी दवा लेते हैं वह अनिद्रा का कारण हो सकता है अवसाद, उच्च रक्तचाप, वजन घटाने, एलर्जी और एडीएचडी (जैसे राइटलिन) के लिए दवाएं ऐसे प्रभावों का कारण हो सकती हैं।
    • आप जो दवाइयाँ ले रहे हैं उसके लिए पैकेज डालें देखें यदि वे कैफीन या उत्तेजक जैसे कि छद्म फेद्रेइन होते हैं, तो यह अनिद्रा का कारण हो सकता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा अनिद्रा चरण 9 है
    2
    आपके चिकित्सक से दवाओं के लिए पूछें ताकि आप सो सकें अगर आपका चिकित्सक सोचता है कि यह आवश्यक है, तो वह नए अधिग्रहीत अनिद्रा या पुरानी अनिद्रा के लिए दवाएं लिख सकता है। कुछ डॉक्टर अन्य चिकित्सा समस्याओं के इलाज के लिए दवाओं के साथ-साथ अनिद्रा के लिए दवाएं लिखते हैं, क्योंकि मिश्रण दवाओं के दुष्प्रभावों की संभावना बढ़ जाती है।
    • सबसे सामान्य नींद दवाओं में शामिल हैं: ज़ोप्लीकॉन, रैमेलटेओन, ज़लेप्लोन, और ज़ोलिपिडेम।
    • कुछ दवाएं जिनका उपयोग अनिद्रा के इलाज के लिए किया जा सकता है, उनमें डायजेपाम, लॉराज़िपम और क्वाजेपाम शामिल हैं।
    • कुछ दवाएं नशे की लत होती हैं और कम रक्तचाप, मतली, चक्कर आना और नामाभिमान जैसे अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा हो सकती हैं।
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 10
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें चिकित्सा आमतौर पर मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक द्वारा किया जाता है, मदद नकारात्मक विचार, अस्वस्थ नींद की आदतें, नींद स्वच्छता और नींद के बारे में गलतफहमी के साथ समस्याओं को दूर करने अनिद्रा को राहत देने के। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो प्रभावी चिकित्सा उपचार चाहते हैं और दवाओं के उपयोग में कोई रुचि नहीं है।
    • सीबीटी में नींद की शिक्षा, नींद की स्वच्छता, विश्राम प्रशिक्षण और संज्ञानात्मक नियंत्रण, साथ ही मनोचिकित्सा और बायोफीडबैक पर जानकारी शामिल है।
    • उपचार, व्यवहार में परिवर्तन को बढ़ावा देता है, आपको नियमित रूप से सोने और जागने के लिए मजबूर करता है, और दोपहर में नप को खत्म करता है।
    • चिकित्सक आपके साथ नकारात्मक विचारों, चिंताओं और झूठी विश्वासों को नियंत्रित करने या उन्मूलन करने के लिए काम करेगा, जो नींद में बाधा पहुंचा रहे हैं।
    • यदि आप किसी चिकित्सक को नहीं जानते हैं, तो इंटरनेट पर पेशेवरों की सूची देखें।
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 11
    4
    एक नींद क्लिनिक खोजें यदि आपके पास पुरानी अनिद्रा है जो उपरोक्त सुझावों से दूर नहीं जाता है, तो नींद क्लिनिक की तलाश करें इन प्रतिष्ठानों में स्वास्थ्य पेशेवरों (डॉक्टरों, नर्सों और मनोवैज्ञानिकों, अन्य लोगों के साथ) के साथ सोने की समस्याओं में विशेष प्रशिक्षण है। आप परीक्षणों के लिए क्लिनिक में सोएंगे जो कि मस्तिष्क के चेहरे पर नजर रखेगा और स्लीप में चेतना के स्तर पर नजर रखेगा।
    • जो लोग पुरानी अनिद्रा से पीड़ित हैं आमतौर पर आर.ई.एम. में ज्यादा समय नहीं बिताते हैं। (अंग्रेजी के लिए परिवर्णी शब्द में तेजी से आँख आंदोलन, या "तेजी से आँख आंदोलन" नींद का अनुवाद)
    • आर.ई.एम. आम तौर पर व्यक्ति सो जाता है और गहरे सपनों के होने के 90 मिनट बाद होता है।
    • जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं, उन्हें भी झपकी लेना मुश्किल होता है सोते समय, ये लोग आमतौर पर गहरी नींद में संक्रमण नहीं करते हैं।
  • भाग 4
    वैकल्पिक चिकित्सा का अनुभव

    चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 12
    1
    प्राकृतिक एड्स की कोशिश करो कई उपायों और पौधों की खुराक हल्के सैदाशंस के रूप में कार्य करती हैं जो चिकित्सा समस्याओं के कारण होने वाली हल्की अनिद्रा को ठीक करने में मदद करती हैं। प्राकृतिक चिकित्सा आमतौर पर विषाक्तता के मामले में सुरक्षित होती है जब तक आप निर्माता के निर्देशों का पालन करते हैं इसके अलावा, हर्बल उपचार आमतौर पर सोने की गोलियों जैसे गंभीर दुष्प्रभावों का कारण नहीं है। नींद की समस्याओं के इलाज में सबसे अधिक घरेलू उपचार में वेलेरिअन जड़, कैमोमाइल और मेलाटोनिन शामिल हैं।
    • वेलेरियन जड़ में शामक प्रभाव होता है, जिससे उनींदापन का कारण होता है एक या दो सप्ताह के लिए गोलियां या चाय में इसका उपभोग करना संभव है। बहुत अधिक खुराक में, जड़ यकृत में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।
    • कैमोमाइल फूल भी शामक है जो तंत्रिकाओं को शांत कर सकता है और उनींदापन का कारण बन सकता है। कैमोमाइल चाय दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है, आम तौर पर बिस्तर से एक घंटे पहले खपत होती है।
    • मेलेटोनिन एक हार्मोन है जो मस्तिष्क में पीनियल ग्रंथि में उत्पादित है। यह सर्कैडियन ताल के लिए आवश्यक है, गहरे नींद के कारण जब यह अंधेरा होता है इस अवधारणा की पुष्टि के शोध के अभाव के बावजूद, एक पूरक की खपत अनिद्रा के साथ मदद कर सकती है।
  • चित्र के नाम से इलाज अनिद्रा चरण 13
    2
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो शांत प्रभाव बनाने के लिए आवश्यक तेलों और अन्य पौधों के तेल की गंध का उपयोग होता है। अरोमाथेरेपी अनिद्रा या इसके कारण का इलाज नहीं करेंगे, लेकिन छूट मन की शांति पैदा कर सकती है जो सोने की सुविधा देती है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला और आवश्यक तेलों में लैवेंडर, गुलाब, नारंगी, बरगमोट, नींबू और चंदन की तेल शामिल है। ऐसा माना जाता है कि लैवेंडर अमिगदाला की मस्तिष्क की कोशिकाओं की गतिविधियों को उसी तरह से उत्तेजित करता है जैसे कुछ नुकीले पदार्थ
    • सीधे तेलों श्वास (साँस लेने, वेपोराइज़र, या स्प्रे के माध्यम से) या परोक्ष रूप से (कपड़े का एक टुकड़ा तरल से लथपथ से) - अगर वांछित, एक स्नान में तेल मिला दें।
    • बिस्तर से पहले 30 मिनट पहले एरोमाथेरेपी सत्र शुरू करें। तुम भी एक विशेष vaporizer खरीद सकते हैं जो सारी रात काम करता है
    • कुछ मोमबत्तियां होती हैं जिनमें आवश्यक तेल होते हैं - आप उनका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब आप सोते हैं, तब उन्हें छोड़ें नहीं।
    • अरोमाथेरेपी अभ्यास करने वाले पेशेवरों में शामिल हैं: एरोमाथेपिस्ट, नर्सों, कायरोप्रैक्टर्स, मालिश चिकित्सक और एक्यूपंक्चर चिकित्सकों
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 14
    3
    एक्यूपंक्चर के साथ एक उपचार की कोशिश करो प्रक्रिया त्वचा और मांसपेशियों पर विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं पर बहुत पतली सुई के उपयोग शरीर के ऊर्जावान प्रवाह को प्रोत्साहित और लक्षण की एक किस्म को कम करना शामिल है। वहाँ अनिद्रा के उपचार में एक्यूपंक्चर के उपयोग के बारे में कई शोध कर रहे हैं, लेकिन कई लोगों का दावा है कि यह एक आराम अनुभव और नष्ट दर्द था। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के प्राचीन सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर कई दर्द से राहत पदार्थों और एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित भलाई, विज्ञप्ति।
    • एक्यूपंक्चर रात में मेलाटोनिन उत्पादन बढ़ा सकता है, जो चिंता के कारण अनिद्रा वाले मरीजों का इलाज करता है।
    • आदर्श एक्यूपंक्चर का सहारा लेना है, जब उपर्युक्त तकनीक काम नहीं करती।
    • एक्यूपंक्चर सामान्य चिकित्सक, काइरोप्रैक्टर्स, नेचुरोपैथ, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक सहित विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों, से प्रचलित है। एक योग्य पेशेवर के लिए देखो
  • चित्र का इलाज अनिद्रा चरण 15
    4
    Hypnotherapy के बारे में पता करें सम्मोहन चिकित्सा जब तक आप आराम और सुझावों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं चेतना के स्तर को संशोधित करना है। जब आप इस अवस्था तक पहुँच, hypnotherapist आदेशों आप आराम,, उत्सुक विचारों को कम करने धारणाएं बदल रहा है और सोने के लिए शरीर की तैयारी में मदद मिलेगी का सुझाव देगा। प्रक्रिया अनिद्रा के साथ लोगों के सभी प्रकार मदद कर सकते हैं, लेकिन यह समझने के लिए यह क्या अनिद्रा खड़ी कर रहा है इलाज नहीं है कि महत्वपूर्ण है।
    • एक पेशेवर hypnotherapist खोजने के लिए निर्देशों के लिए पूछो और अपने प्रमाण पत्र की जांच करने के लिए सुनिश्चित करें।
    • हाल के वर्षों में कई डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों ने सम्मोहन में विशेषज्ञता हासिल की है।
    • हमेशा सत्रों के साथ रहें, क्योंकि लोग सम्मोहन के दौरान कमजोर हो जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर लोगों को रात में सात और नौ घंटे नींद की ज़रूरत होती है, जब तक कि कुछ नकारात्मक पक्ष प्रभावों को प्रदर्शित किए बिना दिन में तीन घंटे तक सो सकते हैं।
    • जेट लैग लंबी यात्राओं और बदलते समय क्षेत्रों के कारण, कभी-कभी अनिद्रा पैदा कर सकता है।
    • ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन लेना उनींदापन का कारण बन सकता है और उन लोगों की सहायता कर सकता है जिनको नींद आ रही है।
    • क्रोनिक अनिद्रा अक्सर अवसाद, द्विध्रुवी विकार, बाद अभिघातजन्य तनाव विकार और जीर्ण चिंता सहित मानसिक या शारीरिक समस्याओं, साथ जुड़ा हुआ है।

    चेतावनी

    • नैदानिक ​​अवसाद अनिद्रा का एक सामान्य कारण है और घर पर इलाज नहीं किया जाना चाहिए। समस्या से निपटने के लिए चिकित्सक या योग्य चिकित्सक से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com