IhsAdke.com

कैसे किशोर अनिद्रा के साथ सौदा करने के लिए

लगभग 40% लोगों को ब्राजील में अनिद्रा है और उनमें से कई किशोर हैं यह यौवन का सामान्य प्रभाव माना जाता है क्योंकि हार्मोन उबलते हैं, जिससे शरीर विज्ञान के विभिन्न प्रभाव होते हैं। एक उदाहरण जैविक घड़ी है: यह जीवन के इस अवधि में लगभग दो घंटे में देरी करता है, जिससे कि किशोरावस्था में बाद में बिस्तर पर जाने और बाद में भी जागने की आवश्यकता महसूस होती है। इसके अलावा, विकासशील शरीर को बढ़ने के लिए अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है, जिससे किशोरों को प्रति रात सात से नौ घंटे नींद की जरूरत होती है, वयस्कों के लिए सिफारिश की तुलना में अधिक है कक्षाएं आम तौर पर प्रारंभ होती हैं और बच्चों को निर्धारित समय पर जागने के लिए मुश्किल लगता है, स्कूल के प्रदर्शन में नींद लेना, देरी और ड्रॉप करना 2011 में, संयुक्त राज्य में एक स्कूल ने बाद में कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया - 10:00 बजे शुरू हो रहा है परिणाम छात्रों के शैक्षिक प्रदर्शन में 30% सुधार हुआ। अनिद्रा और शरीर में होने वाले अन्य परिवर्तन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, लेकिन जब ऐसा नहीं होता है, तो समस्या को हल करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
दिनचर्या में सुधार

डायरेरिया चरण 8 के लिए मेक होम रिमेलीज शीर्षक वाले चित्र
1
बिस्तर से तीन से चार घंटे पहले कैफीन की कुछ भी पीना न करें। चाय, शीतल पेय और कॉफी जैसी पेय कैफीन में भरपूर होते हैं, एक शक्तिशाली उत्तेजक। जब भी आप कर सकते हैं, डिकैफ़िनेटेड पेय पसंद करते हैं।
  • स्टेप शीर्षक से चित्र जब आप थका नहीं चरण 11
    2
    भूख या नींद खाने से इतना खाने से मत जाओ। बिस्तर पर जाने से पहले तीन घंटे खाएं, और अगर आपको सोते समय भूख लगती है, तो हल्का नाश्ता खाएं।
  • चित्र अपने आप को स्लीजी चरण 9 बनाएं
    3
    रात को कमरे में अंधेरे रखें और दिन के दौरान साफ़ करें। मानव शरीर जानता है कि जब वह अंधेरा हो जाता है तो उसे सोना चाहिए और यह नींद की गुणवत्ता में मदद करता है।
  • पटकथा का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 4
    4
    बेडरूम में अपना होमवर्क न करें यह आदत आपके मस्तिष्क को काम के साथ कमरे को संबद्ध करने की स्थिति में नहीं है, बाकी नहीं है
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना वॉक अप शीर्षक वाला चित्र स्टेप 8
    5
    अपने कमरे को आरामदायक और आरामदायक छोड़ दें यह बहुत गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए और हवा बहुत सूखी नहीं होनी चाहिए।
  • एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली तस्वीर चरण 4
    6
    सोने के लिए जाने के लिए एक स्वीकार्य समय निर्धारित करें देर तक रहने की आदत में सोना मुश्किल होता है, इसलिए अपने शरीर को अधिक उचित नींद के समय में समायोजित करें।
  • पिक्चर का शीर्षक मजेदार बिना चुटकुले बोलने के चरण 2
    7
    बिस्तर से पहले रोमांचक टेलीविजन कार्यक्रमों को न देखें
  • उर्जा फास्ट चरण 6 प्राप्त करें
    8
    हो सकता है कि आपको एक झपकी लेने की आवश्यकता महसूस हो - उस स्थिति में, आप इसे 40 मिनट के लिए और 15:00 और 16:00 के बीच करना पसंद करते हैं। साथ ही, इस समय को धीरे-धीरे कम करने का प्रयास करें।



  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप` class=
    9
    बिस्तर में पढ़ें पढ़ना शरीर और मन को शांत करता है, धर्मी की नींद सो जाने के लिए आदर्श स्थिति।
  • पेटीट पायदान 7 नाम वाली तस्वीर
    10
    घड़ी पर घबराओ मत विज्ञान के अनुसार, यदि 20 मिनट के बाद सोने की कोशिश नहीं की जाए तो आदर्श बिस्तर से बाहर निकलना है। हालांकि, यह देखने के लिए हर पांच मिनट घड़ी देखने के लिए समय के लिए उठना समय पर जोर देता। इसके बजाय, 20 मिनट में खेलने के लिए अलार्म को छोड़ना पसंद करता है और अगर वह प्रकाश का उत्सर्जन करता है तो घड़ी को कवर किया जाता है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    11
    जीवन के बारे में मत सोचो जैसे ही आप तकिया पर अपना सिर रख देते हैं, आपके जीवन के बाहर की चीजों के बारे में सोचना शुरू करें, जैसे कि आप जो दिखाना चाहते हैं, एक गीत के गीत आदि। एक और विकल्प मानसिकता शुरू करना है कि आप किस बारे में सपना देखना चाहते हैं आप इसे महसूस किए बिना सो जाते हैं
  • एक नया दिन स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाला चित्र 1
    12
    बिस्तर पर जाने के लिए प्रयास करें और सप्ताहांत के साथ-साथ एक ही समय में उठें। किशोरों के लिए आदर्श समय खिड़की 10:00 बजे उठना है और 01:00 बजे सो जाओ, अर्थात नौ घंटे नींदें दुर्भाग्य से, हमारा समाज सोचता है कि यह एक लक्जरी है और आपको सुबह 7:00 बजे जागना होगा, इसलिए 10:00 बजे सो जाओ।
  • विधि 2
    दवाइयों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 14
    1
    एंटीहिस्टामाइन लें इन दवाओं को विभिन्न एलर्जी के लिए संकेत दिया जाता है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर अभिनय करके उनींदे का कारण होता है। हालांकि उन्हें एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है, दवाओं का सावधानी से निपटना पर्याप्त नहीं है। फार्मासिस्ट से बात करें और देखें कि वह क्या इंगित करता है - साथ ही, पैकेज डालने को ध्यान से पढ़ें।
  • स्लीप नेकड स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जागने के लिए 30 मिनट पहले की घंटी बजाने के लिए अलार्म सेट करें।
  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप` width=
    3
    जब यह रिंग करता है, कैप्सूल में 200 मिलीग्राम कैफीन लें और जब तक आप जागते समय तक सोने न जाएं। कैफीन आपको जागने में मदद करेगा क्योंकि यह एंटीहिस्टामाइन के प्रभाव को उलट देता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं हो सकता है - देखें कि आप कैसे व्यवहार करते हैं जब आप अलार्म से जागते हैं और तय करते हैं कि आपको इस सुविधा की आवश्यकता है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • तकिया पर अपने सिर को आसानी से रखने के लिए, पूरे दिन अपनी समस्याओं को हल करने का प्रयास करें और रात में हल्के और सकारात्मक विचार रखें। केवल समस्याओं के बारे में सोचते हुए और दिन-रात में परेशान करने से किसी को भी नींद नहीं आना पड़ता है।
    • ज्यादातर बाल रोग विशेषज्ञ इस लेख में जो कुछ लिखा गया है उसके समान कुछ संकेत करेंगे। हालांकि, यदि आप खोजते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि मैलाटोनिन है - इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि यह एक अच्छा विकल्प भी है।
    • जब भी आप कर सकते हैं, घर का बना और प्राकृतिक उपचार पसंद करते हैं।
    • सूचीबद्ध तकनीक को मत छोड़ो अनिद्रा को ठीक करने के लिए समय लगता है, और वास्तविक सुधार महसूस करने के लिए, इसमें एक महीने से अधिक समय लग सकता है।
    • पैकेज की पुस्तिका को ध्यानपूर्वक पढ़ें और निर्देशों के अनुसार उनका उपयोग करें। यदि ये दवाएं आपके लिए काम नहीं करती हैं, तो तत्काल उपचार बंद करें और अन्य ब्रांडों की तलाश करें। किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    • अगर आप सो नहीं सकते हैं तो बिस्तर से बाहर निकलना, अपने आप को सोने के लिए मजबूर करने की कोशिश मत करो
    • नियमित रूप से व्यायाम करने से नींद की गुणवत्ता में बहुत सुधार होता है
    • आपका बेडरूम शांत, अंधेरा और आरामदायक होना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि उपचार न छोड़ा जाए, अनिद्रा चिंता और अवसाद के लिए प्रगति की ओर जाता है। यदि आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से सो नहीं पाए हैं, तो अपने माता-पिता से बात करें और उन्हें बताएं कि डॉक्टर के पास नियुक्ति की आवश्यकता है इस आलेख में दिए गए निर्देशों का भी पालन करना सुनिश्चित करें
    • बेशक, ये तकनीक हर किसी के लिए काम नहीं कर सकती है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है हालांकि, भले ही वे उम्मीद के मुताबिक 100% न हो जाएं, कुछ सुधार निश्चित तौर पर लाएंगे।
    • कुछ डॉक्टर आपको क्या कहना चाहते हैं और आपको मानकीकृत और वास्तव में सामान्य जवाब देंगे। यदि आपको लगता है कि आपके मामले में जो कुछ सुझाव दे रहा है उससे कुछ अलग है, इसे स्पष्ट करें कि आप क्या सोचते हैं और अपने प्रश्न पूछते हैं। अनिद्रा बहुत सी समस्याओं का लक्षण हो सकता है, इसलिए यह पूरी तरह से महत्वपूर्ण है: अपने चिकित्सक के लिए बेहतर सूचित निर्णय लेने के लिए
    • उपरोक्त प्रभावों के अलावा, अनिद्रा चयापचय के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं - यदि आप जागने के लिए और अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आपको ऊर्जा के लिए अधिक भोजन चाहिए। फिर भी, नाश्ते, नाश्ते, वसा और मिठाई का दुरुपयोग न करें, यह अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा और आपके शरीर को उनसे छुटकारा पाने के लिए अधिक नुकसान होगा।
    • अनिद्रा का एक और प्रभाव यह है कि ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है और, दीर्घ अवधि में, IQ में संभावित कमी।
    • वहाँ बहुत सारे बड़ौदा हैं, "समाधान" से भरा है और कोई भी पेशेवर योग्यता नहीं है ये लोग आपको यह मानने का प्रयास कर सकते हैं कि आप लक्षणों और आपके शरीर के बारे में गलत हैं, या वे कहेंगे कि वे आपको विश्वास नहीं करते। हमेशा योग्य पेशेवरों की तलाश करें, और अगर कोई आपको संदेह करता है कि आप क्या कह रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको परेशान न हो और मुसीबत में न पड़े।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com