IhsAdke.com

मेलाटोनिन को कैसे लें

मेलटोनिन शरीर की आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार एक प्राकृतिक हार्मोन है। यह तब काम करता है जब मस्तिष्क के कुछ रासायनिक रिसेप्टर्स सक्रिय होते हैं जो नींद को उत्तेजित करते हैं। मेलाटोनिन का उत्पादन चमक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। औसत दिन पर, आपका मेलाटोनिन स्तर बढ़ता है क्योंकि यह अंधेरा हो जाता है और आप अपने सामान्य सोते समय तक पहुंचते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि मेलेटोनिन नींद से संबंधित बीमारियों में नींद को विनियमित करने में मदद कर सकता है, और आपके शरीर में अन्य हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता के कारण विभिन्न कार्यों में मदद करता है। मेलाटोनिन कैसे काम करता है, यह समझकर, आप अपनी नींद के पैटर्न में सुधार करने, जेट अंतराल या अन्य स्थितियों से निपटने में ठीक से इसका उपयोग करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1
मेलाटोनिन को समझना

चित्र शीर्षक मेलेटनोन चरण 1 ले लो
1
जानें कि मेलाटोनिन कैसे काम करता है मेलेटोनिन एक प्राकृतिक हार्मोन है जो पीनियल ग्रंथि द्वारा उत्पादित है, जो मस्तिष्क में स्थित है। कुछ मस्तिष्क कनेक्शन सक्रिय करने के लिए यह एक न्यूरोट्रांसमीटर या रासायनिक संदेशवाहक के रूप में कार्य करता है। नींद चक्र को बनाए रखने में उनकी भूमिका पहले से ही मान्यता प्राप्त है, लेकिन हाल के शोध से पता चलता है कि यह अन्य कार्यों के साथ भी जुड़ा हो सकता है।
  • मेलटोनिन एक पोषण के पूरक के रूप में बिक्री के लिए उपलब्ध है और वह सरकारी विनियमन के अधीन नहीं है
  • अन्य नींद उत्तेजक आम तौर पर कई समस्याएं पैदा करते हैं - जैसे प्रतिरोध के विकास, जो तब होता है जब वे कम और कम प्रभावी हो जाते हैं और खुराक में वृद्धि की आवश्यकता होती है। इस संबंध में, मेलाटोनिन एक बेहतर विकल्प प्रस्तुत करता है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक हार्मोन है जिसके लिए शरीर प्रतिरोध विकसित नहीं करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक लो मेलेटनोन स्टेप 2
    2
    जानें कि मेलाटोनिन निगलना कब होता है मेलाटोनिन ऐसी देरी नींद चरण सिंड्रोम, अनिद्रा का एक प्रकार है जो असमर्थता 3:00 बजे से 2:00 a.m. के पहले सो जाते हैं करने के लिए परिणाम के रूप में नींद संबंधी विकार, इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है .. रात की शिफ्ट, सामान्य अनिद्रा और जेट अंतराल से संबंधित नींद की समस्याओं के साथ इसका इस्तेमाल करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, इन समस्याओं से निपटने के लिए उचित मात्रा में मेलाटोनिन सेवन सुरक्षित होता है हालांकि, अगर आपकी नींद की समस्याएं गंभीर या बनी रहती हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें
    • यदि आप अन्य दवाइयाँ ले रहे हैं, तो मैलेटोनिन लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनके बीच बातचीत हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक लो मेलेटनिन स्टेप 3
    3
    प्रतिकूल प्रभाव स्वीकार करें मेलाटोनिन के प्रशासन के दौरान कुछ बहुत ही सामान्य साइड इफेक्ट होते हैं। उनमें दिनभर उनींदापन, सिरदर्द और चक्कर आना होता है अभी भी कुछ दुर्लभ प्रतिकूल प्रभाव है कि एक मामूली पेट की परेशानी, हल्के चिंता, चिड़चिड़ापन, भ्रम और अवसाद की भावनाओं अल्पावधि में के रूप में माना जा सकता है।
    • यदि आप किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की दृढ़ता पर ध्यान देते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • लेट मेलेटनिन चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    विभिन्न तरीकों से प्रयास करें मेलाटोनिन कई रूपों में आता है। उनमें सामान्य गोलियां या कैप्सूल हैं वे धीमी गति से रिलीज़ हो सकते हैं, शरीर के द्वारा समय की विस्तारित अवधि में अवशोषित कर सकते हैं। ये व्यवस्था रात्रि में आप सो रहने में मदद कर सकती हैं। यह भी गोलियाँ या मांसल तेजी से अवशोषण, जो जीभ के नीचे भंग करने और नहीं बल्कि जठरांत्र संबंधी मार्ग द्वारा अवशोषित किया जा रहा से प्रणाली में सीधे जाने के प्राप्त करने के लिए संभव है। इसका मतलब है कि मेलाटोनिन सामान्य गोलियां या कैप्सूल की तुलना में तेज़ काम करेगा।
    • आप तरल रूप में मेलाटोनिन भी प्राप्त कर सकते हैं। Sublingual के समान, तरल रूप सीधे अवशोषित किया जा सकता है और सामान्य गोलियों या कैप्सूल से अधिक तेज़ी से कार्य करेगा।
    • कुछ फार्मेसियों अन्य रूपों में मेलेटोनिन भी प्रदान करती हैं, जैसे कैंडीज, जैल या क्रीम
  • पिक्चर का शीर्षक लो मेलेटनिन चरण 5
    5
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें जब मैलाटोनिन निगलना होता है, तो आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए, अगर अनिद्रा आपकी रोज़मर्रा की गतिविधियों पर निर्भर करता है या प्रभावित करता है। इसके अलावा, अगर आप मधुमेह के लिए थक्का-रोधी, प्रतिरक्षादमनकारियों, गर्भ निरोधकों, आक्षेपरोधी या दवाओं का इस्तेमाल करते हैं या रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए, मेलाटोनिन लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श।
  • विधि 2
    मेलाटोनिन को सोने के लिए ले जाना

    पिक्चर शीर्षक लो मेलाटोनिन चरण 6
    1
    अपनी नींद की स्वच्छता का मूल्यांकन करें आपका अनिद्रा सिर्फ आपकी आदतों का नतीजा हो सकता है कोई पूरक लेने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास अच्छी आदतें हैं जो नींद की सुविधा और प्रोत्साहित करती हैं - इसे स्लीप स्वच्छता कहा जाता है अच्छी स्वच्छता में हर दिन एक ही समय में सो रही है और जागने, सोने से पहले शराब और कैफीन से बचाव, और फिर भी सभी रोशनी बंद कर देते हैं आपको बिस्तर से पहले किसी भी उत्तेजना से बचने चाहिए।
    • सोते समय से पहले सभी उत्तेजक गतिविधियों, जैसे कसरत करना, टेलीविजन देखने या किसी कंप्यूटर पर काम करना से बचा जाना चाहिए।
    • आपको अभी भी नींद के साथ बिस्तर को जोड़ना चाहिए यह सबसे अच्छा होता है कि आप अपने शरीर को कुछ भी नहीं करने के लिए मजबूर होने के लिए मजबूर होने के लिए अन्य बिस्तरों का काम न पढ़ या न करें, जब आप उस पर सोते हैं।



  • लेट मैलेटनिन चरण 7 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    सही समय पर मेलाटोनिन लें जिस दिन आप मेलेटोनिन निगलना उस दिन का समय बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे लेते हैं, क्योंकि आपको जागने में परेशानी होती है, तो बिस्तर से पहले एक नियंत्रित रिलीज़ फॉर्मूला लें। हालांकि, यदि आप इसे नींद में परेशानी के लिए लेते हैं, तो बिस्तर पर जाने से एक से तीन घंटे पहले इसे निगलना उचित है।
    • यदि आप रात के मध्य में जागते हैं, तो वापस जाने के लिए मेलेटनिन को खाने से बचें, या यह आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को अस्थिर कर देगा। यह केवल आपके सामान्य सोते समय से पहले ही लिया जाना चाहिए।
    • सब्लिंग्यूअल फॉर्म, जो सीधे खून में निकलता है, जल्दी से कार्य करना शुरू कर देता है यदि आप एक सब्बल्यूअल, तरल, या तेज़-रिलीज़ फॉर्म ले रहे हैं, तो सोते समय लगभग 30 मिनट पहले ऐसा करते हैं।
    • आम तौर पर, आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए जाने पर, दो महीने या उससे भी अधिक समय तक मेलेटेननिन लेना सुरक्षित होता है।
  • पिक्चर शीर्षक लो मेलाटोनिन चरण 8
    3
    सही मात्रा का पता लगाएं जब आप मेलेटनिन लेते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि निगलना कितना है। एक छोटी मात्रा के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है और यदि आवश्यक हो तो इसे धीरे-धीरे बढ़ाना सोते रहने में सहायता के लिए, मेलाटोनिन का एक तरल या सब्बल्यूजुअल खुराक लें, जिसमें 0.3 से 5 मिलीग्राम की मात्रा होती है। सुनिश्चित करने के लिए कि आप रात के दौरान सोते हैं, एक नियंत्रित रिलीज की खुराक की कोशिश करें 0.3 से 5 मिलीग्राम
  • पिक्चर शीर्षक लो मेलेटनोन चरण 9
    4
    कुछ व्यवहार से बचें मेलाटोनिन को निगलना के बाद, कुछ व्यवहारों को इसे संभवतः जितना संभव हो सके उतना काम करने से बचा जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रभावी है, आपको रात में कैफीन और तरल पदार्थ में उच्च खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इन पदार्थों में कॉफी, चाय, सोडा, ऊर्जा और चॉकलेट शामिल हैं
    • आपको मेलाटोनिन के घूस के तुरंत बाद ही रोशनी बंद करनी चाहिए। किसी भी हल्का मेलेटनिन का उत्पादन कम करने में सक्षम है, और यह आपके सोने के प्रयास को रोक देगा।
  • विधि 3
    अन्य कारणों के लिए मेलेटनिन लेना

    पिक्चर का शीर्षक लो मेलेटनिन चरण 10
    1
    जेट अंतराल से अधिक हो जाओ जब यात्रा, आप जेट अंतराल से निपटने में मदद करने के लिए ले जा सकते एक छोटे से मेलाटोनिन कर सकते हैं, नाम दिन थकान को दिया समय क्षेत्र बदलने के बाद प्रकट हुआ। आपके गंतव्य पर आगमन की रात में, आप 0.5 से 5 मिलीग्राम मेलाटोनिन निगलना कर सकते हैं। यह आपके नए समय क्षेत्र के अनुरूप आपकी नींद की नींद में सोने और पुन: परिभाषित करने में आपकी सहायता करेगा। दो से पांच दिनों या रातों के लिए घूस जारी रखें।
    • छोटी मात्रा में, जैसे कि 0.5 से 3 मिलीग्राम, को शामक दुष्प्रभावों से बचने की सलाह दी जाती है जो बड़ी मात्रा में हो सकती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लो मेलाटोनिन चरण 11
    2
    अन्य बीमारियों के साथ मदद करना कई अध्ययनों से पता चला है कि मेलाटोनिन जैसे अल्जाइमर के रूप में अन्य बीमारियों, अवसाद, fibromyalgia, माइग्रेन और अन्य सिर दर्द, tardive dyskinesia, मिर्गी, रजोनिवृत्ति और कैंसर के लक्षणों के संबंध में कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लो मेलाटोनिन चरण 12
    3
    सही खुराक लें यदि आप अनिद्रा या जेट लैग के अलावा अन्य कारणों के लिए मेलेटोनिन का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें यह हार्मोन की प्रभावशीलता के संबंध में उपचार की प्रक्रिया को इसकी समस्या के खिलाफ मार्गदर्शन कर सकता है, इष्टतम खुराक और उसे चलाने का समय।
    • अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए खुराक लें विभिन्न रोगों के लिए विभिन्न खुराक प्रभावी हैं। इसलिए, आपको इसे हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित तरीके और तरीके से प्रबंधित करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • मेलाटोनिन को निगलना के बाद चार से पांच घंटे तक भारी मशीनरी चलाने या चलाने की गतिविधियों से बचें।
    • कई उत्तेजक या सोने की दवाओं के साथ-साथ उपयोग से बचें
    • याद रखें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एफडीए एजेंसी के लिए, मेलाटोनिन का उद्देश्य किसी भी बीमारी के शुरू होने से निदान, इलाज, इलाज या रोकना नहीं है।
    • आपको शराब नहीं निगलना चाहिए और अगले मेलेटोनिन लेना चाहिए। इस तरीके से निगमित होने पर शायद यह कम प्रभावी होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com