IhsAdke.com

जेट लैग से कैसे बचें

एक समय क्षेत्र से दूसरे तक यात्रा करते समय, आपके शरीर को समायोजित करने में कुछ समय लग सकता है इस बीच, आप थकावट, अनिद्रा, कब्ज, दस्त, भ्रम जैसे गंदे लक्षणों के साथ उपस्थित रहेंगे-जेट लैग के इलाज के लिए आप पागलपन से खोज कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप या तो जेट लैग को रोकने या पुनर्प्राप्ति में आपकी मदद करने के लिए कर सकते हैं जब आपके पास इन लक्षण हैं

चरणों

चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 1
1
समय बदलने के लिए अपने शरीर को तैयार करें प्रत्येक सप्ताह, अपनी गतिविधियां आगे बढ़ें या एक घंटे में उन्हें देरी करें, आप कहां पर जाएं अधिक समय क्षेत्र जो आप पहले पास करते हैं, आपको शुरू करना चाहिए। इससे आपके शरीर को आपके नए समय क्षेत्र में धीरे-धीरे समायोजित करने का मौका मिलेगा।
  • यदि समय के अंतर में कई घंटों हैं, हालांकि, आखिरी हफ्ते में खर्च करने के लिए असुविधाजनक हो सकता है, जो सभी अन्य लोगों के आगे या उसके पीछे तीन या चार घंटे आगे रहता है। वैकल्पिक रूप से, आप प्रत्येक दिन एक घंटे से अपना भोजन और आराम कर सकते हैं।
  • यात्रा की दिशा भी प्रभावित करती है कि क्या आप जेट अंतराल को महसूस करेंगे या नहीं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी यात्रा से पहले कुछ रात पहले सोने की कोशिश करें अगर आप पूर्व जा रहे हों, लेकिन यदि आप पश्चिम जा रहे हैं, तो बाद में कुछ रातों बाद सोने की कोशिश करें।
  • चित्र का शीर्षक जेट लैग चरण 2 से बचें
    2
    हाइड्रेटेड रहें अपनी उड़ान के दिन, बहुत सारे तरल पदार्थ पीने डीहाइड्रेशन जेट लैग के लक्षणों में से एक है और एयरपैले केबिन की सूखी हवा में मदद नहीं करता है। किसी भी अल्कोहल या कैफीन पेय से दूर रहें, क्योंकि निर्जलीकरण के साइड इफेक्ट अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 3
    3
    अपनी उड़ान के शुरू होने के साथ-साथ गंतव्य स्थान के समय में अपनी घड़ी सेट करें। यह आपको एक नए समय क्षेत्र के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में मदद करता है।
  • तस्वीर का शीर्षक जेट लैग चरण 4 से बचें
    4
    सो जाओ (या जाग रहें) जैसे कि आप पहले से ही वहां थे यदि आप सुबह वहां जाते हैं, तो विमान पर सोने की कोशिश न करें। यदि यह रात है जहां आप विमान में हैं, तो सोते रहें। कान प्लग पहनें, नींद मास्क या एयर कंडीशनिंग चालू करें (कूलर आप नींद में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं)।
  • चित्रा शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 5
    5
    लंबी उड़ान पर, यह बिस्तर-प्रकार की सीट खरीदने का भुगतान करता है। आपकी नींद की गुणवत्ता बहुत बेहतर होगी
  • शीर्षक चित्र से बचें जेट लैग चरण 6
    6
    यदि आप लंबी उड़ान में हैं तो अपने चिकित्सक को एक त्वरित-अभिनय ट्रैंक्विलाइज़र के लिए पूछें
    • यदि आपको विमान पर सोने की जरूरत है तो आपको अधिक विस्तृत सीट चुननी होगी। छोटे पैररूम के साथ एक तंग अर्थव्यवस्था वर्ग की सीट में, आपका शरीर एक एड्रेनालाईन जैसे पदार्थ का उत्पादन करेगा जो आपके रक्त को अपने मस्तिष्क से बहते रहेंगे, जो आमतौर पर आप सोते रहने से रोकते हैं। प्रथम श्रेणी या बिजनेस-क्लास सीटों में अधिक टांगरूम की उपलब्धता यात्रियों की नींद में मदद करती है।
  • चित्र का शीर्षक जेट लैग चरण 7 से बचें



    7
    खाओ जैसा कि आप पहले से ही वहां थे विमान से खाना खाने से बचें, के रूप में आम तौर पर एक समय उस समय क्षेत्र है जिसमें आप जगह है जहाँ आप जा रहे हैं जा रहे हैं और नहीं है कि के साथ संगत है पर कार्य किया। यदि आपको भूख लगी है, तब तक हल्का भोजन लें, जब तक आप अपने गंतव्य पर पहुंचें और उस जगह पर सामान्य भोजन समय के दौरान खाएं।
  • अपने गंतव्य पर पहुंचने

    शीर्षक से चित्र जेट लैग चरण 8 से बचें
    1
    विशेष रूप से सूरज में गतिविधियों और व्यायाम करें। यदि कल आपके गंतव्य पर है, तो जितना समय हो सकता है उतना समय व्यतीत करें। सूर्य के प्रकाश का एक्सपोजर आपके मस्तिष्क को नए समय क्षेत्र में समायोजित करने में मदद करेगा।
    • सक्रिय रहें होटल के कमरे में मत जाओ और टीवी के सामने बैठो अगर आपको सख्त जरूरत है, तो मैं 30 मिनट के लिए सोता हूँ यदि आप इस से अधिक सोते हैं, तो जेट लैग के लक्षण खराब हो जाएंगे।
    • यदि आप किसी व्यवसाय यात्रा पर हैं, मज़े करना सवाल से बाहर है कोई समस्या नहीं- किसी भी व्यायाम (जैसे एक तेज चलना), धूप में इस करने में मदद करेगा एक बेहतर प्रभाव होगा छोड़ नहीं सकते? होटल के कमरे के पर्दे खोलो मुझे जितना संभव हो उतना सूर्य के प्रकाश में जाने दो, कुछ व्यायाम करें बाहर से यह बेहतर है, लेकिन प्रकाश पर कोई भी व्यायाम बहुत मदद करेगा रचनात्मक रहें!
  • शीर्षक चित्र शीर्षक जेट लैग चरण 9 से बचें
    2
    अपने नए समय क्षेत्र के अनुसार हल्के भोजन करें यह सिर्फ तुम्हारी नींद का चक्र नहीं है, जो रीडोज़ेटिंग है, बल्कि आपकी पाचन रूटीन भी है। बड़े और भारी भोजन आपके शरीर के अनुकूल होने के लिए इसे भी कठिन बना सकते हैं और कब्ज और दस्त जैसे लक्षण आपकी यात्रा को थोड़ा गंदा छोड़ देंगे।
  • शीर्षक चित्र शीर्षक जेट लैग चरण 10 से बचें
    3
    रात में सुबह नियमित व्यायाम करें यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले थका हुआ हो, तो इससे बेहतर नींद प्राप्त करने में आपकी मदद मिलेगी (जब तक कि इससे पहले आप कुछ घंटो व्यायाम करते हैं, तब तक आपके शरीर में आराम करने का समय होता है) और आपको सुबह में अधिक जागने में मदद मिलेगी अपने रक्त के प्रवाह को बनाने
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 11
    4
    अपने आगमन की सुबह प्रोटीन युक्त नाश्ता करें। इससे आपको अधिक सतर्क रहने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक से बचें जेट लैग चरण 12
    5
    मेलेटोनिन लेने पर विचार करें मेलेटोनिन एक हार्मोन है जो आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से बनाता है, आमतौर पर इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाते हैं इस हार्मोन को लेते समय जब आप अपने शरीर को सोने के बारे में बताना चाहते हैं तो अपने जैविक घड़ी को नए समय क्षेत्र में समायोजित करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप मेलाटोनिन लेते हैं, तो जिस समय पर आप ऐसा करेंगे वो सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है। जब तक आप अपने शरीर को यह कहना चाहते हैं कि नया सोने का समय क्या है, तब तक आप लगभग आधे घंटे लग सकते हैं। दूसरे शब्दों में, जब आप सोना चाहते हैं तब इसे न लें, लेकिन यह समय नहीं है कि आप अपने शरीर को नींद आना चाहते हैं। अपने नए गंतव्य तक पहुंचने से चार दिन पहले लें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लिए यह सुरक्षित है, मेलाटोनिन लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • युक्तियाँ

    • जेट अंतराल के लिए चिकित्सा शब्द प्रति घंटा विघटन होता है व्यापार मीटिंग में आपके उनींदापन को समझाने के लिए यह एक अच्छा शब्द है आपको जाना है!
    • यदि संभव हो तो, अपने शरीर को अपनी नई दिनचर्या में समायोजित करने में मदद करने के लिए पहले अपने गंतव्य पर पहुंचें। यह उन लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है जो एक उच्च स्तरीय मीटिंग में जा रहे हैं या एक सम्मेलन या बैठक में जा रहे हैं जो कई दिन या उससे अधिक समय तक चलता है
    • यदि आप एक से दो बार ज़ोन के लिए उड़ान भर रहे हैं, तो आप अंत में जेट लैग नहीं महसूस कर सकते हैं।
    • जेट अंतराल के एक तरफ प्रभाव यह है कि आप जिस स्थान को छोड़ते हैं, उस समय आप जागते रहते हैं इस पर दुःख के बजाय, ड्रेसिंग और नाश्ते के लिए नीचे जाकर, रन और सुबह की भीड़ से बचने के लिए इस अतिरिक्त समय का उपयोग करें यदि आप ऐसा करते हैं और आप डिज्नी जैसी जगह में होते हैं तो ऐसा करें कि आप पार्क का सबसे ज्यादा भाग कर सकते हैं।
    • प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग जेट लीग पर प्रतिक्रिया करता है कि आप कैसे सोते हैं, आपकी नींद की ज़रूरत है, आपका यात्रा अनुभव आदि। इस के साथ सामना करने की आपकी क्षमता भी आपकी आयु और जीवनशैली के आधार पर बदलती है - उदाहरण के लिए, जब आप अपने 20 के दशक में बैकपैकर होते हैं, तो आप इसे अच्छी तरह से संभाल सकते हैं, या आप पा सकते हैं कि जेट लैग आपको फ्लैट आप अपने बच्चों के साथ 40 पर यात्रा कर रहे हैं, या आप पाते हैं कि 60 साल की उम्र में काम और बच्चों के दबाव के बिना सब कुछ आसान हो जाता है।
    • यदि संभव हो तो, यदि आपकी उड़ान तीन या चार अलग-अलग समय क्षेत्रों से गुजरती है, तो दूसरी बार ज़ोन परिवर्तन पर एक स्टॉप के साथ उड़ान पर विचार करें। इससे आपको विमान से उतरना, कुछ आराम मिलेगा, जगह देखने का आनंद मिलेगा, और समय क्षेत्र में कुछ हद तक बदलाव होगा। बेशक, हर कोई यह नहीं कर सकता, या तो समय या धन की कमी के लिए, लेकिन यदि संभव हो तो यह समय क्षेत्र के बीच अंतर को आसान बनाने का एक अच्छा तरीका है। यह विशेष रूप से दिलचस्प है अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, जो लंबी उड़ानों को पसंद नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप थोड़े समय के लिए रह रहे हैं, तो समय क्षेत्र परिवर्तन के साथ इतने सहज मत बनो। जब आप घर लौटते हैं, तो आपको फिर से समायोजित करना होगा, इसलिए अपनी नींद के चक्र को इतने नाटकीय रूप से परिवर्तित न करें।
    • याद रखें कि यदि आप अपनी घड़ी को छोड़ने से पहले अपनी घड़ी बदलते हैं, तो आप अंत में भ्रमित हो सकते हैं यदि उड़ान में कोई विलंब होता है जो दूसरे समय क्षेत्र को छोड़ रहा है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि एक उड़ान और दूसरे के बीच आपके बीच कितना समय है इसलिए आप अपना कनेक्शन नहीं खोते।
    • मेलाटोनिन लेने से पहले, अपने चिकित्सक से पूछें कि एक मेलाटोनिन पूरक आपके लिए उपयुक्त है के रूप में यह कुछ लोगों के लिए contraindicated किया जा सकता है और 10 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है। कुछ लोगों के लिए, मेलाटोनिन नली, सिरदर्द या जेट लैग के लक्षण भी बदतर बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com