IhsAdke.com

कैसे जल्दी से खाद्य विषाक्तता से पुनर्प्राप्त करें

भोजन की जहर के एक प्रकरण के रूप में कुछ चीजें उतनी ही खराब हैं घंटों और यहां तक ​​कि सप्ताहों में, बहुत ही अप्रिय लक्षण खुद को प्रकट करना शुरू हो जाते हैं- ऐंठन, दस्त, मितली, बुखार और उल्टी, जो इस मामले पर निर्भर करता है, अधिक या कम तीव्र हो सकता है। स्वच्छता या देखभाल के बिना नियंत्रित भोजन या संसाधित खाद्य पदार्थों के माध्यम से विषाक्त पदार्थ या बैक्टीरिया का अनुबंध किया जा सकता है। हालांकि खाद्य जहर अपेक्षाकृत सरल है और कुछ दिनों के भीतर दूर जाता है, इससे गर्भवती महिलाओं, युवा बच्चों और बुजुर्गों को अपरिवर्तनीय नुकसान हो सकता है, इसलिए इसका निपटान करने के लिए कई उपाय किए जाने की आवश्यकता है। जल्दी से ठीक हो जाओ, इस पीड़ा को समाप्त करने के लिए जानें, और व्यवसाय पर वापस जाओ!

चरणों

विधि 1
भोजन की देखभाल

खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 06 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर
1
बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से सभी उल्टी और दस्त से शरीर को तेज करने से हम महसूस करते हैं। बहुत सारे पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें और आपके शरीर को खोने वाले सभी तरल पदार्थ को बहाल करें। आपको एक बार में बहुत से पानी पीना नहीं पड़ता है, लेकिन अक्सर छोटी चीजें लेते हैं और अपने हाथ में पानी की बोतल के साथ चलते हैं।
  • अगर आप अपने पेट में भी पानी नहीं रख सकते तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें आपको शायद अंतःशिरा सीरम लेना होगा।
  • पानी पीना, डिकैफ़िनेटेड चाय या रस - यदि आप कर सकते हैं, तो कुछ चिकन सूप लें। यह तरल पदार्थ और विटामिन को बहाल करने में भी मदद करता है
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 07 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली चित्र
    2
    एक पाउडर रिहाइड्रेट लें इस पाउडर में खनिज और विटामिन होते हैं जो कि शरीर को भोजन के विषाक्तता के एक प्रकरण के दौरान खो देता है और किसी फार्मेसी में खरीदा जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए, बस पानी के साथ लिफाफे की सामग्री को मिलाएं।
    • आप अपना स्वयं का पाउडर रिहाइड्रेट भी बना सकते हैं 1/2 चम्मच नमक, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा और 4 चम्मच चीनी को 1 लीटर पानी में मिलाएं। पूरी तरह से भंग सामग्री और पीने तक हलचल।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट कदम से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र 8
    3
    तटस्थ खाद्य पदार्थों को धीरे-धीरे भोजन करना शुरू करें जब आप मक्खन को बेहतर महसूस करते हैं, तो केले, सेबसस, चावल, और टोस्ट खाएं। ये खाद्य पदार्थ आपके पेट को शांत करेगा और नीलम का कारण नहीं है क्योंकि वे सुखदायक हैं
    • खाद्य पदार्थों के अन्य उदाहरण जो पेट को जलन नहीं करते हैं, ये जल और नमक वेफर, मैश्ड आलू और उबले हुए सब्जियां हैं। अपने आप को खाने के लिए मजबूर न करें और धीमे हो जाएं ताकि गलत न हो।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 09 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाला चित्र
    4
    अस्थायी रूप से डेयरी से बचें खाद्य विषाक्तता से वसूली के दौरान, पाचन तंत्र लैक्टोस के असहिष्णु हो जाता है, जिसका अर्थ है कि दूध, मक्खन, पनीर और दही जैसे खाद्य पदार्थ आपको बीमार बनाते हैं। जब आपका शरीर सामान्य पर वापस नहीं आता तब उन्हें ख़राब न करना चाहिए
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 10 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जिनसे मतली या उल्टी होती है आप शायद उनके बारे में सोचने के लिए नाराज महसूस करेंगे, लेकिन अगर आप मसालेदार चीज़ों और भूनें खाना चाहते हैं तो विरोध करें ये खाद्य पदार्थ पाचन को मुश्किल बनाते हैं और उस समय आपकी मदद नहीं करेंगे
    • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, पूरे अनाज से दूरी रखने के लिए सबसे अच्छा है। वे बहुत भारी होते हैं और बहुत सी ऊर्जा की जरूरत होती है, इसलिए खट्टे फल, फलियां, नट और खाद्य छाल के साथ कुछ भी नहीं खाएं।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 11 से पुनर्प्राप्ति का शीर्षक चित्र
    6
    कॉफी या अल्कोहल पीना मत ये पदार्थ शरीर के रसायन विज्ञान में परिवर्तन करते हैं और असुविधा को तेज कर सकते हैं। इसके अलावा, वे मूत्रवर्धक हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अधिक पेशाब करने की आवश्यकता होगी, जिससे निर्जलीकरण हो जाएगा। खाद्य विषाक्तता से वसूली के दौरान कारकों का यह संयोजन खतरनाक हो सकता है।
  • विधि 2
    गृह उपचार का उपयोग करना

    खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 12 से पुनर्प्राप्ति वाला चित्र
    1
    जौ या चावल से पानी पीना वे पेट को शांत करने और अपच को ठीक करने में मदद करते हैं, प्लस जलयोजन के लाभ, उस समय इतने मूल्यवान होते हैं।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 13 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    प्रोबायोटिक खुराक लें प्रोबायोटिक्स शरीर के वसूली को तेज करते हुए, आंतों के वनस्पतियों और उसके फायदेमंद बैक्टीरिया को दोहराते हैं। हालांकि, यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर है, तो डॉक्टर से बात करें, क्योंकि प्रोबायोटिक्स इस मामले में ऐसा अच्छा विचार नहीं है।



  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 14 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सेब साइडर सिरका लें एक पारंपरिक समाधान, सेब साइडर सिरका इसकी रोगाणुरोधी गुणों के कारण फायदेमंद है। खाने से पहले सिरका के 2 बड़े चम्मच को 1 कप गर्म पानी और पीना दें यदि आप चाहें, तो इसे शुद्ध रखें।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 15 से पुनर्प्राप्ति वाला चित्र
    4
    जड़ी बूटियों का उपयोग करें कुछ जड़ी बूटियां भी रोगाणुरोधी हैं और नशा के लक्षणों का ख्याल रख सकते हैं। बेसिल तेल की बूंदों के साथ तुलसी चाय या पानी अच्छे उदाहरण हैं - एक और विकल्प जीरा शुद्ध या चाय में खाने के लिए है।
    • अन्य जड़ी बूटियों से मदद मिल सकती है जिसमें अजवायन के फूल, दौनी, धनिया, ऋषि, टकसाल और सौंफ शामिल हैं, हालांकि उनकी प्रभावशीलता अभी भी अध्ययन पर निर्भर करती है।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट कदम से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र 16
    5
    शहद और अदरक के साथ अपने पेट का इलाज करें हनी अत्यधिक रोगाणुरोधी है और अब भी पेट के अम्ल को नियंत्रित करती है - अदरक भी दर्द और अपच को राहत देता है।
    • पानी के साथ कुछ अदरक उबाल लें, शहद और नींबू को मिलाकर धीरे-धीरे पीएं। यदि आप कुछ ठंढा पसंद करते हैं, तो ब्लेंडर में शहद और बर्फ के साथ अदरक का रस मारा।
  • विधि 3
    शरीर को आराम करना

    खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 01 से पुनर्प्राप्ति वाला चित्र
    1
    कुछ समय निकालें यदि आप भोजन के जहर के कारण काम करने के लिए मत जाएं, खासकर यदि आपकी नौकरी में दूसरों के लिए भोजन तैयार करना शामिल है इसे ठीक करने के लिए कुछ समय लगेगा, लक्षणों के गायब होने के कम से कम 48 घंटे बाद।
    • अगर आप खाद्य व्यवसाय में काम करते हैं और काम के घंटे के दौरान भोजन के विषाक्तता के लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं तो तुरंत अपने पर्यवेक्षक से बात करें - एक और महत्वपूर्ण उपाय उत्पादन क्षेत्र से संपर्क नहीं करना है। कभी अगर आप नशे में होते हैं तो भोजन तैयार करें
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 02 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    आराम करें। जैसा आपके शरीर विष से लड़ता है, यह स्वाभाविक रूप से थका हुआ हो जाएगा ताकि वह इसे ठीक से कर सके, आराम कर सके और अपनी ऊर्जा को वसूली के लिए निर्देशित कर सकें। दिन के दौरान नल लें, यहां तक ​​कि अपने आप को बाहरी उत्तेजनाओं को बचाने के लिए
    • अपने आप को धक्का मत करो ऐसी परिस्थितियों में, गहन शारीरिक गतिविधि से चोट लग सकती है
  • चित्र विस्मरण फास्ट चरण 03 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक
    3
    अपने पेट के लिए समय लें छोटे भोजन करें और कुछ बहुत ठोस का उपभोग न करें आप शायद खाने की कोई इच्छा महसूस नहीं करेंगे, लेकिन आपके शरीर को जहर से छुटकारा पाने के दौरान हल्का आहार रखना महत्वपूर्ण है। लक्षण के पहले दो दिनों के दौरान, भारी कुछ भी नहीं खाएं
    • खाने, खाने, पानी, रस, ब्रोथ और सूप्स जैसी तरल पदार्थों के साथ ठोस खाद्य पदार्थों को बदलने से पहले उल्टी को रोकने के कई घंटे बाद रुको।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 04 से पुनर्प्राप्ति का शीर्षक चित्र
    4
    आइबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लें यदि आपके पास बुखार और सिरदर्द या शरीर में दर्द है, तो पैकेज डालने में निहित निर्देशों और खुराक के अनुसार इन दवाओं में से एक ले लो।
    • एंटीडिअरीज को मत लें इस माध्यम से किसी को भी पसंद नहीं है, लेकिन दस्त एक तंत्र है जिस पर शरीर पर हमला करने वाले विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाता है। यही है, आपको इंतजार करना होगा जब तक वह पास नहीं हो जाता।
  • खाद्य विषाक्तता फास्ट चरण 05 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    हमेशा अपने हाथों को धो लें जब आप इन लक्षणों के दौरान, आपके हाथों को पूरी तरह से धोने के लिए जरूरी है ताकि रोगाणुओं को फैलाना न हो। अपने तौलिया को साझा न करें और यदि संभव हो तो किसी के भोजन को तैयार न करें
    • गीले पोंछे खरीदें और उन्हें बाथरूम में उपलब्ध कराएं। जब आप इसका उपयोग करना समाप्त करते हैं, तो आपके द्वारा छुपी हुई सतहों को साफ करने के लिए पोंछे का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • अगर विषाक्त भोजन कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है तो डॉक्टर पर जाएं। परामर्श में जाने के अन्य कारणों में उच्च बुखार, दृष्टि समस्याएं और निगलने या श्वास लेने में कठिनाई होती है।
    • मशरूम या समुद्री खाने से नशा होने के कारण अस्पताल में तुरंत जाएं, क्योंकि कुछ किस्मों में घातक विषाक्त पदार्थ हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com