IhsAdke.com

जब आपको गैस्ट्रोएंटेरिटिस होने पर उल्टी को रोकना है

जब आप बहुत बीमार होते हैं तो उल्टी से भी बदतर कुछ चीजें होती हैं। पेट में फ्लू, या गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस, एक अक्षम बीमारी हो सकती है जो आपको कुछ दिनों के लिए बिस्तर से छुटकारा दिलाता है। सौभाग्य से, गैस्ट्रोएंटेरिटिस होने पर आपके उल्टी की संभावना कम करने के कुछ तरीके हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
पीने और खाने की रोकथाम के लिए उल्टी

  1. 1
    पानी की एक छोटी सी मात्रा पी लो। निर्जलीकरण के कारण उल्टी का कारण हो सकता है - इस वजह से, आपको पानी से खो जाने वाले तरल पदार्थ को फिर से भरना होगा। याद रखें कि आपको छोटे घुटनों को लेना चाहिए क्योंकि यदि आप एक समय में एक बड़े गिलास पीते हैं, तो आप अपने पेट को परेशान कर सकते हैं और उल्टी को समाप्त कर सकते हैं।
    • उल्टी के हर 15 मिनट के बाद पानी की छोटी सी चीज लें। हाइड्रेट के लिए तीन या चार घंटे तक ऐसा करें
  2. 2
    बर्फ़ क्यूब्स या पॉप्सल्स पर चूसो बर्फ के क्यूब्स को चूसने के तीन फायदे हैं - एक यह है कि आप धीरे-धीरे रिहाइड्रेट शुरू कर सकते हैं और दूसरा यह है कि बर्फ घन आपके घुटकी पलटा को सुन्न कर सकते हैं। इन दो लाभों के अतिरिक्त, बर्फ के क्यूब्स और पॉस्सिकल भी उल्टी के बाद आपके मुँह में खो गए खराब स्वाद को दूर करने में मदद करेंगे।
  3. 3
    अन्य स्पष्ट तरल पदार्थ का उपभोग करें पानी के अलावा अन्य तरल पदार्थ पीने से उल्टी करने के बाद कुछ घंटों तक रुको। जब आप कई घंटों तक इंतजार कर रहे होते हैं, तो आपको इलेक्ट्रोलाइट तरल पदार्थों को पीने की ज़रूरत होगी, जो आपकी चयापचय प्रक्रियाओं को संतुलित करने के लिए आपके शरीर के भीतर खनिज होते हैं। उल्टी इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर में कमी की ओर जाता है - इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध पेय पीने से आपको आपकी चयापचय प्रक्रियाओं को बहाल करने में मदद मिलती है
    • उल्टी के बाद, स्पष्ट तरल पदार्थ पीने से कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें उस समय के बाद, हर 15 मिनट में तीन से चार घंटे के लिए स्पष्ट तरल पदार्थों की छोटी सी चीजें लें। साफ तरल पदार्थ में सेब का रस, खेल पेय जैसे गेटोरेड, सफेद चाय या हल्का शोरबा शामिल हैं
  4. 4
    कुछ अदरक की चाय लें एक लंबे समय के लिए यह सिद्ध हो गया है कि अदरक की चाय उल्टी की भावना को कम करती है। अदरक का पेट पर हल्का प्रभाव पड़ता है, जिससे मितली कम हो जाती है और उल्टी की संभावना कम हो जाती है। आप स्थानीय सुपरमार्केट में अदरक की चाय खरीद सकते हैं।
  5. 5
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं जब आप पहले से ही पानी, बर्फ के क्यूब्स और साफ तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं और कम मतली को महसूस करते हैं, तो आप उन साधारण खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश कर सकते हैं जो पेट में कमजोर हैं। अगर आप कम से कम चार घंटों तक उल्टी नहीं करते हैं, तो भोजन खाएं। उल्टी रोकने के लिए पानी और नमक बिस्कुट और मफिन अच्छे भोजन हो सकते हैं। अन्य साधारण खाद्य पदार्थ जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:
    • केले, चावल, सेब सॉस और टोस्ट

विधि 2
उल्टी के कारणों से बचना

  1. 1
    अवांछित गंध, स्वाद और छवियों से बचें यदि वायु शोधक की मजबूत खुशबू आपको बीमार न होने पर भी मतली के साथ छोड़ देती है, तो आप को जहां भी हो वहां आपको उनसे दूर रहना चाहिए। जिन चीजें आप देखते हैं, गंध और सुगंध भी उल्टी के लिए एक उत्तेजना हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको नाराज़ महसूस करने के कारण क्या होता है
    • उदाहरण के लिए, कुछ लोग बीमार हो जाते हैं जब वे खून देखते हैं, भले ही यह फिल्म में ही हो। जब लोग नीले पनीर खाते हैं या कचरे को गंध करते हैं तो अन्य लोग नाराज़ महसूस करते हैं आपमें जो महसूस होता है, उनसे दूर रहें।
  2. 2
    कार्बोनेटेड, अम्लीय या कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का उपभोग न करें। ये तीन प्रकार के तरल ग्रसनीजल रिफ्लेक्स को उत्तेजित कर सकते हैं और अपने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के अस्तर को भी परेशान कर सकते हैं। आपके द्वारा उल्टी होने के एक दिन बाद उन्हें बचना चाहिए।
    • कार्बोनेटेड पेय में सभी सॉफ्ट ड्रिंक और बियर शामिल हैं
    • खट्टे पेय में संतरे का रस, अंगूर का रस और अन्य खट्टे पेय शामिल हैं
    • कैफीनयुक्त पेय में कॉफी, काली चाय और ऊर्जा पेय शामिल हैं।
  3. 3
    मसालेदार और तेल पदार्थों से बचें इन प्रकार के भोजन को उल्टी को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सकीय रूप से जाना जाता है। जैसा कि आपके पेट को इन खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए दो बार लंबे समय तक काम करने की ज़रूरत है, आप शायद उन्हें परिणामस्वरूप उल्टी कर देंगे। मैं मसालेदार या तेलयुक्त भोजन के किसी भी प्रकार के खाने के उल्टी के कम से कम 48 घंटों तक प्रतीक्षा करता हूं।
  4. 4



    एक कार की सवारी से बचें अगर इस कदम पर आपको गति बीमारी है तो आपको वाहनों में नहीं होना चाहिए। जब आपको गैस्ट्रोएंटेरिटिस होता है, तो आप पहले से उल्टी करते हैं। किसी वाहन में घूमने से आपके उल्टी की संभावना बढ़ जाएगी इसका कारण यह है कि दिशा में तेजी से परिवर्तन (जैसे कि कार की पिछली सीट पर बैठे हुए जब यू-वक्र बनाते हैं) भीतरी कान की प्रयोगशाला भूलभुलैया के रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है। भीतर के कान से, आवेगों को मस्तिष्क के माध्यम से सेरिबैलम में प्रेषित किया जाता है, जिसमें उल्टी का केंद्र होता है, जिससे आप शारीरिक रूप से बीमार महसूस कर सकते हैं।
    • अगर आपको ड्राइव करना है, तो चालक को धीरे से चालू करने और सावधानी से ड्राइव करने के लिए कहें ताकि अचानक कोई आंदोलन न हो। यह आपको बीमार बनाने की संभावना कम कर सकता है
  5. 5
    धूम्रपान न करें आप शायद पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है हालांकि, अगर आप उल्टी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं तो इससे भी बदतर है जब आप एक सिगरेट पीते हैं, तो आप निकोटीन ले जा रहे हैं निकोटीन निचले एनोफेजल स्फीनरेटर (एनोफेगस का निचला खोलना) को आराम देता है, जिससे यह संभावना बढ़ जाती है कि पेट के एसिड घुटकी में परेशान होते हैं, जिससे आप उल्टी पैदा कर सकते हैं।
  6. 6
    कुछ गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं से बचें। ये दवाएं पेट में जलन होती हैं वे प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोकते हैं, प्राकृतिक रसायनों जो सूजन को बढ़ावा देने के लिए दूतों के रूप में सेवा करते हैं। हालांकि, कुछ प्रोस्टाग्लैंडिंस पेट की परत की रक्षा करने के लिए भी काम करते हैं, इसलिए इन दवाइयों का उपयोग सुरक्षात्मक प्रभाव को रोकता है, जिससे जलन और उल्टी हो जाती है।
    • इन दवाओं में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, और नापोरोक्सन शामिल हैं।

विधि 3
आराम और व्याकुलता तकनीकों का उपयोग करना

  1. 1
    सकारात्मक विचार करें मस्तिष्क में उल्टी शुरू होती है - मतली के मन की धारणा आपको खराब महसूस कर सकती है इस वजह से, आपको उल्टी की अपनी सोच से ध्यान हटाने की जरूरत है, सुंदर जगहों और अन्य चित्रों की कल्पना करना जो आपको आराम कर सकते हैं। जब आप घबराहट महसूस करना शुरू करते हैं, तो कुछ सोचें जो आपको विचलित करता है या आपको शांत करता है। संगीत सुनकर जो आपको शांत करता है और आपको खुश करता है, आपको सकारात्मक विचार प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, जब आप मतभेद महसूस करना शुरू करते हैं, तो क्रिसमस की सुबह सोचें अपने चारों ओर अपने परिवार की कल्पना करो, क्रिसमस का वृक्ष जलाया जाता है, फायरप्लेस आदि।
  2. 2
    एक फिल्म देखें या एक अच्छी किताब पढ़ें। सकारात्मक विचारों की तरह, आपकी आंख को पकड़ने वाली किसी गतिविधि में शामिल होने से आपको उल्टी रोकने में मदद मिलती है जब आपका मन सम्मिलित हो जाता है, तो आपको उल्टी महसूस होने की संभावना कम होगी और उल्टी नहीं होगी।
    • ऐसी फिल्में देखें, जो आपको याद दिलाने नहीं देगा कि आप बीमार हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको खूंखार दिखाई देने पर चक्कर आती है, तो हॉरर फिल्म या पिशाच नहीं देखते हैं कॉमेडीज़, नाटक, उपन्यास, आदि देखें
  3. 3
    कुछ ताजा हवा जाओ यहां तक ​​कि अगर आप कमजोर छोड़ने के लिए महसूस करते हैं, तो आप हवा को अपने कमरे में प्रवेश करने के लिए खिड़की खोलने चाहिए। ताजा हवा में मतली के साथ किसी को भी बहुत मदद मिल सकती है यदि आप कर सकते हैं, तो बाहर बैठो हवा को आप शांत कर दो और अपने चारों ओर देखिए। ताजी हवा में श्वास लेने के दौरान कुछ सुन्दरता पर ध्यान केंद्रित करने से आपको उल्टी से रोका जा सकता है।
  4. 4
    एक ऊंचा स्थिति में रहें तकिए के उपयोग से 45 से 90 डिग्री के कोण पर अपने सिर को बिस्तर पर उठाएं। एक ही समय में, अपने शरीर को अपने शरीर (फिर तकिए का उपयोग करके) से अधिक के कोण पर अपने पैर बढ़ाएं। यह बढ़ी हुई स्थिति गुरुत्वाकर्षण की शक्ति का उपयोग कर सकती है ताकि आप उल्टी न करें। अपने पैरों को अपने केंद्र की तुलना में अधिक लंबा रखते हुए परिसंचरण को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।

युक्तियाँ

  • आराम करें। किसी भी बीमारी से उबरने का सबसे तेज़ तरीका है आराम से भरपूर और आपके शरीर को चंगा दे।
  • अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें और अपने मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन करें।

चेतावनी

  • मेडिकल सलाह लें अगर उल्टी वयस्कों के लिए 2 दिनों से अधिक और बच्चों के लिए 1 दिन के लिए बनी रहती है।
  • यदि आप नॉन-स्टॉप को उल्टी कर रहे हैं, तो तत्काल अपने डॉक्टर को देखें, क्योंकि यह एक अधिक जटिल समस्या का संकेत दे सकता है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com