IhsAdke.com

खाद्य विषाक्तता से पीड़ित होने पर हाइड्रेटेड कैसे रहें

निर्जलीकरण भोजन के विषाक्तता का एक साइड इफेक्ट है क्योंकि शरीर में दस्त और उल्टी के द्वारा विषाक्त पदार्थों को निकालने का प्रयास होता है। यदि आप भोजन के जहर के लक्षण अनुभव करते हैं तो हाइड्रेटेड रहने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
साफ़ फ्लूड्स डालें

यदि आप दस्त या उल्टी के माध्यम से हाइड्रेशन खो रहे हैं, तो आपके शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स के भंडार को फिर से भरना आवश्यक है। आप आसानी से बर्दाश्त किसी भी तरल के छोटे चिप्स ले लो और पूरे दिन इसे पीने की कोशिश करो

स्टे हाइड्रेटेड नामक चित्र अगर आपके पास विषाक्त भोजन का चरण 1 है
1
पानी पीने या बर्फ की चूसना चूसना। पानी के छोटे घुटनों को लेने से मतली को शांत करने में मदद मिल सकती है और आपके शरीर को इस आवश्यक तरल की एक छोटी, निरंतर खुराक दे सकती है।
  • रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाद्य की जहर है तो शीर्षक चित्रा 2
    2
    इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ एक स्पोर्टी इलेक्ट्रोलाइटिक रिपॉजिटरी या पानी लें। दस्त और उल्टी के कारण शरीर को आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं जो थकान को रोकने में और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।
    • जैसे ही कुछ उपभोग करना संभव होता है, कुछ गेटोरेड सोडा या किसी अन्य गैर-कैफीन युक्त खेल इलेक्ट्रोलाइटिक भंडार (एक ऊर्जा पेय नहीं) पीते हैं।
  • रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाद्य की जहर है तो शीर्षक चित्र 3
    3
    हल्के नाश्ते की कोशिश करें कभी-कभी थोड़ा सा कार्बन डाइऑक्साइड नली के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आपके पेट का समर्थन करता है तो स्प्राइट या 7up का सेवन करने का प्रयास करें
  • स्टे हाइड्रेटेड अगर आपके पास विषाक्त भोजन का चरण है तो चरण 4
    4
    शराब पी लो चिकन, सब्जियां या स्टेक का एक शोरबा, अपने आप को हाइड्रेट करने और भोजन की जहर से गुजरने के दौरान कुछ अतिरिक्त पोषक तत्व प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • यदि संभव हो तो, निम्न-सोडियम शोरबा की एक किस्म के लिए विकल्प चुनें।
  • विधि 2
    पदार्थों से बचें जो हाइड्रेशन को रोकते हैं

    यदि आप निर्जलीकरण से पीड़ित हैं, तो उन पदार्थों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो आगे की असुविधा पैदा कर सकते हैं या वर्तमान लक्षणों को बढ़ सकते हैं। इसी समय, भोजन की जहर को आपकी प्रक्रिया का पालन करने और अपने शरीर को जहरीले दवाओं के हस्तक्षेप के बिना पेश किए जाने वाले विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने के लिए आवश्यक है जो दस्त या उल्टी को रोकने की कोशिश करते हैं।

    रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाद्य जहर है, तो शीर्षक चरण 5
    1
    एंटीडायरेक्टिक्स न लें अतिसार आपके शरीर को जिस तरह से बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों को जल्दी से निकालना होता है, जो कि भोजन के जहर का कारण होता है।
    • यदि आपके पास दस्त है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्देशित न होने तक एंटीमियरेक्टिक्स न लें।
  • रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाद्य की जहर है, तो शीर्षक चरण 6



    2
    कैफीन और अल्कोहल से बचें पेय पदार्थ जो उत्तेजक या बार्बिटुरेट गुण हैं, आपके सिस्टम में तनाव पैदा कर सकते हैं, पेट से समझौता कर सकते हैं।
    • अपने हाथों को कॉफी और कॉकटेल से दूर रखें जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते।
  • विधि 3
    पर्याप्त आराम प्राप्त करें

    आपका शरीर सक्रिय होने पर भी हाइड्रेशन खो देता है जब आप क्रियाकलापों में भाग लेते हैं या भाग लेते हैं जिसमें द्रव के प्रयासों की आवश्यकता होती है, तो शरीर को एक हाइड्रेशन खो देता है, जिसे पुन: की जानी चाहिए। यदि आप भोजन की जहर, आराम और नींद का अनुभव करते हैं तो हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है और आपके शरीर को शारीरिक थकावट के अतिरिक्त दबाव के बिना ठीक होने दें।

    रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाद्य जहर है, तो शीर्षक 7
    1
    एक शांत जगह में रखें सूरज में या बहुत गर्म कमरे में समय बिताने से बचें यदि आपका शरीर पसीने का उत्पादन करता है और आंतरिक नमी को समाप्त करता है, तो आप केवल पुनःपूर्ति की आवश्यकता को बढ़ा सकते हैं।
    • बहुत अधिक पसीना आप कमजोर कर सकते हैं और पेशेवर चिकित्सा सहायता की आवश्यकता के अधिक जोखिम में डाल सकते हैं।
  • स्टे हाइड्रेटेड नामक चित्र यदि आपके पास विषाक्त भोजन है चरण 8
    2
    ज़ोरदार गतिविधियों से बचें जब आप भोजन की जहर से गुजर रहे हैं, तो शारीरिक रूप से अपने आप से अधिक लक्षण बढ़ सकते हैं और वसूली में देरी कर सकते हैं।
    • अपने शरीर को अधिक भार से बचने के लिए जब आवश्यक हो तब आराम और सक्रिय होने पर बैठ या लेटने का प्रयास करें
  • विधि 4
    चरम निर्जलीकरण के लिए पेशेवर सहायता की तलाश करें

    कुछ मामलों में, खाद्य विषहरण इतनी गंभीर हो सकती है या ऐसे खतरनाक विष के कारण हो सकता है कि पेशेवर चिकित्सा ध्यान आवश्यक है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको जलयोजन के तत्काल ध्यान की आवश्यकता है, नीचे दिए गए चेतावनी संकेतों को देखें। अंतःस्राव तरल पदार्थ (आईवीएस) तुरंत आपके रक्तप्रवाह में सीधे जलयोजन को पुनर्स्थापित करने में मदद कर सकता है।

    स्टे हाइड्रेटेड नामक चित्र अगर आपके पास खाना जहर है 9
    रहो हाइड्रेटेड यदि आपके पास खाद्य जहर है, तो शीर्षक चरण 10
    1
    अपने मूत्र के रंग की निगरानी करें गहरे पीले या भूरे रंग का मूत्र गंभीर निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है क्या अधिक है, यदि आप एक अंधेरे रंग में मूत्र को पेशाब या पेश नहीं करते हैं, तत्काल आपातकालीन ध्यान की तलाश करें
  • 2
    निर्जलीकरण की निशानी के रूप में ऊर्जा का उपयोग करें चरम निर्जलीकरण ऊर्जा के स्तर में महत्वपूर्ण बूँदों का कारण बनता है, जिसके कारण कमजोरी और थकान होती है।
    • यदि आप इस बिंदु पर कमजोर हो जाते हैं कि आप मुश्किल से आगे बढ़ सकते हैं या इतने थके हुए हैं कि पर्याप्त नींद लेने के बावजूद आप जागते रह सकते हैं, तो चिकित्सा की जरूरत पड़ सकती है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास खाने की भूख नहीं है, तो इसे अपने लिए करने के लिए मजबूर मत करें - भोजन की जहर से पहले वसूली के पहले कुछ दिनों में हाइड्रेशन सबसे महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आप गंभीर रूप से निर्जलित हैं और तरल पदार्थ पीने के दौरान हाइड्रेट के लिए असफल प्रयास किए हैं, आपातकालीन देखभाल से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com