IhsAdke.com

कैसे एक पेट वायरस से छुटकारा पाने के लिए

पेट में वायरस की वजह से एक बीमारी शायद ही एक गंभीर समस्या है, लेकिन यह आपको कुछ दिनों के लिए अपनी गतिविधियों से बचा सकती है। आपके शरीर को अपने आप से वायरस से छुटकारा मिल जाएगा, लेकिन इन सूक्ष्मजीवों से निपटने के लिए आपको अपने शरीर को देने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं और इस प्रकार यह तेजी से उबरने में सक्षम हो सकते हैं। इस आलेख के साथ अपने पेट पर हमला करने वाले वायरस से छुटकारा पाने का तरीका जानें।

चरणों

भाग 1
आवश्यक देखभाल

एक पेट विषाणु कदम 01 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
बर्फ के क्यूब्स और स्पष्ट तरल पदार्थ के साथ हाइड्रेटेड रहें। किसी भी पेट विषाणु से जुड़ा सबसे बड़ा जोखिम निर्जलीकरण है। तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके शरीर को वायरस से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए जितना संभव हो उतना हाइड्रेटेड रहना है।
  • वयस्कों के लिए, हर घंटे 250 मिलीलीटर तरल लेने की सिफारिश की जाती है। बच्चों के लिए, सिफारिश की गई राशि 30 से 60 मिनट के 30 मिलीलीटर तरल होती है।
  • धीरे-धीरे पीते रहो, एक बार में अपने पेय पीने के बजाय, छोटी सी चीजें लेकर। तरल आपके पेट में अधिक प्रभावी ढंग से समझौता करेगा यदि आप इसे अपने शरीर में धीरे-धीरे पेश करते हैं।
    इडिजिशन चरण 9 के छुटकारा पाने वाला इमेज
  • आपकी वसूली के दौरान बहुत से पानी पीने से आपके शरीर में शेष शेष इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो सकते हैं। तो इस वसूली चरण के दौरान अपने आहार में इलेक्ट्रोलाइट समाधान पेश करने का प्रयास करें जब आप पानी खोने के अलावा, निर्जलीकरण करते हैं, तो आप सोडियम, पोटेशियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। एक इलेक्ट्रोलाइट पीने से आपको खोने वाले खनिजों की भरपाई करने में भी मदद मिलेगी।
  • शामिल करने के लिए अन्य अच्छा पेय विकल्प पतला रस, पतला स्पोर्ट्स ड्रिंक, हल्का वाइन और डिकैफ़िनेटेड चाय हैं।
    स्टेप ए कोल्ड नामक चित्र जब आप इसे महसूस कर रहे हैं चरण 12 पर आ रहा है
  • शक्कर पेय से बचें नमक जोड़ने के बिना आपके शरीर को चीनी जोड़ने से दस्त भी खराब हो सकता है। कार्बोनेटेड, कैफीनयुक्त और मादक पेय पदार्थों से भी बचा जाना चाहिए।
    चित्र पेटी वायरस चरण 01 बुलेट 055 से छुटकारा पाएं
  • यदि आपका पेट इस बिंदु पर बहुत कमजोर है कि आप पीने, मांस या चूसना चूसना नहीं कर सकते
  • एक पेट विषाणु चरण 02 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एक हल्का आहार की कोशिश करो एक बार जब आपका पेट ठोस आहार प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाता है, तो आपको किसी भी पोषक तत्वों के नुकसान को बहाल करने के लिए उन्हें खाने के लिए वापस लौटना चाहिए। हालांकि बहुत कम वैज्ञानिक सबूत के यह है कि भोजन के इस प्रकार स्वाभाविक कम नरम खाद्य पदार्थ से पचाने के लिए आसान नहीं है, तो ज्यादातर लोगों को इन खाद्य पदार्थों के लिए और अधिक सहनशीलता होती है, जबकि अभी भी पेट वायरस की वजह से मामूली मजबूत मतली महसूस लगते हैं।
    • बीआरएटी (पारंपरिक केला, चावल, सेब और टोस्ट) भोजन परंपरागत रूप से प्रकाश है और केले, चावल, सेब पुरी और पाई के होते हैं। अन्य विकल्पों में मक्खन, रोल, बिस्कुट और पटाखे के बिना उबले आलू शामिल होते हैं।
    • केवल एक या दो दिन के लिए यह आहार करें हल्के खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से कुछ भी बेहतर नहीं हैं, लेकिन आपकी वसूली के दौरान केवल इस प्रकार के भोजन को निगलने से आपके शरीर को पोषक तत्वों से वंचित किया जा सकता है जिससे वायरस से लड़ने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र पतला त्वरित चरण 08 प्राप्त करें
    3
    जैसे ही आप तैयार हो जाते हैं, सामान्य खाना फिर से शुरू करें एक या दो दिन के लिए हल्का आहार लेने के बाद, आपको सामान्य भोजन को फिर से अपने आहार नियमन में पुन: परिचय करना चाहिए। आपका पेट हल्का भोजन स्वीकार कर सकता है, लेकिन जब आप केवल इस तरह के भोजन खाते हैं, तो संभवतः वह उन पोषक तत्वों को नहीं प्रदान करेगा जो आपको वायरल हमले से पीड़ित हैं।
    • आपके पहले से ही कमजोर पेट को परेशान करने से बचने के लिए धीरे-धीरे अपने सामान्य आहार पर लौटें।
    • इस वसूली चरण में, अनाज और सादे अनाज सहित कम कार्बोहाइड्रेट कार्बोहाइड्रेट का सेवन एक बढ़िया विकल्प है। अन्य अच्छे विकल्पों में खुली फल, दुबला प्रोटीन जैसे अंडे, मछली और चिकन, और उबले हुए सब्जियां जैसे हरी बीन्स और गाजर शामिल हैं।
    • कुछ कम चीनी दही खाने की कोशिश करें। ऐसा माना जाता है कि किण्वित डेयरी उत्पाद आंतों के वनस्पतियों की जलन में सुधार करते हैं। इसके अलावा, दही में निहित "अच्छा" बैक्टीरिया आपके पेट के अंदर पर्यावरण को विनियमित करने में मदद कर सकता है, जिससे इस प्रकार आपके शरीर में वायरस से लड़ने में मदद मिलती है।
      एक पेट विषाणु चरण 03 बुलेट 053 से छुटकारा पाने वाला चित्र
  • पेटी वायरस चरण 04 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    अपनी निजी स्वच्छता की उपेक्षा न करें पेट पर हमला करने वाले वायरस मजबूत होते हैं और लंबे समय तक मानव शरीर के बाहर रह सकते हैं। इससे भी बदतर क्या है, आप अपने संक्रमण से बरामद किए जाने के बाद किसी और से ही वायरस प्राप्त कर सकते हैं। दोहराए जाने वाले संक्रमणों से बचने के लिए, अपनी व्यक्तिगत सफाई के साथ-साथ वातावरण में रहें।
    • यद्यपि पेट में वायरल संक्रमण भोजन के विषाक्तता से अलग है, क्योंकि यह बेहद transmissible जीव है, आप अभी भी उन्हें भोजन के माध्यम से फैल सकता है यदि आप बीमार हैं, तो अन्य लोगों के भोजन को छूने की कोशिश न करें और खाने से पहले हमेशा बहुत सारे साबुन और पानी से हाथ धो लें।
      पेटी वायरस चरण 04 बुलेट 01 से छुटकारा पाने वाला चित्र
  • पेटी वायरस चरण 05 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    आराम करो किसी भी बीमारी के साथ, आराम एक मूल्यवान उपाय है। जब आप आराम करते हैं, तो आप अपने शरीर को उन सभी संसाधनों को करने की अनुमति देते हैं जिन पर उसे हमलावर वायरस से छुटकारा मिलना पड़ता है।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पेट की संक्रमण से पुनर्प्राप्ति अवधि के दौरान पूरी तरह से अपने दैनिक दिनचर्या से दूर हो जाते हैं। सामान्य परिस्थितियों में, आपके शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए 6 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, और जब आप बीमार हो जाते हैं, तो आपको इसे कम से कम दो बार सामान्य आराम देने की आवश्यकता होती है।
    • जैसा कि ऐसा लगता है जितना मुश्किल हो, आपको दिन-प्रतिदिन की समस्याओं के बारे में चिंता करना चाहिए। चिंता आपके शरीर को तनाव का अनुभव देती है, जो केवल शरीर की प्राकृतिक वसूली प्रक्रिया को बाधित करती है।
      पेटी वायरस चरण 05 बुलेटलेट 02 से छुटकारा पाने वाला चित्र
  • पेटी वायरस चरण 06 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    वायरस अपने जीवन चक्र का अनुसरण करें। अंततः, एक ही चीज जिसे आप पेट के संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं, यह रोग सामान्य कोर्स को जाने देना है। जब तक आपके पास कोई बीमारी नहीं होती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करती है, तो आपका शरीर वायरस से स्वाभाविक रूप से लड़ने में सक्षम होना चाहिए।
    • इन सभी सुझावों के बावजूद, यह जानना जरूरी है कि पेट में वायरल संक्रमण का इलाज करने के लिए आवश्यक देखभाल अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है। यहां उपलब्ध कराई गई युक्तियां आपके शरीर को उन स्थितियों के साथ प्रदान करने के लिए लक्षित हैं जिन पर इसके लिए वायरल हमले से लड़ने की आवश्यकता है। यदि आप अपने शरीर की देखभाल नहीं करते हैं, तो आपकी वसूली अधिक मुश्किल होगी।
    • यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में किसी प्रकार की कमी है, तो आपको लक्षणों के पहले संकेत पर एक डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • भाग 2
    वैकल्पिक घरेलू उपचार

    एक पेट विषाणु चरण 07 से छुटकारा पाने वाला चित्र



    1
    अदरक खाओ अदरक को परंपरागत रूप से मतली और पेट के दर्द के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। जिंजर एली (अदरक एली) और अदरक चाय पेट में वायरस से लड़ने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया उपचार हैं।
    • ताजे अदरक के दो से चार स्लाइस उबलते हुए ताजे अदरक की चाय, लगभग 1.25 सेंटीमीटर मोटी, 5 से 7 मिनट के लिए 250 मिली पानी में। एक सुखद तापमान और पीने के लिए शांत हो जाओ
    • अदरक एल (श्विपेप्स द्वारा बनाई गई) और अदरक की चाय बैग आसानी से मिल सकते हैं।
    • अदरक आधारित पेयों के अतिरिक्त, आप अदरक कैप्सूल और तेलों का उपयोग भी कर सकते हैं, जो आमतौर पर स्वास्थ्य खाद्य भंडार या फार्मेसियों पर उपलब्ध हैं।
  • एक पेट विषाणु चरण 08 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    टकसाल के साथ लक्षणों से छुटकारा यह पौधे सूजन गुण है और आमतौर पर पेट में मतली और ऐंठन को शांत करने के लिए प्रयोग किया जाता है। टकसाल का आंतरिक और बाह्य रूप से उपयोग करना संभव है
    • टकसाल को चाय के रूप में लिया जा सकता है, संयंत्र के पत्ते चबाने से या कैप्सूल में टकसाल पूरक ले कर। चाय को पाउच में खरीदा जा सकता है, या आप पाँच से सात मिनट के लिए 250 मिली पानी में कुछ पत्तियों को उबलते हुए अपना ताजा चाय बना सकते हैं।
    • आप ठंडे टकसाल चाय में एक तौलिया भी भिगो सकते हैं या ठंडे पानी में भिगोए तौलिया पर टकसाल तेल के दो या तीन बूँदें लागू कर सकते हैं।
  • एक पेट विषाणु चरण 09 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    सक्रिय कार्बन कैप्सूल का उपयोग करें कुछ स्वास्थ्य खाद्य स्टोर सक्रिय लकड़ी का कोयला गोलियां बेचते हैं ऐसा माना जाता है कि यह तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है, इस प्रकार आपके पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम करता है।
    • सक्रिय चारकोल का उपयोग करते समय, आकस्मिक ओवरडोज से बचने के लिए पैकेज लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। हालांकि, आप आमतौर पर एक ही बार में कई कैप्सूल और एक ही दिन में कई खुराक ले सकते हैं।
  • एक पेट विषाणु चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक सरसों स्नान शॉवर तैयार अजीब जैसा दिख सकता है, पानी में थोड़ा सरसों के पाउडर के साथ एक गर्म टब स्नान कुछ राहत ला सकता है। लोकप्रिय दवा के अनुसार, दिखाया गया एक व्यक्ति को शरीर से अशुद्धियां निकालने की शक्ति है, जबकि एक ही समय में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।
    • यदि आपके पास बुखार न हो तो गर्म स्नान की सिफारिश की जाती है, अन्यथा शरीर के तापमान को और बढ़ने से रोकने के लिए गर्म स्नान करने का प्रयास करें।
    • पानी से भरा बाथ टब में दो चम्मच (30 मिलीलीटर) नमूना पाउडर और 1/4 कप (60 मिलीलीटर) बेकिंग सोडा जोड़ें। जब तक सरसों और बेकिंग सोडा पूरी तरह से घुल न हो तब तक अपने हाथों से धीरे-धीरे पानी को हिलाएं, और इस स्नान में 10 से 20 मिनट तक डुबोए रहें।
  • पेटी वायरस चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    अपने पेट पर एक गर्म तौलिया रखो यदि आपके पेट की मांसपेशियों ने बहुत मुश्किल काम किया है, तो इस बात पर कि आप ऐंठन का अनुभव करते हैं, एक गर्म तौलिया डालकर या मौके पर गर्म संकीर्णता दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
    • हालांकि, यदि आपके पास बुखार बहुत अधिक है, तो यह उपचार आपके तापमान को और बढ़ सकता है और इससे बचा जाना चाहिए।
    • ऐंठन में अपनी पेट की मांसपेशियों को आराम देने से वायरल संक्रमण के लक्षणों को कम किया जा सकता है क्योंकि दर्द कम होने के कारण आपका शरीर आराम करने में सफल होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरस से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत करने की अनुमति देता है और आपको तेज़ी से पुनर्प्राप्त करने में सहायता कर सकता है
  • पेटी वायरस चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    मतली को राहत देने के लिए एक्यूप्रेशर अंक उत्तेजित करें एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्चर सिद्धांतों के अनुसार, आपके हाथों और पैरों में कुछ बिंदु हैं, जो दबाए गए हैं, आपके पेट और आंतों के कारण दर्द और असुविधा को कम कर सकते हैं।
    • एक और तकनीक है जो आप कोशिश कर सकते हैं पैर मालिश है एक सौम्य पैरों की मालिश, मतली को दूर करने और बाथरूम में आपकी हताश यात्राओं को सीमित करने में सहायता कर सकती है।
    • यदि वायरल संक्रमण सिरदर्द पैदा कर रहा है, तो अपने हाथ से एक्यूप्रेशर बिंदु को प्रोत्साहित करें। एक ओर की तर्जनी और अंगूठे के साथ, तर्जनी और आपके दूसरे हाथ के अंगूठे के बीच के रिक्त स्थान को चुटकी। यह तकनीक आपके सिरदर्द को बहुत कम कर सकती है।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार

    पेटी वायरस चरण 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    चिंता मत करो अगर आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक नहीं लिखता। ये दवाएं बैक्टीरिया के उपभेदों के खिलाफ प्रभावी हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वायरस के खिलाफ एक ही परिणाम की पेशकश नहीं करते हैं। एक वायरल संक्रमण के कारण पेट की समस्या प्रभावी रूप से एक एंटीबायोटिक के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है
    • इसी सिद्धांत में एंटिफंगल दवाओं पर लागू होता है।
  • पेटी वायरस चरण 14 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    आपको मतली के लिए दवा के लिए एक डॉक्टर के पर्चे की संभावना है यदि गंभीर मतली 12 से 24 घंटे तक रहता है, तो आपका डॉक्टर आपके पेट को शांत करने के लिए मतली दवा का उपयोग करने की सिफारिश कर सकता है ताकि आप तरल पदार्थ और थोड़ी मात्रा में भोजन बनाए रख सकें।
    • हालांकि, ध्यान दें कि मतली दवाएं केवल लक्षणों से मुक्त होगी वे संक्रमण का इलाज नहीं करेंगे इन दवाओं में मदद मिलेगी पेट में तरल पदार्थ और भोजन रखने इसे आगे परेशान बिना,, हालांकि, आप कम से कम पोषक तत्वों कि आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने की जरूरत है प्रदान करने के लिए की जरूरत है।
  • जब आप इसे चरण 05 पर आ रहे हैं, तो चित्र को एक ठंडा करें शीर्षक
    3
    ओवर-द-काउंटर डायरिया दवाएं खरीदने से बचें, जब तक कि, निश्चित तौर पर, आपके डॉक्टर ने उन्हें इंगित किया है ये दवाएं बहुत प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन दस्त समस्या का हिस्सा है। पहले 24 घंटों या उससे पहले, आपको अपने शरीर को यह करने की आवश्यकता है कि वायरस को निकालने के लिए यह क्या कर सकता है। और, दुर्भाग्य से, दस्त और उल्टी इस प्रक्रिया के प्राकृतिक भाग हैं।
    • एक बार जब आप अपने शरीर से वायरस से छुटकारा पाने में सक्षम हो जाते हैं, तो आपका डॉक्टर अवशिष्ट लक्षणों का इलाज करने के लिए आपको दवाई दवा दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आपको पेट के संक्रमण के प्रकोप के बारे में पता है, तो अपने आप को रोकने के लिए सावधानी बरतें लगातार और उचित हाथ स्वच्छता और जेल शराब का उपयोग जब भी गर्म साबुन पानी से हाथ धोने के लिए संभव नहीं है अक्सर अपने घर की सतहों को साफ कर दें, विशेष रूप से बाथरूम, यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य ने वायरल संक्रमण का अनुबंध किया है
    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो उन टीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जो वे किसी भी प्रकार के पेट के वायरस से खुद को बचाने के लिए ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि 48 घंटों के बाद उल्टी और दस्त में सुधार नहीं होता है, तो चिकित्सा सलाह लें
    • अगर आपके पास एक उच्च बुखार है या मल में खून या मस्तिष्क की स्थिति है, तो आपको भी मेडिकल ध्यान रखना चाहिए।
    • यदि 3 महीने से कम उम्र के बच्चे पेट में संक्रमण पैदा कर लेते हैं, तो चिकित्सा की तलाश करें। 3 माह से अधिक आयु के बच्चे, जिन्होंने वायरस को अनुबंधित किया है और जो दो से अधिक दिनों के लिए 12 घंटे से अधिक या दस्त के लिए उल्टी कर चुके हैं, को भी डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए।
    • सबसे आम जटिलता जिसमें वायर पर हमला करने वाले वायरस निर्जलीकरण हैं। गंभीर निर्जलीकरण के मामलों में, व्यक्ति को अस्पताल में भेजा जाना चाहिए और नसों में दवा और तरल पदार्थ प्राप्त करना होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ तरल पदार्थ साफ़ करें
    • बर्फ़
    • हल्की पदार्थ
    • सामान्य भोजन
    • दही
    • सूप
    • जेल में शराब
    • अदरक
    • टकसाल
    • सक्रिय कार्बन
    • आसुत पाउडर और सोडियम बाइकार्बोनेट
    • गरम तौलिया
    • मतली के खिलाफ दवा (चिकित्सा सलाह के अनुसार)
    • दस्त के खिलाफ दवा (चिकित्सा सलाह के अनुसार)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com