IhsAdke.com

जेट लैग के कारण मंदी से निपटना

जेट लैग शब्द अलग-अलग समय क्षेत्रों के बीच यात्रा की वजह से अवसादग्रस्तता के लक्षणों का वर्णन करता है। लक्षणों में थकावट, ध्यान की कमी, भूख की कमी, संज्ञानात्मक क्षमताएं और नींद के चक्र में टूटना (सर्कैडियन चक्र विकार के रूप में भी जाना जाता है) में शामिल हैं। ऐसे अस्थायी थकावट, नींद की अनुपस्थिति में जोड़ा जाता है, यदि आप पहले से ही इस समस्या के प्रति अतिसंवेदनशील हैं तो अवसाद को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। स्थिति को संभालने के लिए, मूड को रखने के लिए कुछ कदम उठाना अच्छा है। यात्रा के पहले और दौरान दोनों के कुछ उपाय, आप अवसाद के लक्षणों या जेट-अव्यवस्था संबंधी विकार की पुनरावृत्ति से निपटने में भी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
इस समय स्थिति के साथ काम करना

जेट लैग अवसाद चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
दवाएं लें यदि आप एंटीडिपेंटेंट्स लेते हैं, तो इन्हें हाथ से सामान में डाल देना सुनिश्चित करें पूरी यात्रा के लिए पर्याप्त रूप से ले जाना महत्वपूर्ण है अगर आपको पहले से ही ज्यादा जरूरत पड़ती है, तो डॉक्टर से बात करें और एक अन्य डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछें।
  • जेट लैग अवसाद चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    पर्याप्त नींद जाओ यह एक यात्रा के दौरान मोहक है, ताकि अलग-अलग चीज़ों को देखने और करने के लिए नींद का समय कम करना चाहता हो। जेट लैग के अवसादग्रस्तता लक्षण, हालांकि, यदि आप बाकी के घंटे कम करते हैं, तो इससे भी बदतर हो सकता है
    • इसका मतलब है कि आपको अच्छा महसूस करने के लिए सोने की जरूरत के बारे में पता होना चाहिए। सात घंटे पर्याप्त हो सकते हैं, या हो सकता है कि आप उन लोगों में से एक हैं जिनकी नींद की जरूरत है, जैसे रात के आधे आधे घंटे।
    • यदि आप जानते हैं कि आप अलग-अलग वातावरणों में सो नहीं सकते हैं, तो अपने घर के लिए संभव के रूप में जगह छोड़ने का प्रयास करें। यदि आपके पास सो रही ध्वनि का उपयोग करने की आदत है, उदाहरण के लिए, ऐसा करें यदि आपको एक विशेष आराम की सार मिलती है, तो उसमें से एक बोतल या पाउच लें
    • आप सोने के लिए निर्देशित ध्यान का भी प्रयास कर सकते हैं। कई अनुप्रयोग इस प्रकार की नि: शुल्क ध्यान की पेशकश करते हैं, और आप इन तकनीकों का उपयोग आपको सोने के लिए कर सकते हैं।
    • स्पष्टता अवरुद्ध करें स्ट्रीट लाइट को जितना आप कर सकते हैं, ब्लॉक करने के लिए पर्दे खींचें या नींद का मुखौटा पहनें।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    समर्थन प्राप्त करें पारिवारिक और मित्र जैसे पैर रखने के बाद, आप पैदा होने वाले अवसाद के लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो किसी के साथ यात्रा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब बात करने के लिए किसी को हाथ में रखने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवसाय पर अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो अपने साथी से बात करें और कहें कि आप घबरा रहे हैं या जेट लैग के बारे में चिंतित हैं। उससे अधिक सुरक्षित महसूस करने में आपकी मदद करने के लिए उसे हर रात कॉल करने के लिए कहें आप कह सकते हैं, "मैं इस यात्रा के बारे में थोड़ा परेशान हूं क्या आप हर रात 9:30 बजे के आसपास फोन कर रहे हैं? "
    • आप किसी दोस्त से भी बात कर सकते हैं। "मैं यात्रा करने जा रहा हूं और मुझे डर है कि जेट अवकाश के कारण मेरी अवसाद में एक दुराचार हो सकता है। जब मैं महसूस कर रहा हूं तो क्या मैं आपको बुला सकता हूं? "
  • चित्र जेट डिप अवसाद के साथ डील शीर्षक चरण 4
    4
    सामाजिक स्तर पर अकेले रहना और अकेले रहना। यात्रा करते समय, अन्य लोगों के साथ समय बिताने के लिए, यह आपके मित्र, परिवार या सह कार्यकर्ता हो। अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो होटल में अकेले रहने के बजाय खाने के लिए बाहर निकलना, मूड में सुधार लाने में मदद करेगा। यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो अकेले रहने का समय निकालें, भावनात्मक रूप से अभिभूत होने से बचें, खासकर यदि आप एक बड़े समूह के साथ हैं
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र चरण 5
    5
    कुछ करना जो आपको पसंद है यदि संभव हो, तो अपने पसंदीदा शौक को व्यवहार में डालने का प्रयास करें, चाहे वह एक किताब पढ़ रहा हो, कार्ड खेल रहे हों या क्रोकिंग हो। इस तरह, रात में आप अपने खाली समय में कर रहे कुछ आनंद लेते हुए, आपका मूड समग्र रूप से सुधार कर सकता है।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 6
    6
    ध्यान या गहरी साँस लेने में व्यायाम करें. यदि आप उदास हैं, तो इससे चिंता की भावना भी हो सकती है। ध्यान दीजिए या गहन साँस लेने के लिए, अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिदिन कुछ मिनटों का समय लें। साँस लेने का व्यायाम सबसे सरल है, क्योंकि आपको केवल वायु के प्रवाह पर और बाहर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
    • अपनी आँखें बंद करो चारों की गिनती लेना, वायु के पेट को भरना, और अपनी सांस की गिनती चार तक होनी पड़ती है चार को गिनें, अपने पेट को सूखा महसूस करते हुए, और फिर से चार तक गिनती रखें। श्रृंखला जितनी बार जरूरी तब तक दोहराएं जब तक आप शांत न हो जाए।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 7 कदम
    7
    घर जाने से डरो मत यदि आप मजाक नहीं कर रहे हैं क्योंकि आप निराश या लीक से बाहर हैं, तो अपनी यात्रा के समय को कम करने में कोई समस्या नहीं है (जब तक कि यह कोई व्यावसायिक यात्रा न हो)। आप बस मस्ती करने के लिए बहुत थक गए हो सकते हैं, और यह किसी के लिए अच्छा नहीं है
    • भूल जाओ मत भूलो, यात्रा के बाद जेट लेग के लक्षण भी हो सकते हैं। उस मामले में, एक मजे की बात करने से दुखी दुःख की मदद मिल सकती है।
  • भाग 2
    जेट अंतराल को कम करने का प्रयास करना

    चित्र जेट डिप अवसाद के साथ डील शीर्षक चरण 8
    1
    अपनी नींद शेड्यूल बदलना शुरू करें यात्रा से पहले, जिस स्थान पर आप यात्रा करने जा रहे हैं, उस समय के साथ सोते हुए संरेखित करने के लिए धीरे-धीरे सोने का समय बदलकर शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि स्पिन्टल का अंतर चार घंटे है, तदनुसार अपना कार्यक्रम बदलना शुरू करें।
    • अगर पूर्व जा रहे हैं, तो आपको धीरे-धीरे पहले बिस्तर पर जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप साओ पाउलो में रहते हैं और लंदन जा रहे हैं, तो स्पिन्टल का अंतर चार घंटे है। यदि आप आमतौर पर 22:00 बजे सोते हैं, तो लंदन 02:00 है। प्रत्येक दिन पहले आधा घंटे सोते रहें, पहले दिन 9: 30 बजे सोते समय पर सोते रहें और जब तक आप उस जगह के 10:00 बजे तक पहुंचने की कोशिश न करें जिस जगह पर आप जा रहे हों।
    • यदि कहीं पश्चिम जा रहा हो, तो समय को समायोजित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है यदि आपको काम करने के लिए जल्दी उठना पड़ता है, क्योंकि आपको प्रत्येक दिन देर तक रहने की आवश्यकता होगी।



  • चित्र के साथ डील शीर्षक जेट लैग अवसाद चरण 9
    2
    अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रण में छोड़ दें यदि आपके पास अन्य स्वास्थ्य स्थितियां हैं, जैसे कि मधुमेह या श्वास संबंधी समस्याएं, तो आपको यात्रा करने से पहले उन्हें हल करने की आवश्यकता है अपनी दवाइयां लेने और चिकित्सा दिशानिर्देशों का पालन करना मत भूलना। अगर आपको समस्याएं आ रही हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • यदि आप अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहे हैं, जेट अवकाश आपको और भी प्रभावित कर सकता है, जो हल्के अवसाद पैदा कर सकता है।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 10 कदम
    3
    बहुत पानी पीना यात्रा के दौरान निर्जलीकरण करना आसान है, जब आप नियमित और शुष्क वातावरण से बाहर होते हैं, जैसे कि विमान के अंदर। निर्जलीकरण जेट जेट को प्रभावित कर सकता है, इसलिए बहुत सारे पानी पीने के लिए प्रतिबद्ध हवाई अड्डे की सुरक्षा प्रक्रियाओं के माध्यम से जाने के बाद पानी की एक बोतल खरीदें या पीने का फव्वारा भरने के लिए खाली बोतल लें।
    • उड़ान के दौरान की पेशकश की गई पेय स्वीकार करें, लेकिन मादक पेय, शीतल पेय या कॉफी के चयन के बजाय हाइड्रेटेड रहने के लिए केवल पानी और रस पीने की कोशिश करें
    • घर छोड़ने से पहले बहुत सारे पानी पीते हैं
    • आप तरबूज, ककड़ी, टमाटर, और नारंगी सूप जैसे मॉइस्चराइजिंग खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक जेट लैग अवसाद चरण 11
    4
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें यदि आप यात्रा करते समय खराब गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आप अंततः खराब महसूस कर सकते हैं। आपको भोजन के दिनचर्या (जो आपके पेट को अस्वस्थ भी कर सकते हैं) से पूरी तरह से भटकना नहीं पड़ता है, लेकिन आपको स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि अच्छे स्वास्थ्य की भावना बढ़ सके।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक जेट लैग अवसाद कदम 12
    5
    परिवहन के विभिन्न साधनों का उपयोग करें। यदि जेट लैग आमतौर पर आपको प्रभावित करता है, तो यात्रा के लिए नरम साधनों की कोशिश करें, जैसे ट्रेन या जहाज एक और विकल्प कुछ दिनों के लिए रास्ते के बीच में कहीं और रोकना है। अनुकूलन में थोड़ा मदद कर सकते हैं मार्ग को नरम करना।
  • भाग 3
    नए कार्यक्रमों का अनुकूलन

    जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 13 कदम
    1
    अपने लाभ के लिए प्रकाश का उपयोग करें अगर आपको सामान्य से पहले जागने की आवश्यकता है, तो जल्दी ही कुछ प्राकृतिक स्पष्टता प्राप्त करें। सूर्य की रोशनी शरीर को नए समय के लिए अनुकूल बनाती है। अगर आपको देर तक रहने की जरूरत है, तो दोपहर में देर रात देर रात हल्की रोशनी को पकड़ने का प्रयास करें ताकि ज्यादा सचेत महसूस हो।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक जेट लैग अवसाद चरण 14
    2
    जब तक कि यह शुरुआती न हो तब तक नल छोड़ें। गंतव्य पर, आपको एक झपकी लेना पसंद है, जो आपके शेड्यूल को परेशान कर सकता है यदि यह शुरुआती है, तो 11:00 बजे से पहले, आप समायोजित करने में सक्षम भी हो सकते हैं, लेकिन उसके बाद नंद लेना एक समस्या हो सकती है।
  • जेट लैग अवसाद चरण 15 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    मेलाटोनिन लें कुछ लोग मानते हैं कि मैलेटोनिन कार्यक्रम को अनुकूल बनाने में मदद करता है। सोने का 30 मिनट पहले 0.5 मिलीग्राम लेने से शरीर की जैविक लय को मदद मिल सकती है। मेलेटोनिन व्यक्ति को अधिक नींद बनाता है, जिससे आप आसानी से सो जाते हैं।
    • एक नया पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • मेलाटोनिन शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पादित हार्मोन है। यह शरीर को सलाह देने के लिए ज़िम्मेदार है कि यह सो जाना आवश्यक है, इसलिए पूरक नींद के समय में मदद करता है।
    • क्या अधिक है, लंबे समय तक उड़ानें मेलाटोनिन के शरीर के उत्पादन को कम करती हैं, नींद मुश्किल बना रही है।
    • मेलाटोनिन लेने के दौरान शराब पीने से बचें
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक तस्वीर 16 कदम
    4
    दिनचर्या के अन्य पहलुओं को मत भूलना। यदि आप प्रत्येक सुबह अख़बार पढ़ने का समय बिताते हैं, तो गंतव्य पर एक ही बात करने की कोशिश करें। यदि आप आधे घंटे के लिए व्यायाम करते हैं, तो यात्रा करते समय व्यायाम जारी रखने का प्रयास करें बेशक आपको अपने शेड्यूल में कुछ समायोजन करने की आवश्यकता होगी, लेकिन रूटीन के कुछ पहलुओं को रखने से आपको अपने जैसा और अधिक महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com