IhsAdke.com

स्लीप एपनिया के लक्षणों को कैसे पहचानें

स्लीप एपनिया एक विकार है जो एक व्यक्ति को सोते समय सांस लेता है। स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों के पैटर्न या रुक जाता है, apneas, जो सेकंड से मिनट के लिए पिछले कर सकते हैं के रूप में जाना सांस लेने बाधित कर दिया है, और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता। स्लीप एपनिया एक अच्छी रात की नींद से बचाता है और कम सजगता, एकाग्रता की कमी और दिन की उनींदापन का कारण बन सकता है अधिक गंभीर परिणाम मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक और अधिक शामिल हैं स्लीप एपनिया के लक्षणों को अपने या किसी अन्य व्यक्ति में पहचानने और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

स्लीप एपनिया स्टेप 1 के लक्षणों को पहचानें चित्र
1
नींद के लक्षणों को समझने में सहायता के लिए उपकरण या सहायता प्राप्त करें स्लीप एपनिया के लक्षणों को मापने का एक तरीका है अपने साथी से अपने नींद के पैटर्न के बारे में पूछना, खासकर यदि आपका रात का व्यवहार उसकी नींद में बाधित होता है अगर तुम अकेले सो, गंभीर एक वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डर के साथ सोने, या बार जब आप बिस्तर में खर्च चिह्नित करने के लिए आपकी नींद रातों का रिकॉर्ड रखते हैं, करने के लिए, कई बार आप एक रात में जाग की राशि, और सुबह में आपको कैसा महसूस होता है
  • स्लीप एपनिया स्टेप 2 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    2
    स्लीप एपनिया के मुख्य लक्षण और लक्षणों को पहचानें 4 मुख्य लक्षण हैं जो संकेत देते हैं कि कोई व्यक्ति स्लीप एपनिया से ग्रस्त है
    • निर्धारित करें कि खर्राटे लेना बहुत ज़ोर की है ताकि किसी की नींद या दूसरों की परेशान हो सके। सामान्य खर्राटों की तुलना में, ये आपको अत्यधिक थकान और दिन के समय उनींदे से पीड़ित कर देगा, जबकि सामान्य खर्राटों से दिन के दौरान आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं होता है।
    • निर्धारित करें कि सांस की तकलीफ आपको जागृत करने के लिए, या नींद के दौरान गला घोंटना, सूंघ, यद्यपि आप इन लक्षणों के बारे में जागरूक नहीं हो सकते हैं जब आप सोते हैं, बेदर्द महसूस करते हुए जागते हुए एक स्पष्ट संकेत है
    • आकलन करें कि आप दिन के दौरान कैसा महसूस करते हैं। स्लीप एपनिया वाले लोग ऊर्जा या दैनंदिन उनींदापन की अत्यधिक कमी से पीड़ित होते हैं, चाहे कितना समय तक वे सोते हों आप काम या ड्राइविंग जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के दौरान भी सो सकते हैं।
    • रात को साँस लेने में लंबे समय से रुकावटें की जांच करें। यद्यपि यह लक्षण खुद से निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, सहायक संकेतों में सांस की तकलीफ और बेचैन नींद या अपर्याप्तता शामिल है।
  • स्लीप एपनिया स्टेप 3 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    3



    स्लीप एपनिया के सबसे आम लक्षणों को पहचानें ये लक्षण कम गंभीर हैं लेकिन यह भी संकेत दे सकता है कि किसी व्यक्ति को स्लीप एपनिया से ग्रस्त है ये लक्षण अक्सर एक शुष्क मुँह या गले में खराश, अनिद्रा के साथ जाग, कई बार जागने बाथरूम, विस्मृति में जाने के लिए, कठिनाई ध्यान केंद्रित कर, सिर दर्द, moodiness या अवसाद शामिल हैं।
  • स्लीप एपनिया स्टेप 4 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    4
    सो एपनिया के लिए जोखिम कारकों पर विचार करें उनकी शारीरिक विशेषताओं या स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर आप ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, केंद्रीय स्लीप एपनिया, या दोनों, जो जटिल स्लीप एपनिया के रूप में जाना जाता है का एक बढ़ा जोखिम हो सकता है।
    • निरोधक स्लीप एपनिया के अपने जोखिम को निर्धारित करें। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया एपनिया का सबसे आम प्रकार है और तब होता है जब आपके गले के पीछे में नरम ऊतक के रूप में तुम सो जाओ आराम करो, जिससे वायु-मार्ग बाधित है, जोर से खर्राटे के लिए अग्रणी। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया होने के सबसे बड़ा खतरा लोग आमतौर पर पुरुषों, अधिक वजन, 65 उम्र, धूम्रपान, कि स्लीप एपनिया, प्रशांत द्वीपों से काले, हिस्पैनिक, मूल के साथ एक और व्यक्ति से संबंधित हैं। मोटी गर्दन, विच्छेदन सेप्टिम, ठोड़ी या बढ़े हुए टॉन्सिल की वापसी का एलर्जी से पीड़ित लोगों को भी खतरे में पड़ सकता है।
    • केंद्रीय स्लीप एपनिया के जोखिम का निर्धारण सेंट्रल एपनिया अवरोधक स्लीप एपनिया से कम आम है, और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शामिल करता है। मध्य एपनिया में, मस्तिष्क अपने श्वसन की मांसपेशियों को काम करने के लिए सिग्नल नहीं भेजता है। जो लोग केंद्रीय स्लीप एपनिया से ग्रस्त हैं वे शायद ही कभी खर्राटे लेते हैं, और आम तौर पर 65 वर्ष से अधिक आयु के ऊपर होते हैं। सेंट्रल एपनिया आमतौर पर हृदय रोग, स्ट्रोक और स्नायविक रोग जैसे गंभीर बीमारियों से जुड़ा होता है।
  • स्लीप एपनिया स्टेप 5 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    5
    जीवनशैली परिवर्तनों के क्रियान्वयन के साथ स्लीप एपनिया से बचें अपनी जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तन करके, आप स्लीप एपनिया से बचने में सक्षम हो सकते हैं।
    • शराब, नींद की गोलियां और सूक्ष्म पदार्थों का सेवन, विशेष रूप से सोने से पहले, कम करें, क्योंकि वे आपके गले को आराम करके अपने श्वास पैटर्न में हस्तक्षेप करेंगे।
    • धूम्रपान बंद करो धूम्रपान आपके गले और ऊपरी वायुमार्ग में द्रव की अवधारण को बढ़ाता है, और उनमें सूजन बढ़ जाती है।
    • एक नींद का पैटर्न जानबूझकर बनाए रखें नियमित रूप से सोते समय, आपके शरीर की प्राकृतिक प्रवृत्ति को बेहतर बढ़ने और आराम करने के लिए मौजूदा स्लीप एपनिया का कोई भी एपिसोड कम हो जाएगा, क्योंकि आपका शरीर बेहतर रहता है।
  • स्लीप एपनिया स्टेप 6 के लक्षणों को पहचानें चित्र
    6
    यदि आप सोचते हैं कि आपके स्वास्थ्य के गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का उपचार करने और उसे रोकने के लिए आपके पास स्लीप एपनिया है तो एक डॉक्टर पर जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com