IhsAdke.com

कैसे स्लीपी रहने के लिए

बहुत से लोगों को सोना पड़ता है, अक्सर पर्यावरणीय कारणों, तनाव, अनुसूची या भौतिक समस्याओं में परिवर्तन के कारण। अगर आप को तुरंत सोते रहने की आवश्यकता होती है, तो बहुत कुछ किया जा सकता है, लेकिन जो वास्तव में काम करता है वह व्यक्ति से भिन्न होता है जब तक आप सफल न हो जाएं, तब तक कई विकल्प आज़माएं और लंबे समय में अपनी नींद को सुधारने के लिए भी प्रयास करें, ताकि आप भविष्य में अक्सर इस समस्या में नहीं आ सकते।

चरणों

विधि 1
नींद की सफ़लता

चित्र अपने आप को स्लीजी चरण 1 बनाएं
1
अपने कमरे को शांत और अंधेरा रखें बहुत से लोगों को शोर या रोशनी के साथ सो रही परेशानी होती है तो रोशनी बंद करें और उज्ज्वल या शोर क्षेत्रों के लिए दरवाजे बंद करें। सबसे ज्यादा परेशानी और असमान आवाज़ों को कवर करने के लिए एक पंखे या अन्य सुसंगत, हल्के "सफेद शोर" का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे घंटियां या जानवरों की आवाज़ को पिटाई करना
  • भले ही आप रात में एक संक्षिप्त क्षण के लिए खड़े हो जाओ, फिर से जागने से बचने के लिए हल्के विकल्पों को चुनने के बजाय केवल नरम दीपक या दीपक को रोशन करने का प्रयास करें
  • 2
    कमरे के तापमान को समायोजित करें कमरे के तापमान को मापने के लिए एक थर्मामीटर प्राप्त करें, और एक हीटर या प्रशंसक के साथ इसे समायोजित करें। ज्यादातर लोगों की नींद के लिए 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के हवा का तापमान आदर्श है। 12 डिग्री सेल्सियस या 24 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान आमतौर पर परेशानी है।
  • 3
    अपनी स्थिति को अधिक आराम से फिट करने के लिए समायोजित करें यदि दर्द या कुछ परेशानी आपकी नींद को पहुंचने से रोकती है, तो अपने गद्दे, तकिया या अन्य बिस्तर की जगह लेना कोशिश करें। प्रत्येक व्यक्ति के पास अलग-अलग प्राथमिकताएं हैं, इसलिए कोई सही प्रकार तकिया या आदर्श नींद की स्थिति नहीं है। तकिए को बदलें यदि आपको गर्दन या कंधे की पीड़ा और गद्दे या अन्य सो रही सतह का अनुभव हो, तो आपको पीठ दर्द हो।
  • पटकथा का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 2
    4
    यदि आपको पीठ दर्द का अनुभव होता है तो अपने काठ का रीढ़ के नीचे एक छोटा तकिया लगाने की कोशिश करें।
    • यदि आपका गद्दे बहुत असमान, कठोर या नरम है, या यदि आपको दर्द में जागता है, तो सर्वश्रेष्ठ समर्थन के लिए मेमोरी फोम विकल्प पर विचार करें। याद रखें कि इस प्रकार के फोम अलग-अलग घनत्व में आते हैं: जब आप झूठ या स्थिति बदलते हैं तो एक उच्च घनत्व का गद्दे कठिन लग सकता है, लेकिन इसे फिट होने के बाद अधिक समर्थन की अनुमति मिल जाएगी।
    • छूट की कोशिश करें तकनीक ध्यान तनाव और मांसपेशियों में तनाव को कम करने में मदद करता है जो नींद में हस्तक्षेप कर सकता है वैकल्पिक रूप से, आप इन सरल छूट तकनीकों की कोशिश कर सकते हैं:
    • कुछ समय में एक गहरी साँस लें और हवा को नियमित अंतराल पर दें, जिससे पिछले सांसों की तुलना में प्रत्येक सांस गहरा हो।
  • पटकथा का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 3
    5
    एक आरामदायक स्थिति में लेट जाओ और अपनी हर मांसपेशियों को आराम करने का प्रयास करें, एक-एक करके, अपने पैरों से शुरु करें और थोड़ा सा करके बढ़ोतरी करें।
  • 6
    एलर्जी उत्तेजक निकालें यदि आपकी नाक या साइनस महसूस हो रहा है या रात में चक्कर आ जाती है, अगर आपकी आँखें या त्वचा चिढ़ आती है, या यदि आप बार-बार छींकते हैं, तो एलर्जी आपके सपने को परेशान कर रही हो सकती है पालतू जानवरों को कमरे से बाहर रखें, पराग की उपस्थिति को कम करने के लिए खिड़कियां बंद करें और कुछ रातों के लिए डोडोराइज़र या गंध उत्पादों का उपयोग न करें। इन परिवर्तनों के दौरान चादरें और बिस्तरों को धोने या बदलने के लिए, जैसा कि वे एलर्जी को जमा कर सकते हैं
    • एक नाक या साइनस डिकैनेस्टेंट एक महान मदद हो सकती है लेकिन एक उत्पाद चुनना सुनिश्चित करें जो आपकी नींद में हस्तक्षेप न करें
  • 7
    यदि आपके लिए रात में व्यायाम करना है तो देखें यदि आप अभी भी सो नहीं सकते हैं, तो बिस्तर से बाहर निकलने की कोशिश करें और 15 से 30 मिनट तक व्यायाम करें। कुछ लोग नींद के कारण व्यायाम के कारण अधिक सतर्क हो जाते हैं, लेकिन यदि आप अपने आप को निकालने में सक्षम होते हैं, तो इससे मदद मिल सकती है
  • पटकथा का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 4
    8
    यदि आप एक सुरक्षित क्षेत्र में रहते हैं, तो घर से चलना या बाहर निकलना कूल, शांत हवा आपकी नींद में मदद कर सकती है।
  • पटकथा का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 5
    9
  • 10
    रात के स्नैक्स जैसे कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं यदि आप लैक्टोज, दूध या दही को पचाने में सक्षम होते हैं, तो नींद को उत्तेजित करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ हैं। ओट्स, मूंगफली या ट्यूना भी प्रभावी हो सकती है, लेकिन नाश्ते की रोशनी और छोटी मात्रा में - बड़े भोजन नींद के आगमन में बाधा डाल सकते हैं।
    • बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटा सबसे प्रभावी हो सकता है
    • इन सभी खाद्य पदार्थों में पाया गया रासायनिक पदार्थ ट्रिप्टोफैन है, एक प्रोटीन है जो मेलेटनोन और अन्य स्लीप हार्मोन का उत्पादन करने के लिए मस्तिष्क को प्रोत्साहित करता है। दूध या दही बहुत प्रभावी हो सकते हैं इसका कारण कैल्शियम के उच्च स्तर की उपस्थिति है, कुछ ऐसा है जो ट्रिप्टोफैन को तेज़ी से संसाधित करने में मदद करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक खुद से स्लीपी चरण 6
    11
    अपने नींद के कार्यक्रम को बदलने के लिए, मेलाटोनिन पर विचार करें। मेलटोनिन एक स्वाभाविक रूप से उत्पादित हार्मोन है जो आपके शरीर के सर्कैडियन चक्र को नियंत्रित करने में शामिल है। कई लोग नींद की समस्याओं के कारण मेलेटोनिन लेते हैं, इसलिए नहीं कि ये सामान्य समय पर सो रहे हैं। इसके बारे में पढ़ें अगर आप के माध्यम से जा रहे हैं जेट लैग या एक से अलग समय पर सोते रहने की कोशिश कर रहे हैं
  • 12
    केवल कभी-कभी दवाएं लेते हैं और निर्देश दिए जाते हैं। नींद की समस्याओं के साथ कई लोग दवा का सहारा लेते हैं चाहे आप विशेषकर नींद की समस्याओं या नींद से वंचित दवाओं के इस्तेमाल के लिए निर्धारित विकल्प ले रहे हों, कई लोग उन्हें अपने इष्टतम प्रभावों के लिए उपयोग नहीं करते हैं जब तक आपको अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित नहीं किया जाता है, केवल कभी-कभी अनिद्रा से निपटने के लिए दवा ले लो, और केवल सिफारिश की खुराक पर। प्रतिदिन 10 से अधिक दिनों तक दवाएं लेने से उनकी प्रभावशीलता कम हो सकती है, अवांछित दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकता है, या आपके अनिद्रा को भी खराब कर सकता है
    • किसी डॉक्टर की मंजूरी के बिना, ओक्सीकोडोन जैसे ओपिएट्स कभी भी न लें। वे शक्तिशाली दवाएं हैं जो व्यसनों और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
  • विधि 2
    दीर्घावधि में अपनी नींद में सुधार




    पटकथा का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 7
    1
    अपने खिला कार्यक्रम को बदलें अपने शाम के भोजन के आकार को कम करें यदि आप बिस्तर पर भरे हुए महसूस कर रहे हों हालांकि, यदि आप भूख की वजह से जागते रहें, तो दिन में आखिरी भोजन खाएं या हिस्से को बढ़ाएं।
  • 2
    दैनिक बाह्य व्यायाम अनुसूची करें शारीरिक गतिविधि आपके शरीर को थकान करने का एक शानदार तरीका है। प्रत्येक 20 से 30 मिनट की मध्यम व्यायाम, जैसे तेज चलना, आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। धूप के समय के दौरान बाहरी वातावरण में व्यायाम करें, यदि संभव हो तो, प्रकाश के संपर्क में होने पर शरीर को सर्कैडियन चक्र को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
    • रात में देर से व्यायाम करने से कुछ लोगों को सोने के लिए भी सतर्क रहता है। पहले समय के लिए इस बार पुनः शेड्यूल करने का प्रयास करें
  • 3
    अपने चिंताओं को दिन के शुरू में व्यवस्थित करें यदि आप तनाव या चिंता के कारण जागते रहें, तो दिन में 15 मिनट पहले बचाने की कोशिश करें, उस समय का उपयोग करके अपनी समस्याओं के बारे में सोचें और उनके चारों ओर से लड़ने या उनके चारों ओर घूमने की कोशिश करें - उन्हें ढेर करने की प्रतीक्षा करने की बजाय सोने का समय कुछ लोग बिस्तर पर बगल में नोटपैड में अपनी चिंताओं या अचानक विचारों को लिखने में सहायक होते हैं, इसलिए सुबह में कुछ याद रखने के बारे में उन्हें इतना तनाव नहीं लगता है।
  • पिक्चर का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 8
    4
    स्लीप एपनिया के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें स्लीप एपनिया, या नींद के दौरान हवा की अस्थायी रुकावट, रात की कठिनाइयों का एक आम कारण है आपके पास स्लीप एपनिया के लक्षण हैं जो खर्राटे ले रहे हैं, रात के मध्य में थके हुए या जागने लगते हैं प्रयोगशाला में आपकी नींद की निगरानी के द्वारा आपका चिकित्सक आसानी से आपको निदान कर सकता है।
    • यदि आपको स्लीप एपनिया का निदान किया जाता है, तो आपका चिकित्सक आपको अपना वजन कम करने की सलाह दे सकता है, अपनी पीठ पर ऐसा करने के बजाय पक्ष पर सोने के लिए सोएं, या फिर नाक डैनेस्टेस्टेंट ले लें अधिक गंभीर मामलों को शल्य प्रक्रिया, ऑक्सीजन मास्क या रात में इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य चिकित्सा उपकरणों से राहत मिली जा सकती है।
  • 5
    एक नियमित रूप से रहो। यदि आप एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश करते हैं, रात के बाद रात में, आप सो जाने की संभावना अधिक हो सकते हैं इसी तरह, अपना भोजन खाने की कोशिश करें और यदि संभव हो तो उसी समय व्यायाम करें।
  • विधि 3
    अनिद्रा के कारणों से बचना

    1. 1
      धूम्रपान से बचें सिगरेट, तंबाकू और निकोटीन के अन्य स्रोत आपके शरीर को उत्तेजित करते हैं, जिससे उनींदे का आगमन मुश्किल हो जाता है। बहुत से धूम्रपान करने वालों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, चूंकि धूम्रपान आराम महसूस कर सकता है, लेकिन यह अनुभूति नींद नहीं लेती है।
    2. चित्र अपने आप को स्लीजी चरण 9 बनाएं
      2
      देर से दोपहर या शाम में कैफीन से बचें कैफीन आपके शरीर में छह घंटे तक जारी रह सकता है, इसलिए जो लोग प्रति संवेदनशील होते हैं, वे दोपहर बाद में कॉफी पीते हैं तो उन्हें नींद में कठिनाई हो सकती है।
    3. चित्र अपने आप को स्लीजी चरण 10 बनाएं
      3
      कैफीन के आम स्रोतों में कॉफी और उस स्वाद के साथ कुछ खाद्य पदार्थ शामिल हैं - काले, हरे या सफेद चाय - अधिकांश ऊर्जा पेय और शीतल पेय - और चॉकलेट
      • यदि आप रोजाना कॉफी युक्त खाद्य पदार्थ या पेय का उपभोग करते हैं, तो सिरदर्द या थकान जैसी लक्षणों को कम करने के लिए खपत राशि कम करें
    4. 4
      रात में कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें या स्क्रीन चमक कम करें 17-25 वर्ष की आयु के कॉलेज के छात्रों के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि रात में इंटरनेट का प्रयोग खराब नींद की गुणवत्ता से जुड़ा होता है। अपने कंप्यूटर को कमरे से बाहर ले जाने की कोशिश करें या दिन में ऑनलाइन समय पहले सीमित करें। स्क्रीन पर चमक को कम करना या रात के कंप्यूटिंग के दौरान कम उत्तेजक कार्य करने से ये नकारात्मक प्रभाव कम हो सकते हैं।
    5. चित्र अपने आप को स्लीजी चरण 11 बनाएं
      5
      एक ही अध्ययन ने टेलीविजन और नींद की गुणवत्ता के बीच किसी भी संबंध का खुलासा नहीं किया।
    6. पटकथा का शीर्षक खुद को स्लीपी चरण 12
      6
      शराब के प्रभाव को समझें कुछ लोग सोते रहने के लिए शराब पीते हैं यद्यपि यह उनींदापन का कारण हो सकता है, ध्यान रखें कि यह अक्सर बिगड़ती नींद की ओर जाता है आप बार-बार जागने या जागने के बाद थकान महसूस कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • पूरे अनाज साधारण कार्बोहाइड्रेट जैसे आलू, सफेद चावल या चीनी की तुलना में दीर्घकालिक ऊर्जा और धीमी पाचन प्रदान करते हैं, और घबराहट या बेचैनी के कारण भी कम होने की संभावना है।

    चेतावनी

    • यदि आपको कई घंटे तक नींद से रखने के लिए पर्याप्त अनिद्रा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com