IhsAdke.com

कार्य करने के लिए जाने के लिए जल्दी कैसे जायें

सुबह जल्दी काम पर पकड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो इस समय अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। अच्छी तरह से काम करने के लिए, मुर्गा कौवा के रूप में जल्द ही सक्रिय और सतर्क रहने के लिए तकनीक विकसित और लागू करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने सेल फोन पर स्नूज़ बटन दबाए जाने से बचें, और जब आप जागते हैं तो हल्के व्यायाम कर रहे हैं महान विचार काम पर, सतही रहने के लिए कॉफ़ी में कॉफी पीते हैं, और जब भी संभव हो तब कम ब्रेक लेते हैं। रात पहले, एक गुणवत्ता की रात नींद के लिए प्रयास करते हैं समय के साथ, आपको हर रात पर्याप्त नींद लेने में मदद करने के लिए एक स्वस्थ नींद का दिनचर्या विकसित करना संभव होगा।

चरणों

भाग 1
जागने

एक शुरुआती कार्य अनुसूची चरण 01 जीवित रहने वाला चित्र
1
स्नूज़ बटन से बचें बहुत से लोग इस पाँच या दस मिनट अधिक नींद से प्यार करते हैं हालांकि, यह फ़ंक्शन वास्तव में केवल आपको अधिक थका हुआ महसूस करेगा। अलार्म को बंद करके, मस्तिष्क तत्काल नींद के शुरुआती चरण में प्रवेश करती है लेकिन चक्र को रोककर, शरीर स्तब्ध हो जाता है और यह उन अतिरिक्त मिनटों के बिना अधिक थका हुआ हो जाता है।
  • जब आप उठाना चाहते हैं, तो सही समय पर अलार्म सेट करें इसे कुछ मिनट पहले रखने और झपकी लेना बटन का उपयोग करने के लिए परीक्षा न करें।
  • जब आप अलार्म सुनाते हैं, तो तुरंत बिस्तर से निकल जाओ यह थोड़ा अजीब और असुविधाजनक लग सकता है, लेकिन याद रखना कि यह करना सबसे अच्छी बात है। स्नूज़ फ़ंक्शन को छोड़कर आप जितनी ऊर्जा बचत कर रहे हैं, उसके बारे में सोचें।
  • एक शुरुआती कार्य अनुसूची चरण 02 बचता है
    2
    एक गिलास पानी पी लो शरीर अक्सर हल्के ढंग से सुबह निर्जलित हो जाते हैं क्योंकि यह बहुत लंबा हो गया है क्योंकि इसका पानी तक पहुंच नहीं है। निर्जलीकरण आपको थका हुआ या दमक महसूस कर सकता है जैसे ही आप जागते हैं, बर्फ का गिलास पीते हैं। यह आपको सचेत और उत्साहित महसूस करने में मदद करेगा जैसा कि आप सुबह की दिनचर्या के साथ आगे बढ़ते हैं।
  • एक शुरुआती कार्य अनुसूची चरण 03 बचने वाला चित्र
    3
    सूर्य के प्रकाश का एक्सपोजर सूर्य से प्राकृतिक प्रकाश आपको सुबह में और अधिक जागने में मदद कर सकता है। एक बार जब आप उठते हैं, तो अपने आप को स्पष्टता से उजागर करें। बेडरूम के पर्दे खोलें या कुछ मिनट के लिए पोर्च पर रहें। यह आपको जागरुक करने और अधिक ध्यान देने के साथ सुबह की दिनचर्या जारी रखने में मदद करेगा।
    • यदि आपके पास सर्दियों के दौरान या किसी कारण से सूर्य के प्रकाश तक पहुंच नहीं है, तो सूर्य के प्रकाश का अनुकरण करने वाले एक लुमिनेर में निवेश करने पर विचार करें। कोयलक्स एक प्रकाश प्रणाली है जो वैज्ञानिकों द्वारा आविष्कार करती है जो सूर्य की रोशनी पूरी तरह से नकल करते हैं
  • एक शुरुआती कार्य अनुसूची 04 कदम जीवित रहने वाले चित्र
    4
    अपने सुबह के कामों को अच्छी तरह से जांचें सेल फोन टाइमर, या अलार्म घड़ी का उपयोग करें इसे हर 10 या 15 मिनट में खेलने के लिए और समय पर नज़र रखें। सभी गतिविधियां, जैसे नाश्ते और स्नान, थोड़े समय के फ़्रेमों के भीतर रखने का प्रयास करें यह आपको आदर्श गति के साथ बनाए रखने में मदद करेगा ताकि आप सही समय पर दरवाजा निकाल सकें ताकि आप पीछे न जाए।
    • अगर आप इसे पहले कुछ दिनों में नहीं कर सकते हैं तो चिंता न करें। यह आदर्श समय के भीतर प्रत्येक क्रियाकलाप करना कठिन होगा, लेकिन अंततः बहुत ही स्वाभाविक हो जाएगा।
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक चरण 05
    5
    एक स्वस्थ, ऊर्जा देने वाला भोजन बनाएं यहां तक ​​कि जो लोग काम पर जल्दी उठाते हैं, उन्हें नाश्ते से समय की बचत करने का प्रयास करना चाहिए। यह सुबह की दिनचर्या का एक अनिवार्य घटक है खाने के बिना इतने घंटों के बाद, शरीर में सुबह में एक ऊर्जा की कमी होगी, जिसे स्वस्थ भोजन के साथ ठीक किया जा सकता है।
    • उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जो नाश्ते के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं यदि आप प्रोटीन खाने के बाद आमतौर पर ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं, तो उबला हुआ अंडे बनाएं। यदि आप कार्बोहाइड्रेट पसंद करते हैं, तो एक स्वस्थ और पूर्ण विकल्प चुनें, जैसे कि थोड़ा दलिया
    • इसके अलावा, समय के कारणों के लिए, तैयार करने के लिए कुछ जल्दी चुनें तत्काल ओट का उपयोग करें या उकले अंडे को रात से पहले तैयार करें
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहें चित्र 06 शीर्षक
    6
    प्रकाश व्यायाम करें यदि आपके पास समय है, तो थोड़ा व्यायाम शरीर को बेहतर जागने में मदद करता है व्यायाम रक्त प्रवाह बढ़ता है, ऊर्जा का एक तात्कालिक उदय प्रदान करता है।
    • काम करने से पहले जिम जा रहे एक अच्छा विचार है हालांकि, सुबह में तीव्र शारीरिक गतिविधि करना जरूरी नहीं है। यहां तक ​​कि एक त्वरित और हल्का व्यायाम आपको एक दिन के काम के लिए जाग सकता है
    • ब्लॉक के चारों ओर घूमने का प्रयास करें, बगीचे का ख्याल रखना, या यहां तक ​​कि कुछ योग भी रहने वाले कमरे में बना। इन गतिविधियों में से कोई भी पर्याप्त होगा
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 07
    7
    संगीत सुनें कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जब मस्तिष्क सुनता है तो मस्तिष्क में डोपामाइन जारी होता है। सुबह में खेलने के लिए अपने पसंदीदा संगीत या बैंड को रखें यह मस्तिष्क पर एक उत्तेजक प्रभाव हो सकता है, जिससे आप दिन को ऊर्जा के साथ समाप्त करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
    • हर सुबह सुनने के लिए एक प्लेलिस्ट बनाएं
    • गाना भी लगाया जा सकता है जो उसे अलार्म घड़ी की घंटी बजाने के लिए प्रसन्न करता है। जैसे ही आप बिस्तर से निकलते हैं, यह एक तात्कालिक ऊर्जा बढ़ावा होगा
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 08
    8
    एक त्वरित शॉवर ले लो जब आप सुबह जल्दी काम करने की जल्दी में हैं, तो एक लंबा, आराम स्नान एक बुरा विचार है स्नान के समय को कम करने का अर्थ है हर सुबह सोने के लिए कुछ और मिनट लगाना।
    • हर दिन अपने बालों को न धोएं, या जब आप घर पहुंचे तो उसे ऐसा करने दें।
    • शॉवर में समय को नियंत्रित करें टाइमर का इस्तेमाल करें और आवश्यक समय की तुलना में अधिक समय लेने का प्रयास करें।
    • गर्म पानी के बजाय गर्म का प्रयोग करें यह तेजी से समाप्त करने के लिए एक प्रेरणा है
  • भाग 2
    शिफ्ट के दौरान चल रहा है

    एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 09
    1
    मात्रा में कैफीन पीना यह ऊर्जा पेय सुबह के शुरुआती घंटों तक का सामना करने के लिए उपयोगी हो सकता है। लेकिन मॉडरेशन कुंजी है दो या तीन कप कॉफी पर्याप्त होना चाहिए। इससे भी ज्यादा आपको परेशान कर सकता है और प्रभाव पड़ता है जब आपको भुगतना पड़ता है।



  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 10
    2
    चीनी से बचें मिठाई, शीतल पेय और शक्कर पेय ऊर्जा की त्वरित वृद्धि प्रदान कर सकते हैं, लेकिन यह अंतिम नहीं होगा। जब प्रभाव खत्म हो जाएगा, तो इससे भी बदतर होगा क्योंकि शरीर बहुत अधिक थका हुआ होगा। इसके बजाय, काम करते समय स्वस्थ और ऊर्जावान नाश्ता पसंद करते हैं।
    • चिकन जैसे दुबला प्रोटीन के साथ एक सलाद, एक लंबा दिन के लिए ऊर्जावान लंच बन सकता है। दुबला प्रोटीन, सब्जियों और जटिल कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध कुछ भी एक महान लंच विकल्प होगा।
    • यदि आपको मिठाई के रूप में कुछ मिठाई खाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो मिठाई उत्पादों के बजाय फल या दही चुनें।
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    यदि संभव हो तो थोड़े समय का ब्रेक लें जब आप सामान्य से पहले जागते हैं, तो आपका ध्यान लंबे समय तक नहीं रह सकता है यदि आप कर सकते हैं, तो थोड़ी देर लग जाएं जब आप बेचैन महसूस करें। यह अवधि आपको सुबह के काम के दौरान बेहतर कार्य करने में मदद करेगी।
    • ब्रेक के दौरान टहलने की कोशिश करें थोड़ा व्यायाम आपको अधिक सक्रिय महसूस करने में सहायता कर सकता है।
    • एक स्वस्थ नाश्ता बनाने के लिए उपलब्ध समय का उपयोग करें यदि आप एक दिन में दो से अधिक नहीं लेते हैं तो कप का कॉफी लें।
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहें
    4
    हाइड्रेटेड रहें पूरे दिन पीने के पानी से आप कई कारणों से सतर्क महसूस कर सकते हैं। सबसे पहले, बोतल भरने के लिए पहले से ही सक्रिय रहने का एक तरीका है। यही आपको नींद से रखना चाहिए दूसरे, पीने के पानी का मतलब है बाथरूम का अधिक बार इस्तेमाल करना। जब आपके पास एक पूर्ण मूत्राशय होता है तो काम के दौरान झपकी लेना कठिन होता है
    • पानी की एक बोतल बंद रखने की कोशिश करो और इसे कभी-कभी भरें। या, अपने कार्यस्थल के मदिरा अपने आप का उपयोग करें जब भी आपके पास मौका मिलता है तो पानी पी लो।
  • भाग 3
    रात पहले तैयार हो रही है

    एक शुरुआती कार्य अनुसूची 13 से बचने वाली तस्वीर
    1
    सब कुछ तैयार हो जाओ। मेरा विश्वास करो, सुबह में जल्दी में पैक करने की तुलना में सब कुछ पहले से तैयार करने के लिए बेहतर होगा। वे कपड़े चुनें जिन्हें आप अगले दिन पहनेंगे और उन्हें एक कुर्सी में अलग कर देंगे। तो आप जागने के बाद टुकड़ों को चुनने का समय बर्बाद नहीं करना है। कॉफी बनाने या भोजन तैयार करने के लिए सब कुछ तैयार रखें यदि आप श्रृंगार पहनते हैं, तो आप को अगले दिन पहनना पसंद करेंगे और बाथरूम में या ड्रेसर पर उसे छोड़ दें।
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाले पिक्चर शीर्षक 14
    2
    बिस्तर से पहले एक आराम गतिविधि करो सुबह के दौरान सतर्क रहने के लिए, रात की नींद अच्छी लगती है। बिस्तर से पहले 45 मिनट में, एक गतिविधि का अभ्यास करें जो आपको आराम दिलाता है। यह मस्तिष्क को संकेत देगा कि यह विश्राम करने का समय है और सोता है। आपको किसी भी तनावपूर्ण विचारों को भूलने में मदद करने के अलावा जो आप जाग सकते हैं
    • आपसे कुछ करना और शांत होने में आपकी सहायता करें यह एक किताब पढ़ रहा है, गर्म स्नान कर रहा है या पहेली पहेली हल कर सकता है।
    • टेलीविजन देखना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है। हालांकि, कुछ लोग चुप कार्यक्रम देखकर आराम महसूस करते हैं। बिस्तर से पहले नाटकीय शो या समाचार देखने से बचें
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 15
    3
    बिस्तर से पहले एक घंटे इलेक्ट्रॉनिक्स से बचें कंप्यूटर या सेल फोन स्क्रीन से हल्का मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है जैसे सूरज की रोशनी होती है। सोने का प्रयोग करने से पहले इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करना, सोना पड़ता है। कंप्यूटर को दूसरे कमरे में रखने के लिए उसे आराम करने की कोशिश करते समय इसे इस्तेमाल करने से बचें
    • अगर आपको रात में अपने कंप्यूटर या अपने सेल फोन से दूर रहने में परेशानी हो रही है, तो स्क्रीन को मंद करने के लिए कम से कम प्रयास करें तो मस्तिष्क में प्रकाश प्रभाव उतना ही मजबूत नहीं होगा।
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 16
    4
    एक आरामदायक वातावरण बनाएँ यह सुनिश्चित करने के लिए कमरे का मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छा विचार है कि यह गुणवत्ता की नींद के लिए एक उपयुक्त स्थान है। एक असहज वातावरण आपको रात में जाग सकता है।
    • परिवेश के तापमान के बारे में सोचें आम तौर पर, एक आरामदायक तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है प्रशंसक, एयर कंडीशनर या कवर का उपयोग करें यदि आप असहज हैं।
    • बिस्तर आराम से छोड़ दो चिड़चिड़ापन के कारण सामग्री से बने चादरें और तकिए से बचें
    • ब्लॉक रोशनी और शोर सुनिश्चित करें कि पर्दे पूरे विंडो को कवर कर रहे हैं, ताकि सड़क के लैंप से प्रकाश कमरे में प्रवेश न करें यदि बहुत अधिक शोर है, तो दरवाजे और खिड़कियां बंद करें या ध्वनि को छिपाने के लिए पंखे चालू करें।
  • एक प्रारंभिक कार्य अनुसूची जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक 17
    5
    विश्राम की कोशिश करें यदि आपको परेशानी हो वे किसी के लिए महान हैं, जिनके लिए बेहतर आराम करना और नींद आना सीखना है। साँस लेने और ध्यान अभ्यास आपको विचारों को बंद करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप तेजी से सो सकते हैं।
    • अपने पैर की उंगलियों को कसने की कोशिश करें, दस की गणना करें और रिलीज करें फिर से दस की गणना करें, और इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं।
    • चारों ओर ध्यान दें अपनी खुद की श्वास के बारे में सोचो, चारों ओर की आवाज़ें सुनें और नोटिस करें कि शरीर को गद्दे के खिलाफ, अन्य उत्तेजनाओं के बीच कैसा लगता है।
    • बिस्तर से पहले एक सूची बनाना संभव है यदि आपको अगले दिन चिंता की वजह से सो रही परेशानी है, तो बिस्तर से पहले एक सूची बनाने का प्रयास करें, आपको जो कुछ करना है इससे मन को काम के बारे में और अधिक आराम करने में मदद मिल सकती है, जो कि आराम करने और सोते रहने में सक्षम है।
  • एक शुरुआती कार्य अनुसूची चरण 18 जीवित रहने वाला चित्र
    6
    एक ही समय में सो जाओ। यह उन लोगों के लिए आसान होगा, जो हर समय नौकरी मिलते हैं। शरीर की एक प्राकृतिक सर्कैडियन ताल होती है जो रात और दिन के लिए सामान्य चक्र का जवाब देती है। हर दिन एक ही समय के बारे में सो रही है और जागते हुए, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी, शरीर को सुबह में सक्रिय महसूस होता है और सोने के समय थका हुआ होता है यह नौकरी पर जल्दी पकड़ने के लिए आपको बेहतर ढंग से अनुकूलित करने में मदद कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com