IhsAdke.com

एक स्वस्थ जीवन शैली दिवस कैसे आरंभ करें

सुबह काफी व्यस्त हो सकते हैं और दिन के इस समय स्वस्थ होने के लिए याद रखना अक्सर मुश्किल होता है। यदि आपको लगता है कि सुबह की दिनचर्या समस्याग्रस्त हो गई है और आप कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो सरल चीजें हैं जो सुधार की जा सकती हैं नाश्ते के लिए समय लेना, एक खुश स्मृति लिखना, या किसी और को गले लगाने के लिए आपको स्वस्थ तरीके से एक दिन शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। सुबह बेहतर बनाने के लिए सीखने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
स्वस्थ सुबह की आदतें बनाना

  1. 1
    सुबह की दिनचर्या का विकास करें यदि आपके सुबह में बहुत अधिक संरचना नहीं है, तो इसे बदल दें एक अच्छी तरह से संगठित दिनचर्या होने से आपको जागने में मदद मिल सकती है जैसे कि आपके पास समझ और उद्देश्य है। यदि वर्तमान रूटीन अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है, तो जिस मोड को आप जागते हैं उसे बदल दें और प्रत्येक दिन शुरू करें।
  2. 2
    नींद अच्छी तरह से नींद का अभाव कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए हर रात पर्याप्त नींद लेने के लिए महत्वपूर्ण है नींद की जरूरत है व्यक्ति की उम्र और अन्य कारकों पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, वयस्कों को प्रति रात्रि लगभग आठ घंटे नींद की जरूरत होती है, लेकिन यदि आप हाल ही में थोड़ा सोते हैं तो इसे अधिक सोना आवश्यक हो सकता है
  3. 3
    जैसे ही आप जागते हैं, उतना जल्दी बाहर निकलें बहुत से लोग इस सहजता को सुबह में खींचते हैं और इसमें शामिल होने की अच्छी आदत है। इस क्रिया के उत्साहजनक लाभों का लाभ उठाने के लिए आपको बहुत अधिक समय बिताने की ज़रूरत नहीं है एक स्वस्थ तरीके से दिन शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए 30 सेकंड भी पर्याप्त हैं।
    • यदि आपके पास सुबह में अधिक खाली समय है, तो योग का प्रयास करें योग शरीर को मजबूत करता है और मजबूत करता है, साथ ही रक्त के प्रवाह में सुधार भी करता है।
  4. एक स्वस्थ तरीके से शुरुआत करें पृष्ठ 3 शीर्षक में चित्र
    4
    सुबह व्यायाम करें सुबह अभ्यास आपके लिए एक स्वस्थ तरीके से दिन शुरू करने के लिए महान हैं। व्यायाम के बारे में 30 मिनट का अभ्यास करने की योजना बनाएं, लेकिन शेष दिन के लिए सक्रिय और स्वस्थ महसूस करने में आपकी मदद के लिए 15 मिनट पर्याप्त हैं। पर्याप्त नींद हो रही है आवश्यक एक स्वस्थ दिन और अनुसंधान के लिए इंगित करता है कि सुबह अभ्यास नींद में सुधार
    • एक व्यायाम डीवीडी खरीदें या इंटरनेट वीडियो ब्राउज़ करें ताकि आप जागते समय घर पर काम कैसे करें।
    • सुबह में कुछ और आंदोलन जोड़ने के लिए पैदल चलाना या पैडिंग का प्रयास करें। यदि आप बस या मेट्रो द्वारा काम करने जा रहे हैं, तो एक या दो अंक पहले से उतरने का प्रयास करें और बाकी रास्ते पर चलें। यदि आप कार से जाते हैं, तो इसे प्रवेश द्वार से दूर रखें।
  5. एक स्वस्थ तरीके से चरण 2 आरंभ करें
    5
    एक शॉवर ले लो उठना और शावर में जल्दी आने से आपको और अधिक सतर्क महसूस करने और दिन को और अधिक आराम और मनोरंजक तरीके से शुरू करने में मदद मिल सकती है। सुगंधित उत्पादों के साथ शरीर को साफ करें और स्नान का आनंद लें।
    • अपने पसंदीदा संगीत को सुनने और गायन करके सुबह स्नान को और भी मज़ेदार बनाओ अनुसंधान बताता है कि मस्तिष्क जब डोपमाइन को रिलीज करता है जब हम संगीत और ऑक्सीटोसिन को सुनते हैं जब हम गाते हैं। ये पदार्थ तनाव को कम करते हैं, खुशी की भावना में वृद्धि करते हैं, और शरीर और मन स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। स्नान के दौरान गायन के साथ संगीत के संयोजन से दिन में शरीर और मस्तिष्क को लाभ होगा।
    • रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और जागने के लिए स्नान के अंत में शावर को शांत करने का प्रयास करें।
  6. एक स्वस्थ तरीके से स्टार्ट ए डे स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    6
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें दिन को अच्छी तरह से शुरू करने के लिए, नाश्ता आवश्यक है। दैनिक आधार पर स्वस्थ भोजन आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने, अधिक ताकत और धीरज रखने में मदद करेगा, और मुश्किल कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा। दैनिक नाश्ते के लिए जटिल कार्बोहाइड्रेट, दुबला फल और प्रोटीन शामिल करें।
    • अंडे, बेकन और पेनकेक्स जैसी कैलोरी विकल्पों से बचें इसके अलावा सुबह में रस और संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को स्वस्थ तरीके से शुरू करने के लिए सीमित करें।
    • अगर आपके पास रोकने और खाने के लिए समय नहीं है, तो एक को बनाने की कोशिश करें ठग यात्रा के लिए जैसे दही, टोफू या मलाई निकाला दूध के रूप में अन्य सामग्री के साथ कुछ जमे हुए फल मारो एक पौष्टिक नाश्ता है कि सेवा या स्कूल के रास्ते पर खाया जा सकता है बनाने के लिए।
  7. 7
    पानी पी लो शरीर के समुचित कार्य के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है। पीने के पानी में पाचन, चयापचय, त्वचा और मांसपेशियों की स्वास्थ्य और गुर्दे के कामकाज में मदद मिलती है। नींद की एक रात और बहुत अधिक पसीने के बाद, शरीर को पुन: वायर्ड किया जाना चाहिए। सुबह के दिन के हिस्से के रूप में एक गिलास पानी पी लें और सेवा या विद्यालय में आपके साथ एक बोतल लाएं।
    • हमेशा जूस, शीतल पेय या अन्य मीठा पेय के बजाय पानी को प्राथमिकता दें।

विधि 2
एक स्वस्थ दिन की तैयारी




एक स्वस्थ तरीके से एक दिन का आरंभ करें चित्र शीर्षक चित्र 1
1
रात की आदतों में सुधार करें यह अच्छी तरह से सोना आसान नहीं है, लेकिन कुछ आदतों में सुधार करके एक स्वस्थ अनुभव करना संभव है। आपके पास रात्रि दिनचर्या पर विचार करें और विचार करें कि आपको अच्छी तरह सोए जाने से क्या बातें हो सकती हैं क्या आप रात में कैफीनयुक्त पेय का सेवन करते हैं? क्या आपको परेशान रात में आराम है? इन आदतों को सुधारने के लिए निम्नलिखित सुझावों का उपयोग करें
  • कमरे को सुखद और आरामदेह वातावरण में बदल दें यदि यह गन्दा या भीड़ है, तो सोते समय आराम करना मुश्किल हो सकता है कमरे को साफ और आकर्षक रखें इसलिए आपके पास कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको अच्छी तरह से सोता से रोकता है
  • सोने से पहले तीन घंटे में शराब, कैफीन, या निकोटीन मत पीओ ये पदार्थ नींद के चक्र को बदल सकते हैं ताकि बिस्तर से पहले कुछ घंटों के लिए उनसे बचें।
  • सोने से पहले आराम करने के लिए कुछ करो 10-15 मिनट के लिए पढ़ना, ध्यान या अपने साथी से बात करने से शांत हो जाओ और बिस्तर के लिए तैयार हो जाओ। टेलीविज़न को देखने या वीडियो गेम खेलने से बचें, क्योंकि ये बातें आपको और अधिक सतर्क कर सकती हैं
  • 2
    रोज़ एक ही समय में सो जाओ और जागें। एक स्वस्थ तरीके से दिन शुरू करने के लिए सुसंगत नींद और जागने के समय आवश्यक है। यदि ये समय अनिश्चित हैं, तो एक नियमित बनाने के द्वारा समस्या को ठीक करने का प्रयास करें, जिसे आप पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें रात के लिए अनुशंसित समय सोने के लिए पर्याप्त समय है। उदाहरण के लिए, यदि आप 8:00 पर हर दिन के सेवा में प्रवेश करने की जरूरत है, तो आप 6:30 पर जाग करने के लिए तैयार हो जाते हैं और समय पर पहुंचने की आवश्यकता हो सकती। इसलिए, 10:00 के बाद सोते समय आपको नींद की आवश्यक मात्रा नहीं दी जाएगी।
    • एक नींद मॉनिटर का इस्तेमाल करके यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें कि आप हर रात पर्याप्त नींद ले रहे हैं
  • 3
    धीरे से जागो एक अजीब जागृत अलार्म आपको तनावपूर्ण दिन पर शुरू कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको झटके का उपयोग करने का प्रयास करें, जो आप प्रगतिशील मोड में या आप ध्वनि की बजाय रोशनी का उपयोग कर सकते हैं। कुछ सेल फोन ऐप्स हैं जो ज़ोर से आवाज़ों के बिना आप को धीरे से जगा सकते हैं
    • स्नूज़ बटन दबाएं अध्ययनों से पता चला है कि यह फायदेमंद से अधिक हानिकारक है क्योंकि आप जो अतिरिक्त मिनट कमाते हैं, वह गुणवत्ता के आराम प्रदान नहीं करता है।
  • 4
    दिन के लिए एक सकारात्मक टोन सेट करें अक्सर, जल्दी उठना एक व्यक्ति को नकारात्मक और मूडी दिन के बाकी दिन बनाने के लिए पर्याप्त है। हर सुबह कुछ मिनटों को सकारात्मक चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें और दिन को बेहतर बनाएं। उन चीजों के बारे में खबरों या पढ़ने से बचें, जो आपको जल्दी ही परेशान कर सकते हैं
    • खुशखबरी यादों या कहानियों और सकारात्मक उद्धरण पढ़ने के बारे में एक पत्रिका बनाने का प्रयास करें यदि आप धार्मिक हैं, तो एक आध्यात्मिक पाठ को पढ़ने के लिए कुछ मिनटों का समय लें और आप जिस छंद को पढ़ते हैं, उसके बारे में सोचें।
  • विधि 3
    सुबह में तनाव कम करना

    एक स्वस्थ तरीके से प्रारंभ करें एक दिन शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप को पर्याप्त समय दें चीजों को सुबह में पैक करने के लिए जल्दी आप अपना दिन शुरू से ही सही से शुरू कर सकते हैं वास्तव में, जल्दी से जल्दी आप पर तनाव महसूस कर सकते हैं। यदि आप हमेशा चल रहे हैं या देर हो चुके हैं, तो आपको तैयार होने के लिए अधिक समय लेने के लिए थोड़ा सा जागने की आवश्यकता हो सकती है। 15 मिनट पहले रिंग करने के लिए अलार्म घड़ी सेट करने का प्रयास करें और देखें कि यह सुबह की दिनचर्या को कैसे प्रभावित करता है।
  • 2
    मित्रों या परिवार से जुड़ें यहां तक ​​कि अगर आप सुबह जल्दी में हैं, इन विशेष लोगों के साथ कनेक्ट करने के लिए मदद कर सकते हैं अपने दिन की शुरुआत कुछ ही क्षणों अलग। यहां तक ​​कि एक प्यार करता था गले लगाने और कहते हैं कि "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" या आप एक रूममेट के लिए एक अच्छा दिन फायदेमंद हो सकता है चाहता हूँ। सुबह में 20 सेकंड के लिए एक गले शरीर डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन, पदार्थों आप अच्छा महसूस कर कि जारी है, और तनाव को दूर करने के लिए हो सकता है।
  • 3
    एक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम करना मस्तिष्क सुबह में कठिन कार्य को संभालने में बेहतर है, इसलिए ई-मेल का जवाब देने जैसे नियमित कार्यों के बजाय महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर ध्यान देने के लिए उन घंटों का लाभ उठाना सबसे अच्छा है। प्रियजनों या सहकर्मियों द्वारा आपको बाधित होने की संभावना इस समय भी कम है। जैसे ही दिन चलता रहता है, आसान या कम महत्वपूर्ण चीज़ों पर काम करना शुरू करते हैं
  • 4
    ध्यान या प्रार्थना करो दिन के लिए एक आराम से शुरू करने के लिए, आप ध्यान या प्रार्थना के लिए कुछ समय अलग रख सकते हैं पांच या दस मिनट लेने के लिए बस अपने विचारों के साथ बैठो और गहरी साँस लेने से आपको दिन के लिए आराम की टोन तैयार करने में मदद मिलेगी। अगर आपके सिर में बहुत कुछ है, ध्यान या प्रार्थना करना ऐसी चीजें हैं जो चिंता से उत्पन्न होने वाली कुछ चिंता को दूर करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • हर कोई अलग है, इसलिए आपको स्वस्थ नहीं लग रहा है कि चीजें हैं जो दूसरों को स्वस्थ महसूस करती हैं। जब तक आप कोई ऐसा ढूंढ न पाएं जो आपको अच्छा लगता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com