IhsAdke.com

अपने परिवार के लिए एक सुबह सामान्य कैसे बनाएँ

जिम्मेदारी सिखाने और अपने बच्चों के लिए समय पर नियंत्रण करने की योग्यता के लिए पूरे परिवार के लिए सुबह की दिनचर्या बनाना महत्वपूर्ण है। वयस्कों के मामले में, दिनचर्या गड़बड़ से बचने और सुबह जल्दी पहनने में महत्वपूर्ण है। दिनचर्या के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य निर्धारित करें और सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में घर की प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करते हैं। सफल होने के लिए, आपको एक सरल, आसानी से याद करने की समय रेखा के माध्यम से पूरे सप्ताह कॉम्बो का पालन करना होगा, और यदि आपका पत्र पत्र को नियोजन का पालन नहीं करता है, तो आपको शांत रखना होगा। यदि आपको मदद की ज़रूरत है, तो बच्चों के लिए कुछ प्रोत्साहन सहायक हो सकते हैं। इसके अलावा, अधिक जानकारी के लिए पढ़ें!

चरणों

विधि 1
शेड्यूल सेट करना

चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक शीर्षक
1
एक सोने का समय सेट करें अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती तो सुबह की दिनचर्या में रहना बहुत कठिन होगा दिन का सामना करने के लिए ऊर्जावान रूप से जागने के लिए, आपको रात भर लगभग सात घंटे तक अच्छी नींद की ज़रूरत है युवा लोगों को और भी अधिक समय की आवश्यकता होती है: किशोरावस्था को लगभग आठ घंटे सोना चाहिए, जबकि प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा में बच्चों को लगभग दस घंटे की आवश्यकता होती है।
  • सुबह की दिनचर्या जागृति के साथ शुरू होनी चाहिए। सुबह में काम करने की जरूरत के आधार पर सोने का समय निर्धारित करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको काम पर जाने से पहले सब कुछ की जरूरत है, तो आपको सुबह 6 बजे जागने की ज़रूरत है, तो आपको लगभग 10:00 बजे सोते रहना और सोने की योजना है।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक शीर्षक
    2
    अपनी प्राथमिकताओं को दर्शाता है एक नियमित बनाएँ सुबह की दिनचर्या में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं चीजों को अनावश्यक रूप से काट लें या किसी अन्य समय में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कपड़े धोना, कुत्ते को चलना या चमकता हुआ जूते ऐसी गतिविधियां हैं जिन्हें सुबह में बाहर रखा जा सकता है। अपने आप से पूछें कि यह आपके और आपके परिवार के लिए सबसे ज़रूरी क्या है जब यह दिनचर्या के बारे में सोचने के लिए आता है।
    • दिनचर्या की प्राथमिकता बच्चों को नाश्ते खाने, उनके दाँत ब्रश करने और स्कूल के लिए तैयार होने के लिए होने चाहिए।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक 3
    3
    कार्यों को तर्कसंगत रूप से व्यवस्थित करें सुबह को व्यवस्थित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका (पोशाक और बिस्तर बनाने के लिए, उदाहरण के लिए) सबसे मजेदार से पहले सबसे उबाऊ हिस्सा डाल करने के लिए है (नाश्ता है, कुछ टीवी देखने और बस स्टॉप पर दोस्तों से मिलने)। तो जब आपके बच्चे नाश्ता खाने की तरह, कुछ मज़ा करते हैं, को मजबूत बनाने, चाहता है "तुम बिस्तर करने के बाद नाश्ता कर सकते हैं।"
    • अपनी सुबह की दिनचर्या अच्छी तरह से व्यवस्थित करने से आपके बच्चों को एक खुश और सफल सुबह के लिए आदेश का पालन करने के लिए याद दिलाया जाएगा
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक शीर्षक 4
    4
    एक-दूसरे के रूटीन के लिए कुछ खाली समय जोड़ें प्रत्येक व्यक्ति को अपने लिए कुछ करने के लिए कुछ विशेष मिनट होना चाहिए। इसलिए जो लोग घुमावदार हैं वे समय-समय पर दूसरों तक पहुंचने में अतिरिक्त समय ले सकते हैं। कुछ बातों के लिए विशेष समय का उपयोग करें जो आपके लिए मायने रखता है या बस थोड़ा आराम करो
    • उदाहरण के लिए, अपनी बेटी की रूटीन के अतिरिक्त समय को छोड़ने से पहले श्रृंगार खर्च करने के लिए खर्च किया जा सकता है
    • आपके अतिरिक्त समय का उपयोग आपके जूते को चमकने के लिए किया जा सकता है
    • आप और आपके पति थोड़ी देर पहले बाहर निकलने के लिए अतिरिक्त समय का उपयोग कर सकते हैं और काम करने के रास्ते पर कम यातायात प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 5 शीर्षक
    5
    सुबह दिनचर्या में बहुत अधिक दायित्व शामिल न करें विचार यह है कि आपके पास नाश्ते के लिए समय है, कपड़े पहने और कमरे को व्यवस्थित करने के लिए, लेकिन किसी को भी पौधों को पानी देने, व्यंजन करने या घर को निर्वात करने के लिए मजबूर होना चाहिए। हर घर के लिए समय लेने वाली कार्यों को छोड़ दें और समर्पित करने के लिए अधिक समय दें।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 6 शीर्षक
    6
    स्कूल शुरू होने से पहले बच्चों की नियमित शुरुआत करें स्कूल के पहले दिन सुबह की दिनचर्या को लागू करने से समस्याएं हो रही हैं। बच्चों को देर से सोते हुए और रास्ते में आने से रोकने के लिए, विद्यालय शुरू होने से एक हफ्ते या उससे अधिक सुबह सुबह की शुरुआत करें। वही आपके और आपके पति के लिए सही है - अगर आप साल के अंत में छुट्टी लेते हैं, तो आप देर से जागने लग सकते हैं और सुबह में आलसी हो सकते हैं। सुबह की दिनचर्या को फिर से शुरू करने के लिए काम करने से पहले पिछले सप्ताह के अंत का उपयोग करें
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 7
    7
    दिनचर्या में व्यायाम शामिल करें कई अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते से पहले व्यायाम करने से स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलती है। थोड़ा सा पेडल लें या घर पर धक्का चढ़ाएं और बैठो।
    • बच्चे एक सक्रिय जीवन शैली को बनाए रखते हैं और आमतौर पर सुबह में अतिरिक्त अभ्यास की आवश्यकता नहीं होती है अगर आपका बच्चा अधिक वजन वाला है, तो सुबह की गतिविधियों में सहायक हो सकता है, हालांकि
  • विधि 2
    अभ्यास में दिनचर्या डाल

    चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह सामान्य बनाएँ चरण 8
    1
    तैयार हो जाओ जागने के बाद, अपने कपड़े बदल और भी ऐसा ही करने को अपनी पत्नी प्रोत्साहित करते हैं। जाहिर है, काम है जो निम्न प्रदर्शन करेंगे के अनुसार पोशाक: आप काम काम कपड़े पहनने के लिए जाना है, तो बस नाश्ता से पहले चलाया जाएगा, साल के लिए उसके कपड़े डाल दिया।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 9
    2
    बच्चों को पहनें यदि आपके बच्चे काफी पुरानी हैं, तो वे जागते हैं और अपने कपड़े बदल सकते हैं। यदि वे छोटे हैं, तो उन्हें सही समय पर जगाएं और उन्हें पहनें। यदि बच्चे खाने के समय गंदगी करते हैं, तो कॉफी के बाद उन्हें ड्रेस करने के लिए छोड़ दें
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक 10
    3
    अपने दाँत ब्रश करें आप अपने दांतों को कॉफी से पहले या बाद में ब्रश कर सकते हैं छोटे जानवरों को सही ब्रश करने के लिए सिखें, ब्रश के साथ 45 डिग्री गम की तरफ।
    • दाढ़ी और जीभ को ब्रश करने के महत्व पर जोर दें।
    • कुछ कहें "ब्रशिंग दांत आपके सांस ताज़ा रखता है"
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक शीर्षक 11
    4
    नाश्ता खाओ सुबह भोजन बहुत महत्वपूर्ण है और बेहतर स्मृति के साथ जुड़ा हुआ है, मधुमेह और अच्छे समग्र स्वास्थ्य का खतरा कम है। नॉन वर्क-भारी विकल्प जो कि स्वस्थ हैं, जैसे कि कटा हुआ फलों का मिश्रण (सेब, स्ट्रॉबेरी और केले बहुत अच्छे विकल्प हैं) और पूरे अनाज टोस्ट की दो स्लाइसें बनाने की कोशिश करें। काले, ब्लूबेरी और पालक के साथ एक हरी विटामिन भी उत्कृष्ट है!
    • कॉफी के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए घर में सभी से बात करें।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक 12
    5
    बच्चों से बात करने के लिए समय निकालें यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, उठने के लिए समय से पहले उनके साथ बिस्तर पर पांच मिनट और अलग-अलग बात करते हैं, उदाहरण के लिए। कॉफ़ी के ऊपर बुजुर्गों से बात करें, दिन और अन्य चीजों के लिए योजनाओं पर चर्चा करें।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या तैयार शीर्षक 13
    6
    बच्चों को स्कूल में ले जाओ अगर वे चलते हैं, बस या स्कूल बस में कोई फर्क नहीं पड़ता है, समय पर होना जरूरी है अपने बच्चों को स्कूल में आने के लिए आवश्यक समय की गणना करने और उनकी गणना करने में सहायता करें ताकि वे समय पर व्यवस्थित हो सकें और कोई सबक न चुकें। दिन के लिए आवश्यक बैकपैक्स और सामग्री लेने के लिए उन्हें याद दिलाना।
    • यदि आप चाहें, तो आप बच्चों को स्कूल या बस स्टॉप पर ले जा सकते हैं, खासकर यदि वे छोटे हैं पुराने लोगों को यह बहुत पसंद नहीं है, उनके साथियों की कंपनी का चुनाव करना अपने विशिष्ट मामले का मूल्यांकन करें और तय करें कि आपके और आपके बच्चों के लिए क्या सबसे अच्छा है।



  • विधि 3
    बच्चों को ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित

    चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक 14
    1
    परिवार के सुबह की दिनचर्या को लागू करने से पहले इसे लागू करें यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे समझते हैं कि क्या कहा गया है। यदि आपके पास बहुत छोटे बच्चे हैं, खिलौने या गुड़िया के साथ खेलने के लिए यह दिखाएं कि माता-पिता और बच्चे अपनी सुबह की देखभाल कैसे करते हैं। पालतू जानवर सुबह उठकर अपने पिता के साथ "जगा, नींद" जैसी कुछ कह रहे हैं और दिनचर्या के अंत में जारी रखें।
    • परिदृश्य में प्रत्येक कार्य के लिए आवश्यक वास्तविक समय खर्च न करें, क्योंकि यह कठिन और उल्टा होगा इसके बजाय, सभी कार्यों को शीघ्रता से क्रियान्वित करें, बच्चे की समझ के लिए आवश्यक समय में।
    • वास्तविक दिनचर्या लागू होने से पहले रात के साथ खेलें।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक मॉरीन दिनचर्या बनाएँ शीर्ष 15
    2
    एक कार्य बोर्ड को इकट्ठा करें कुछ लोगों को जानकारी मिलती है जब जानकारी सामने आती है एक व्हाइटबोर्ड और कलम को एक प्रमुख स्थान में लटका दें, जैसे कि रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े या एक दालान जिसके माध्यम से हर कोई सुबह में गुजरता है तालिका में सभी नियमित कार्यों और सटीक समय को सूचीबद्ध करना चाहिए जिन पर उन्हें प्रदर्शन करना चाहिए। कुछ चीजें शामिल करने के लिए:
    • सहमत करने के लिए-
    • दांतों को ब्रश करना-
    • नाश्ता करो-
    • ड्रेस अप
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक 16
    3
    सकारात्मक मौखिक प्रतिक्रिया दें बच्चों को प्रेरित रखने, और उनसे बात करने से बेहतर कुछ भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, जब आप अपनी छोटी बेटी को कपड़े पहने देखते हैं, तो "वाउ के बारे में कुछ टिप्पणी करें, मुझे ब्लू टी-शर्ट पसंद है, आप वास्तव में सुंदर दिखते हैं।"
  • पूरे परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    4
    दिनचर्या को एक मजाक में बदल दें यदि आपके पास आलसी बच्चा है जो नियमित रूप से समायोजित नहीं करता है, तो सुनिश्चित करें कि उसके लिए इसे और अधिक मज़ेदार बनाना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, एक गेम बनाने के लिए स्वयंसेवक, जिसमें वह अपने पसंदीदा संगीत के अंत से पहले सुबह कार्यों में से एक करना होगा वह तब खुद को पैक कर सकता है, जबकि शेर किंग साउंडट्रैक सीडी को सुनना, पहले गानों पर अपने दांतों को ब्रश करना, दूसरे पर स्विच करना, और इसी तरह।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 18 शीर्षक
    5
    दंड और प्रोत्साहन स्थापित करें यदि आपका बच्चा कई दिनों के लिए नियमित रूप से पालन नहीं करता है, तो उसे सज़ा देने का तरीका ढूंढें उदाहरण के लिए, जब आपका बच्चा समय पर जागता नहीं होता है, तो इसे शेष दिन के लिए छोड़ दें।
    • दूसरी ओर, यह समस्याओं को दंडित करने के लिए पर्याप्त नहीं है अच्छे परिणाम की प्रशंसा करें और अपने बच्चों को दिनचर्या का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब छोटे से एक सही समय पर कॉफी के लिए तैयार हो जाता है, तो उसे एक अच्छा स्टीकर या विशेष कुकी के साथ, उदाहरण के लिए इनाम दें।
    • यदि आपकी पत्नी सुबह की दिनचर्या का पालन नहीं करती है, तो उससे बात करें और पूछें कि क्या गलत है। कुछ कहें "मुझे लगता है कि आप परिवार के लिए निर्धारित दिनचर्या में नहीं हैं, मैं मदद के लिए क्या कर सकता हूं?"
  • विधि 4
    नियमित बनाए रखना

    चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक शीर्षक 19
    1
    इसे छड़ी यदि आप सुबह की दिनचर्या का पालन नहीं करते हैं, तो यह अब एक दिनचर्या नहीं रहेगा और आप चीजों का एक संग्रह बन जाएगा कभी कभी यह सुबह में होता है झपकी लेना बटन दबाएं और घर में किसी को भी ऐसा न करें। बहाने स्वीकार मत करो!
    • अगर कोई रूटीन में कुछ बदलना चाहता है, तो उस व्यक्ति से बात करने के लिए कहें! पूरे परिवार के साथ परिवर्तनों की चर्चा करें और निर्णय लें कि स्वीकार्य क्या है।
    • माता-पिता के रूप में, आपको सुबह की दिनचर्या के लिए अस्वीकार्य प्रस्तावों को अस्वीकार करना सहज महसूस करना चाहिए। यदि आपके बच्चे टूथ ब्रशिंग को छोड़ना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास परिवर्तन का वेट करने का अधिकार है
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक शीर्षक 20
    2
    आगे की योजना बनाएं उन कपड़े चुनें जिन्हें आप रात पहले पहनना चाहते हैं और घर में हर किसी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपने बैग या ब्रीफकेस को अगले दिन की आवश्यकता वाले सभी चीज़ों के साथ पैक करें और बच्चों को अपने बैग पैक करें और सबकुछ कर लें ताकि वे सब कुछ एक घंटे के ऊपर न छोड़ें। तो आप सुबह में समय बचाएंगे ताकि आप थोड़ी अधिक आराम कर सकें।
    • छोटे लोगों के स्नैक्स और उनके केतली को रात से पहले तैयार करें
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक 21
    3
    अपनी चीजों को व्यवस्थित करें एक सुविधाजनक जगह का पता लगाएं जहां घर में हर कोई आवश्यक वस्तुएं छोड़ सकता है जैसे चाबियाँ, पर्स और चश्मा बच्चों को अपने बैकपैक्स, दोपहर के भोजन के बक्से और पसंद छोड़ने के लिए जगह एक तरफ सेट करें घर के द्वार के निकट एक छोटी सी मेजबान सभी के लिए व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त है।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 22 शीर्षक
    4
    इसे सरल रखें सुबह की दिनचर्या का विस्तार बहुत ज़रूरी नहीं है रोजाना नाश्ते के लिए प्रत्येक व्यक्ति को क्या खाना चाहिए, यह निर्दिष्ट करने के बजाय, अधिक सामान्य शब्दों का उपयोग करें बोर्ड "वेक अप", "ब्रशिंग दांत" और "मदिरा कॉफी" जैसे कार्यों से भरा जा सकता है - जैसे कि "नीचे सीढ़ियों में जा रहे हैं" या "टेबल को पढ़ना" को बोर्ड पर रखा जाना नहीं है, जिस तरह से।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 23 शीर्षक
    5
    लचीला होना सुबह के क्रियान्वयन के कुछ पहलुओं को समायोजन और वार्ता के लिए खोलना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा तुटी-फ्राटि का पेस्ट का उपयोग करना चाहता है और टकसाल नहीं है, तो उसे छोड़ दें। यदि वे कैफे में स्ट्रॉबेरी को केले पसंद करते हैं, तो अच्छी तरह से छोड़ दें।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएं शीर्षक 24
    6
    पता है कि नयी दिन का पालन न करें। सप्ताहांत और छुट्टियां सुबह की दिनचर्या से मुक्त होनी चाहिए। थोड़ा अधिक सो जाओ और घर पर आराम या कई स्वयं लगाए गए प्रतिबंधों के बिना घुमने का आनंद लें। इस प्रकार, आप दिनचर्या का पालन करने के लिए लगातार दबाव के कारण थकान से बचते हैं।
  • चित्र पूरे परिवार के लिए एक मौसमी दिनचर्या बनाएँ शीर्षक 25
    7
    अपने आप को मत पहनना यदि आप जागते और चलते हैं या घर के चारों ओर चीखते हैं, तो हर कोई दिनचर्या का पालन करने के लिए, यह कोई अच्छा काम नहीं करेगा। हर कोई जोर दिया जाएगा और दिनचर्या में रहने की संभावना काफी कम हो जाएगी। चिल्लाने के बजाय खुद को कम करें और बच्चों की आंखों पर गौर करें कि "मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है। कृपया संयुक्त दिनचर्या का पालन करें ताकि हम एक अच्छा दिन सकें।"
    • शांत करने के लिए कुछ समय के लिए एक गहरी साँस लें। नाक से तीन सेकंड के लिए श्वास और पांच सेकंड के लिए मुंह के माध्यम से श्वास। तकनीक को तीन से पांच गुणा दोहराएं जब तक कि आप आराम नहीं करते।
    • कभी भी चिल्लाने या परिवार को नियमित न होने के लिए अपने बच्चों को मारना
    • अगर आपकी पत्नी पर बल दिया जाता है और रूटीन के साथ रहने में असमर्थ होता है, तो उसे आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें जैसे कुछ कहो "मुझे पता है कि आप नियमित रूप से लिपटे हुए हैं। थोड़ी देर आराम कर लो मेरे साथ अभ्यास करते हैं।"
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सुबह की दिनचर्या को व्यवस्थित करने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है यह पहचानें कि नियोजन के लिए आपके और आपके परिवार के लिए क्या मायने रखता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com