IhsAdke.com

दैनिक रोज़ाना कैसे करें

एक दैनिक दिनचर्या होने से सब कुछ के साथ रखने का एक शानदार तरीका है अब आप इसे का पालन करते हैं, अधिक कार्य एक आदत बन जाते हैं, और कम प्रेरणा आपको जारी रखने की आवश्यकता होगी। सबसे कठिन हिस्सा एक दिनचर्या विकसित कर रहा है जो आप हर दिन का ट्रैक रख सकते हैं। यदि आपके पास अनुशासन संबंधी समस्याएं हैं, और समय के साथ सुधार करने के तरीकों को खोजते हैं तो मामूली बदलावों से शुरु करें

चरणों

विधि 1
दैनिक दिनचर्या बनाना

पिक्चर का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 1
1
दिन के दौरान आपको जो भी ज़रूरत है उसे याद रखें। एक कैलेंडर, नोटबुक या मोबाइल एप्लिकेशन पर सब कुछ लिखें जब आप प्रत्येक गतिविधि पर खर्च करते हैं, तो नीचे लिखें, चाहे कितना तेज़ हो। अंत में, आपके पास अपने दैनिक कार्यों की एक विस्तृत सूची होगी।
  • अगर आज आपके जीवन का एक विशिष्ट दिन नहीं है, तो सूची को एक और दिन बनाओ, या सप्ताह के प्रत्येक दिन की सूची बनाने का प्रयास करें।
  • पिक्चर का शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 2
    2
    अपने दिन की अवांछित गतिविधियों को कम करें लक्ष्य एक पूरी तरह से नई योजना के साथ आने की कोशिश करने के बजाय एक नया दिनचर्या बनाने के लिए अपना समय समायोजित करना है अपनी दैनिक गतिविधियों को देखें निर्णय लें कि इनमें से कौन सा आप कम समय बिताना चाहते हैं। उनमें से कुछ सूची से ट्रेस करें
  • पिक्चर का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 3
    3
    अपनी सबसे अधिक उत्पादक गतिविधियों को सूचीबद्ध करें। गणना करें कि पिछले चरण में कुछ गतिविधियों को काटने के बाद आपने कितना समय बचाया है। ऐसे कार्यों के बारे में सोचें जो आप इस अतिरिक्त समय में कर सकते हैं, जैसे कि अध्ययन करना, काम करना, सफाई करना और बहुत से अन्य
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 4
    4
    अपना दिन व्यवस्थित करें अपना शेड्यूल और उन परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए जिन्हें आप बनाना चाहते हैं, एक नियमित बनाएं जिससे आप अनुसरण कर सकें। अपनी गतिविधियों को फिर से संगठित करने का प्रयास करें, लेकिन उन सभी में से गुजरने वाले समय की मात्रा में परिवर्तन न करें। यदि आज आपको नाश्ते में खाने के लिए 30 मिनट की आवश्यकता है, तो कल समान होगा
    • नई गतिविधियों को जोड़ते समय, अपेक्षा से एक तिहाई समय की अनुमति दें
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 5
    5
    सोने के लिए पर्याप्त समय बचाएं सतर्क और अत्यधिक कार्यात्मक रहने के लिए ज्यादातर वयस्कों को प्रति रात 7 से 8 घंटे नींद की ज़रूरत होती है बच्चों और किशोरों को 9 घंटे या उससे अधिक की आवश्यकता होती है सो जाओ और जागने के लिए एक समय निर्धारित करें, या आपका दैनिक दिनचर्या स्थायी नहीं होगा
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 6
    6
    ब्रेक और ब्रेक के लिए समय निकालें यदि आपकी दिनचर्या आपके दिन के हर पल में शामिल होती है, तो संभवतः आप अभिभूत हो जाएंगे या कुछ अप्रत्याशित होने पर आपको परेशानी होगी। 30-60 मिनट का अंतराल रखने के लिए अपना नया शेड्यूल सेट करें, और यदि संभव हो तो 5 से 15 मिनट के कई आराम की अवधि दें।
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 7
    7
    एक दिन के लिए दिनचर्या की कोशिश करो अपने नए कार्यक्रम पर एक परीक्षण ड्राइव ले लो। पत्र को अपनी योजना का पालन करें यदि आप नहीं करते हैं, तो किसी भी परिवर्तन को ध्यान में रखें।
  • पिक्चर का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 8
    8
    अपने अनुभव के आधार पर अपना शेड्यूल बदलें दिन के अंत में, अपना समय निर्धारित करने के लिए समय ले लो यदि आपके अनुमानों में से कोई भी अवास्तविक हो, तो एक निश्चित गतिविधि के लिए अधिक समय सेट करें या कम महत्वपूर्ण काट दें यदि आप अपेक्षा से 20 मिनट से अधिक पहले कुछ समाप्त कर चुके हैं, तो इस समय आपके शेड्यूल में रिलीज़ करें अंत में, यदि आपके मामलों का क्रम किसी तरह से असुविधाजनक लगता है, तो आवश्यक सुधारों को करें।
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 9
    9



    जब तक आप अपना रूटीन समायोजित नहीं कर लेते तब तक इस चरण को दोहराएं। आवश्यकतानुसार परिवर्तन करें यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ समस्याएं हैं, तो कोशिश कर रहें यदि आपको दिनचर्या के बाद मदद की ज़रूरत है, तो नीचे दी गई सलाह पढ़ें
  • विधि 2
    अपने दिनचर्या का पालन करने के लिए खुद को प्रेरित करना

    पिक्चर का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 10
    1
    अपने कैलेंडर को अपने प्राकृतिक लय में समायोजित करें प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का एक अलग जैविक घड़ी होता है, जो यह निर्धारित करने में मदद करता है कि जब कोई थका हुआ हो या जागता हो। एक नियमित है कि इसे ध्यान में रखते लेता है, उनके सबसे अधिक उत्पादक समय में और अधिक व्यापक गतिविधियों और घंटे आप अधिक थकान महसूस में आराम और विश्राम के क्षणों सहित बनाने का प्रयास करें।
    • अपने जैविक घड़ी की खोज या समायोजन के लिए सलाह के लिए, एक डॉक्टर से बात करें या वेबसाइट पर जाएं ऑनलाइन सर्वेक्षण.
  • चित्र शीर्षक से एक दैनिक रूटीन चरण 11 है
    2
    अपना दिन अच्छी तरह से शुरू करने का तरीका ढूंढें यदि आपके सुबह बहुत बोझिल या भ्रामक लगते हैं, यह आपके दैनिक दिनचर्या की कमजोरी हो सकती है। विभिन्न विकल्पों का प्रयास करें जब तक कि आप अपनी सुबह बिताने के लिए एक अधिक विशिष्ट और संगठित तरीका प्राप्त न करें:
    • उठो और हाइड्रेट के लिए एक गिलास पानी के साथ दिन शुरू करो, कॉफी या चाय के बाद, यदि आप चाहें।
    • कुछ हिस्सों को अधिक जागने लगता है सूर्य नमस्कार एक लोकप्रिय योग व्यायाम है जिसे आप कोशिश कर सकते हैं
    • हर रोज एक ही नाश्ता तैयार करें, या उस दिन का चयन करें जिसे आप पहले दिन खाएंगे।
  • एक दैनिक रूटीन स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    दिन में दो बार अपनी दिनचर्या के बारे में सोचो। आपको हर सुबह कम से कम दस मिनट का समय लगता है ताकि आपको क्या करना चाहिए। यदि आपके पास आज कोई अतिरिक्त कार्य है, तो आपके जीवन में तनाव का एक अस्थायी स्रोत या असामान्य कुछ है, तय करें कि आज आप किन गतिविधियों को छोड़ सकते हैं यदि आपको कुछ छोड़ने की आवश्यकता है दिन के अंत में, पीछे देखो और सोचें कि क्या आपने सबसे अच्छा निर्णय संभव बना दिया है या क्या आपको अपना रूटीन सुधारने के लिए कुछ करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित 13 कदम
    4
    ऐसी गतिविधियां खोजें जो आपको ताज़ा महसूस करते हैं आपके दिन में 5 से 15 मिनट के कम से कम दो अंतराल होना चाहिए, आराम करने के लिए और आगे आने के लिए तैयार रहें। यदि आप इन ब्रेक के दौरान तनाव महसूस करना शुरू करते हैं, या यह महसूस करते हैं कि उन्होंने आपको अपने से अधिक समय ले लिया है, तो इस समय क्या करने के लिए दूसरी गतिविधि का पता लगाएं। कुछ सुझावों में शामिल हैं:
    • प्रकाश व्यायाम, जैसे चलना या चलना, आपकी ऊर्जा बढ़ा सकता है
    • एक अच्छी तरह से परिभाषित समय समाप्त के साथ मजेदार गतिविधियों भी महान विकल्प हैं उदाहरण के लिए, 15 मिनट के पॉडकास्ट देखें, या किसी पुस्तक का एक अध्याय पढ़िए।
    • यदि आप थके हुए हैं, अपनी आँखें बंद रहें या अपनी ताकत बहाल करने के लिए ध्यान करें। एक अलार्म तैयार करें, बस के मामले में।
  • पिक्चर का शीर्षक है एक दैनिक रूटीन चरण 14
    5
    अपने आप को प्रेरित करने के लिए ध्वनि का उपयोग करें यदि आप अक्सर समय का ट्रैक खो देते हैं, तो अपने फ़ोन या घड़ी पर अलार्म सेट करें। संगीत आमतौर पर एक अच्छा विकल्प है - उस कार्य के प्रकार के आधार पर एक प्लेलिस्ट तैयार करें जो आप कर रहे हैं उदाहरण के लिए:
    • यदि आपको फ़ोकस करने की आवश्यकता होती है तो एक स्थिर हरा के साथ एक गाना चुनें
    • जब आप आराम कर रहे हों, या निजी परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं, तो शांत संगीत सुनें।
    • यदि आप को बढ़ावा देने की ज़रूरत है, तो उच्च, जीवंत संगीत
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 15
    6
    विलंब से बचें अपने काम के वातावरण के विकर्षण से छुटकारा पाएं यदि आप अपने कंप्यूटर पर काम करते हैं और आप अक्सर इंटरनेट पर समय बर्बाद करते हैं, उन वेबसाइटों को ब्लॉक करें जिन्हें आप देखते हैं
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 16
    7
    इलेक्ट्रॉनिक उत्पादकता टूल का उपयोग करें कई प्रकार के उपकरण हैं जो आपको प्रेरित कर सकते हैं, आप को अपग्रेड कर सकते हैं, और उत्पादक रहने के लिए आपको इनाम भी दे सकते हैं। कोशिश करो मेरे बारे में, अगर आईओएस डिवाइसों या किसी भी अन्य अनुप्रयोगों के लिए गेम आपको प्रेरित करता है, दैनिक रोजमर्रा ऐप, तो आपको अगली कार्य याद रखने में सहायता करता है।
  • चित्र शीर्षक है एक दैनिक नियमित चरण 17
    8
    अपनी नींद के समय में रुकावटें से बचें नीले प्रकाश, कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा निर्मित, आपके शरीर को स्लीप हार्मोन जारी करने से रोका जा सकता है। रात में कंप्यूटर, सेल फोन और टीवी उपयोग को कम करें, या प्रवाह स्थापित करें इस समय आपकी स्क्रीन का रंग बदल दें। कैफीन अल्कोहल या अन्य ड्रग्स भी आपको रात भर नींद लेने से रोका जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी दैनिक दिनचर्या की प्रतिलिपि या प्रिंट करें, और प्रत्येक गतिविधि के बगल में एक चेकबॉक्स बनाएं। हर दिन, आपके द्वारा जो कुछ करने में कामयाब हो, उसे चिह्नित करें, इसलिए आप कुछ भी भूल नहीं करते हैं।
    • यदि आपके पास चर असाइनमेंट या कक्षाएं हैं, तो आपको सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए नियमित की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com