IhsAdke.com

कस्टम ट्रेनिंग प्लान कैसे करें

व्यक्तिगत व्यायाम कार्यक्रम को आपकी सफलता के लिए आवश्यक हो सकता है एक विशिष्ट योजना बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें जो आपके फिटनेस लक्ष्यों, जरूरतों और अनुभव स्तरों को पूरा करता है।

चरणों

विधि 1
अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम के पैरामीटर निर्धारित करें

प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम को आपके शरीर की जरूरतों, अपने कार्यक्रम, अपनी वरीयताओं और आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए। कुछ भौतिक सीमाएं, लौकिक प्रतिबद्धताओं, प्राथमिकताओं और लक्ष्य आपके कार्यक्रम की मूल संरचना देंगे। एक बार जब आप अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों को पहचान लेंगे, तो आप प्रभावी और सुविधाजनक योजना बना सकते हैं

डिजाइन शीर्षक एक फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 1
1
किसी भौतिक सीमाओं की पहचान करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा लें किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम को शुरू करने से पहले, एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा जांच की जानी चाहिए एक चिकित्सक या नर्स व्यवसायी बीमारियों, संयुक्त कमजोरियों, या कुछ प्रकार के अभ्यासों के लिए मतभेद की पहचान कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि उन विशेष प्रकार के कार्यक्रमों की सिफारिश कर सकते हैं जो आपकी किसी भी समस्या के लिए सुरक्षित हैं।
  • चित्र डिजाइन एक फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 2
    2
    पता लगाएं कि आप प्रशिक्षण में कितना समय समर्पित कर सकते हैं। व्यायाम के समय के बारे में यथार्थवादी रहें अधिकांश वयस्कों को प्रति सप्ताह लगभग 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि के लिए लक्ष्य करना चाहिए, आदर्श रूप से कम से कम 3 अलग-अलग सत्रों में। यह आपके लक्ष्यों और वर्तमान शारीरिक स्थिति के अनुसार भिन्न होगा।
    • प्रशिक्षण सत्रों की संख्या और अवधि की योजना बनाएं, जो एक मानक सप्ताह में पूरा किया जा सकता है। 5 30 मिनट के सत्र के साथ 2 आराम दिन प्रति सप्ताह या 3 50 मिनट साप्ताहिक सत्रों पर विचार करें।
    • प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना बनाएं कुछ लोग सुबह को प्रशिक्षित करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य देर से दोपहर या सप्ताहांत के लिए चुनते हैं जिस दिन आप व्यायाम करते हैं, उस दिन आप कहां और कब कर सकते हैं (घर के भीतर या बाहर, जिम में, आदि)।
  • चित्र डिजाइन एक फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 3
    3
    शारीरिक गतिविधियों के बारे में सोचो जो आपको खुशी देते हैं। एक प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम का निर्माण करने के लिए, इसका लाभ उठाना आवश्यक है या ऐसी गतिविधियों के लिए उच्च स्तर की प्रतिबद्धता है जो योजना में शामिल की जाएगी।
    • विभिन्न प्रकार की हृदय और शक्ति और धीरज गतिविधियों पर विचार करें, क्योंकि दोनों उचित प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवश्यक होंगे।
  • चित्र शीर्षक डिजाइन एक फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 4
    4
    अपने भौतिक लक्ष्यों को निर्धारित करें विशिष्ट लक्ष्य होने पर भी आप अपनी योजना में शामिल किए जाने वाले व्यायाम के प्रकार, आप कितना समय समर्पित करना चाहिए, और क्या योजना को आहार में महत्वपूर्ण बदलाव शामिल करने की आवश्यकता होगी।
    • अगर आपके लक्ष्यों में वजन घटाना शामिल है, तो आपको अपने आहार में परिवर्तन के साथ-साथ हृदय गतिविधियों की काफी मात्रा पर विचार करना होगा। शरीर की चयापचय दर को बढ़ाने और अधिक कैलोरी जला करने के लिए शक्ति प्रशिक्षण भी आवश्यक होगा।
    • यदि आपका लक्ष्य एक घटना या प्रतिस्पर्धा के लिए हैं, जैसे ट्रायथलॉन या मैराथन, कार्यक्रम में अंतराल प्रशिक्षण, स्थानीयकृत गतिविधियों, और एक महत्वपूर्ण समय की प्रतिबद्धता शामिल होना चाहिए।
  • विधि 2
    प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए विशिष्ट शारीरिक गतिविधियां चुनें

    कार्यक्रम के लिए पहचाने गए मापदंडों के आधार पर, प्रत्येक व्यायाम सत्र के लिए गतिविधियों का चयन करें। एक अच्छी तरह से कार्यक्रम में कार्डियोवस्कुलुलर और ताकत वाले रूटीन दोनों शामिल होंगे, और सप्ताह से लेकर सप्ताह तक अलग-अलग होंगे। परिणाम देखने के लिए आपको कभी-कभी प्रकार को बदलने या प्रशिक्षण की तीव्रता में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी।

    चित्र डिजाइन एक स्वास्थ्य प्रशिक्षण योजना चरण 5
    1
    कार्डियोवास्कुलर रूटीन के लिए अपना पसंदीदा विकल्प चुनें कार्डियोवस्कुलर अभ्यास न केवल सामान्य दौड़ का मतलब है - कुछ विकल्प चुनते हैं जो आप के अनुरूप हैं और जो आपकी योजना, स्थान और तीव्रता मानदंडों के अनुरूप हैं।
    • यदि आप घर पर कसरत करेंगे, तो नृत्य, व्यायाम बाइक या इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल के साथ, ऊपर और नीचे कदम या सीढ़ियों, Pilates रूटीन या कूद जैक और रस्सी कूद के संयोजन के साथ वीडियो प्रशिक्षण पर विचार करें।
    • यदि आपके पास एक जिम तक पहुंच है, तो पूल में तैराकी, अण्डाकार मशीन का उपयोग करके, टेनिस या बास्केटबॉल खेलना, एरोबिक कक्षाओं या किकबॉक्सिंग लेने पर विचार करें।
    • यदि आप एक आउटडोर वातावरण में व्यायाम करना पसंद करते हैं, तो फ्रिसबी खेलों, साइकिल चलाना, बच्चों के साथ सट्टेबाजी, वॉलीबॉल या फुटबॉल खेलना या अपने कुत्ते के साथ जॉगिंग जैसे कार्डियोवस्कुलर गतिविधियों का लाभ उठाएं।



  • चित्र शीर्षक डिजाइन एक स्वास्थ्य प्रशिक्षण योजना चरण 6
    2
    ताकत-निर्माण दिनचर्या का एक प्रदर्शन सूची बनाना प्रतिरोध प्रशिक्षण हर व्यायाम योजना का हिस्सा होना चाहिए अपनी मांसपेशियों के निर्माण और टोनिंग के लिए विकल्पों की एक सूची रखने से नियमित रूप से विविधताएं जोड़ना आसान हो सकता है और प्रत्येक सप्ताह कई मांसपेशी समूहों को काम करना आसान हो सकता है।
    • उपकरणों के साथ शक्ति प्रशिक्षण पर विचार करें वजनी मशीन, डंबल्स, व्यायाम गेंदों और प्रतिरोध इलास्टिक्स शक्ति प्रशिक्षण दिनचर्या की एक विस्तृत विविधता के लिए सुविधाजनक उपकरण हैं।
    • अगर आप घर पर काम करना पसंद करते हैं, भार प्रशिक्षण को अधिक किफायती और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिरोध इलास्टिक्स या अन्य कम लागत वाले उपकरणों में निवेश करने पर विचार करें
    • प्रतिरोध की दिनचर्या की एक सूची बनाओ जिन्हें उपकरणों की आवश्यकता नहीं है। शरीर के प्रतिरोध को मांसपेशियों के निर्माण में काफी प्रभावशाली हो सकता है, धक्का-अप से योग के लिए सब कुछ का उपयोग कर। हल्के वजन के बजाय बोतलबंद पानी या डिब्बाबंद सामान का उपयोग किया जा सकता है, और कई वीडियो अभ्यास पूरी तरह से शक्ति प्रशिक्षण और शरीर की धीरज पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • चित्र डिजाइन एक स्वास्थ्य प्रशिक्षण योजना चरण 7
    3
    कार्डियोवास्कुलर और प्रतिरोध रूटीन के संयोजन की योजना बनाएं अपने भौतिक लक्ष्यों के आधार पर, ताकत और ताकत के लिए, या दोनों के संयोजन के लिए, हृदय रोग के लिए आपकी दिनचर्या भारी हो सकती है।
    • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो अपने हृदय का अधिकतर कार्डियोवास्कुलर रूटीन के लिए समर्पित करें। प्रति सप्ताह दो बार प्रतिरोध प्रशिक्षण शामिल करें और यह सुनिश्चित करें कि रूटीन के ऊपरी शरीर और कोर की मांसपेशियों के साथ-साथ अतिरिक्त लाभ के लिए निचले हिस्से का हिस्सा।
    • यदि आपका लक्ष्य टोन या मांसपेशियों का निर्माण करना है, तो धीरज और ताकत के दिनचर्या में अपने अधिकांश व्यायाम करें। एक ही मांसपेशी समूह को दो दिनों में एक पंक्ति में काम न करें- मांसपेशियों को ठीक करने के लिए समय देने के लिए उन्हें वैकल्पिक करें। 5 से 6 दिन के छोटे दिनचर्या के एक सप्ताह, दिन 1 और 3, पैर और दिन 2 और 4 पर वापस काम करना, कार्डियोवैस्कुलर के साथ प्रशिक्षण और दिन 5 और 6 के दिन लक्ष्य पेशी समूह पर फिर से ध्यान केंद्रित करना
    • यदि आप एक शरीर सौष्ठव घटना में प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो ट्रैथलॉन, मैराथन, आयरन मैन या अन्य कार्यक्रम के लिए एक पूर्व-आकार की प्रशिक्षण योजना का पालन करने पर विचार करें। यह आपकी आवश्यक गतिविधियों के प्रकार और मात्रा के आधार पर और तैयार करने के लिए आवश्यक समय की मात्रा के आधार पर, गतिविधियों को उचित रूप से तैयार करने में आपकी सहायता करेगा।
  • विधि 3
    एक विज़ुअल फॉर्मेट में अपनी ट्रेनिंग प्लान रजिस्टर करें

    आपकी ज़रूरतों और इच्छाओं के अनुसार कसरत व्यवस्था की योजना बनाने के लिए समय निकालने के बाद, प्रोग्राम को पूरा करने के लिए विज़ुअल रिमाइंडर के साथ रेफ्रिजरेटर या आपके डेस्क पर, अपने दैनिक शेड्यूल को रिकॉर्ड करने के लिए एक लिखित दस्तावेज बनाएं और आपकी सहायता करें योजना दैनिक दिनचर्या में अभ्यासों को निर्धारित करने से आप वास्तव में उन्हें पूरा करने के लिए इच्छुक होंगे।

    डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक साप्ताहिक व्यायाम चार्ट की योजना बनाएं एक बार जब आप प्रत्येक दिन की अवधि और प्रकार की गतिविधियां विकसित कर लेते हैं, तो उन्हें सप्ताह के दिनों में विभाजित किए गए कागज के एक टुकड़े पर रिकॉर्ड करें। लिखित में प्रशिक्षण का समय और स्थान शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक डिजाइन एक फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 9
    2
    विकल्प विकल्प की एक सूची है। जब आप किसी विशेष रूटीन से थक जाते हैं, या जब परिणाम लंबे समय से शुरू करते हैं (आमतौर पर 2 से 3 सप्ताह के भीतर), प्रतिस्थापन की अपनी सूची से एक विकल्प के साथ एक कार्डियोवस्कुलर या प्रतिरोध नियमितता की जगह लेते हैं। यह आपको मांसपेशियों को अलग तरह से उपयोग करने और चयापचय में तेजी लाने के लिए अनुमति देगा जब शरीर पिछले रूटीन के आदी बन जाएगा।
    • प्रतिस्थापनों की एक सूची भी यात्रा प्रशिक्षण के लिए उपयोगी होगी, जब कभी-कभार कसरत में मित्रों को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए या माफ मौसम की वजह से
  • चित्र शीर्षक डिजाइन एक फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 10
    3
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें एक प्रशिक्षण डायरी होने से आपको अपनी आदतों या शारीरिक सफलताओं में रुझानों की पहचान करने की अनुमति मिलेगी।
    • रिकॉर्ड करें कि आपने पूरे या अंश-केवल वर्कआउट्स को पूरा किया है और यह जांचने के लिए कि आपके धीरज या प्रभावी ढंग से पूरा करने की क्षमता समय के साथ सुधार कैसे करती है।
    • प्रत्येक कार्य के लिए गोद के समय या दूरी को मॉनिटर करें, साप्ताहिक वजन घटाने और कमर या मांसपेशी व्यास हर महीने एक बार अपनी प्रगति का विचार प्राप्त करें
  • युक्तियाँ

    • अधिकतम लाभ के लिए एक स्वस्थ, संतुलित आहार के साथ अपनी कसरत योजना का संयोजन करें
    • चोट और ऐंठन की संभावना से बचने के लिए प्रत्येक प्रशिक्षण के पहले और बाद में हमेशा लंबा होता है।
    • जो लोग खेल या प्रतियोगिता के लिए ट्रेन करते हैं, कार्यक्रम को विशिष्ट होना चाहिए और विशेष घटना को निर्देशित करना चाहिए, इसे दोहराने की कोशिश करना (यानी यदि आप एक बास्केटबॉल गेम के लिए प्रशिक्षण कर रहे हैं तो आप लगातार नहीं चलेंगे, और आप के साथ बहुत अधिक परिणाम हो सकते हैं अंतराल प्रशिक्षण)।

    चेतावनी

    • हमेशा एक नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें, खासकर अगर आपको हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किसी भी पिछली घुटने या पीठ की चोट जैसी कोई भी स्वास्थ्य समस्याएं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com