IhsAdke.com

प्रशिक्षण योजना कैसे करें

एक प्रशिक्षण योजना एक विस्तृत दस्तावेज है जो एक निर्देश के नियोजन और निष्पादन को मार्गदर्शित करता है। इस प्रशिक्षण को व्यक्ति से व्यक्ति या समूह में व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन किया जा सकता है, लेकिन किसी भी मामले में, एक अच्छी योजना बनाई योजना आपको पूर्ण और प्रभावी कक्षाएं देने के लिए तैयार करती है इस योजना को विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं

चरणों

विधि 1
प्रशिक्षण उद्देश्यों की स्थापना

एक प्रशिक्षण योजना का विकास शीर्षक चरण 1
1
अपने व्यापार लक्ष्यों पर विचार करें प्रशिक्षण का उद्देश्य आपात स्थितियों के लिए कर्मचारियों को तैयार करना, ऑफ़र सुधारना, या ग्राहकों की गोपनीयता की रक्षा करना हो सकता है।
  • एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करें
    2
    प्रतिभागियों के लाभों की पहचान करें प्रशिक्षण करके उन कौशल, सूचना और प्रमाण पत्रों का वर्णन करें जो वे प्राप्त करेंगे। इसमें विशिष्ट सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों की महारत, कंपनी की नीतियों और प्रक्रियाओं का विस्तृत ज्ञान, या ग्राहक सेवा गुणों को बढ़ाने में शामिल हो सकते हैं।
  • विधि 2
    प्रतिभागियों को पहचानें

    एक प्रशिक्षण योजना का विकास करें शीर्षक चरण 3
    1
    बताएं कि कौन से व्यक्ति और समूह प्रशिक्षण में भाग लेंगे। यह संपूर्ण संगठन के लिए हो सकता है, एक एकल विभाग के लिए या विशेष रूप से नौसिखिए कर्मचारियों के लिए
  • एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें शीर्षक चरण 4
    2
    प्रशिक्षण के प्रकार से समूह प्रतिभागियों उदाहरण के लिए, कंपनी के कुछ सदस्यों को एक सरल अवलोकन की आवश्यकता हो सकती है, जबकि दिन-प्रतिदिन कार्य करने वाले अन्य लोगों को और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    प्रशिक्षण बजट की स्थापना करें

    एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    प्रशिक्षण के लिए आवश्यक संसाधनों की पहचान करें कुछ उदाहरण वीडियो, सॉफ्टवेयर, वेबसाइट, कार्यपुस्तिकाओं और कंप्यूटर हैं
  • एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करें जिसका शीर्षक चित्र 6 है
    2
    प्रशिक्षण लागतों की गणना करें संसाधनों की सूची की समीक्षा करें जिनकी आपको ज़रूरत होगी धन की मात्रा निर्धारित करने के लिए। स्थान किराया, प्रशिक्षकों का मुआवजा और कर्मचारी समय जैसी अन्य लागतों के साथ विचार करें।
  • विधि 4
    प्रशिक्षक चुनें

    एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करना शीर्षक चित्र 7
    1
    योग्य प्रशिक्षक चुनें वे संगठन या बाहरी विशेषज्ञों से हो सकते हैं काम पर रखने से पहले अपनी योग्यता और अनुभव की जांच करें।
  • एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    आवश्यक ज्ञान प्राप्त करें यदि आप प्रशिक्षण देने जा रहे हैं, तो आपको आवश्यक कौशल और जानकारी प्राप्त करें।
  • विधि 5
    सामग्री विकास प्रशिक्षण सामग्री का विकास




    एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करें
    1
    प्रशिक्षण विषयों की रूपरेखा तैयार करें जब उत्पादकता सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण, विषयों में फ़ाइलों को शामिल करना, ग्रंथों को स्वरूपित करना, ग्रंथों को कॉपी करना और चिपकाने, और दस्तावेजों को सहेजना शामिल होना चाहिए।
    • विशिष्ट खिताब में विषयों को उप-विभाजित करें उदाहरण के लिए, पाठ स्वरूपण को 3 अलग-अलग पाठों में विभाजित किया जाना चाहिए: स्वरूपण फोंट, पैराग्राफ, और तालिकाओं
  • एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    सबक की योजना बनाएं उद्देश्यों, विशिष्ट गतिविधियों और मूल्यांकन योजनाओं के साथ अपनी योजना में पाठ की पूरी सूची शामिल करें, जिसमें परीक्षण से पहले और बाद में, कक्षा चर्चाओं, या समूह गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।
  • एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    प्रशिक्षण का सर्वोत्तम मोड निर्धारित करें। आप ऑनलाइन के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, व्यक्तिगत निर्देशों और ऑडियो फ़ाइलों में फ़ाइलों को वितरित कर सकते हैं। लक्ष्य के आधार पर सर्वोत्तम विधि चुनें उदाहरण के लिए, सॉफ़्टवेयर नेविगेशन को सबसे अच्छा व्यक्ति या वीडियो द्वारा सिखाया जा सकता है, जबकि सुरक्षा प्रक्रिया संबंधी जानकारी को इंटरनेट-आधारित फ़ाइलों द्वारा भेजी जानी चाहिए।
    • प्रशिक्षण गतिविधियों में प्रतिभागियों को शामिल करना प्रतिभागियों को कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए पहेलियाँ, समस्या हल करने के अभ्यास, और लेखन की गतिविधियां हैं
    • शिक्षण शैलियों की एक किस्म शामिल करें प्रदर्शनकारी वीडियो देखना, ऑडियोज़ को सुनना और हाथों पर अभ्यास में भाग लेने से गतिविधियों में विविधता लाने के तरीके हैं।
  • एक प्रशिक्षण योजना का विकास करना
    4
    प्रशिक्षण फ़ीडबैक फॉर्म का विकास करना प्रतिभागियों को शिक्षा, पर्यावरण, अधिग्रहीत ज्ञान और अन्य प्रासंगिक कारकों सहित कई तरीकों से प्रशिक्षण का मूल्यांकन करने के लिए कहें।
  • विधि 6
    प्रशिक्षण की संरचना को रेखांकित करें

    एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करना शीर्षक चित्र 13
    1
    विस्तृत कार्यों पर निर्देश देने के लिए, व्यक्तिगत प्रशिक्षण करें कुछ कार्य समय-समय पर पर्याप्त अवलोकन और व्यावहारिक गतिविधि से सीखते हैं। इस मामले में, एक अनुभवी व्यक्ति के उदाहरण के रूप में व्यक्तिगत प्रशिक्षण सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करना शीर्षक योजना 14
    2
    उन कार्यों के लिए छोटे समूहों में लोगों को प्रशिक्षित करें जिनके लिए इंटरैक्शन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, ग्राहक सेवा कौशल को पढ़ाने, भूमिका-नाटकों और समस्या-सुलझने की गतिविधियों का उपयोग करते हुए छोटे समूहों में किया जा सकता है।
  • एक प्रशिक्षण योजना का विकास शीर्षक चरण 15
    3
    समीक्षाओं के लिए बड़े समूहों के साथ प्रशिक्षण का उपयोग करें सूचनात्मक प्रशिक्षण और समीक्षा बड़े समूहों में किया जा सकता है। अगर आवश्यक हो तो सबसे बड़े समूह को नाबालिगों में विभाजित करें
  • एक प्रशिक्षण योजना विकसित करना शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    एक समयसीमा निर्धारित करें नए कौशल को सिखाने के लिए, प्रतिभागियों को कई हफ्तों के लिए प्रति दिन एक घंटा मिलना चाहिए। अगर उन्हें किसी निश्चित तिथि से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है, तो इसे नियोजन में शामिल करें।
  • विधि 7
    एक प्रशिक्षण तैयारी अनुभाग बनाएँ

    एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करें शीर्षक से चित्र चरण 17
    1
    प्रशिक्षण योजना में संसाधनों की सूची शामिल करें प्रतिभागियों को प्रस्तुति उपकरण, एक कंप्यूटर या चाक की आवश्यकता होती है। उन्हें कार्यपुस्तिकाओं, प्रशिक्षण मार्गदर्शिका, वीडियो प्रोग्राम और अन्य उपकरण की आवश्यकता होगी।
    • प्रशिक्षण से पहले संसाधनों की सूची की समीक्षा करें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण पर विचार करें कि सभी उपकरण, सामग्री और उपकरण पहुंच योग्य और कार्यात्मक हैं
  • एक ट्रेनिंग प्लान विकसित करें जिसका शीर्षक चित्र 18 है
    2
    सभी तैयारियां बनाने के लिए एक शेड्यूल सेट करें उदाहरण के लिए, आप पहले से एक महीने में एक प्रशिक्षक को किराए पर ले सकते हैं, पहले से दो बार बैठक के लिए आरक्षित स्थान रख सकते हैं, और प्रशिक्षण के सभी प्रतिभागियों को जानकारी और जरूरतों को कई हफ़्तों पहले बता सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com