IhsAdke.com

ग्राहक सेवा क्लर्क के रूप में कैसे काम करें

ग्राहक सेवा क्लर्क कंपनी के बीच सीधे कनेक्शन हैं जहां वे काम करते हैं और ग्राहक जो सेवा तलाशते हैं वे संपर्क के शुरुआती बिंदु हैं और आपकी नौकरी पूछताछ में ग्राहकों की सहायता करने और सहायता प्रदान करने के लिए है। कंपनी कई तरह के कार्यों को भी पूरा कर सकती है, जो कि कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के प्रकार पर निर्भर करती है जो जनता को प्रदान करती है। नौकरी कार्यों में शिकायतों, डेटा प्रोसेसिंग या सूचना और मार्गदर्शन के प्रावधान के लिए नियमित कॉल शामिल हैं। ग्राहक सेवा के लिए नौकरी की संभावनाएं उत्कृष्ट हैं, और ज्यादातर कंपनियां प्रशिक्षु प्रशिक्षण प्रदान करती हैं। यहां कुछ सहायक टिप्स और सुझाव दिए गए हैं कि ग्राहक सेवा क्लर्क कैसे बनें।

चरणों

एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पता है कि सबसे महत्वपूर्ण ग्राहक सेवा नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को हाईस्कूल डिप्लोमा रखना होगा कुछ कंपनियां यह पसंद कर सकती हैं कि उम्मीदवारों की स्नातक की डिग्री या स्नातक की डिग्री के साथ व्यापक शिक्षा है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    एक ग्राहक सेवा क्लर्क के रूप में रिक्ति प्राप्त करने के लिए अपने प्रशिक्षण और कौशल का मूल्यांकन करें। इस तरह के काम के लिए उत्कृष्ट पारस्परिक और संचार कौशल की आवश्यकता होती है, क्योंकि आप ग्राहकों के साथ दैनिक संपर्क पर सीधे संपर्क करेंगे। ग्राहक के साथ संपर्क फोन, व्यक्तिगत रूप से या ईमेल, फैक्स, नियमित मेल या अन्य रूपों द्वारा किया जा सकता है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    मान लें कि ग्राहक सेवा क्लर्कों को ग्राहकों के साथ उनकी बातचीत में धैर्य और पेशेवर होना चाहिए। दैनिक संपर्क में चिढ़ और घबराहट वाले लोग शामिल हो सकते हैं आपकी नौकरी समस्याओं के समाधान प्रदान करने और ग्राहकों की सहायता करना है
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि ग्राहक सेवा क्लर्क का काम दोहराव और तनावपूर्ण हो सकता है आपका दिन नौकरी आम तौर पर फोन पर बहुत समय होता है, साथ ही कंप्यूटर पर लगातार लॉगिंग डेटा शामिल होता है
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5



    विचार करें कि ग्राहक सेवा क्लर्क का काम पर्यावरण एक बड़े कंपनी कार्यालय में हो सकता है जहां कार्यस्थल स्वच्छ, शांत और आरामदायक है। अन्य संभावित कार्यस्थलों में खुदरा स्टोर शामिल हैं, जहां काम में ग्राहकों के साथ लगातार संपर्क शामिल होता है और पर्यावरण बहुत व्यस्त और शोर हो सकता है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक चित्र 6
    6
    ध्यान दें कि ग्राहक सेवा श्रमिकों द्वारा निष्पादित नौकरी कार्यों के कुछ उदाहरणों में डेटा प्रोसेसिंग शामिल है, साथ ही साथ टेलीफोन पूछताछ और शिकायतों से निपटना भी शामिल है। आपके पास फोन के साथ-साथ कंप्यूटर और डेटा लॉगिंग के साथ उत्कृष्ट कौशल होगा।
    • उस कंपनी द्वारा दी जाने वाली सेवा की प्रकार पर विचार करें जिस पर आप काम कर रहे हैं। यदि आप एक ग्राहक सेवा क्लर्क के रूप में बैंक में काम करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास महान गणितीय ज्ञान होना चाहिए।
    • पता है कि ग्राहक सेवा परिचर के विभिन्न कार्य आप जिस कंपनी के साथ काम करते हैं उसके साथ जुड़े व्यापार के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होंगे। इस कार्य में कई कार्यों को शामिल किया जा सकता है, जिसमें तकनीकी सहायता, प्रसंस्करण प्रतिपूर्ति और अंकन क्वेरी शामिल हैं।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक चित्र 7
    7
    जानें कि प्रशिक्षु प्रशिक्षण आमतौर पर कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के प्रकार के साथ नए परिचारकों को परिचित करने के लिए प्रदान किया जाता है। इसमें अभिविन्यास और प्रशिक्षण भी शामिल होगा जिसमें आपके कंप्यूटर और टेलीफोन सिस्टम का उपयोग करने और उपयोग करने के तरीके शामिल हैं।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    विचार करें कि ग्राहक सेवा परिचर के लिए रिक्ति सभी पाली के लिए उपलब्ध हो सकती है, शाम और सप्ताहांत सहित व्यवसाय के प्रकार और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के आधार पर, कुछ कॉल करने वाले छुट्टियों पर काम कर सकते हैं।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    अपने व्यक्तिगत जीवन शैली का मूल्यांकन करें ताकि आपको यह तय करने में सहायता मिल सके कि ग्राहक सेवा कॉल स्पॉट आपके लिए किस प्रकार का सही है। आपकी ज़रूरतों के आधार पर, यदि आपके पास कोई परिवार है या कॉलेज में भाग ले रहे हैं, तो आप एक समय में प्लेसहोल्डर के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक चित्र 10
    10
    इंटरनेट ब्राउज़ करें और ग्राहक सेवा क्लर्कों की खोज के लिए ऑनलाइन नौकरी साइटें देखें। संभावित रिक्तियों का चयन करने के लिए जिन कंपनियों की आप काम करना चाहते हैं उन वेबसाइटों को भी देखें। इन रिक्तियों के लिए आवेदन करें जो आपने भाग लिया
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com