IhsAdke.com

ग्राहक के साथ संबंध कैसे विकसित करें I

एक मजबूत ग्राहक संबंध बनाने और उत्तेजक करना एक कंपनी की निरंतर सफलता की कुंजी है। यह मजबूत संबंध का मतलब है कि न केवल ग्राहक एक लंबी अवधि के सप्लायर के साथ व्यापार कर रही जारी रखने के लिए, यह भी काफी संभावना है कि ग्राहक कंपनी और उसके उत्पादों की सिफारिश वृद्धि का मतलब है की संभावना है।

चरणों

एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 1
1
ग्राहक को अनुसंधान करें उस उद्योग के बारे में अधिक जानें, जिसमें ग्राहक भाग लेता है, साथ ही साथ इसमें उनकी भूमिका भी शामिल है। ग्राहक के इतिहास, व्यापार संचालन के वर्तमान आकार और कंपनी के भीतर प्रमुख अधिकारियों और अन्य संपर्कों के नाम देखें।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 2
    2
    ग्राहकों की आवश्यकताओं और इच्छाओं की पहचान करें यह एक ऐतिहासिक सर्वेक्षण करते समय ग्राहक के साथ बातचीत करने की दोहरी प्रक्रिया का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है। दोनों तरीकों का उपयोग करने से ग्राहक की जरूरतों को अग्रिम रूप से पहचानना संभव होता है, जिससे ग्राहकों को कहीं और दिखने से पहले समाधान पेश करना संभव होता है।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    ग्राहक द्वारा उपयोग किए जाने वाले संचार की कई पंक्तियां बनाए रखें पारंपरिक संचार उपकरणों जैसे फोन, वेब पेज विज़िट और डाक मेलिंग के साथ, अपना ईमेल, त्वरित संदेश, ग्राहक मंच, और उत्पाद जानकारी और बिलिंग डेटा पर ऑनलाइन पहुंच प्रदान करें। कई विकल्प होने का अर्थ है कि ग्राहक जो फोन का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं और ईमेल के माध्यम से संचार करने की सुविधा को पसंद करते हैं, उनकी शर्तों पर निरंतर बातचीत कर सकते हैं
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 4
    4
    एक क्लाइंट के साथ बातचीत करते समय एक संपूर्ण जानकारी प्रदान करें। इसका अर्थ सभी ग्राहक के संदेह और चिंताओं का उत्तर देने पर केंद्रित है। इन प्रस्तावों के बारे में ईमानदार रहें और ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए उचित उम्मीदें निर्धारित करें। अगर आपको जवाब देने की आवश्यकता है, तो उत्तर देने से पहले एक खोज करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो इस धारणा को छोड़ दें कि ग्राहक क्या सोचता है बहुत कुछ, और वास्तव में, ग्राहक उनकी प्राथमिकता है



  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 5
    5
    हमेशा ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए देखें इसमें नए विशेषताओं या उत्पादों के लिए सुझाव मांगना शामिल है, जो ग्राहक को ब्याज देगा, साथ ही साथ मौजूदा उत्पादों और सुविधाओं की आलोचना भी शामिल होंगे। हमेशा ध्यान से सुनो और एक तरह से प्रतिक्रिया दें जिससे क्लाइंट को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि आप उन सुझावों या आलोचनाओं को समझते हैं जो पेशकश की गई हैं। ग्राहक का धन्यवाद, भले ही टिप्पणी नकारात्मक हो।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 6
    6
    एक ग्राहक के साथ बहस से बचें भले ही ग्राहक झूठी धारणा या अपूर्ण जानकारी के तहत दावा कर रहा हो, ग्राहक की धारणाओं को स्वीकार करते हैं और समझते हैं कि समस्या क्या है महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराएं और पूछें कि क्या आपने पहले से ही जानकारी को सही ढंग से समझा है। फिर, ग्राहक को प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए एक विशिष्ट तिथि और समय निर्धारित करें। इससे उसे या वह महसूस करते हैं कि उन्हें सुना है और समस्या को सुलझाने के लिए उचित उम्मीदों को सेट करने में सहायता करता है।
  • एक ग्राहक के साथ संबंध विकसित करना शीर्षक 7 चित्र
    7
    सभी संचार प्रकारों पर क्लाइंट के नाम का उपयोग करें ग्रीटिंग हमेशा ग्राहक की वरीयताओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए इसका मतलब यह है कि अगर ग्राहक एक शीर्षक और उपनाम के उपयोग के साथ इलाज किया जाना पसंद करते हैं तो यह आपके द्वारा उपयोग करने वाला दृष्टिकोण होने वाला है। केवल पहले नाम का उपयोग करें यदि ग्राहक ने ऐसा करने की अनुमति दी है।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 8
    8
    हर समय ग्राहक के साथ ईमानदार रहें उस समझौते के द्वारा विश्वास हासिल करने का प्रयास जो बनाए रखा जा सकता है, केवल क्लाइंट के साथ संबंध को बाधित करेगा। चूंकि ग्राहक अपनी ईमानदारी और ईमानदारी पर भरोसा करना सीखता है, इस संबंध में वर्षों में गहराई होगी, और इसमें शामिल सभी के लिए महान मूल्य होगा।
  • युक्तियाँ

    • एक ग्राहक संबंध में क्षतिपूर्ति करना मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन इसे प्राप्त किया जा सकता है। खोए हुए आत्मविश्वास को हासिल करने के लिए काम करें और एक उच्च संभावना है कि क्लाइंट आपको खुद को रिडीम करने का कम से कम एक मौका देगा।
    • उपभोक्ता के साथ एक ठोस रिश्ते यह आसान सेवा में टूटने के कुछ प्रकार पर काबू पाने और अंततः नकारात्मक बाधाओं को दूर करने के लिए ऐसी है कि देर से वितरित किया जाता है एक अनुरोध या एक अनुरोध है कि ठीक से नहीं संभाला गया था के रूप में कर सकते हैं। संचार की एक खुली लाइन में संबंधों को मजबूत रखने में बहुत मदद मिलेगी और समस्या के स्रोत की भी पहचान कर सकती है और एक समाधान के साथ आ सकता है जो क्लाइंट निष्पक्ष समझे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com