IhsAdke.com

ग्राहक संतुष्टि को कैसे मापें

किसी व्यवसाय के स्वामी के रूप में, उत्पाद या सेवा प्रदान करने का आपका लक्ष्य है, और निर्दोष ग्राहक सेवा के साथ ऐसा करें जब आप महान सेवा प्रदान करते हैं, ग्राहक संतुष्टि अधिक होगी। हालांकि, कई व्यवसाय ग्राहकों को खुश करने के कार्य में विफल होते हैं। जब आप ग्राहक संतुष्टि को मापते हैं तो सुधार प्राप्त किए जा सकते हैं, और यह विशिष्ट चरणों के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप ग्राहक संतुष्टि को माप सकते हैं, तो आप परिवर्तन कर सकते हैं और संतोष के उच्च स्तर प्राप्त कर सकते हैं, और फिर यह देखने के लिए उपाय कर सकते हैं कि क्या परिवर्तन कार्य किया है।

चरणों

चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 1
1
पता है कि ग्राहक संतुष्टि व्यक्तिपरक है, और इसे मापने के लिए, आपको व्यक्तिगत प्रतिक्रियाओं को प्राप्त करने और ग्राहक संतुष्टि की सामान्य समझ का निर्धारण करने के लिए उनका मूल्यांकन करने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 2
    2
    ग्राहकों को एक सर्वेक्षण के जवाब देने के लिए कहें। आप यह ईमेल द्वारा मेल द्वारा सर्वेक्षण भेज कर कर सकते हैं या आप सीधे फोन पर कॉल कर सकते हैं। असल में, ईमेल आम तौर पर कम से कम महंगी के लिए सबसे प्रभावी मार्ग है। ग्राहक हमेशा सर्वेक्षणों के प्रति ग्रहणशील नहीं होते हैं, खासकर क्योंकि वे बहुत व्यस्त हैं। तो अपने शोध में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करें। कूपन, डिस्काउंट और गेटवेज़ सभी विकल्प हैं जो किसी ग्राहक को एक फॉर्म भरने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। मापन या एकाधिक विकल्पों में जवाब देकर सर्वेक्षण पूरा करना आसान बनाएं प्रोत्साहन कुछ भी फायदेमंद बनाने के लिए एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 3
    3



    सर्वेक्षण में सही सवाल पूछें आपके पास एक लक्ष्य है, जो यह पता लगाना है कि आप क्या कर रहे हैं और आप गलत क्या कर रहे हैं। अनुसंधान में उस लक्ष्य तक रहें और सच्चाई सुनने से डरो मत।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 4
    4
    ग्राहक उम्मीदों के साथ अपने आप को परिचित कराएं और उनसे मिलान करने के लिए काम करें। अपने शोध में, ग्राहकों से पूछना याद रखें कि उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और आपसे क्या उम्मीद है। मालिकों को अक्सर अपने स्वयं के मिशन और कंपनी के नियमों से अंधा कर दिया जाता है, लेकिन अगर ये नियम ग्राहक अपेक्षाओं के खिलाफ हैं तो आप अपनी प्राथमिकताओं को भ्रमित कर चुके हैं। इसके लिए ग्राहक की प्रतिक्रिया के साथ, आप अपने उत्पाद या सेवा से समझौता किए बिना उन आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 5
    5
    यह पता लगाकर कि आप एक गलती कहाँ की है, ग्राहक संतुष्टि के स्तर की खोज करें। कभी भी मत डरना, जहां आप किसी व्यवसाय में असफल हो रहे हैं क्योंकि यह केवल तब होता है जब आप यह सीखते हैं कि आप सफल होने के लिए काम कर सकते हैं ग्राहकों को जब वे खुश नहीं हैं, तो यह कहने में अधिक खुश हैं, इसलिए उन्हें अपने शोध को खोलने का अवसर दें। जब आपके पास यह जानकारी है, तो निराश मत हो। किसी भी नकारात्मक जानकारी को बेहतर बनाने के अवसर के रूप में स्वीकार करें आपके ग्राहक इस मौके की सराहना करते हैं और यदि वे देखते हैं कि आपने परिवर्तनों को लागू किया है तो वे आपके उत्पाद या सेवा का उपयोग करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे क्योंकि उन्हें पता है कि आप अपनी रुचि को लक्षित कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 6
    6
    पता करें कि आपके और उससे ज्यादा संतुष्ट ग्राहक कौन हैं ग्राहकों को आसानी से यह जानकारी दी जाएगी, इसलिए इसे एक लाभ के रूप में उपयोग करें उन्हें अपनी कंपनी की तुलना दूसरों के साथ करने के लिए करें और यह जानकारी जानने के लिए करें कि प्रतियोगिता कौन है और उनका उत्पाद या सेवा आपकी तुलना में बेहतर है। इसे एक प्रशिक्षण अवसर के रूप में देखें, जिसमें आप खुद को और अपने कर्मचारियों को ग्राहक कौशल और उत्पाद की गुणवत्ता में शिक्षित कर सकते हैं। आप मूल की नकल भी कर सकते हैं, लेकिन अपने अनूठे प्रस्ताव को विशिष्ट बना सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com