IhsAdke.com

कैसे सफलता को मापने के लिए

जीवन में सफलता को मापने के लिए सबसे सटीक मानदंड ढूंढना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत, पेशेवर और व्यावसायिक सफलता अक्सर अलग-अलग, और प्रायः विरोध करते हुए, तरीके से मापा जाता है। आपको पिछली आय और खुशी का पालन करना चाहिए और विकास, भावनात्मक कल्याण, पेशेवर नेटवर्क और समुदाय में उनके प्रभाव जैसे मूल्यों पर ध्यान देना चाहिए।

चरणों

विधि 1
व्यावसायिक सफलता मापना

चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 1
1
अपनी आय को ध्यान में रखें, लेकिन समझ लें कि यह सटीक उपाय नहीं है। यह अक्सर लोगों की सफलता के साथ अन्य लोगों की सफलता की तुलना करते हैं। हालांकि, यह शायद ही कभी आपके व्यावसायिक उपलब्धि या आपकी स्थिति के अवसरों का सही मूल्यांकन है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 2
    2
    जिम्मेदारियों के प्रति सतर्क रहें उत्तरदायित्व में वृद्धि के साथ, कंपनी में आम तौर पर आय और प्रभाव में वृद्धि होती है। कैरियर की उन्नति के लिए अपना रास्ता ढूंढें
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 3
    3
    निर्णय लें कि कंपनी के भीतर आपकी शक्ति और प्रभाव क्या है। यदि आपके पास अपनी नौकरी में निर्णय लेने की प्रक्रिया में वास्तविक हिस्सेदारी है तो आप पेशेवर सफलता के एक महत्वपूर्ण स्तर पर पहुंच गए हैं।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 4
    4
    अपने काम में लचीलेपन की समीक्षा करें लचीला काम के घंटे और रिमोट कंट्रोल ट्रस्ट और आजादी के लक्षण हैं। यदि आप एक प्रबंधन भूमिका नहीं लेना चाहते हैं, तो यह आपकी सफलता की योजना बनाने में शक्ति, प्रभाव और जिम्मेदारी का रास्ता दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 5
    5
    अपने व्यावसायिक नेटवर्क को मापें आपके व्यवसाय से स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में आपकी सफलता को निर्धारित करने वाले व्यापारिक संपर्कों की संख्या। आप जिन भरोसे पर भरोसा कर सकते हैं, उनकी संख्या आपके कैरियर के अवसरों को परिभाषित कर सकती है।
  • विधि 2
    व्यक्तिगत सफलता मापने

    चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 6
    1
    अपने संपूर्ण परिप्रेक्ष्य से शुरू करें यदि आपके पास आपके जीवन के साथ क्या किया है, का सकारात्मक दृष्टिकोण है तो संभवतः आप पहले से ही महत्वपूर्ण व्यक्तिगत लक्ष्यों से मिले हैं जीवन में उद्देश्य की भावना दोनों निजी और व्यावसायिक उपलब्धियों के उपायों पर लागू की जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 7
    2
    अपने सामाजिक सहायता नेटवर्क पर आधारित मूल्यांकन करें एक मुट्ठी की दोस्ती आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण और व्यावसायिक सफलता हासिल करने के लिए भावनात्मक समर्थन प्रदान करती है। एक पत्नी, पति या साझेदार आपके नेटवर्क में या तब शामिल नहीं हो सकते हैं जब तक कि आपके संबंधों में पारस्परिक प्रेम और समर्थन होता है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 8



    3
    अपने भावनात्मक लचीलेपन को ध्यान में रखें एक व्यक्ति जो जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम है, अक्सर व्यवसाय, एथलेटिक्स और शिक्षा में अधिक सफलता हासिल करने में सक्षम होता है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 9
    4
    अपने स्वास्थ्य की समीक्षा करें अच्छा स्वास्थ्य एक संकेत है कि आप तनाव का प्रबंधन कर रहे हैं और स्वस्थ जीवन शैली को प्राप्त कर रहे हैं। यह एक लंबे जीवन का संकेत है, जो सफलता के लिए एक अच्छा उपाय है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 10
    5
    तय करें कि आप अपने समुदाय में कोई फर्क पड़ता है। ज़िम्मेदारियां और सामाजिक कार्य लोगों को खुश करने, अधिक समझ और अधिक पूरा करते हैं।
  • विधि 3
    व्यापार सफलता मापने

    चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 11
    1
    जैसे ही आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, बहीखाता पद्धति लेखा और सटीक व्यावसायिक रिपोर्ट शुरू करें व्यापार में सफलता को सही ढंग से मापना असंभव है, जब तक कि आप हर दिन, महीना और वर्ष में एक बदलाव योजना को चार्ट नहीं कर सकते। अगर आपके पास कोई व्यवसाय ऑनलाइन है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक वेबसाइट है जो ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) प्रणाली भी है।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 12
    2
    मुनाफे के साथ शुरू करो साल-दर-साल मुनाफे में बढ़ोतरी, कोई भी बात नहीं है, यह एक सफल व्यवसाय का अच्छा संकेत है।
    • सफलता को मापते समय लाभप्रदता के साथ राजस्व को भ्रमित न करें हालांकि अधिकांश कंपनियां राजस्व में वृद्धि करना चाहते हैं, लेकिन बिक्री में बढ़ोतरी के बजाय लागत में कमी के कारण अधिक लाभदायक हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 13
    3
    अपने ग्राहक आधार को ऊपर उठाना व्यवसाय में सफल होने का अगला कदम है। जब तक आप नए ग्राहक और नई बिक्री जोड़ते हैं, तब तक आप अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 14
    4
    देखो कि आप अपने कर्मचारियों को कितनी अच्छी तरह रखते हैं अपने कर्मचारियों को खुश रखने और टर्नओवर से बचने में सक्षम होने के कारण ग्राहक संतुष्टि और लाभ में वृद्धि होगी। अपने सभी वर्तमान और हाल के कर्मचारियों की दीर्घायु के लिए एक योजना बनाएं
  • चित्र शीर्षक माप सफलता चरण 15
    5
    ग्राहक संतुष्टि के स्तर को मापने के लिए एक सर्वेक्षण सबमिट करें यदि आपके ग्राहक संतुष्ट हैं, तो वे वापस आएंगे। एक नए मूल्य की पेशकश करते रहें क्योंकि पुराने ग्राहकों को रखने की तुलना में नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए इसके लिए अधिक पैसा खर्च होता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com