IhsAdke.com

इस्तीफे का एक पत्र कैसे लिखें

सफलता के सबसे बड़े रहस्यों में से एक यह है कि जब आगे बढ़ें एक लिखित इस्तीफे पत्र के साथ सही ढंग से लिखा गया है, आप इसे संतुष्टि के साथ और अपने पिछले नियोक्ता से कोई नाराजगी के साथ करेंगे। बेशक, गले में फंसे सब कुछ कहने का मौका लेने का प्रलोभन होता है: कंपनी में गपशप, मालिक जो अपने प्रयासों का श्रेय लेता है, कंपनी की संस्कृति जो अब वही नहीं है, आदि। लेकिन अपने पेशेवर भविष्य के लिए, अपने इस्तीफे को कपड़े धोने में बदलने के बजाय, विनम्र, उपयोगी और कोमल रहने दें। इस्तीफे पत्र लिखने के लिए कि भविष्य में आपके लिए दरवाजे खुलेंगे, शीघ्र ही पहले चरण की जांच करें।

चरणों

भाग 1
इस्तीफे के लिए अनुरोध पत्र पत्र लेखन

  1. 1
    एक मजेदार स्वर में पत्र शुरू करें लक्ष्य व्यावसायिकता बनाए रखना है, लेकिन स्थिति के मानवीय पक्ष को खोने के बिना। ए "प्रिय / प्रिय रेनाटो" पर्याप्त है यदि आप "प्रिय श्री रेनटो कैम्पोस" का उपयोग करते हैं, तो आपका पत्र गंभीर और औपचारिक भी हो सकता है।
    • बेशक, यदि आपके और आपके बॉस के बीच संबंध हमेशा कुछ दूरी और औपचारिकता रहे हैं, तो "श्री रेनटो कैम्पोस" को रखना बेहतर है।
    • अगर आप इसे ईमेल द्वारा भेजने के बजाय पत्र छपाई कर रहे हैं, तो ऊपरी बाएं कोने में तारीख लिखना सुनिश्चित करें।
  2. 2
    कंपनी से डिस्कनेक्ट करने का अपना इरादा स्पष्ट करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मालिक को ये न करें कि आप काउंटर-प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए खुले हैं (जैसे वेतन में वृद्धि या लाभ)। आपको छोड़ने के अपने फैसले में दृढ़ होना चाहिए उदाहरण के लिए:
    • "मैं इस पत्र के माध्यम से इस कंपनी में रखे हुए स्थिति से मेरा इस्तीफा दे रहा हूं।"
    • "मैं मानता हूं कि मैं कानून द्वारा प्रदान की गई पूर्व सूचना का पालन करेगा।"
    • "यह अफसोस है कि मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं [कंपनी में अपनी भूमिका लिखें]।"
  3. 3
    कृपया ध्यान दें ध्यान दें कानून के अनुसार, यदि आप 30-दिन की अग्रिम नोटिस का अनुपालन नहीं करते हैं, तो कंपनी आपको आपके वेतन के बराबर राशि प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया कर सकती है। यह समय आवश्यक है ताकि वे इसे बदलने के लिए किसी को ढूंढ सकें। आपकी नोटिस के अंत कैसे बताए इसके कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
    • "यह माध्यम से है कि मैं आपके इस्तीफे पत्र के वितरण के 30 दिन बाद, 12 जुलाई, 2014 को कंपनी से मेरे इस्तीफे की सूचना देना चाहूंगा।"
  4. 4
    उन कारणों को स्पष्ट करें जिनसे आपको छोड़ने का फैसला किया गया था (वैकल्पिक)। अगर आप कंपनी छोड़ रहे हैं क्योंकि आप वास्तव में कई मायनों में असंतुष्ट हैं, तो आपको विवरण में जाने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप रिटायर होने जा रहे हैं, तो आप मातृत्व अवकाश ले सकते हैं, निजी कारण ले सकते हैं या क्योंकि आपने किसी अन्य कंपनी (सबसे आम कारण) से नौकरी की पेशकश को स्वीकार कर लिया है, तो आप स्थिति को अपने मालिक को बेहतर ढंग से समझाएं। इस तरह वह आपके पक्ष को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • "मुझे किसी अन्य कंपनी में काम करने का प्रस्ताव मिला और इस चुनौती को स्वीकार करने का फैसला किया। मेरा मानना ​​है कि यह मेरे करियर में एक नई दिशा लेने का अवसर है।"
    • "मैं 3 अप्रैल को मेरी सेवानिवृत्ति की शुरुआत को सूचित करना चाहता हूं।"
    • "पेशेवरों और विपक्षों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद, मैंने मातृत्व अवकाश के अंत के बाद काम पर वापस जाने का फैसला नहीं किया।"
    • "मैंने कड़ाई से व्यक्तिगत कारणों से कंपनी छोड़ने का निर्णय लिया।"
  5. 5
    संक्रमण की अवधि के दौरान आपकी सहायता करने की इच्छा बताएं अगर कोई अन्य पेशेवर खोजना कठिन है जो आपकी नौकरी कर सकता है और उसी समय आप कंपनी द्वारा दिए गए सभी अवसरों के लिए आभारी हैं तो आप किसी को प्रशिक्षित करने या अपनी जिम्मेदारियों को धीरे-धीरे सौंप सकते हैं। आदर्श रूप से, यदि आप पहले से ही रिटायर होने की योजना बना रहे थे, तो आपने दूसरों को अपने फ़ंक्शन का एक छोटा हिस्सा सिखाना शुरू कर दिया है। सहायता प्रदान करने का तरीका यहां दिया गया है:
    • "यह एक सम्मान की बात मदद करने के लिए कंपनी की गतिविधियों के लिए अपने कर्तव्यों को सौंपने मेरे जाने के बाद भी सहजता से बदल रहा जारी होगा। मैं अपने इच्छा संवाद करने के लिए कंपनी द्वारा चुना अपना काम करने के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए के रूप में ज्यादा प्रशिक्षित करने के लिए करना चाहते हैं।"
  6. 6
    धन्यवाद आपके द्वारा जो काम की गई थी, उस समय की सभी समस्याओं को सूचीबद्ध करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। हालांकि कभी-कभी सब कुछ आपको लगता है कहना चाहता है, यह एक अच्छा विचार है जब तक आप एक कृतघ्न बड़बड़ा के रूप में याद किया जाना चाहता नहीं है,। वास्तव में, विपरीत कार्य करें: सकारात्मक अनुभव और अच्छी यादें है कि आप हमेशा के लिए ले जाएगा के बारे में बात करते हैं। उल्लेख करें कि इस काम ने आपके कैरियर को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। यह रवैया किसी भी दुश्मनी को कम करता है जो इसके आउटलेट के कारण हो सकता है। आप इस प्रकार की स्थिति में यह लिख सकते हैं:
    • "जब मैं इस कंपनी में काम करता हूं, तब भी मैं हमेशा सभी अनुभवों और अवसरों के लिए बेहद आभारी रहूंगा।"
    • "मैं ईमानदारी से आपको उन सभी अवसरों के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा जो मुझे दिए गए हैं और उन सभी ज्ञान के लिए जो मैंने इस कंपनी में वर्षों से हासिल कर लिया है।"
    • "कंपनी में मेरे पेशेवर विकास को सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए मैं हमेशा कृतज्ञ रहूंगा।"
  7. 7



    एक सकारात्मक भावना को छोड़कर पत्र समाप्त करें जिस तरह से आप पाठ को खत्म करते हैं, उस पर निर्भर करता है जो आपने पहले लिखा था। [आपका फ़ोन नंबर यहाँ रखा] क्या आप किसी को प्रशिक्षित करने के लिए अपनी जगह लेने की पेशकश की है, तो आप की तरह "आप मुझसे संपर्क कर सकते जब भी आप सेल की जरूरत है कुछ लिख सकते हैं या ईमेल [यहां पर अपने पता दर्ज ई-मेल का]। " इस तरह आप समझेंगे कि आप कंपनी की सफलता के बारे में चिंतित हैं। याद रखें कि कार्ड का उद्देश्य आपके बॉस के नुकसान की भावना को नरम करना है।
    • आप अपने बॉस के साथ एक दोस्ताना संबंध है, तो आप अपने आप को स्वतंत्रता की तरह कुछ लिखने के लिए दे सकते हैं "मैं कभी नहीं भूल सकता हूँ आप कितना हमेशा मुझे इन सभी वर्षों में मदद की है, और इसलिए यह हमेशा आभारी हो जाएगा" या "मैं dsempenhar अच्छी तरह से कभी नहीं कर सकता उनकी सहायता और प्रोत्साहन के बिना कंपनी में मेरी भूमिका। "
  8. 8
    एक सुनहरा कुंजी के साथ पत्र बंद करें "ईमानदारी से," या "ईमानदारी से" के साथ समाप्त होने में कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन चूंकि यहां लक्ष्य अनुभव और अवसरों वह कंपनी में था के लिए उनके प्रति आभार दिखा पाठ बंद करने के लिए है, तो आप की तरह कुछ लिख सकते हैं "मुझे आशा है कि हम संपर्क में रख सकते हैं। विश्वास का पेशेवर रिश्ते से ज्यादा, मैं कह सकता हूँ कि मैं अच्छा दोस्ती का निर्माण किया।"

भाग 2
कमर सेट

  1. 1
    एक व्यावसायिक आसन बनाए रखें सम्मान और शिक्षा को पूरे पाठ में व्याप्त होना चाहिए शब्द या भाषा कि भावनाओं या नकारात्मक भावनाओं को निरूपित या कि असंतोष उत्पन्न हो सकता है की एस्केप। आप एक पेशेवर के रूप में व्यवहार किया जाना चाहते हैं, एक पेशेवर के रूप में कारोबार बंद कर देते हैं पता है। कोई भी यह जानना बाध्य नहीं है कि वह असंतुष्ट या निराश क्यों था। आप सब कुछ जो कागज पर अलग करना चाहते हैं, उन्हें लिखकर भाप को छोड़ सकते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं। लेकिन पत्र में, अपने कैरियर की रक्षा के लिए नियंत्रण रखें।
    • याद रखें कि यह पत्र दायर किया जाएगा और आपके विरुद्ध उपयोग किया जा सकता है जब कोई भावी नियोक्ता उस कंपनी का दौरा करता है जिसे आपने पीछे छोड़ा था।
  2. 2
    यदि आप ई-मेल द्वारा पत्र भेजना चाहते हैं, तो अपने नाम के साथ विषय क्षेत्र में "इस्तीफे के लिए अनुरोध" शब्द डालना न भूलें। इस तरह आपके बॉस को जल्द ही पता चलेगा कि वह किस बारे में है और इस विषय को ध्यान और गति दे जो उसे सूट अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आपने इसे पूर्व सूचना के कारण संसाधित किया है, तो कृपया पत्र मेल करें।
    • सबूत के रूप में सेवा देने के अतिरिक्त, आपको नोटिस दिया गया है, मेल में दिए गए पत्र आपके बॉस के लिए अधिक विचार दिखाता है, हालांकि हम प्रौद्योगिकी और इंटरनेट की उम्र में हैं
    • आज इस्तीफे के एक पत्र लिखने के लाभ यह है कि इलेक्ट्रॉनिक पत्राचार तेजी से सामान्य हो साथ, आप केवल 5 या 6 वाक्य के साथ पाठ नहीं बल्कि कई अनुच्छेदों से के रूप में वे पहले किया था लिख ​​सकते हैं।
  3. 3
    पत्र भेजने से पहले पाठ की समीक्षा करें यह किसी भी पेशेवर पत्राचार के लिए सही है, लेकिन इस्तीफे के आपके पत्र की बात करते समय यह और भी महत्वपूर्ण है। व्याकरण या वर्तनी की गलतियों से मुक्त टेक्स्ट के अलावा, यह देखने के लिए जांचें कि क्या कार्ड गुजरता है, शत्रुता, शिकायत, असंतोष या चोट के कारण नहीं है। सब कुछ छोड़ने और अपने मालिक या किसी विशेष सहयोगी को सबक देने के लिए प्रलोभन बहुत अच्छा है, लेकिन एक गहरी सांस लेते हैं और गुस्से से गुजरने तक एक घंटा रुको। बाजार आज बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, और अनौपचारिक व्यवहार वाले लोगों के लिए अधिक जगह है।
    • लिखने से पहले अच्छी तरह सोचने का एक और अच्छा कारण यह है कि पत्र भेजे जाने के बाद जो कुछ कहा गया है उसे लेना असंभव है। यह आवश्यक है कि यह आपके लिए गर्व का स्रोत है, अपने मालिक पर बदला लेने का एक तरीका नहीं है।

युक्तियाँ

  • इसे सरल रखें अपने पत्र में संक्षिप्त, संक्षिप्त और सीधे होने की कोशिश करें आप एक रिपोर्ट लिखना और व्याख्याओं के लिए मार्जिन छोड़ना नहीं चाहते हैं।
  • अपने इस्तीफे से पहले या बाद में साज़िश का माहौल तैयार न करें
  • आपकी कंपनी पर सहकर्मियों के साथ बंद होने पर टिप्पणी न करें क्योंकि यह कार्यालय में नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकता है। और अपने इस्तीफे पत्र लिखने के बारे में सलाह देने के लिए उन्हें भी मत पूछो।
  • भविष्य के अवसरों के लिए आपको निर्देश देने के लिए अपने मालिक से पूछने के लिए इस्तीफा पत्र का उपयोग न करें। संदर्भ के अलग पत्र के लिए पूछें इसलिए मैत्रीपूर्ण और पेशेवर इस्तीफे का एक पत्र लिखने का महत्व। बस संदर्भ के पत्र के लिए पूछने के लिए बहुत समय नहीं लेते, क्योंकि कंपनी के लिए आपके योगदान को जल्दी से भुला दिया जाएगा।
  • सम्मान और व्यावसायिकता की टोन रखें, क्योंकि यह कंपनी के लिए अंतिम पत्राचार होगा। यदि आप अपने मालिक के साथ बुरा अंक साफ़ करने का एक बिंदु बनाते हैं, तो इसे आमने-सामने और ईमानदार बातचीत में करें, हमेशा शिक्षा और व्यावसायिकता बनाए रखें।
  • सभी के लिए बहुत सफलता की उम्मीद है जो पीछे छोड़ देता है आप एक सकारात्मक प्रभाव छोड़ देते हैं, और अंतिम छाप पहले के रूप में महत्वपूर्ण है।
  • निम्नलिखित शब्दों का प्रयोग करते समय स्पष्ट और विशिष्ट रहें: इस्तीफा, नोटिस और अंतिम दिन का कार्य। गलतफहमी से बचें
  • संक्रमण अवधि के दौरान सहायता प्रदान करें और सहायक हो।

चेतावनी

  • आपके इस्तीफे का पत्र एक दस्तावेज है, और जैसे, आपकी व्यक्तिगत फ़ाइल का हिस्सा बन जाएगा। आप इस दस्तावेज़ में क्या प्राप्त करेंगे इसके बारे में बहुत सावधानी से सोचें। कठबोली या अशिष्ट भाषा का उपयोग न करें
  • ध्यान रखें कि जब आप अपना इस्तीफा पत्र प्रस्तुत करेंगे, तो आपको अपनी चीजों को पैक करने और दिन के अंत तक कंपनी छोड़ने के लिए कहा जा सकता है। नौकरी की तलाश के लिए अपने दो सप्ताह के नोटिस पर भरोसा मत करो: इस्तीफा देने से पहले आपको ऐसा करना चाहिए।
  • याद रखें: कंपनी और उसके कर्मचारी भविष्य में आपके करियर या नौकरी खोज में सकारात्मक या नकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं। दुनिया बहुत छोटी है हमेशा भविष्य में अपने लिए दरवाजे खोलें।
  • ब्राजील के कानून के तहत, अगर कर्मचारी बर्खास्तगी का नोटिस भेजता है और पूर्व नोटिस का पालन करने में विफल रहता है, तो कंपनी उसे उस नोटिस की राशि के लिए मुकदमा कर सकती है, जिसने उसे भुगतान न किया हो, यदि वह बिना किसी कारण के लिए खारिज कर दिया।
  • इस बारे में विस्तार से बचें कि आपने शटडाउन के बारे में क्या फैसला किया। सबसे अच्छी बात यह है कि किसी अन्य कंपनी से एक अयोग्य प्रस्ताव का हवाला दे देना।
  • पत्र लिखते समय भावनाओं से दूर न करें प्रलोभन से बचें, जो आपके सहयोगी या श्रेष्ठ के लिए फंस गया है इस प्रकार का रवैया वापस नहीं है और आपके पेशेवर भविष्य के लिए बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • आपका इस्तीफा अनुरोध एक मुकदमे में आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com