IhsAdke.com

कैसे अपनी नौकरी छोड़ रहे हो

आपने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया है, लेकिन आपको नहीं पता कि अपने मालिक को खबर कैसे छोड़नी है? चाहे आप नई चुनौतियों, बेहतर वेतन, व्यक्तिगत कारणों, या यहां तक ​​कि काम से संबंधित संघर्षों की मांग कर रहे हों, पेशेवर होना महत्वपूर्ण है और कंपनी की प्रक्रियाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। याद रखें कि आप अच्छे शब्दों में उतरने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना चाहते हैं क्योंकि भावी नियोक्ता आपके वर्तमान कंपनी से संपर्क करने में सक्षम होंगे। फिर भी, आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको कौन जानता है कि कौन काम से बाहर है! हालांकि प्रत्येक स्थिति अलग है, नीचे दी गई मार्गदर्शिका आपको यह समझाती है कि आप सबसे अधिक पेशेवर तरीके से क्यों निकलते हैं, इसका कोई भी कारण नहीं है।

चरणों

विधि 1
एक सकारात्मक स्थिति में छोड़कर

छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 1
1
अपने प्रबंधक के साथ आमने-सामने की बैठक का अनुरोध करें यदि आप एक ही कार्यालय में काम करते हैं या अपने प्रबंधक को देखने के लिए आसानी से यात्रा कर सकते हैं (जैसा कि आप अन्य बैठकों के लिए करते हैं), व्यक्तिगत बैठक का अनुरोध करना कुछ आसान हो सकता है यदि यह व्यक्ति में आसानी से पहुंच योग्य है, तो कनेक्शन या वीडियो कॉन्फ़िगरेशन पर्याप्त होगा। समाचार को तोड़ने के लिए उड़ान भरने या चार घंटे से अधिक समय तक ड्राइव करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • मीटिंग का अनुरोध करते समय, कहें: "मैं कुछ की चर्चा के लिए आपके साथ एक त्वरित बैठक करना चाहता हूं आज एक अच्छा समय कब होगा?"आपको यह कहना नहीं है कि आप इस समय अपनी नौकरी छोड़ देंगे।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 2 चरण
    2
    बैठक विनम्र लेकिन सचमुच लीड लें इस मीटिंग के लिए समय निकालने के लिए अपने प्रबंधक का शुक्रिया अदा करके प्रारंभ करें एक विनम्र तरीके से, बताएं कि आपने कंपनी छोड़ने का चुनाव किया है। इसके बाद, अपनी अंतिम रोजगार की तारीख बताएं
    • कम से कम 2 सप्ताह के नोटिस देने के लिए यह प्रथागत माना जाता है। हालांकि, कुछ स्थितियों के लिए लंबी अवधि (3 सप्ताह से 1 महीने) की आवश्यकता हो सकती है। जिन पदों की लंबी अवधि की आवश्यकता होती है वे आमतौर पर जो आसानी से नहीं भरते हैं, जैसे कि एक कर्मचारी या कार्यकारी या प्रबंधकीय पदों वाले विभाग
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 3
    3
    नकारात्मक पर ध्यान न दें यथासंभव सकारात्मक रहें और अपने छोड़ने से संबंधित नकारात्मक कारणों पर ध्यान न दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप बेहतर वेतन की तलाश में जा रहे हैं, तो मत कहो, "मैं जा रहा हूं क्योंकि वर्तमान वेतन बहुत कम है, भले ही मैं जोआओ से ज्यादा काम करता हूं, जो मुझे पता है कि मैं जितना अधिक प्राप्त करता हूं"इसके बजाय, आप कह सकते हैं,"मैं एक अधिक लाभदायक अवसर की तलाश में जा रहा हूं"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं चरण 4
    4
    रचनात्मक आलोचना प्रदान करें निकास साक्षात्कार के दौरान रचनात्मक आलोचना अत्यंत उपयुक्त है हालांकि, कुछ कंपनियां इस्तीफे का साक्षात्कार नहीं कर सकते हैं - उस मामले में, आप अपने विचारों को खुद प्रबंधक के साथ व्यक्त कर सकते हैं यह जानने के लिए कि क्या कोई एक्जिट इंटरव्यू है, प्रबंधक या मानव संसाधन प्रबंधक से पूछें
    • रचनात्मक सुझावों या आलोचनाओं की पेशकश में सकारात्मक होना याद रखें। यह विचार कंपनी को अपने कर्मचारियों को बनाए रखने में मदद करना है उदाहरण के लिए, यदि कंपनी अतिरिक्त नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान नहीं करती है, तो आप "यह कर्मचारियों के लिए अच्छा होगा यदि कंपनी को अधिक से अधिक नेतृत्व प्रशिक्षण की अनुमति होगी"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम क्यों छोड़ रहे हैं चरण 5
    5
    अपनी नई भूमिका के लिए मत दिखाओ अगर आप अच्छे नियमों से दूर हैं, तो आपका प्रबंधक आपको छोड़ने के लिए परेशान, क्रोधित हो सकता है या इजाफा भी कर सकता है प्रबंधक को अपने नए व्यवसाय का नाम और अपनी नई स्थिति को बताने के लिए ठीक है। मुख्य कार्य या परियोजनाओं जैसे किसी भी विवरण को सीमित करें, क्योंकि आप स्वाभाविक रूप से नए अवसर के बारे में उत्साहित हो सकते हैं और एक आखिरी आखिरी छाप छोड़कर समाप्त कर सकते हैं।
  • समझाएं कि आप अपना काम क्यों छोड़ रहे हैं चरण 6
    6
    कंपनी के भीतर काम करने, जानने और विकसित करने के अवसर के लिए अपने प्रबंधक का धन्यवाद करें। अधिकांश नौकरियां आपको बहुमूल्य ज्ञान और अनुभव देते हैं जो आपको आपके करियर के अगले चरणों में ले जा सकती हैं। इस तथ्य को स्वीकार करते हुए और अपने प्रबंधक का धन्यवाद करना एक स्थायी और सकारात्मक अंतिम छाप छोड़ना महत्वपूर्ण है।
  • समझाएं कि आप अपना काम क्यों छोड़ रहे हैं चरण 7
    7
    इस्तीफे का एक पत्र तैयार करें आपके पत्र को आपके इस्तीफे का मूल विवरण बता देना चाहिए। बैठक के अंत में इसे पेश करें इसे आपकी फ़ाइल में रखा जाएगा, और इसमें शामिल होना चाहिए:
    • एक प्रतिज्ञान है कि आप छोड़ रहे हैं
    • काम की अपनी अंतिम तिथि प्रदान करें
    • अवसर के लिए धन्यवाद के साथ समाप्त करें
    • कैसे इस्तीफा पत्र शुरू करने के लिए एक उदाहरण हो सकता है: "यह पत्र आपको सूचित करने का इरादा रखता है कि मैं 23 सितंबर, 2014 को सेल्स मैनेजर की स्थिति को छोड़ दूँगा। मैं अपनी स्थिति में सीखने और विकसित करने का अवसर देने के लिए कंपनी का धन्यवाद करता हूं और मैं कर्मचारियों और प्रबंधन की इच्छा करता हूं आपके भविष्य के प्रयासों में सभी बेहतरीन"।
  • विधि 2
    एक नकारात्मक स्थिति में छोड़कर




    छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 8
    1
    अपने प्रबंधक या मानव संसाधन के प्रमुख के साथ आमने-सामने की मुलाकात का अनुरोध करें। आम तौर पर किसी कंपनी को छोड़ते समय, प्रबंधक को सूचित करना बहुत अच्छा होता है हालांकि, यदि स्थिति पहले से ही मानव संसाधन विभाग (जैसे कि आपके प्रबंधक या परेशानी की स्थिति के मामले में) में शामिल है, तो उपरोक्त विभाग में किसी व्यक्ति की उपस्थिति का अनुरोध करें। यदि आप एक ही कार्यालय में काम करते हैं तो आप व्यक्तिगत बैठक का अनुरोध करना आसान कर सकते हैं या आप आसानी से एक आम स्थान पर जा सकते हैं (जैसा कि आप अन्यथा होगा)। यदि आपका प्रबंधक या मानव संसाधन विभाग व्यक्तिगत रूप से उपलब्ध नहीं है, तो आपको एक फोन कॉल या वीडियो सम्मेलन की आवश्यकता हो सकती है। समाचार को तोड़ने के लिए उड़ान भरने या चार घंटों के लिए यात्रा करना आवश्यक नहीं है।
    • मीटिंग का अनुरोध करते समय, कहें: "मैं कुछ की चर्चा के लिए आपके साथ एक त्वरित बैठक करना चाहता हूं आज एक अच्छा समय कब होगा?"आपको यह कहना नहीं है कि आप इस समय अपनी नौकरी छोड़ देंगे।
  • समझाएं कि आप अपना काम क्यों छोड़ रहे हैं 9
    2
    बैठक विनम्र लेकिन सचमुच लीड लें इस मीटिंग के लिए समय निकालने के लिए किसी को भी धन्यवाद करके शुरू करो। फिर स्पष्ट रूप से और विनम्रतापूर्वक बताएं कि आपने कंपनी छोड़ने का चुनाव किया है अपने अंतिम दिन काम पर कहो 2 सप्ताह के अग्रिम नोटिस को प्रथागत और पेशेवर माना जाता है हालांकि, यदि स्थिति गंभीर है, जैसा कि उत्पीड़न के मामले में है, तो आपके पास इस आवश्यकता का छूट हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 10 कदम
    3
    गुस्सा या हताशा जैसे नकारात्मक भावनाओं को प्रदर्शित करने से बचें। जब मजबूत और असुविधाजनक भावनाओं के साथ आते हैं, तो उत्पादक मुठभेड़ करना मुश्किल होगा। यह उच्च तनाव के साथ समाप्त हो सकता है और दोनों पक्षों को परेशान कर दे। यह आपकी नौकरी छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है संभव के रूप में शांत रहना महत्वपूर्ण है, भले ही ऐसा करने में दर्दनाक हो।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 11
    4
    नकारात्मक पक्ष पर अनावश्यक रूप से ध्यान केंद्रित न करें। इसका अर्थ है आपके काम के सभी नकारात्मक बिंदुओं पर चर्चा नहीं करना। संक्षेप में और संक्षेप में रहें, जैसा कि आप निष्पक्ष छोड़कर अपने कारण बताते हैं, और आगे बढ़ें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रबंधक के साथ संघर्ष के कारण जा रहे हैं, तो मत कहो, "मैं जा रहा हूँ क्योंकि मेरा प्रबंधक क्रूर है और मुझे समझ में नहीं आ रहा है"इसके बजाय, कोई कह सकता है:मैं प्रबंधन उत्पत्ति के संघर्ष के कारण छोड़ रहा हूं, और (आपके प्रबंधक का नाम) सहमत होंगे कि यह व्यावसायिक संबंध अब काम नहीं कर रहा है"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 12
    5
    रचनात्मक आलोचना प्रदान करें इस्तीफे के साक्षात्कार के दौरान आप रचनात्मक आलोचना कर सकते हैं। यदि आपकी कंपनी इस तरह के साक्षात्कार का संचालन नहीं करती है, तो आप प्रबंधक या मानव संसाधन विभाग से इसे सुधारने के सुझाव देने के तरीके के बारे में पूछ सकते हैं। यदि आपका अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया है, तो आग्रह न करें अगर कंपनी आपके सुझाव सुनना चाहती है:
    • मूल्यवान सुझाव या रचनात्मक आलोचना प्रदान करें ताकि कंपनी अपने अन्य कर्मचारियों को बनाए रखने में सक्षम हो। उदाहरण के लिए, यदि आप उत्पीड़न के कारण छोड़ गए हैं, तो आप कह सकते हैं, "यह कर्मचारियों के लिए अच्छा होगा यदि कंपनी ने उत्पीड़न के बारे में अतिरिक्त प्रशिक्षण दिया"।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपना काम छोड़ रहे हैं 13
    6
    अपनी नई भूमिका के लिए मत दिखाओ यदि आप जा रहे हैं और पहले से ही एक नई नौकरी है, तो नई कंपनी का नाम और अपनी नई स्थिति को प्रकट करना ठीक है। हालांकि, अगर आप अपनी नई ज़िम्मेदारियों के विवरणों पर चर्चा करना शुरू करते हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप दिखाना चाहते हैं, बुरा प्रभाव छोड़कर।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं 14
    7
    कंपनी के लिए काम करने के अवसर के लिए अपने प्रबंधक का धन्यवाद करें आपके कैरियर को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए कई नौकरियां बहुमूल्य ज्ञान और अनुभव प्रदान करती हैं यहां तक ​​कि अगर आप अप्रिय स्थिति के कारण छोड़ रहे हैं, तो इस तथ्य को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है और अवसर के लिए अपने प्रबंधक का धन्यवाद करें। यह एक स्थायी और सकारात्मक अंतिम छाप छोड़ देगा।
  • छवि का शीर्षक बताएं कि आप अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं चरण 15
    8
    इस्तीफे का एक पत्र तैयार करें आपके पत्र को आपके इस्तीफे का मूल विवरण बता देना चाहिए। बैठक के अंत में इसे पेश करें इसे आपकी फ़ाइल में रखा जाएगा, और इसमें शामिल होना चाहिए:
    • एक प्रतिज्ञान है कि आप छोड़ रहे हैं
    • काम की अपनी अंतिम तिथि प्रदान करें
    • अवसर के लिए धन्यवाद के साथ समाप्त करें
    • कैसे इस्तीफा पत्र शुरू करने के लिए एक उदाहरण हो सकता है: "यह पत्र आपको सूचित करने के लिए है कि मैं 23 सितंबर, 2014 को सेल्स मैनेजर की स्थिति से बाहर हो जाऊंगा। मैं मूल्यवान अनुभव हासिल करने का अवसर देने के लिए कंपनी का धन्यवाद करता हूं और पूरी टीम को उनके शुभकामनाओं में शुभकामना देता हूं। भविष्य के उपक्रम"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com