IhsAdke.com

अभी भी कार्यरत होने के नाते एक अन्य नौकरी कैसे प्राप्त करें

अभी भी नियोजित होने पर नौकरी की तलाश करना कठिन हो सकता है, लेकिन यह आपके करियर के लिए सबसे अच्छा व्यवहार भी है। बहुत से लोग केवल एक नई नौकरी की तलाश करते हैं, जब उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर महसूस होता है, जो उन्हें जितनी जल्दी हो सके एक नई स्थिति खोजने के लिए बहुत दबाव में डालता है। अभी भी नियोजित होने पर नौकरी की तलाश आपको अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान करेगी, जिससे आपको सर्वोत्तम संभव प्रस्ताव पर बातचीत कर सकें। यह लेख आपको बताएंगे कि कैसे का सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से कुछ के माध्यम से एक नया काम के लिए खोज के साथ आगे बढ़ना है, जबकि आप अभी भी काम कर रहे हैं, तो आप मार्गदर्शक कैसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए होगा, कैसे एक कुशल खोज बनाने के लिए और कैसे पंजीकरण, साक्षात्कार और नए रोजगार को संभालने के लिए वर्तमान नियोक्ताओं के साथ अपने रिश्ते को बर्बाद किए बिना आरंभ करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
आपकी खोज में विवेक और व्यावसायिकता होने के कारण

  1. 1
    मालिक या सहकर्मियों को न बताएं कि आप एक नई नौकरी तलाश रहे हैं। ज्यादातर मामलों में, यह बेहतर होगा कि आप अपनी खोज को अपने वर्तमान नियोक्ता के रहस्य के रूप में रखें। हालांकि यहां तक ​​कि, तकनीकी रूप से, वहाँ एक नई नौकरी के लिए मांग के साथ, वह व्यक्तिगत रूप बात लेने के लिए या उनका ध्यान काम पर नहीं किया जा रहा की संभावना के बारे में चिंता हो सकती है कुछ भी गलत नहीं है।
    • अपने मौजूदा नियोक्ता को बता कर कि आप एक नई नौकरी की तलाश में हैं, आपके बीच के रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं, आपको कंपनी के भीतर नए अवसरों या पदोन्नति के लिए विचार करने से रोका जा सकता है। यदि नई नौकरी के लिए आपकी खोज निरर्थक हो जाती है, तो यह एक बहुत बुरी चीज हो सकती है
    • यदि आपको सहकर्मियों को बताना है कि आप एक नई नौकरी तलाश रहे हैं, तो भी आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, भले ही आप उन लोगों को विश्वसनीय व्यक्ति मानते हों कार्यस्थल में दूसरों को बताने से आपके मालिक के बारे में कुछ सुनवाई की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप नौकरी छोड़ने के अंत में, आपके नियोक्ता को सबसे पहले सुनना चाहिए, और गपशप से कभी नहीं।
  2. 2
    अपने वर्तमान मालिक को अपने पुनरारंभ पर एक संपर्क संदर्भ के रूप में शामिल न करें। कई कर्मचारी मौजूदा रोजगार के प्रमुख को पाठ्यक्रम के संदर्भ में शामिल करने की गलती करते हैं। हालांकि, यह शॉट बहुत खराब स्थिति में पड़ सकता है यदि कोई संभावित नियोक्ता अपने मौजूदा मालिक को फोन करता है, जिसकी नई नौकरी के लिए उनके मौजूदा खोज का कोई अंदाज़ा नहीं है।
    • पूर्व नोटिस के बिना आपके वर्तमान बॉस को संदर्भ के रूप में रखने से पूरी तरह से अव्यवसायिक नहीं है, और उसके साथ अपने संबंधों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है ऐसा करने से आपको नौकरी पाने की संभावना कम करने के लिए, एक सकारात्मक रेफरल देने के लिए भी तैयार नहीं है।
    • इसके बजाय, रेफ़रल के रूप में पिछली नौकरियों से नियोक्ता और सहकर्मियों को शामिल करें, अधिमानतः उन लोगों के साथ जिनके साथ आप सकारात्मक संबंध रखते थे और जहां आपने अच्छी शर्तों पर छोड़ दिया था
  3. 3
    सोशल मीडिया पर दी गई जानकारी के बारे में सावधान रहें हालांकि लिंक्डइन जैसे पेशेवर नेटवर्क स्वयं-प्रचार, नेटवर्किंग और ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए एक महान उपकरण हो सकता है, लेकिन आपको अपने प्रोफ़ाइल पर जानकारी डालने पर सावधान रहना होगा।
    • इन पृष्ठों का उपयोग करते समय, इस तथ्य को प्रकट न करें कि आप सक्रिय रूप से नई नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, या कम से कम अपने प्रोफाइल को निजी के रूप में सेट करें
    • नौकरी खोज पृष्ठों पर अपना फिर से शुरू करने से बचें, क्योंकि आपकी कंपनी में कोई भी आपको आसानी से ढूंढ सकता है और अपने बॉस को सचेत कर सकता है।
  4. 4
    सही समय पर नई नौकरियों के लिए सभी खोज करें। एक नई नौकरी की तलाश करते समय सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक समय है सभी समय पर खोज की जानी चाहिए - फिर से शुरू करने के लिए खोजों या कंपनी की ईमेल करने के लिए कंपनी के कंप्यूटर का उपयोग न करें।
    • कामों के दौरान नौकरियों की तलाश में, कार्य में पकड़े जाने के लिए जिन नौकरियों की समस्याएं थीं या उन्हें निकाल दिया गया था, वे अज्ञात नहीं हैं। इसलिए, पेशेवर होना और अपने नियोक्ता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • शाम और सप्ताहांत पर नौकरियों के लिए खोजें यह पूर्णकालिक नौकरी रखने के लिए काफी थका हुआ हो सकता है और नए रोजगार के अवसरों की तलाश करें लेकिन एक बार जब आप अपनी नई नौकरी सुरक्षित रख लेंगे और अनुकूल शर्तों के बारे में वर्तमान स्थिति को छोड़ने की क्षमता रखेंगे, तो समय और प्रयास इसके लायक होंगे।
    • ध्यान रखें कि भले ही वर्तमान नियोक्ता पता चल गया है कि आप एक नई नौकरी की तलाश में हैं, तो आप नहीं मुसीबत में इस कारण के लिए जब तक आप कंपनी के संसाधनों का इस्तेमाल किया है ऐसा करने के लिए मिल सकता है।
  5. 5
    फिर से शुरू में अपना व्यवसाय ईमेल या फ़ोन नंबर शामिल न करें आपको कंपनी के ईमेल या फोन नंबर को अपने फिर से शुरू करने के लिए नहीं जोड़ना चाहिए, क्योंकि ज्यादातर कंपनियां कर्मचारियों की व्यवस्था और इंटरनेट पर उनकी गतिविधियों की निगरानी करती हैं।
    • यदि आपको कार्यस्थल के दौरान किसी संभावित नियोक्ता से बात करने की आवश्यकता है, तो निजी फ़ोन का उपयोग करके दोपहर के भोजन के ब्रेक पर यह करने का प्रयास करें। इस कॉल के लिए कंपनी को छोड़ने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपकी बातचीत को सुनने वाले किसी की संभावना कम करता है।
    • संभावित नियोक्ताओं से संपर्क करने और दिन के दौरान आपको जांचने से बचने के लिए व्यक्तिगत ईमेल का उपयोग करें। जैसे ही आप काम से घर निकलते हैं, एक दिन में एक बार जांचें अगर एक ईमेल की समय सीमा है और आपको इसे उत्तर देने की आवश्यकता है, तो अपने व्यक्तिगत भोजन से अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक पर ऐसा करने का प्रयास करें।
  6. 6
    व्यवसायिक समय के दौरान शेड्यूलिंग साक्षात्कारों से बचें यदि संभव हो, तो आपको कार्यकाल के दौरान पूरे साक्षात्कार के समय से बचना चाहिए। सप्ताह के अंत में या दोपहर के भोजन के समय (मौसम की अनुमति के दौरान) अपने घंटों या उसके बाद होने के लिए उन्हें व्यवस्थित करने का प्रयास करें यह सबसे अधिक पेशेवर दृष्टिकोण है, और आपके संभावित नियोक्ता को इसके लिए आपका सम्मान करना चाहिए, भले ही यह सुविधाजनक न हो।
    • अगर यह काम नहीं करता है, तो साक्षात्कार के लिए कुछ समय निकालें झूठ बोलने से बचें, मंजूरी का अनुरोध करके, उतना जितना संभव हो। कॉल न करें और कहते हैं कि आप बीमार हैं, लेकिन नियोक्ता को पता है कि आपको "व्यक्तिगत कारणों" से निपटने के लिए खाली समय की आवश्यकता है।
    • यदि आप एक साप्ताहिक साक्षात्कार या दोपहर के भोजन के ब्रेक का समय समाप्त करते हैं, तो अपनी पोशाक के बारे में सावधान रहें यदि आप आमतौर पर काम के लिए आकस्मिक कपड़े पहनते हैं, लेकिन किसी दिन को अचानक सूट में दिखाई देते हैं, तो मालिक और सहकर्मियों को पता होगा कि इसके पीछे कुछ है। घर जाने और इंटरव्यू से पहले बदलाव करने की कोशिश करें, या अपने पर्स या बैकपैक में साक्षात्कार के कपड़े स्टोर करें
  7. 7
    नई नौकरी की पेशकश को स्वीकार करें से पहले मौजूदा एक के इस्तीफे के लिए पूछने के लिए जब आप कुछ उपयुक्त मिलते हैं और नौकरी की पेशकश प्राप्त करते हैं, तो इसे स्वीकार कर लें, रेफरल सम्मेलन का इंतजार करें और हर चीज को व्यवस्थित करें से पहले अपना इस्तीफा अनुरोध सबमिट करें आखिरी चीज है जिसे आप करना चाहते हैं, आपके द्वारा वर्तमान स्थिति से इस्तीफा देने के कुछ समय बाद ही नई नौकरी वापस ले ली जाएगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी वर्तमान नौकरी को उचित नोटिस देकर और उन सभी मुद्दों से निपटने में पेशेवर रहे हैं, जो आपकी चिंता करते हैं। इससे आपके सहकर्मियों और नियोक्ता से कोई भी शिकायत रोकने में मदद मिलनी चाहिए।
    • यह नए नियोक्ता के लिए यह भी एक राहत होगी कि वे किसी को महान सम्मान और व्यावसायिक स्तर के उच्च स्तर के साथ चुना है।

भाग 2
एक नई नौकरी की मांग करना प्रभावी और कुशलतापूर्वक




  1. 1
    लघु और लंबी अवधि की योजना बनाओ एक नई नौकरी की खोज एक महान उपक्रम है और यह महत्वपूर्ण है कि वह संगठित और अच्छी तरह योजना बना। अपने मुख्य भूमिका के बारे में अपने प्रश्न पूछें, जितना संभव हो उतना ईमानदार हो। एक बार जब आपको पता चलता है कि आपकी वर्तमान स्थिति में क्या गायब है, तो आप यह जान पाएंगे कि आप एक नए में क्या चाहते हैं।
    • अपनी शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करने की कोशिश करें, साथ ही साथ अपने वर्तमान कौशल सेट को भी देखें। अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने वर्तमान नौकरी से खुश हैं और यदि आप अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने की अनुमति देते हैं
    • इन सवालों के जवाब ढूंढने से आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी और आपको दिशा का बेहतर विचार मिलेगा, जिसमें आप अपने करियर का नेतृत्व करना चाहते हैं।
    • एक दिशा स्थापित करने के बाद, आप 2 से 5 वर्षों के लिए शॉर्ट टर्म, 6 महीने और लंबी अवधि की योजना बना सकते हैं। विस्तृत कैरियर योजना बनाना आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने और आत्मसंतुष्ट होने से बचने में मदद करेगा।
  2. 2
    आप किस प्रकार के काम को लागू करना चाहते हैं के लिए पहचानें एक बार जब आप एक योजना तैयार कर लेते हैं और आप जानते हैं कि आप अपने कैरियर के संबंध में क्या कोर्स लेना चाहते हैं, तो अगला कदम यह है कि आप किस प्रकार की नौकरी लागू करना चाहते हैं
    • लेने की दिशा का मूल विचार होने से आपको खोज प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद मिलेगी। कार्य पन्नों, विशिष्ट कंपनी की लिस्टिंग और लिंक्डइन पर पेशेवर रिक्तियों पर फ़ंक्शन या उस क्षेत्र के शीर्षक के लिए खोजें जिससे आप काम करना चाहते हैं।
    • आप अन्य संगठनों में समान भूमिकाओं के लिए खोज सकते हैं और अपने वर्तमान एक के साथ तुलना कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उच्च स्तर पर या किसी अन्य उद्योग में नौकरियों की खोज कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके पास पहले से कौन-सी कौशल हैं और अगर वहां अन्य हैं जो आपने अभी तक हासिल नहीं किए हैं।
    • इस बिंदु पर, तुम बस क्या वहाँ बाहर है लग रहा है और क्षेत्रों या पदों जिसमें आप रुचि हो सकती है की खोज करना चाहते हैं - इतना अपने कौशल अगर या यदि आपका अनुभव पूरी तरह से नौकरी का विवरण के लिए अनुकूल नहीं है चिंता मत करो।
  3. 3
    अपनी वर्तमान नौकरी को शामिल करने के लिए अपना पुनः आरंभ करें। यदि आपने इसे अभी तक नहीं किया है, अपने फिर से शुरू को अपडेट करें इसके वर्तमान समारोह को शामिल करने के साथ प्रश्न में नौकरी में प्राप्त किसी भी कौशल का वर्णन करें और उन्हें अपने लक्ष्यों से संबंधित करें और आपने एक नई भूमिका निभाने का फैसला किया है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप करियर बदलना चाहते हैं, कार्यात्मक पाठ्यक्रम जो उनके हस्तांतरणीय कौशल दर्शाती हैं हालांकि, यदि आप वर्तमान में काम कर रहे एक जैसा कार्य कर रहे हैं, तो सभी प्रासंगिक कार्य अनुभव के साथ एक कालानुक्रमिक पुनरारंभ सबसे फायदेमंद होगा।
    • हर 3 महीनों में आपके फिर से शुरू करने के लिए इसका उपयोग करना बहुत अच्छा है इस तरह, आप लगातार अपने खुद के प्रदर्शन का विश्लेषण करेंगे और लक्ष्यों की दिशा में काम करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप सक्रिय रूप से इस समय एक नई नौकरी का पीछा नहीं कर रहे हैं, तो आपको कभी भी यह नहीं पता होगा कि एक आकर्षक अवसर कब पैदा होगा।
  4. 4
    एक उदाहरण के रूप में एक परिचयात्मक पत्र लिखें। पाठ्यक्रम के अतिरिक्त, आप अपने प्रत्येक पेशेवर अनुप्रयोगों के साथ परिचयात्मक पत्र शामिल कर सकते हैं। यह आपके पुनरारंभ में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान आकर्षित करने का एक अवसर का प्रतिनिधित्व करता है, अतिरिक्त विवरण प्रदान करता है। यह आपको उस विशेष कंपनी के लिए काम करने की अपनी इच्छा का कारण बताता है और यह बताता है कि कौन सी कौशल या अनुभव आपको भूमिका के लिए विशेष रूप से अर्हता प्राप्त करेंगे
    • निपुणता से खोज प्रक्रिया शुरू करने से पहले, एक परिचयात्मक पत्र को एक उदाहरण के रूप में लिखना एक अच्छा विचार है, जिसे विशिष्ट नौकरियों के लिए प्रासंगिक बनाने के लिए इसे और सुधार किया जा सकता है। बुनियादी टेम्पलेट होने से आपको भविष्य में समय की बचत होगी।
    • विशिष्ट कवर के लिए प्रत्येक आवरण पत्र को अनुकूलित करना बहुत जरूरी है जिसे आप आवेदन कर रहे हैं। जेनेरिक परिचयात्मक पत्र पाठक को उबाऊ और उबाऊ होते हैं, और आप अन्य ग्राहकों के बीच नहीं खड़े होंगे। एक अच्छा, अच्छी तरह से निर्देशित कवर पत्र संभावित नियोक्ता को बताएगा कि वे क्यों काम करना चाहते हैं आपके कंपनी और आपको दिखाएगा कि आप टीम को सकारात्मक रूप से कैसे योगदान दे सकते हैं।
    • एक उत्तेजक कवर पत्र कैसे लिखने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस लेख को पढ़ें।
  5. 5
    वर्गीकृत नौकरियों ऑनलाइन और प्रिंट के लिए खोजें नई नौकरियों को देखने के कई तरीके हैं इनमें से सबसे स्पष्ट ऑनलाइन क्लासिफाईड और समाचार पत्रों की खोज करना है। हाल ही में सूचीबद्ध अवसरों को देखें जो आपके कौशल सेट और योग्यता से मेल खाते हैं, फिर प्रत्येक नियोक्ता के लिए एक नवीनीकृत फिर से शुरू और परिचय पत्र सबमिट करें।
    • सर्वोत्तम नौकरी खोज पृष्ठों में से कुछ कैथो ऑनलाइन, इन्फो जॉब्स, जॉब्स और फोलहा डे साओ पाउलो की वर्गीकृत सूची शामिल हैं।
  6. 6
    नेटवर्क के बारे में जानें खुली स्थिति के बारे में जानने का एक अन्य तरीका नेटवर्किंग के माध्यम से है। यह यहां है कि आप किसी भी ऐसे कनेक्शन को सक्रिय कर सकते हैं, जो आपके पास हो सकता है, या किसी नए व्यवसाय के दरवाज़े में खड़े होने या एक नए व्यवसाय के लक्ष्य के साथ आते हैं और नए बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • ऐसा करने के कई तरीके हैं नेटवर्किंग - आप किसी कंपनी के कर्मचारी को आमंत्रित कर सकते हैं जो आपको कॉफी के लिए रूचि लेती है, प्रमुख नेटवर्किंग इवेंट में भाग लेती है या बस किसी को ईमेल भेजता है
  7. 7
    साक्षात्कार के लिए तैयार हो जाओ एक बार जब आप यथासंभव कई नौकरियों के लिए साइन अप कर लेते हैं, तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि उनमें से कुछ से रिटर्न प्राप्त करना शुरू हो जाए। यह जरूरी है कि नौकरी पाने की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए आप इन इंटरव्यू के लिए यथासंभव तैयार रहें। साक्षात्कार के लिए तैयारी करते समय आपको निम्नलिखित लेखों में मदद मिल सकती है:

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com