IhsAdke.com

बेरोजगारी दर की गणना कैसे करें

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सरकारें यह निर्धारित करने में समर्थ हों कि बेरोजगारी को कम करने के लिए उपायों को निर्धारित करने और काम के बिना उन लोगों की सहायता के लिए उनकी जनसंख्या का प्रतिशत क्या बेरोजगार है। हालांकि, आबादी की बेरोजगारी की दर कई मायनों में गणना की जा सकती है। यह गणना इस बात पर निर्भर करती है कि "बेरोजगार" और "कर्मचारी" शब्द कैसे परिभाषित और लागू किए गए हैं और कैसे डेटा एकत्र किया जाता है। कुछ अन्य बारीकियां हैं जिन्हें आपको जनसंख्या की बेरोजगारी दर की गणना करते समय अवगत होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
संघीय बेरोजगारी दर की गणना

चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर चरण 1
1
बेरोजगार लोगों की संख्या का पता लगाएं "बेरोजगार" लोगों को संघीय सरकार द्वारा उन लोगों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो काम करने में सक्षम हैं और पिछले चार सप्ताह में सक्रिय रूप से काम करने की मांग करते हैं।
  • सक्रिय रूप से काम की तलाश में है, यह एक व्यापक श्रेणी है कि शामिल है, एक फिर से शुरू के साथ या एक साक्षात्कार के माध्यम से एक नियोक्ता के सीधे संपर्क होने एक सार्वजनिक या निजी रोजगार एजेंसी के लिए चले गए फिट बैठता है रोजगार के अवसर के बारे में मित्रों या रिश्तेदारों से पूछा, एक करने के लिए चला गया रोजगार केंद्र, काम पूरा हो या नौकरी आवेदनों की तलाश में विज्ञापन लगाने के।
  • जो लोग बेरोजगार हैं, लेकिन जो काम की तलाश में बंद कर दिया है क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे एक पा सकते हैं,,, पहले से काम खोजने में असमर्थ थे लगता है कि उन्हें बहुत पुराना या नौकरी, माना जाता है और "मामूली श्रम शक्ति से जुड़ी" के लिए भी अनुभवहीन हैं इसलिए वे श्रम शक्ति का हिस्सा नहीं माना जाता है।
  • संघीय सरकार इस संख्या को प्रति माह 60,000 अमेरिकी परिवारों के सर्वेक्षण के आधार पर मानती है।
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर चरण 2 की गणना करें
    2
    नियोजित लोगों की संख्या का पता लगाएं एक देश की नियोजित आबादी उन लोगों द्वारा प्रस्तुत की जाती है जिनके पास पूर्णकालिक नौकरियां हैं यदि वे आत्म-नियोजित हैं, तो वे नियोजित होने पर विचार किया जाता है, यदि वे अंशकालिक काम करते हैं या एक सप्ताह के 15 घंटे से ज्यादा परिवार के व्यवसाय के लिए काम करते हैं, भले ही काम का भुगतान नहीं हुआ हो। जो लोग मातृत्व या पितृत्व छुट्टी पर हैं, छुट्टी पर या छुट्टी पर भी कार्यरत माना जाता है।
    • यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति अंशकालिक कार्यरत है, तो उस व्यक्ति को अभी भी नियोजित माना जाता है
    • संघीय सरकार भी इस संख्या को 60,000 अमेरिकी परिवारों का सर्वेक्षण प्रत्येक महीने पाता है।
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर की गणना चरण 3
    3
    उन लोगों को हटा दें, जिन्हें कर्मचारियों की संख्या में नहीं माना जाता है। जो लोग कार्यबल का हिस्सा नहीं हैं लोग हैं, जो सक्रिय रूप से काम की तलाश में नहीं कर रहे हैं या लोग हैं, जो अन्यथा पर कब्जा कर लिया जाता है, चाहे वे छात्र, गृहिणियां हैं या सेवानिवृत्त होते हैं। लोग हैं, जो श्रम शक्ति का हिस्सा नहीं हैं के समूह आयु 16 वर्ष से कम उम्र के, इस तरह के जेलों और नर्सिंग होम, सेना में लोगों, सेवानिवृत्त, छात्रों और लोगों को विकलांग के रूप में संस्थानों में शामिल हैं।
    • यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि लोगों को कर्मचारियों की संख्या के रूप में नहीं माना जाता है, ताकि आप उन्हें अपने कर्मचारियों के भाग के रूप में गणना करने और समीकरण बिगाड़ने में बेवकूफ़ न करें।
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर की गणना चरण 4
    4
    नियोजित और बेरोजगार लोगों की कुल संख्या से बेरोजगारों की संख्या को विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि हमारे पास 4 मिलियन बेरोजगार हैं और 40 मिलियन लोग नियुक्त हैं, तो हम 4 से 44 को विभाजित कर सकते हैं और 0.09 का दशमलव निकाल सकते हैं।
    • ध्यान दें कि वास्तविक बेरोजगारी दर की गणना में, मान उतना ही अच्छा या शुद्ध नहीं होगा
    • आप देख सकते हैं कि मूल संख्या लाखों थी, लेकिन उसने सभी शून्य को समाप्त कर दिया, केवल उपसर्गों को विभाजित करने का चयन किया। यदि आप लाखों में पूर्ण अंक के साथ संख्याओं को विभाजित करते हैं, तो आपको सटीक समान दशमलव मिलेगा। इसे आज़माएं, आप देखेंगे!
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर की गणना चरण 5
    5
    प्रतिशत प्राप्त करने के लिए दशमलव संख्या को 100 से गुणा करें। इस गणना को दशमलव बिंदु को दायीं तरफ स्थानांतरित करने में आसान है, उदाहरण के लिए 0.09 से 9% परिवर्तित करना।
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर की गणना चरण 6



    6
    उस संख्या को 100 से घटाकर रोजगार दर खोजें अगर आप एक कदम आगे लेना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि रोजगार की दर क्या है, तो आपको जो करना है, वह बेरोजगारी की दर को बढ़ाता है और 100 से घट जाती है।
    • इसलिए, उदाहरण के लिए, 100-9 = 91. इसका मतलब है कि फर्जी रोजगार की दर 91% है, या 9 1% लोगों को काम करने और काम करने में सक्षम हैं। यह थोड़ा बेहतर लगता है, है ना?
  • विधि 2
    वैकल्पिक बेरोजगारी उपायों की गणना

    चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर की गणना चरण 7
    1
    संघीय मानकों का उपयोग करते हुए नियोजित और बेरोजगार लोगों की संख्या का पता लगाएं। आप फेडरल ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टेटिस्टिक्स का उपयोग कर सकते हैं, जो प्रति माह 60,000 परिवारों के सर्वेक्षण के माध्यम से गणना की जाती है।
    • के रूप में एक विधि में कहा गया है, बेरोजगार की संख्या काम के बिना उन सभी को शामिल नहीं करता, लेकिन इसके बजाय, केवल जो है "सक्रिय रूप से" काम पिछले चार हफ़्तों में मांग और अन्य विशिष्ट मानदंडों संघीय सरकार द्वारा निर्धारित समायोजित कर देता है गिना जाता है।
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी की दर चरण 8
    2
    संघीय बेरोजगारी दर की गणना करें यह प्रतिशत की गणना करने के लिए, आप लोग हैं, जो काम कर रहे हैं की कुल संख्या और उन की मांग रोजगार सक्रिय रूप से नौकरी की तलाश में लोगों की संख्या से विभाजित करके संघीय बेरोजगारी की दर की गणना करने की जरूरत है, लेकिन नहीं मिल रहा है,। इस गणना को पूरा करने के लिए विधि एक का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर की गणना चरण 9
    3
    वैकल्पिक बेरोजगारी प्रतिशत की गणना करें संघीय बेरोजगारी की दर उन लोगों की वास्तविक संख्या की पूरी तस्वीर नहीं देती है, जिनके पास नौकरी नहीं है। जिस व्यक्ति ने 4 सप्ताह में नौकरी की मांग नहीं की है, भले ही उसने इसके बारे में सोचा या विज्ञापन भी पढ़ा, बेरोजगार के रूप में गिनती नहीं है और उसे माना जाता है कार्यबल का हिस्सा नहीं होने के नाते. अगर आप उन लोगों के एक अधिक सटीक प्रतिशत की गणना करना चाहते हैं जो काम से बाहर नहीं हैं, तो आपको उन कुछ को जोड़ना होगा जो संघीय गणना में शामिल नहीं हैं।
    • जो लोग बेरोजगार हैं, लेकिन जो पिछले चार सप्ताह में एक नौकरी के लिए देखा नहीं किया है की गणना करने के प्रतिशत केवल जो चाहते हैं और काम के लिए उपलब्ध हैं, के रूप में जो लोग स्थायी रूप से बेरोजगार हैं, सेवानिवृत्त लोगों के रूप में करने का विरोध किया शामिल होना चाहिए।
    • यूएस ब्यूरो ऑफ़ लेबर एंड स्टैटिस्टिक्स आपकी साइट पर उपलब्ध डेटा को और अधिक पारंपरिक डेटा के अलावा, बेरोजगारी की गणना करने के लिए उपयोग करता है। इसे यहां पर पहुंचा जा सकता है: https://bls.gov/rews.release/empsit.t15.htm.
  • चित्र शीर्षक बेरोजगारी दर की गणना चरण 10
    4
    बेरोजगारी का वैकल्पिक प्रतिशत संघीय बेरोजगारी दर में जोड़ें यह संख्या बेरोजगार लोगों के प्रतिशत की अधिक पूरी तस्वीर देती है।
  • युक्तियाँ

    • याद करें कि किसी देश की रोजगार दर में उतार-चढ़ाव होता है, खासकर आर्थिक संकट या विकास के समय
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, बेरोजगारी दर के आंकड़े, जनसंख्या के एक व्यापक नमूने को दिए गए मासिक सर्वेक्षण (हालांकि पूरी आबादी नहीं, बिल्कुल नहीं) के आधार पर प्रत्येक माह जारी किए जाते हैं श्रम और सांख्यिकी ब्यूरो (बीएलएस) घरेलू सर्वेक्षण करने के लिए जिम्मेदार है।
    • व्यक्ति को नियोजित या बेरोजगार के रूप में माना जाने वाला कम से कम 16 वर्ष का होना चाहिए।
    • अमेरिका में बेरोजगारी दर में अद्यतित जानकारी खोजें https://bls.gov/rews.release/empsit.toc.htm.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com