IhsAdke.com

शर्मीली कैसे बनें और नौकरी खोजें

शील काम की तलाश करना कठिन बना सकता है एक्सट्रोवर्ट्स से भरी दुनिया में, डरपोक कई क्षेत्रों की मांग के रूप में मुखर और महत्वाकांक्षी बनने का प्रयास कर सकते हैं। सौभाग्य से, आपकी ताकत का इस्तेमाल करने और आपको उपयुक्त नौकरी ढूंढने में मदद करने के लिए रणनीतियां हैं। इसके बारे में चरण 1 में और जानें।

चरणों

भाग 1
अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन

शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 1
1
शर्म के अपने स्तर का आकलन करें अपने व्यक्तित्व के बारे में थोड़ा सोचकर और अपने शर्म का आकलन करने से खुद को प्रभावी ढंग से बाजार में बांटने के लिए आत्म-ज्ञान हासिल करने में मदद मिल सकती है। जब आप जानते हैं कि आप कितने शर्मीले हैं और किन परिस्थितियों को डरा देता है, तो आप बेहतर चुनौतियों से निपटने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। अपने आप से पूछें:
  • क्या मैं हमेशा शर्मीली रहा हूं?
  • क्या मैं शर्मीली और काम से बाहर हूँ?
  • क्या मेरी शर्मीली मुख्य रूप से नौकरी की तलाश से जुड़ी हुई है?
  • क्या लोग मुझे मेरी आखिरी नौकरी में शर्म महसूस करते हैं?
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 2
    2
    तैयारी नौकरी खोज में शर्म से निपटने में मदद करता है ऊपर प्रश्नों के उत्तर का सुझाव है कि उसकी शर्म से ज्यादातर इस विशेष स्थिति के लिए संबंधित है, तो -, को बढ़ावा देने के साक्षात्कार संभाल, संभावित नियोक्ताओं और सहकर्मियों, और इतने पर पूरा करने के लिए - इन विशिष्ट स्थितियों के लिए तैयार करने में मदद कर सकते समस्या को दूर करने के लिए
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 3
    3
    ऐसी नौकरी है जो शर्मीले लोगों के लिए महान हैं। शर्म उनके व्यक्तित्व की एक सामान्य विशेषता और न नौकरी खोज के साथ चिंता की एक मिसाल हो रहा है, तो एक अच्छा लेने के लिए मार्ग अपनी शक्तियों और कमजोरियों के बारे में सोचते हैं और कैसे कार्य करने के लिए तय करने के लिए है। आप काम खोजने के लिए एक बहिर्मुखी चालू करने के लिए और की जरूरत नहीं सुविधा क्षेत्र से बाहर काम कर सकते हैं, जबकि एक नौकरी कि अपनी शक्तियों और कमजोरियों से फिट बैठता है खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 4
    4
    अपनी ताकत पर ध्यान दें अपने कौशल को बेहतर जानते हुए, आप उन नौकरियों की पहचान कर सकते हैं जो उन्हें मिलते हैं। प्रारंभिक बिंदु के रूप में अपनी सबसे मजबूत व्यक्तित्व विशेषता और अपने सबसे प्रासंगिक नौकरी से संबंधित कौशलों पर विचार करें। यदि आप विश्लेषणात्मक सोच के साथ एक अत्यंत विस्तृत व्यक्ति हैं और पूरी वित्तीय रिपोर्ट तैयार करने में अनुभव रखते हैं, उदाहरण के लिए, एक वित्तीय विश्लेषक की स्थिति आपके लिए सही हो सकती है।
  • भाग 2
    नौकरी खोजें

    शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 5
    1
    अपनी ताकत के लिए उपयुक्त नौकरियों की तलाश करें सक्षम और सफल महसूस करने के लिए, अपनी ताकत का उपयोग करने वाली नौकरी खोजें। अपने कौशल, अनुभवों, और अन्य योग्यताओं की एक सूची बनाओ और उनके साथ मेल खाने वाली स्थिति ढूंढें।
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 6
    2
    रिक्तियों पर ध्यान दें जिससे आपको आराम मिले। यदि आप बहुत शर्मीली और अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, तो आप प्रेरक वक्ता या विक्रेता के रूप में कभी भी आराम से काम नहीं करेंगे। ऐसे कामों को प्राथमिकता देते हैं जिनके लिए मुखरता और पारस्परिक संचार के संदर्भ में थोड़ी कम आवश्यकता होती है। शर्मीले लोगों के लिए अच्छी नौकरी के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:
    • प्रोग्रामर
    • कार्यालय में प्रशासनिक या वित्तीय सहायक
    • वैज्ञानिक
    • लेखक
    • वेब सामग्री प्रबंधक
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 7
    3
    संभावित नियोक्ताओं के लिए खोजें याद रखें कि काम ही समीकरण का एक हिस्सा है - आदर्श रूप से यह एक आरामदायक काम पर्यावरण है नौकरी के अवसरों की कंपनी संस्कृति के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें आप एक प्रोग्रामर स्थिति में रुचि रखते हैं, उदाहरण के लिए कर रहे हैं, लेकिन है कि प्रश्न में कंपनी एक तीव्र और तेजी से कार्यप्रवाह है और सहयोग और लगातार बैठकें बहुत महत्वपूर्ण हैं लगता है, तो आप को चलाने के लिए नहीं पसंद कर सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट और "करियर" "कंपनी के" अनुभागों को पढ़ें कैसे संगठन काम करता है की भावना और क्या अपने कर्मचारियों से उम्मीद प्राप्त करने के लिए प्रारंभ करने के लिए एक अच्छी जगह है। इसके अलावा प्रयास करें:
    • इंटरनेट पर कंपनी की खोजशब्दों के लिए खोज करें इससे आपको विशेष कंपनी के बारे में समीक्षाएं और लेख मिलाने में मदद मिलती है आप एक बेहतर समझ के साथ समाप्त कर सकते हैं कि एक कंपनी कैसे काम करती है और कर्मचारी संतुष्टि
    • सोशल नेटवर्क पर कंपनी और कर्मचारी प्रोफाइल देखें वे कंपनी के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकते हैं कर्मचारी प्रोफाइल विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है क्योंकि वे यह संकेत कर सकते हैं कि कंपनी आपके जैसे व्यक्तियों, रुचियों और कौशल के समान लोगों को आकर्षित करती है। कल्पना कीजिए कि आप इन लोगों के साथ आराम से काम करेंगे।



  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 8
    4
    विश्वास के साथ वांछित नौकरी के लिए आवेदन करें एक बार जब आपने यह पहचान कर लिया है कि कौन-सी नौकरियों को संतुष्टि के लिए अच्छी संभावना है, तो अपना फिर से शुरू करें! अवसरों को याद मत करो क्योंकि आपको आत्मविश्वास नहीं लगता है या साक्षात्कार में शर्मिंदा और अंतर्मुखी होने का डर नहीं है। पहला कदम उठाओ और रिक्ति में आपकी दिलचस्पी का संकेत देकर संपर्क करें। सही नौकरियों पर ध्यान दें और आपको आश्चर्यचकित हो सकता है कि आप साक्षात्कार के लिए बुलाए गए हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 9
    5
    संपर्कों के नेटवर्क का निर्माण शुरू करें छोटे से शुरू करें - आपको एक बड़ी घटना में भाग लेने या हर किसी से बात करने की ज़रूरत नहीं है। एक या दो कर्मचारी चुनें और फोन या ईमेल द्वारा संपर्क में रहें, जो भी आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है बस प्रारंभिक संपर्क और कंपनी या रिक्ति में रुचि व्यक्त करने के लिए-यह काम के लिए खोज में बंद का भुगतान कर सकते हैं।
  • भाग 3
    साक्षात्कार के दौरान शील पर काबू पाने

    शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 10
    1
    अभ्यास करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं। एक साक्षात्कार में भाग लेना डरावना हो सकता है और चिंतित होना ठीक है - बहुत सारे अज्ञात हैं जो कि अधिकांश लोग इस स्थिति में परेशान होते हैं। हालांकि, अपने आप को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका मानक प्रश्नों के अपने फिर से शुरू और अभ्यास का विश्लेषण करना है जैसे "अपने बारे में मुझे बताएं।" आपके काम और शैक्षणिक अनुभव, कौशल और कैरियर के लक्ष्यों को कैसे समझा जाए, यह जानने के लिए आपको विश्वास और संतुलन के साथ चुनौतीपूर्ण प्रश्नों का उत्तर देने में मदद मिलेगी।
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 11
    2
    अपनी ताकत दिखाने के लिए तैयार रहें पिछले सफलताओं और उपलब्धियों के उदाहरण देकर शक्तियों को स्पष्ट करने में सक्षम होना जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि आप के रूप में विस्तार करने के लिए एक उच्च ध्यान की पहचान की है अपनी शक्तियों में से एक एक उदाहरण देने के लिए तैयार है: आप रिपोर्ट की समीक्षा की और अंक कि और अधिक कुशल हो सकता है, पिछले कंपनी के लिए बचत पैदा पाया है हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 12
    3
    गैर मौखिक संचार महत्वपूर्ण है। आँख संपर्क, अच्छे आसन और फर्म हैंडशेक एक साक्षात्कार की स्थिति के महत्वपूर्ण तत्व हैं। हर किसी को इन प्रकार के गैर मौखिक संचार का अभ्यास करने की जरूरत है, लेकिन शर्मीले लोगों को इस मुद्दे पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। अभ्यास! कोशिश करो, उदाहरण के लिए:
    • किसी को आप से बात करते हैं, निरंतर नज़र से संपर्क बनाए रखने के लिए
    • 30 मिनट के लिए एक अच्छा आसन के साथ एक कुर्सी पर बैठो
    • प्रैक्टिस फ़र्म हैंडशेक
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 13
    4
    सकारात्मक और आत्मविश्वास रखें याद रखें, यदि आप नौकरी करने के लिए योग्य नहीं हैं तो आप साक्षात्कार तक नहीं पहुंच पाएंगे। इस बिंदु पर, आपको अपनी ताकत पर आत्मविश्वास और फ़ोकस के साथ खुद को अभिव्यक्त करने की आवश्यकता है। साक्षात्कारकर्ता के बारे में सकारात्मक रहें और मौखिक और गैर मौखिक विश्वास और उत्साह व्यक्त करने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें चरण 14
    5
    एक धन्यवाद नोट भेजें साक्षात्कार के बाद, अपने नियोक्ता के लिए अपने समय के लिए धन्यवाद का संक्षिप्त संदेश भेजें। यदि आप साक्षात्कार के एक या दो बिंदुओं को स्पष्ट करना चाहते हैं, तो आप इस संदेश का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन संक्षेप में रहें और साक्षात्कार के बारे में माफी नहीं मांगे या नकारात्मक न हो। काम के बारे में उत्साह पर ध्यान दें
  • युक्तियाँ

    • अपने पेशेवर और निजी जीवन में अपने समग्र सुख और कल्याण के लिए खुद को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। शर्मीली होने के लिए अपने आप को आलोचना न करें, यह आप का हिस्सा है कि आप कौन हैं
    • विफल रहने से आपको कोई नौकरी करने से रोक न दें हर कोई एक साक्षात्कार में गलत हो जाता है या जीवन में किसी भी योग्य उम्मीदवार को खो देता है। अपनी असफलताओं को अधिक समझने और अपनी ताकत और सफलताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • कई शर्मीले लोग ऑनलाइन और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो संपर्कों को ऑनलाइन खोज करने के अवसरों का लाभ उठाएं लिंक्डइन, फेसबुक और आपके क्षेत्र के लोगों के लिए साइटों जैसी साइटें लोगों से मिलन के सहज और प्रभावी तरीके हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com