IhsAdke.com

कैसे शर्मीली नहीं होना

शील एक ऐसी परेशानी का अहसास है जो सामाजिक स्थितियों में महसूस की जा सकती है, आपको अपने व्यक्तिगत या सामाजिक लक्ष्यों को प्राप्त करने से वंचित किया जा सकता है। क्या आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं? क्या आप बस ऐसे किसी व्यक्ति से बात करने के बारे में सोचकर बीमार हैं जो आपको नहीं पता है? चिंता मत करो, शर्मिंदगी एक बहुत ही आम समस्या है। किसी भी अन्य अवांछित विशेषता की तरह, आप सही उपकरण के साथ शर्म को दूर कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
अपने आप में विश्वास करना

चित्र शीर्षक से नहीं शर्मीली कदम 2
1
विचार करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं और इसका कारण क्या है क्या सामाजिक संबंधों की कमी आपको परेशान करती है? क्या आपको सतही वार्तालाप या अपनी भावनाओं का प्रदर्शन करने में कठिनाई हो रही है, बातचीत के दौरान अक्सर शर्मिंदगी से विवाद उत्पन्न होता है, या अन्य समस्याएं हो रही हैं? हो सकता है, आप पर्याप्त रूप से संयोजित हो गए हैं, लेकिन फिर भी चाहते हैं कि आपको ऐसा असुविधाजनक या असुरक्षित महसूस न हो।
  • इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि आप वास्तव में कितना बदलना चाहते हैं - हर कोई चाहता है या बेहद मिलनसार हो सकता है अपना समय दूसरों के साथ तुलना न करें। ऐसा न करें कि यह उनके जैसा होना चाहिए। यह नकारात्मक सुदृढीकरण से अधिक कुछ नहीं है, जो आपको केवल अलग, अकेले और, चरम मामलों में, यहां तक ​​कि अवर भी महसूस करेगा।
  • चित्र शीर्षक नहीं शर्मीले कदम 11
    2
    अपनी सोच को फिर से दबाएं सामाजिक रूप से चिंतित व्यक्तियों को अक्सर अपने सिर के माध्यम से जाने वाले नकारात्मक विचारों की एक श्रृंखला होती है "मैं अलग हूँ," "कोई मुझसे बात नहीं करता," या "मैं बेवकूफ की तरह दिखता हूं" ऐसे विचार होते हैं जो स्वयं को दोहराते हैं जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, ये भावनाएं नकारात्मक हैं और केवल आप को शर्मीली और स्वयं-सचेत महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • नकारात्मक विचार होने की आदत को तोड़ने का प्रयास करें, जब वे अपने सिर से गुजर रहे हैं और अपने तर्क को चुनौती देने के बारे में जागरूक हो रहे हैं। उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप किसी भीड़ के बीच या किसी पार्टी में परेशान हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप अजीब लग रहे हैं। आपके आस-पास के अन्य लोग भी परेशान हो सकते हैं।
    • किसी स्थिति को सुधारने का अर्थ यह नहीं कि केवल चीजों को सकारात्मक तरीके से देख ले, लेकिन उन पर अधिक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य रखते हुए। कई नकारात्मक विचार तर्कहीन मान्यताओं से बंधे हैं। ऐसे सबूत खोजें जो आपके नकारात्मक विचारों के विपरीत हैं और स्थिति को किसी अन्य तरीके से देखने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक नहीं शर्मीले कदम 7
    3
    बाहर पर फोकस, अपने आप पर नहीं यह शर्म और सामाजिक चिंता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। ज्यादातर शर्मीले लोग इस उद्देश्य से नहीं करते हैं, लेकिन बातचीत के दौरान अक्सर उनका ध्यान आकर्षित होता है। यह आपको आत्म-जागरूक छोड़ देता है और एक दुष्चक्र का पालन करता है शोध से पता चलता है कि अपेक्षाकृत हल्के चिंता के बाद आतंक हमलों वाले लोगों में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है
    • यह महसूस करने के बजाय कि आप शर्मीली हैं या कुछ शर्मिंदगी से कहा है, इन दोषों को हल्का तरीके से निकालने का प्रयास करें। उन चीजों पर ध्यान न देकर हँसते रहें या आगे बढ़ें जो आप विफलता मानते हैं। अधिकांश लोगों को सहानुभूति महसूस होगी - एक व्यक्ति के रूप में जुड़ा हुआ अनुभव उतना मुश्किल नहीं है जितना कि आप सोच सकते हैं
    • अन्य लोगों और / या उनके परिवेश में रुचि दिखाएं ऐसा लगता है जैसे हर कोई आप को देख रहा है, लेकिन आम तौर पर लोग आपको न्याय नहीं कर रहे हैं। विकृत धारणा इस स्थिति में अपराधी है। लोग खुद को काम करने में व्यस्त हैं, और ज्यादातर मामलों में, वे आपके लिए खतरा नहीं हैं।
    • एक आम धारणा यह है कि शर्मीली लोग अंतर्मुखी हैं अंतर्मुखी लोगों, वास्तव में, अकेले रहना और अपनी ऊर्जा को इस तरह से हासिल करना। दूसरी ओर, शर्मीले लोग सख्त दूसरों के साथ बातचीत करना चाहते हैं, लेकिन आलोचना करने या उनका न्याय करने से डरते हैं।
  • चित्र शीर्षक नहीं शर्मीले कदम 8
    4
    देखें कि सामाजिक स्थितियों में भरोसेमंद लोग कैसे व्यवहार करते हैं नकली प्रशंसा का गहन रूप है! बेशक, आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है कि आप अन्य व्यक्ति क्या कर रहे हैं, लेकिन एक सामाजिक रूप से निपुण व्यक्ति देखकर आपको कुछ स्थितियों को कैसे संभालना है, इस पर विचार दे सकते हैं।
    • अगर आप इन लोगों को अच्छी तरह से जानते हैं, तो अपनी स्थिति के बारे में ईमानदार रहें और सलाह मांगें समझाओ कि आपने देखा है कि वे सामाजिक परिस्थितियों में बहुत सहज महसूस करते हैं और देखें कि क्या वे आपको कुछ सुझाव दे सकते हैं। आपको यह भी पता चकित हो सकता है कि इन लोगों में से एक, जिनके सामाजिक कौशल सराहनीय हैं, आपके जैसे डरपोक हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बदसूरत चरण 7 के साथ शब्दों में आओ
    5
    यदि आपको अपने शर्म को खत्म करने में परेशानी हो रही है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें कभी-कभी चरम शर्म सामाजिक चिंता विकार का संकेत है। इस विकार वाले लोग को बहुत कम या कोई रोमांटिक रिश्तों या रिश्तों को होने की आलोचना या दूसरों की आलोचना करने का डर नहीं है।
    • आपकी चिकित्सा अनुबंध सामाजिक चिंता विकार का निदान करने में मदद कर सकता है और स्वस्थ सोच पैटर्न विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है और आपको लोगों और सामाजिक स्थितियों से बचने से रोकना होगा।
  • भाग 2
    नए लोगों के साथ चैट करना

    शीर्षक वाला चित्र नहीं शर्मीले कदम 4
    1



    सुलभ रहें क्या आप अपने चेहरे पर खुलकर अभिव्यक्ति वाले किसी व्यक्ति से संपर्क करेंगे या मेज पर अपने सिर के नीचे बैठेगा? शायद नहीं। हमारे शरीर की भाषा हमें कुछ भी कहने से पहले ही अन्य लोगों को हमारे बारे में धारणा बनाने की अनुमति देती है अपने जूते को देखने से बचें इसके बजाय, एक छोटे, आत्मविश्वासपूर्ण मुस्कान देने की कोशिश करें और आँख से संपर्क करें।
    • एक खुली शरीर की भाषा दूसरों को संदेश भेजती है, जिनके साथ आप इंटरैक्ट करने के लिए सुलभ हैं। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसके प्रति झुकाव बैठो, अपने हथियारों और पैरों को अकुशल रखकर और आपकी मुद्रा को आराम से रखें
    • पता है कि आपके शरीर की भाषा न केवल निर्धारित करती है कि लोग आपको किस प्रकार देखते हैं, लेकिन आप उनके साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं अनुसंधान से पता चलता है कि खुले बाहों के साथ एक निश्चित स्थिति जैसे कुछ पद - दिखता है जब कोई व्यक्ति विजयी और नियंत्रण में होता है दूसरी ओर, भ्रूण की स्थिति जैसे एक अधिक बंद स्थिति, असहायता या भेद्यता को दर्शाती है।
    • प्रसिद्ध टॉक शो टेड टॉक के एक एपिसोड से पता चलता है कि सभी जीवित प्राणियों - प्राइमेट्स, इंसान और यहां तक ​​कि पक्षियों में, कैसे शक्ति और प्रभुत्व की ये पद सार्वभौमिक हैं। स्पीकर के आधार यह है कि यदि लोग जानबूझकर "शक्ति" के इन स्थितियों में रहते हैं, जब वे असुरक्षित महसूस करते हैं, तो वे सत्ता की भावना में विश्वास करना शुरू करते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास किसी भी स्थिति में आत्मविश्वास के स्तर को नियंत्रित करने की शक्ति है।
    • लगभग दो से पांच मिनट के लिए शक्ति में रहना, वास्तव में आपके मस्तिष्क रसायन विज्ञान को बदल सकता है, टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना और अपने तनाव हार्मोन को कम कर सकता है। यहां तक ​​कि इन स्थितियों को देखने के लिए आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने और अधिक जोखिम में मदद मिल सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र नहीं शर्मीले कदम 3
    2
    चेहरे का चेहरा दो। लोगों से मिलने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन जगहों को सक्रिय रूप से तलाश करना जो इस की अनुमति देते हैं। एक कॉलेज पार्टी या अपने कार्यालय क्रिसमस पार्टी में जाओ रात के अंत तक कम से कम एक व्यक्ति को मिलने की कोशिश करें यदि आप कॉलेज में हैं, तो आपके लिए रुचि रखने वाले मीटिंग समूहों की तलाश करें, जैसे कविता पढ़ने समूह
    • एक शोधकर्ता ने कहा कि लोगों के आसपास शर्म को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका डिनर पर नौकरी पाने के लिए था। किशोरावस्था के दौरान मैकडॉनल्ड्स में काम करने से उसे अजनबियों के साथ रोजाना बातचीत करने के लिए मजबूर किया गया वह कुछ सामाजिक स्थितियों में अभी भी शर्मीली है, लेकिन शील के बावजूद उन्हें और अधिक सफल होने में मदद करके इन अनुभवों का श्रेय देता है।
    • अपने कुछ दोस्तों से पूछें कि वे आपको दोस्तों या दोस्तों के परिचितों के साथ मिलें। नए लोगों से मिलने का यह एक शानदार तरीका है इसके अलावा, आपको सभी लोगों को जानने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपके पास पहले से ही आपसी दोस्त हैं। थोड़ी देर के लिए इस व्यक्ति से बात करें, फिर अपने कुछ दोस्तों के साथ बातचीत शुरू करें
  • शीर्षक वाला चित्र शर्मीली नहीं होना 5
    3
    अपनी बातचीत का अभ्यास करें यहां तक ​​कि अगर यह अजीब लगता है, तो एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ या अपनी आँखें बंद करें - अपने आप को किसी से बात करने की कल्पना करें एक सामाजिक स्थिति से पहले तैयार रहना जिसके साथ आप अपरिचित हैं आपकी चिंता कम करने में सहायता कर सकते हैं। एक फिल्म के रिहर्सल के रूप में उनकी बातचीत देखें अपने आप को एक मिलनसार व्यक्ति के रूप में कल्पना करो जो अन्य लोगों को आकर्षित करता है। फिर इसे अभ्यास में डाल दिया
  • चित्र शीर्षक नहीं शर्मीले कदम 9
    4
    अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन अपनी ताकत बढ़ाने के लिए न केवल आपको अन्य लोगों की उपस्थिति में अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा, बल्कि इससे आपको अधिक आमंत्रित और दिलचस्प भी होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कला पसंद करते हैं, तो एक प्रदर्शन के लिए कुछ चित्रों को चित्रित करने पर विचार करें। अगर आप आराम से महसूस कर रहे हैं तो इसके साथ मिलना आसान होगा। ऐसे अन्य लोगों के साथ शामिल होने के तरीकों का पता लगाएं, जो आपके समान हितों और जुनूनों को साझा करते हैं। कई नए दोस्त बस ऐसा करना संभव है जो आप जानते हैं कि आनन्ददायक तरीके से कैसे करना है।
  • चित्र शीर्षक से नहीं शर्मीले कदम 10
    5
    प्रशंसा लोगों को ईमानदारी से अतिरंजित करने की आवश्यकता नहीं है कुछ सबसे बड़ी वार्तालापों के साथ शुरू होता है "मुझे आपकी शर्ट पसंद है क्या आपने उसे (स्टोर नाम) पर खरीदा था? " प्रशंसा स्वाभाविक रूप से लोगों को आप का सकारात्मक प्रभाव देती है क्योंकि आपने उन्हें अच्छा महसूस किया है। इसके अलावा, आप मुस्कुरा कर इस बातचीत को समाप्त भी कर सकते हैं, क्योंकि लोगों को बधाई देने से हमें भी अच्छा लगता है।
    • यदि आप व्यक्ति को जानते हैं, तो तारीफ देते समय उसका नाम प्रयोग करें इसके अलावा विशिष्ट हो न सिर्फ "आप बहुत अच्छे लगते हैं," कहते हैं, "मैं आपका नया बाल कटवाने प्यार करता हूँ रंग आपकी त्वचा टोन को बढ़ाता है। "
    • हर दिन तीन से पांच लोगों की प्रशंसा करने के लिए प्रयास करें कि आप सड़क पर या अपने दैनिक कार्यों में पा सकते हैं। एक ही व्यक्ति को एक से अधिक बार लेने की कोशिश न करें देखें कि कितने वार्तालाप प्रारंभ किए जा सकते हैं और कितने लोग आपसे मिलने से पहले बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक नहीं शर्मीले कदम 6
    6
    इसे आसान ले लो छोटे पहचाने जाने योग्य कदमों के माध्यम से सफल होने की कोशिश करें और भागों में विभाजित करें। इससे आप रोजाना कुछ नया सीखते हैं, और आप अपनी प्रगति का गर्व से पालन करने में सक्षम होंगे। नए लोगों से बात करने और उनके साथ जुड़ने के अवसर तलाशने जैसी चीजें करते रहें। किसी व्यक्ति की प्रशंसा के बाद या अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती देने के बाद, छोटे जीत मनाने के लिए मत भूलना।
  • युक्तियाँ

    • एक समय में एक कदम (या प्रति दिन एक) लेने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अगर आपको बातचीत करने में कठिनाई हो रही है, तो जब भी आप किसी से बात करते हैं, तब तक अधिक बातचीत करने की कोशिश करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका व्यक्ति के प्रश्न पूछ रहा है
    • कुछ लोग अकेले बाहर नहीं जा सकते अकेले फिल्मों पर जाने की कोशिश करो आप अंधेरे में शर्मीली नहीं हो सकते, क्या आप कर सकते हैं? और यह कतार में लोगों को दिखाता है कि आप अकेले जाने के लिए आश्वस्त हैं जब तक आप कर सकते हैं बहाना!
    • अगर आपको कुछ के लिए सहायता चाहिए, तो कहें कि आपको सहायता चाहिए इसे स्वयं को रखने के द्वारा, आप चिंतित होंगे और आप जो चाहें प्राप्त नहीं करेंगे।
    • यादृच्छिक लोगों से बात करें, भले ही आप उन्हें नहीं जानते। दया करो, और जल्द ही आपको अच्छी प्रतिष्ठा मिलेगी!
    • एक खेल का अभ्यास करें यह नए लोगों से मिलने का एक अविश्वसनीय तरीका है, अपने लंगर के कोकून से बाहर निकलना और अपनी स्पोर्टिंग प्रतिभा का प्रदर्शन करना।
    • अपने दोस्तों या किसी और के साथ बातचीत में भाग लेना हमेशा अच्छा होता है कभी-कभी, हालांकि, बस बैठना और सुनने के लिए ठीक है। यह शर्मीली होने के फायदों में से एक है: आप सुन सकते हैं और क्या हो रहा है यह समझने की कोशिश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपके शर्म पर काबू पा लेना एक महान प्रतिबद्धता है। यह रातोंरात करने की उम्मीद मत करो। हालात इस तरह से काम नहीं करते हैं धैर्य रखें और याद रखें कि "रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था"
    • अपने आप को रहो और किसी को भी आपको नीचे जाने की अनुमति न दें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com