IhsAdke.com

कैसे स्कूल में बहुत शर्मीली और मित्र बनें

शर्म पर काबू पाने में बहुत साहस लगते हैं लेकिन संभव पुरस्कार (नए दोस्त) इसके लायक हैं। आप नए लोगों से मिलकर एक दोस्ताना तरीके से अभिनय करने के लिए सीख सकते हैं ताकि वे आपके करीब आ रहे हों। लोगों के करीब होने के लिए अधिक आत्मविश्वास हासिल करने के लिए यह भी सहायक हो सकता है एक बार जब आप नए दोस्त बनाते हैं, सकारात्मक और हमेशा उन्हें चारों ओर रखने के लिए दयालु हो।

चरणों

विधि 1
मैत्रीपूर्ण अभिनय करना

चित्र शीर्षक में स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली चरण 1 हो
1
अन्य लोगों पर मुस्कान मुस्कुराहट सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अनुकूल और सुलभ देखने के लिए क्या कर सकते हैं किसी व्यक्ति के साथ आँख संपर्क करते समय या जब कोई आपके पास आता है, मुस्कान - वह समझ जाएगी कि आप खुश हैं, भले ही आपको पता न हो कि क्या कहना है
  • आपको हर समय कान से मुस्कुराहट के साथ घूमना नहीं पड़ता है, सिर्फ इसलिए कि, यह काफी कृत्रिम होगा। बस अपने चेहरे पर अधिकांश समय छोड़ने के लिए एक ईमानदार और सुखद अभिव्यक्ति का अभ्यास करें
  • आपको अन्य लोगों के लिए मुस्कुराहट करने के लिए संपर्क करने की भी प्रतीक्षा नहीं है। किसी के साथ संक्षिप्त नज़र से संपर्क करने से डरना न करें और दिखाएं कि आप एक अच्छे इंसान हैं
  • चित्र शीर्षक से स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली चरण 2 हो
    2
    हैलो कहो उन लोगों को बधाई देने का प्रयास करें जिनके साथ आप मित्र बनाना चाहते हैं। यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो अपने आप को परिचय दें और उसके नाम के लिए पूछें। अगर आप पहले से ही नहीं जानते हैं तो उनसे बात करना अजीब लग सकता है, अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग बात करने में प्रसन्न होंगे।
    • जलवायु जैसे मामूली मुद्दों के बारे में बात करें, एक वर्ग जो वे एक साथ करते हैं, खेल और अन्य "सुरक्षित" विषय हैं। इस प्रकार, बातचीत को आगे ले जाने से पहले आप व्यक्ति के हितों की खोज कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप "अरे, कल के होमवर्क के बारे में क्या सोचते हैं?" जैसे कुछ कह सकते हैं या "यह मौसम पसंद है जब मुझे यह पसंद है। शरद ऋतु मेरी पसंदीदा सीजन है तुम्हारा क्या है? "
  • चित्र शीर्षक में स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली चरण 3 हो
    3
    स्तुति। कुछ अच्छा कहना हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बर्फ तोड़ने का एक शानदार तरीका है जिससे आप मित्र बनना चाहते हैं। यदि आप नहीं जानते कि क्या कहना है, कक्षा में उनके योगदान के बारे में व्यक्ति की तारीफ़ करें, सुलेखन, या वह कपड़े जो पहने हुए हैं
    • उदाहरण के लिए, आपके आगे बगल वाले सहकर्मी कह सकते हैं, "मैं आपका केस प्यार करता हूं। आप इसे कहाँ खरीदा था? "
  • चित्र शीर्षक में स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली चरण 4 हो
    4
    लोगों के बारे में पूछें मित्रों को बनाने में सबसे आसान तरीके से लोगों में दिलचस्पी दिखाने के लिए है I ऐसा करने के लिए, अपने पसंदीदा शौक, परिवार और स्कूल में कहानियों के बारे में हार्दिक (लेकिन न देखा) प्रश्न पूछें। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, लोगों को स्वयं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करके आपको बहुत ज्यादा बात करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "आप किस प्रकार की किताबों को पढ़ने का आनंद लेते हैं?" या "क्या आपके भाई या बहन हैं?"
  • चित्र शीर्षक में स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली चरण 5 हो
    5
    संभव के रूप में कई लोगों के साथ बात कर अभ्यास नए लोगों से मिलना अभी डरावना लग सकता है, लेकिन जितना अधिक आप करते हैं उतना आसान होगा। प्रत्येक दिन या हर सप्ताह एक नए व्यक्ति से बात करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जितना अधिक आप अपने दोस्तों के नेटवर्क का विस्तार करते हैं और अधिक सकारात्मक बातचीत करते हैं, उतना कम परेशान आपको महसूस होगा।
    • एक अभ्यास या थिएटर समूह जैसे किसी अतिरिक्त गतिविधियों का अभ्यास करना, लोगों के साथ अपने संवादात्मक कौशल का अभ्यास करने के लिए आपको कई मौके लाएगा।
    • यदि यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है, तो अपने परिवार या दोस्तों से अपने साथ अभ्यास करने के लिए कहें। बहाना है कि वे अजनबी हैं और बातचीत शुरू करने और पकड़ने का प्रयास करते हैं। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना कम घबराहट होगी।
  • विधि 2
    मित्रों को बनाने के लिए विश्वास प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक में स्कूल में मित्र बनाओ जब आप बेहद शर्मीली चरण 6 हैं
    1
    अपने गुणों के बारे में सोचो अपने आप से पूछें कि ऐसे गुण हैं जो आपको एक अच्छा दोस्त बनाते हैं। शायद आप एक अच्छे श्रोता, एक अजीब व्यक्ति या कोई है जो हर किसी के लिए कुछ अच्छा कह सकता है इन गुणों की एक सूची बनाएं और उन्हें पढ़ें जब आप शर्मीली या असुरक्षित महसूस कर रहे हों
    • यदि आपको गुणों को खोजने में कठिनाई हो रही है, तो मदद के लिए मित्रों और परिवार से पूछें। आप उन गुणों में आश्चर्यचकित होंगे जो वे आप में देखते हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्कूल में मित्र बनें जब आप बेहद शर्मीली कदम 7 हो



    2
    अपनी प्रतिभा का अभ्यास करें अपने खाली समय में अपने कौशल और रुचियों को विकसित करने के लिए कार्य करें यदि आप खेल, कला या जानवरों में रुचि रखते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है - शौक होने से आप दूसरों से बात करने के विषय में मदद करेंगे, जो आपके शर्म को कम करने में मदद करेगा। कुछ अच्छा होने के कारण आपकी आत्मसम्मान को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी।
    • शौक आपको क्लब और समूहों में शामिल होने का एक कारण भी देंगे, जो नए दोस्त बनाने का एक शानदार तरीका है।
    • शौक को विकसित करने और एक ही स्वाद के साथ लोगों से मिलने का एक और तरीका है क्योंकि आप समूह शुरू करना चाहते हैं। क्या आपको शतरंज पसंद है, उदाहरण के लिए, लेकिन क्या आपके स्कूल में खेलने का कोई स्थान नहीं है? शायद आप दोपहर के भोजन के समय मैच खेलने के लिए शतरंज क्लब शुरू कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली चरण 8 हो
    3
    अपने आप को रहो भले ही आप शर्मीली हो, आपको मित्र बनाने के लिए पूरी तरह अलग व्यक्ति बनने की ज़रूरत नहीं है। अपने व्यक्तित्व को स्वीकार करें, भले ही आप एक आरक्षित व्यक्ति, देखभाल या चंचल हैं सच होने के नाते आप ऐसे दोस्त बनाने में मदद करेंगे जो आपको पसंद करते हैं, शर्म और अन्य सभी के लिए पसंद करते हैं।
    • अपने आप का मतलब यह नहीं है कि यदि आप अपने बुरे अंक काम करने से इनकार करते हैं। इसका मतलब यह है कि आप क्या अनोखी बनाती हैं, इसके साथ आप खुश हैं और खुश हैं।
    • इसका भी मतलब है कि आपको अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना नहीं करना चाहिए अपने व्यवहार पर ध्यान दें और अपने विचारों को तुरंत रोक दें जब आपको पता चले कि आप किसी और की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली कदम 9 हो
    4
    सकारात्मक सोचो सकारात्मक विज़ुअलाइज़ेशन और प्रतिबिंब आपको नए लोगों से बाहर जाने और बैठक करने के बारे में कम परेशान महसूस कर सकता है। कल्पना कीजिए कि आपके सभी मुठभेड़ महान होंगे और एक प्रेरणादायक तरीके से अपने आप से बात करेंगे, भले ही आप समय-समय पर गलती करें।
    • उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप किसी से खुद को परिचय दें, अपने आप से कुछ कहें, "मुझे यकीन है कि वह व्यक्ति मैत्रीपूर्ण है" बल्कि "मैं हमेशा अजीब काम करता हूं जब मैं अपने आप को किसी नए व्यक्ति के साथ पेश करता हूं।"
    • विज़ुअलाइज़ेशन आपको वास्तव में उनसे सामना करने से पहले विभिन्न सामाजिक परिस्थितियों से निपटने के लिए सीखने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक से स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली कदम 10 हो
    5
    जिस तरह से आप अस्वीकृति देखते हैं, उस पर वापस सोचना हर किसी को अपने जीवन में कुछ बिंदु पर खारिज कर दिया जाता है, चाहे कितना भी आराम से लोग दूसरों के साथ बात करते समय महसूस कर सकें। अगर कोई आपके साथ बात नहीं करना चाहता है, तो इसका जरूरी नहीं मतलब है कि आपने कुछ गलत किया है, इसलिए उन क्षणों को नए दोस्त बनाने की कोशिश में आपको हतोत्साहित न करने दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति बात करना पसंद नहीं करता है, तो हो सकता है कि वे किसी और चीज़ के बारे में चिंतित हैं, कुछ निजी शायद वह भी शर्मीली है
    • यदि आप ध्यान दें कि आप अस्वीकृति का मूल्यांकन कर रहे हैं, तो अपने विचारों से ध्यान किसी अन्य सफल बातचीत के साथ बदलें
  • विधि 3
    दोस्तों को ध्यान में रखते हुए

    चित्र शीर्षक में स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली कदम 11 हो
    1
    एक अच्छा श्रोता रहो. अपने मित्रों को दिखाएं कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और जब वे बोल रहे हैं सक्रिय रूप से सुनें इसे अपना पूरा ध्यान दो। जब वे बात कर रहे हैं, उन्हें न छूएं, नेत्र संपर्क करें, और पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं और क्या सोच रहे हैं। खुद को अपने जूते में डालकर अपने अनुभवों को समझने की कोशिश करें।
    • अपने दोस्तों को खुश करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जब वे बुरा महसूस कर रहे हों इसी तरह, जब तक अनुरोध न किया जाए, तब तक सलाह देने के लिए बाध्य मत महसूस करें। कभी-कभी लोग सिर्फ सुनना चाहते हैं, और कुछ भी नहीं।
    • बहुत शर्मीले लोग महान श्रोताओं हैं यदि यह आपका मामला है, तो इस गुणवत्ता का अधिकतम लाभ उठाएं।
  • चित्र शीर्षक में स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली कदम 12 हो
    2
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें जैसे लोग जो उत्साहित और खुश हैं इसे सभी स्थितियों और उन लोगों की अच्छी तरफ देखने की आदत बनाएं जिन पर आप मुठभेड़ करते हैं। यदि शिकायत आपके लिए आम है, तो इस आदत को कम करने की कोशिश करें, खासकर प्रारंभिक चरण की दोस्ती के साथ।
    • आपको हर समय बहाना या खुश होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको अधिक मित्र बनाने और आपकी पहले से मौजूद दोस्ती को बनाए रखने में मदद करेगा।
    • अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करें! सकारात्मक व्यक्ति होने का मतलब है कि सफलता, सपने और अन्य लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाने में सक्षम होना।
  • चित्र शीर्षक से स्कूल में मित्र बनाएं जब आप बेहद शर्मीली कदम 13 हो
    3
    इसे आसान ले लो अपनी मित्रता समय के साथ स्वाभाविक रूप से विकसित होने दें। निकटता को बल देने की कोशिश मत करो - आप एक सप्ताह में किसी का सबसे अच्छा दोस्त नहीं बन सकते। एक ज़रूरत या चिपचिपा व्यक्ति के बिना अपने नए दोस्तों के साथ आपके पास समय का आनंद लें।
    • उदाहरण के लिए, अपने सबसे अंतरंग मामलों के बारे में बात न करें यदि आप केवल कुछ हफ्तों तक किसी को जानते हैं
    • यदि आप नहीं जानते कि आप अपने दोस्तों को कितना बता सकते हैं, तो उनकी भागीदारी को दोहराने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति आपको हर दिन एक संदेश भेजता है, तो शायद उसके साथ ऐसा करने के लिए ठीक है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com