IhsAdke.com

मिलनसार कैसे बनें

यद्यपि यह लग सकता है कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक मिलनसार हैं, यह तथ्य यह है कि सभी इंसान सामाजिक हैं और किसी अन्य कौशल के साथ ही यह संभव है कि वह अधिक मिलनसार हो। अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और अपने सामाजिक जीवन को सुधारने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
बाधाओं पर काबू पाने

चित्र शीर्षक बनें मिलनसार चरण 1
1
कम महत्वपूर्ण हो कुछ लोग जो खुद को "असामाजिक" कहते हैं, वे अक्सर खुद को और उनके आसपास के लोगों की आलोचना करते हैं। वे सामाजिक संपर्क से बचते हैं क्योंकि वे दूसरे हाथों से न्याय करने के डर से डरते हैं, और दूसरी तरफ (विडंबना यह है कि) वे दूसरों की बेहद आलोचनात्मक हैं। अधिक सुशील व्यक्ति होने के लिए, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति, चाहे जो बाहर की तरफ लग सकता है, दोनों सकारात्मक और नकारात्मक गुण हैं क्या असुरक्षित लोगों से आश्वस्त लोगों को अलग करता है वे खुद के प्रति रवैया है आत्मविश्वास और सामाजिक लोग आम तौर पर अपने सकारात्मक गुणों और उनके आसपास के लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि असुरक्षित और असामाजिक लोग अपने स्वयं के दोषों और अन्य लोगों की ओर ध्यान देते हैं।
  • अपने सकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं आंतरिक (बौद्धिक, भावनात्मक) और बाहरी (भौतिक) गुणों को शामिल करना सुनिश्चित करें अपने सकारात्मक गुणों को दैनिक याद करने और अपने बारे में दो नकारात्मक विचारों के साथ दो सकारात्मक विचारों को ध्यान में रखने की आदत में शामिल हों
  • अपने आप को शर्मिंदगी, शर्मीली या असामाजिक रूप से संदर्भित करना रोकें जितना अधिक आप इन शब्दों को खुद लेबल करने के लिए उपयोग करेंगे, जितना अधिक आप इस विचार को सुदृढ़ करेंगे कि आप सामाजिक रूप से बातचीत करने में असमर्थ हैं! यदि विचार आपको डराता है, तो याद रखें कि आप की अन्य धारणा उन पर निर्भर नहीं करती हैं, परन्तु आप. यदि आप अधिक मिलनसार व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको विश्वास होना चाहिए कि यह हो सकता है। याद रखें कि मिलनसार होना एक है पसंद, एक पूर्व व्यवस्था नहीं
  • स्वीकार करें कि मानव स्वभाव अच्छा है। हालांकि वहां बहुत से बुरे लोग हैं, लेकिन यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि इंसान प्यार, दयालु और समझदार प्राणी हो सकते हैं। इस पर विश्वास करने से आप नए लोगों से बचने के बजाय उनसे मिलना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक बनें मिलनसार चरण 2
    2
    अपनी बातचीत पर अधिक से अधिक विश्लेषण न करें बहुत ज्यादा सोच अक्सर लोगों को सामाजिक संपर्क का आनंद लेने से रोकता है। यह मुश्किल लगता है, इसके बारे में कैसे सामाजिक संबंधों इससे पहले कि वे ऐसा हो जाएगा, और अन्य का विश्लेषण करने के बाद वे समाप्त कर दिया है उत्सुक हो रही करने की आदत को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • क्या गलत हो सकता है, या आप कितना शर्मनाक हो सकता है पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एक स्वच्छ, सकारात्मक मनोवैज्ञानिक पकवान के रूप में प्रत्येक नए सामाजिक संपर्क की तलाश करें।
    • जैसा कि आप पिछली बातचीत पर विचार करते हैं, नकारात्मक चीज़ों के बजाय सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें। यहां तक ​​कि अगर यह आपके जीवन का सबसे रोमांचक या रोमांचक इंटरैक्शन नहीं था, तो आपके द्वारा किए गए प्रत्येक इंटरैक्शन से एक अच्छा अनुभव की पहचान करने की कोशिश करें, भले ही यह कोई आसान मुस्कान करने में सक्षम होने के रूप में हो।
  • चित्र शीर्षक बनें मिलनसार चरण 3
    3
    समझें कि आप बड़े सौदे नहीं कर रहे हैं अविश्वसनीय रूप से, शर्मीली लोग जो अदृश्य और अवांछित महसूस करते हैं, वे अक्सर महसूस करते हैं कि वे लगातार रोशनी में रहते हैं, दूसरों की देखरेख और आलोचना करते हुए। शर्म की बात यह अजीब विरोधाभास है कि लोगों को दूसरों के सामने स्वयं होने में सहज रहने से बचा रहता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको महत्वहीन महसूस करना चाहिए, लेकिन इसके विपरीत, आपको यह समझना चाहिए कि आप अपने सबसे खराब आलोचक हैं - अन्य लोग केवल न्याय में व्यस्त हैं और आपको लगातार आलोचना करते हैं।
    • याद रखें कि लोग अपने जीवन और पारस्परिक क्रियाओं में डूबे हुए हैं, जिनके बारे में पता करने के लिए उनके पास बहुत कम समय है कि क्या आप बेवकूफ की भूमिका निभाते हैं, बेवकूफ की बात करते हैं, या आपके सबसे अच्छे नहीं लग रहे हैं यहां तक ​​कि अगर वे इसे देखते हैं, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि वे बहुत परवाह करेंगे, क्योंकि उनकी अपनी समस्याओं से निपटने की समस्याएं हैं।
    • यह पहचानें कि हर कोई, कुछ और, कुछ कम, आपके जैसा ही लगता है। यहां तक ​​कि सबसे मिलनसार लोग अब भी असुरक्षित और शर्मिंदगी के बारे में चिंतित महसूस करते हैं - एकमात्र अंतर यह है कि वे जोखिम को लेने और मज़े करना पसंद करते हैं, इसके बदले चिंता करने के बजाय कि दूसरों का क्या प्रतिक्रिया होगा।
  • भाग 2
    अपने सामाजिक जीवन में सुधार

    चित्र शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 4
    1
    अभ्यास करें किसी भी अन्य कौशल की तरह, मिलनसार होने के नाते उसे स्थिरता और निरंतरता की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह है कि आपको अपना आराम क्षेत्र छोड़ना होगा और नियमित आधार पर दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए खुद को मजबूर करना होगा। अपने जीवन को बांटने से बचें और अपने बाकी के "सामाजिक जीवन" को अलग करें। यदि आप वास्तव में एक सामाजिक व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन के हर पहलू में सामाजिक होना होगा, चाहे वह काम, स्कूल या परिवार पर हो।
    • बैंक कॉलर, बैरिस्टस और कैशियर सहित, आप हर दिन जानते लोगों के साथ आकस्मिक बातचीत शुरू करने की आदत में शामिल हों
    • जब संभव हो तो दोस्तों के साथ अपना खाली समय व्यतीत करें यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो अकेले एक निश्चित शौक या शारीरिक गतिविधि करने में बहुत समय खर्च करता है, तो अगली बार एक दोस्त को बुलाओ पर विचार करें।
    • हमेशा सामाजिक निमंत्रण स्वीकार करें बहाने बनाने से बचें जैसे बहुत थका हुआ, अगले दिन जल्दी उठना, या आकर्षक महसूस नहीं करना। हालांकि कुछ बहाने वैध हैं, दूसरों को केवल बातचीत से बचने के लिए उपयोग किया जाता है। सच्चा और झूठे बहाने के बीच अंतर करने के लिए जानें



  • चित्र शीर्षक से मिलनसार चरणबद्ध 5
    2
    सकारात्मक रहें हर कोई आशावादी लोगों के आस-पास रहना चाहता है, जीवंत और हंसमुख यहां तक ​​कि अगर आप हर समय सकारात्मक महसूस नहीं करते हैं, तो आपको कम से कम कार्य करने के लिए दूसरों से बात करके सकारात्मक। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके जीवन के बारे में पूछता है, तो नकारात्मक के बारे में शिकायत करने के बजाय सकारात्मक पहलुओं को साझा करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अपने जीवन को सकारात्मक बनाकर तुरंत लोगों से दिलचस्पी लेनी होगी और वे आपके बारे में अधिक सुनना चाहेंगे।
  • चित्र शीर्षक बनें मिलनसार चरण 6
    3
    पूरी तरह से शामिल हो जाओ यदि आप दूसरों को दिलचस्प दिखाना चाहते हैं, तो आपको रुचि दिखाने की ज़रूरत है, खासकर जब आप बातचीत के बीच में हों किसी से बात करते वक्त, आपको क्या कहना है उसके बारे में चिंता करने की बजाय व्यक्ति को क्या कहना है, सुनो। आँख से संपर्क करें, अपना सिर हिलाएं और पूरक प्रश्न पूछें।
    • अक्सर अपने फोन को देखने या एक बातचीत के बीच में जबकि चारों ओर देख से बचें। इन प्रकार की चीजें कठोर लगती हैं और सुझाव देती हैं कि आपको व्यक्ति और बातचीत में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक बनें मिलनसार चरण 7
    4
    अपने शरीर की भाषा देखें यदि आप किसी पार्टी या किसी अन्य सामाजिक समारोह में हैं, तो जिस तरह से आप अपने शरीर का प्रतिनिधित्व करते हैं, वह अन्य लोगों को एक संदेश भेजता है यदि आप दूसरों से संपर्क करना चाहते हैं, तो आपको कोने में रहने से बचना चाहिए, अपनी बाहों को पार करना, अपने फोन को देखना और चेहरा बनाना
    • दूसरों के साथ आँख संपर्क बनाने और मुस्कुराहट उन्हें पता चलता है कि आप मैत्रीपूर्ण, खुले हैं और भयभीत नहीं हैं इसके अलावा, जब वे मुस्कुराते हैं तो सभी को और अधिक आकर्षक लगता है
  • चित्र शीर्षक से मिलकर मिलनसार कदम 8
    5
    बातचीत शुरू करें यदि आप लगातार लोगों को आपसे कॉल करने के लिए इंतजार कर रहे हैं या आपको कहीं आमंत्रित करते हैं, तो आप अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं रिश्ते mútuo- प्रयास के साथ निर्माण कर रहे हैं, अगर आप लोगों को कि आप दोस्ती मूल्य दिखाना चाहते हैं, तो आप उन्हें जाने के लिए और उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए अवसरों को आरंभ करने के लिए है।
    • अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें, भले ही आप एक ही शहर में न हों। फोन उठाओ और उन्हें कॉल करें, उन्हें एक संदेश भेजें, या एक ईमेल भेजें जिससे वे पूछें।
  • पिक्चर शीर्षक से मिलें मिलनसार चरणबद्ध 9
    6
    नए लोगों से मिलने के अवसरों को गले लगाओ नए मित्रों को बनाने और अपने सामाजिक चक्र का विस्तार करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि दूसरों से मिलने के लिए नए अवसरों के लिए हां। दलों और सामाजिक समारोहों के लिए आमंत्रण स्वीकार करना, नए स्थानों के लिए यात्रा करते हैं और अजनबियों को कैफे में, बसों पर,, हवाई जहाज, आदि पर बात स्कूल में
    • हालांकि अजनबी की बैठक में भयभीत हो सकता है, इस तरह से सोचें- अगर आप उन्हें नहीं जानते हैं, तो आपको कुछ भी नहीं खोना है अगर चीजें बाहर नहीं निकलती हैं दूसरी ओर, आपको कभी पता नहीं चलेगा कि जब कोई अजनबी आपका सबसे अच्छा दोस्त, व्यापारिक भागीदार, या यहां तक ​​कि किसी के लिए जिसे आप रोमांटिक देखभाल करते हैं!
  • युक्तियाँ

    • मिलनसार होने के नाते जरूरी नहीं कि हर किसी के साथ दोस्त होने का मतलब नहीं है यह सभी को खुश करने के लिए असंभव है और यह, करीबी मित्रों और महत्वपूर्ण का एक छोटा सा चक्र के लिए और अधिक लाभदायक होता है एक सौ साधारण और सतही मित्रों की तुलना में।
    • याद रखें कि हमेशा स्वयं होने का प्रयास करें और किसी और को नहीं।
    • सकारात्मक होने पर लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
    • मुस्कुराते हुए याद रखें और जो आपको पास करता है उसे नमस्ते कहें। यह बाधाओं को तोड़ने में मदद करेगा, आपको व्यक्ति द्वारा याद दिलाएगा और बाद में आपको बात करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त सामाजिक संपर्क नहीं है, तो एक नया शौक चुनने पर विचार करें, अपने शहर में एक क्लब या खेल टीम में शामिल हों, या स्वयंसेवा करें ऐसे कुछ का चयन करना सुनिश्चित करें जिसमें दूसरे लोगों के साथ बातचीत करना शामिल है
    • किसी से बात करने से डरो मत! कोई एक बहुत ही करीबी दोस्त बन सकता है। यद्यपि यह आपको बोलने में परेशान कर सकता है, इससे पहले कि आप किसी को खोने या किसी खास चीज़ को खोने से पहले इसे करें
    • बातचीत, अपने धर्म, राजनीति, गर्भपात आदि जैसे व्यक्तिगत राय रखने के लिए सबसे अच्छा है, जब तक कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हों वह वास्तव में दिलचस्पी नहीं है। फिर भी, अपने चरमपंथी विचारों को स्वयं को रखने की कोशिश करें इन विषयों में शायद ही कभी एक सुखद वार्तालाप हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com