IhsAdke.com

लोगों के साथ कैसे बातचीत करें

लोग जटिल हैं: वे एक निर्देश पुस्तिका के साथ नहीं आते हैं और नए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से अधिक समस्याग्रस्त हैं। आपको कभी पता नहीं कि उनके पास क्या उम्मीद है! अगर आपको लोगों से बात करने में परेशानी हो रही है, चाहे आप उन्हें जानते हों या नहीं, विकी यहां मदद करने के लिए है। अधिक सूक्ष्म और खुश बातचीत की तलाश में अपना पहला कदम उठाने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
बाधाओं को दूर करना

चित्र शीर्षक लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 1
1
अपनी झिझक को पहचानें आप लोगों के साथ अब क्यों नहीं बातचीत कर रहे हैं? क्या आप लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं, लेकिन क्या आपको लगता है कि आप चीजों को गलत तरीके से कर रहे हैं? यदि आप समस्या की पहचान कर सकते हैं, तो यह इस पर काबू पाने में बड़ी मदद होगी। इस बीच, नीचे दी गई सलाह का पालन करने का प्रयास करें
  • 2
    अपने सामाजिक चिंता काबू पाएं कई लोगों के लिए, दूसरों के साथ बातचीत करना तनावपूर्ण है। यदि आप लोगों से बात करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप पहले अपनी चिंता से निपटने पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं।
  • 3
    अपने आप में विश्वास करो यदि आप डरते हैं कि आप दोस्त बनाने की कोशिश करने में नाकाम रहे हैं, या डर है कि आप लोगों को लगातार परेशान करेंगे, तो आपको दूसरों के साथ मिलकर एक कठिन समय होगा। अपने आप में विश्वास करें ताकि बातचीत आसान और आसान हो जाए।
  • 4
    अपना आत्म-सम्मान बनाएं यदि आप सोचने में बहुत समय बिताते हैं कि कोई भी आपके साथ बात नहीं करना चाहेगा क्योंकि वे आपसे बहुत बेहतर हैं, तो आप एक अद्भुत दुनिया की बातचीत पर ध्यान नहीं देंगे! आप कितने अविश्वसनीय हैं, यह देखते हुए कुछ समय व्यतीत करें, और आप दुनिया को एक अलग तरीके से देखेंगे।
  • 5
    आश्वस्त रहें आत्मविश्वास की कमी वास्तव में लोगों के साथ बातचीत में बाधा पहुंचा सकती है, आमतौर पर क्योंकि अन्य लोगों को लगता है कि आप भरोसेमंद नहीं हैं, जिससे उन्हें घबराहट होती है। अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें, या कम से कम अच्छी तरह ढोंग करना सीखें, ताकि आप दूसरों को और अधिक बना सकें।
  • चित्र शीर्षक लोगों के साथ बातचीत चरण 5
    6
    अभ्यास। जैसा कि किसी भी कौशल (और सामाजिक संपर्क निश्चित रूप से एक योग्यता) के साथ है, आप इसे अभ्यास कर इसे बेहतर कर सकते हैं। अपने सामाजिक कौशल का अभ्यास करें, जितना संभव हो उतना उनका उपयोग करें। आप परिवार के सदस्यों या यहां तक ​​कि अजनबियों के साथ बातचीत करके शुरू कर सकते हैं, जिन्हें आप किराने की दुकानों और एटीएम जैसे स्थानों में देखते हैं।
  • भाग 2
    बातचीत शुरू

    चित्र शीर्षक वाले लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 2
    1
    अपने आप को परिचय जब पहली बार किसी के साथ इंटरैक्ट किया जाए, तो खुद को पेश करना एक अच्छा विचार है। हालांकि, जिस बातचीत में आप खुद को पेश करने वाले हैं, वह बातचीत पर ही निर्भर करेगा।
    • किसी अजनबी की तरफ चलना और कुछ और कहने से पहले खुद को पेश करना यह आपको ऐसा दिखता है कि आप कुछ बेच रहे हैं (या सिर्फ सादे अजीब)
    • जब आप किसी पार्टी में किसी से मिलते हैं, तो अपने आप को प्रस्तुत करना, हालांकि, एक अच्छा विचार है। खासकर यदि यह एक आधिकारिक समारोह है, जैसे किसी कार्य दल पर।
  • 2
    अजनबियों से बात करें अगर आप इन दिनों लोगों से बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ अजनबियों से बात करने की आवश्यकता होगी। उतना बुरा नहीं जितना लगता है! एक बातचीत खींचने के लिए एक कारण खोजें और चीजें स्वाभाविक रूप से होगी। कौन जानता है: शायद आप एक नए दोस्त से मिलेंगे!
  • 3
    दोस्त बनाएं दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए सबसे अच्छे लोग हैं, और उनमें से अधिक होने से केवल आपके जीवन में ही सुधार हो सकता है। हालांकि, जो लोग शर्मीले हैं या जो मिलनसार नहीं हैं, दोस्त बनाने के लिए कुछ बहुत मुश्किल लग सकता है लेकिन थोड़ा धीरज और धैर्य के साथ, आप बहुत सारे दोस्त बना सकते हैं। बस अपने आप को याद रखो और अपने जीवन में उन दोस्तों को बनाए रखें जो आपको बेहतर व्यक्ति बनाते हैं!
  • 4
    अपने दोस्तों को अच्छी तरह से व्यवहार करें उन दोस्तों के बारे में, जो आपके पास पहले से मौजूद हैं, उन्हें अच्छी तरह से व्यवहार करें इससे कई इंटरैक्शन के साथ मदद मिलेगी। उन लोगों की सहायता करें जिनके साथ समस्याएं हो रही हैं। जब वे आपको अपने दिन के बारे में एक कहानी बताते हैं, तो उन्हें सुनो। आपको मिल गया
  • 5
    अपने दोस्तों से बात करें यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आपके पास वास्तव में बात करने के लिए कुछ नहीं है, तो आपको बातचीत शुरू करने का प्रयास करना चाहिए। अजीब चुप्पी अपने दोस्तों को चिंतित या परेशान कर सकते हैं ... या यहां तक ​​कि उन्हें अनदेखा महसूस कर सकते हैं!
  • 6



    अपनी बातचीत को महान बनाएं आपके द्वारा किए गए वार्तालापों को बहुत अच्छा बनाएं प्रश्न पूछें, वास्तव में सुनो और बातचीत में सक्रिय भूमिका निभाएं। बात समय का एकाधिकार न करें और बहुत चुप हो। वार्तालापों को टीम वर्क की आवश्यकता है!
  • भाग 3
    अवसर बनाना

    चित्र शीर्षक लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 3
    1
    अपने साथी का लाभ उठाएं चाहे आप एक छात्र या एक वयस्क हो, आपको अपने जीवन में लोगों के पास होना चाहिए, जिनके साथ आप बातचीत करना चाहते हैं: आपके साथियों या भागीदारों आपके छात्र के मित्र या व्यापारिक सहयोगी इनके साथ बातचीत करने के लिए महान लोग हैं।
  • 2
    एक ऑनलाइन समुदाय में शामिल हों खासकर उन लोगों के लिए जो बहुत अधिक सामाजिक चिंता का विषय है, ऑनलाइन समुदाय सामाजिक संपर्क का अभ्यास करने के लिए एक शानदार स्थान हो सकता है। आप एक टीवी शो या किताब के प्रशंसकों के समूह को ढूंढ सकते हैं जो आपको पसन्द है, या आप विकीहाउ जैसी साइटों पर स्वयंसेवा कर सकते हैं!
  • 3
    एक स्थानीय क्लब में शामिल हों वास्तविक जीवन क्लब और समूह भी हैं यह आपके सामाजिक संबंधों का अभ्यास करने के लिए बेहतर है अधिकांश विद्यालयों में विभिन्न प्रकार के क्लब होंगे, लेकिन वयस्क भी क्लब (अक्सर एक स्थानीय पुस्तकालय या सामुदायिक केंद्र के माध्यम से) पा सकते हैं।
    • एक स्वयंसेवक बनें स्वयंसेवा लोगों से मिलना और खुद को अपने समुदाय में देने के लिए एक शानदार तरीका है धन की तैयारी या आवास के पशुओं को मकान बनाने के लिए सूप तैयार करने से, आपके समुदाय की सहायता करने के कई तरीके हैं, और आपको समान मूल्य वाले लोगों से मिलने का अवसर मिलेगा!
    • एक धार्मिक समूह में शामिल हों चाहे यह एक चर्च, मंदिर या अन्य धार्मिक मण्डली है, ये जगह लोगों को मिलने और बातचीत करने, साथ ही नए मित्रों को अपने हितों और मूल्यों के समान बनाने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान कर सकती है। किसी भी तरह के विश्वास के लिए एक समूह है, इसलिए इसे एक कोशिश दें
  • 4
    मौजूदा दोस्तों के साथ अधिक मिलनसार हो। यदि आप इन विचारों को पसंद नहीं करते हैं, तो आप हमेशा आपके पास मौजूद मित्रों के साथ अधिक सामाजिक हो सकते हैं। एक शांत पार्टी या पुस्तक क्लब शुरू करने की कोशिश करें। कुछ भी जो आपके लिए अच्छा लगता है और अपने दोस्तों को मजा आता है!
  • भाग 4
    अच्छी बातचीत

    चित्र शीर्षक लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 4
    1
    शांत हो जाओ अन्य लोगों से बात करते समय अच्छा हो उन्हें पहचानें और उनकी बातचीत में सकारात्मक हो। अपनी पीठ के पीछे झूठ बोलें या उनके बारे में बात न करें असल में, उन्हें जिस तरह से आप का इलाज करना चाहते हैं, उसका इलाज करें!
  • 2
    विनम्र रहें लोगों से बात करते समय विनम्र रहें वास्तव में, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको सभी के साथ शिक्षित होना चाहिए। हमेशा। यहां तक ​​कि जब वे आप के लिए असभ्य हैं "कृपया" और "धन्यवाद" जैसी बातें कहें, और इससे पहले कि आप कुछ कहने लगें, उससे बात करना समाप्त करें। आपको हमेशा उनके साथ धैर्य रखना चाहिए। जैसे-जैसे आप लोगों के साथ बातचीत करने में कठिनाई होती है, वे भी हो सकते हैं (या यहां तक ​​कि अन्य समस्याएं हैं, जैसे कि मानसिक बीमारी या अन्य विकलांगता)। इस तरह से कार्य करें कि आपकी दादी ने गर्व और आप को परिभाषित करने में सक्षम हो।
  • 3
    विनम्र हो जाओ जब आप लोगों से बात करते हैं, तो नम्र होना गपशप मत करो या अपने बारे में बहुत समय बिताना मत करो। यह लोगों को आप को नापसंद करते हैं और आपसे बात नहीं करना चाहते हैं। हर किसी को बोलने का मौका दो, और जब वे आपको कुछ बताते हैं तो उनके साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश न करें।
  • 4
    दोस्ताना रहें लोगों से बात करते समय अनुकूल रहें उदासीन न लगें या आप की परवाह न करें। आंखों के संपर्क, मुस्कान, सुनो और सकारात्मक मनोदशा रखें (भले ही आप बुरे मूड में हों)।
  • 5
    सम्मान करो जिन सभी लोगों के साथ आप सहभागिता करते हैं, उनके प्रति सम्मान करें। उन्हें बोलने, अपमानित करने का कोई मौका न दें या अपने मतभेदों का सम्मान करने का मौका दें, और आम तौर पर उनको जिस तरह से आप का इलाज करना चाहते हैं, उसका इलाज करें।
  • 6
    सुनो। दूसरों के साथ अच्छी तरह से बातचीत करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उन्हें सुनना है। आप कितना कहते हैं या आप इसे कैसे कहते हैं, इसके बारे में बहुत कम है, और इस बात के बारे में बहुत कुछ है कि आप वास्तव में लोगों को कहां सुनाते हैं। अपने मूल सुनने के कौशल का अभ्यास करें साथ ही साथ लाइनों के बीच पढ़ने की आपकी क्षमता, और लंबे समय से पहले आप एक समर्थक की तरह बातचीत करेंगे!
  • युक्तियाँ

    • "जो मैं आपको बताता हूं वह तीन बार सच है।" आप इसे अंदर महसूस किए बिना तीन बार नकली भावना नहीं कर सकते जब आप खराब दिन आ रहे हैं तो लोगों पर मुस्कान आपको पहले कुछ समय पर जोर दिया जाएगा, लेकिन आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि वास्तव में आप बेहतर महसूस कर रहे हैं। दूसरी तरफ, आप नाराज या उदास महसूस किए बिना क्रोध या उदासी का ढोंग नहीं कर सकते। इसलिए, जितना संभव हो उतना नकारात्मकता का नाटक करने से बचें- उस सहानुभूति या धमकी जो इसके परिणामस्वरूप हो सकती है, इसके लायक नहीं है।
    • मनुष्य स्वाभाविक रूप से बहुत संवेदनशील जानवर हैं हम आसन और भाषण के माध्यम से एक दूसरे की भावनाओं का अनुभव करते हैं। आपके आस-पास के लोग आपके मन को प्रभावित करते हैं, और आप उनके मूड को प्रभावित करते हैं मुस्कुराहट की आदत में प्रवेश करने की कोशिश करो, पत्थरों को धक्का देने और सूंघने के बजाय ऊर्जावान ढंग से चलना, और अपने आस-पास की सबसे अच्छी चीजों का आनंद लें। यहां तक ​​कि अगर आपने हर बार हजारों बार देखा है, तो लगभग हमेशा ऐसा कुछ होता है जो आपको दुनिया को देखकर झटका दे और आपको प्रसन्न करे।

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो जब लोग ग्रहणशील होते हैं तो सकारात्मक बातचीत के छोटे टुकड़े एक अच्छी बात है अजनबियों को कहीं से बात करने के लिए बाध्य करने की कोशिश करना एक बुरी चीज, घबराहट और अनाड़ी है सीमाएं सहज होती हैं - उनपर मत जाओ।
    • हमेशा एक सुखद तरीके से बातचीत छोड़ने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से किए गए इंटरैक्शन को अन्य लोगों द्वारा गलत तरीके से देखा जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com