IhsAdke.com

खुश होने का डर कैसे खत्म होगा?

बहुत से लोग पूरी तरह से समझते हैं जब वे ऊंचाइयों या मकड़ियों के डर के बारे में कोई बात सुनते हैं। जब कोई व्यक्ति ज़ोर से कहता है कि वह "खुश होने से डरते हैं," हालांकि, दूसरों की प्रतिक्रिया कुल आश्चर्य और परेशानी में से एक है। सच्चाई यह है कि खुश क्षणों को उन भयानक चीजों के रूप में भयावह हो सकता है जो हमें रात में डराता है। यदि खुशी आपको डराती है, तो आप जीवन की पूरी क्षमता और उद्देश्य को सीमित कर सकते हैं। इस डर के स्रोत की अच्छी तरह से जांच करके और आत्म-तोड़फोड़ की पहचान करने और समाप्त करने के बाद, आप उस भावना को रोकना पड़ेगा। क्या अधिक है, आप अपनी खुशी का सबसे अच्छा तरीका सीखना सीख सकते हैं, इसलिए आप दोषी महसूस नहीं करेंगे।

चरणों

विधि 1
स्व-तोड़फोड़ समाप्त

शीर्षक वाला चित्र, खुश होने के भय का कदम 01
1
अपनी नकारात्मक आदतों की पहचान करें हर बार जब आप अपने सिर में एक नकारात्मक आवाज़ सुनते हैं, तो मानसिक ध्यान दो। यह आमतौर पर सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण समय पर होता है, जब हम अभिभूत होते हैं और सामना करने में असमर्थ होते हैं आप नकारात्मकता में पड़ जाते हैं क्योंकि यह आपके साथ है कि आप आसानी और आदी महसूस करते हैं। वास्तव में, इस तरह की भावना आपको समस्या का हल खोजने से रोक सकती है, जो आपकी खुशी से निराश हो सकती है।
  • अपने विचारों का पालन करने और उनसे संबंधित भावनाओं और व्यवहारों का परीक्षण करने के लिए एक या दो दिन का समय लें। जब आप काम पर जाते हैं या स्कूल जाने के रास्ते में जाते हैं, जब आप दोस्तों के साथ होते हैं या बिस्तर पर जाने से पहले - जो आपके सिर से निकलता है और इन विचारों को आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है?
  • शीर्षक वाला चित्र, खुश रहने के भय का चरण 02
    2
    इस विचार को समाप्त करें कि कठिनाइयां वांछनीय या आकर्षक हैं समझें कि शांति के साथ अपने आप में और परिस्थितियों के बारे में खुश होने का मतलब यह नहीं है कि आप जहां तक ​​हैं वहां आने के लिए संघर्ष नहीं किया है। यह सोचकर बंद करो कि अपने आप को हर वक्त जोर देना और नॉनस्टॉप काम करना सफल होने का एकमात्र तरीका है।
    • खुशी का एक पल आप अच्छी चीजें हैं जो अपनी कड़ी मेहनत प्रदान करता है आनंद लेने के लिए सक्षम नहीं होने के दुखी कर देगा बिना हर समय काम करते हैं: अपने परिवार के साथ रहते हैं, खुद के लिए एक क्षण ले और खुश हो। समझे कि थका हुआ और चिंतित सभी समय का मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों की तुलना में अपना जीवन बेहतर बना रहे हैं।
    • प्रकृतिवादियों में इस तरह का व्यवहार बहुत आम है उन्हें लगता है कि उन्हें पूर्ण महसूस करने के लिए हर समय काम करना पड़ता है, और यदि वे काम नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें लगता है कि वे असफल रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से खुश होने के भय का चरण 03
    3
    अपने आप पर भरोसेमंद सीमाएं किसी को भी मदद नहीं कर पाती हैं। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि हर किसी के लिए एक ही समय में खुश होना संभव नहीं है, और इसमें कोई समस्या नहीं है। आप अपनी सफलता के बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं क्योंकि इस दौरान अन्य लोगों को समस्याएं आ रही हैं, लेकिन उनकी दुखीपन उन्हें खुश महसूस नहीं करेगा। अपनी खुशी को नकारने से दूसरों को खुशी नहीं मिलती।
  • शीर्षक वाला चित्र खुश रहने के भय का परहेज 04 कदम
    4
    मानो कि आप खुश होने के लायक हैं। अपने आप पर इतना मुश्किल मत बनो जब आप कहते हैं कि आप खुश होने के लायक नहीं हैं, तो आप अपने खुद के साथ बदमाशी कर रहे हैं यह न तो सराहनीय है और न ही आपके भाग्य पर विनम्र है कि आप अपने आप को लगातार नीचे रख कर विश्वास के साथ रखें कि आप किसी पदोन्नति के योग्य नहीं हैं या आप किसी के पास खुश रहने के योग्य नहीं हैं
    • आत्म-मूल्यह्रास के बजाय, अपने आप को उसी तरह से प्यार करना सीखें, जिस तरह से आप दूसरों के साथ धैर्य, देखभाल, सहानुभूति और क्षमा दिखाते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र खुश होने के डर पर काबू पाओ 05
    5
    आत्म-दया का अभ्यास करें अपने आप को सब कुछ के लिए दोष देना बंद करो जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप को स्वयं को दंडित करने के बजाय, अंदरूनी बातचीत क्यों समझ में आती है उन कारणों को समझना जिनसे आपको उस समय त्रुटि का सामना करना पड़े, फिर भी आपको एक ही गलती न करें।
    • अपने आप को स्वागत करते हुए आत्म-दया का अभ्यास करें आलिंगन में खुद को लपेटें एक गर्म स्नान ले लो मालिश करो सोचने से रोको आपको खुद को सज़ा देना चाहिए और अपने आप को मित्र के रूप में स्वीकार करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र, खुश होने के भय का चरण 06
    6
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको समय-समय पर कुंठाओं से निपटना होगा. कुछ लोग खुद को खुश करने की इजाजत नहीं देते हैं क्योंकि वे बाद में निराश होने से डरते हैं। खुश रहने के भय को दूर करने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि निराशा जीवन का एक हिस्सा हैं। अगर आप बाद में कुछ के साथ निराश महसूस करते हैं तो भी खुशी महसूस करना ठीक है
    • याद रखें कि निराशा की भावना जब कुछ काम नहीं करता सामान्य है हर कोई इस के माध्यम से चला जाता है
    • इस भावना को कम करने का एक तरीका एक वैज्ञानिक के रूप में जीवन का पालन करना है अपने अनुभवों को कुछ नए सिखाने वाले प्रयोगों के रूप में देखें। अगर कुछ गलत हो जाता है, अनुभव से सीखा सबक की समीक्षा करें
  • विधि 2
    खुशी को संतुलित करना

    शीर्षक वाला चित्र, खुश रहने के डर पर काबू पाएं 07
    1
    आप के लिए खुशी का अर्थ फिर से परिभाषित करें आप जो विश्वास करते हैं उसका मूल्यांकन करें आपको खुश करता है आपको यह सिखाया जाना चाहिए कि कड़ी मेहनत करने, बहुत सारे पैसे बनाने और एक बड़े घर में रहने से खुशी मिलती है हालांकि, विश्लेषण करें कि क्या आपको लगता है कि जीवन शैली को बनाए रखने के बारे में तनाव और चिंता आपको वास्तव में खुश करती है। यद्यपि ये चीजें आपके लिए खुशी के स्रोत हैं, फिर भी कई अन्य लोग हैं जो आपके जीवन में संतोष ला सकते हैं।
    • अपने परिवार, दोस्तों, पालतू जानवरों और आध्यात्मिकता की तरह आनंद पाने के लिए जीवन के अन्य पहलुओं को देखें। इन बातों पर ध्यान केंद्रित करके और उनके लिए खुशी महसूस करते हुए, आप सीखेंगे कि आप वास्तव में खुश होने के लायक हैं और अपने आप को इस तरह महसूस करने की अनुमति देगा।



  • शीर्षक वाला चित्र खुश होने के भय का परोक्ष चरण 08
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास. जब आप खुश होते हैं, तो सभी चीजों के बारे में सोचें। सोचने के लिए कुछ समय ले लो, चारों ओर देखें, और उन चीजों को समझें जो आपके जीवन में काम कर रहे हैं - उन्हें भव्य नहीं होना चाहिए
    • एक खूबसूरत सूर्योदय, पड़ोसी जो अपने कचरे को खाली कर सकता है, या किसी मित्र द्वारा भेजे गए एक अजीब संदेश भी कर सकता है। यह सब आभारी महसूस करने का कारण है। इस के बारे में जागरूक होने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप खुश होने के योग्य हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र खुश होने के भय का परोक्ष चरण 09
    3
    अच्छे की एक श्रृंखला बनाएँ किसी को खुश करने के लिए दयालु हो। यह रवैया खुशी का अधिक मायने रखता है और आपको दोषी महसूस करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आप किसी और की मदद कर रहे हैं।
    • दयालुता का यह कार्य, बदले में, व्यक्ति को किसी और के लिए ऐसा करने के लिए प्रेरणा दे सकता है, नक्सलियों की धारा पैदा कर सकता है। हो सकता है कि यह अंततः आपको यह समझने में सहायता करे कि अच्छा लगने वाला कोई बुरी बात नहीं है। वास्तव में, आपकी अच्छी भावना से अन्य लोगों की मदद मिल सकती है
  • शीर्षक वाला चित्र खुश होने के डर पर काबू पाएं चरण 10
    4
    स्वयंसेवक काम करो. दूसरों की ओर से कार्य करें ताकि वे आपके समान खुशी का अनुभव कर सकें। अपने शौक और हितों के बारे में सोचो और इसे कम भाग्यशाली के लिए एक स्वयंसेवक काम बनाओ स्वयंसेवा आप अन्य लोगों के साथ संबंध बनाने में मदद कर सकते हैं और अपने जीवन में थोड़ा आनन्द ले सकते हैं, जिससे आप अपनी सारी खुशी के लिए कम दोषी महसूस कर सकते हैं।
    • कक्षाओं की नियमित बदलाव के बाद कुछ स्कूल के बच्चों की मदद के लिए आवेदन करें। स्थानीय खेत पर जानवरों के साथ काम करें। ऐसा कुछ करो जिसे आप आनंद लेते हैं और आपको दूसरों की सहायता करने के लिए समय और प्रतिभा को समर्पित करने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 3
    डर का विश्लेषण करना

    शीर्षक वाला चित्र खुश होने का भय काबू पाएं चरण 11
    1
    भय की जड़ खोजें इस बारे में सोचें कि आपने क्या विश्वास किया कि अगर आप खुश हैं, तो कुछ बुरा होगा। इस डर के स्रोत का विश्लेषण करने में, आप समझ सकते हैं कि सिर्फ इसलिए कि आपको एक बार का सामना करना पड़ा है, इसका मतलब यह नहीं है कि जब भी आप अपने आप को खुशी महसूस करने की अनुमति देंगे।
    • क्या आपने कोई पुरस्कार प्राप्त करने के बाद किसी को खो दिया? क्या आपको पदोन्नति के बाद किसी भी तरह से चोट लगी है?
  • शीर्षक वाला चित्र खुश होने का भय काबू पाएं चरण 12
    2
    नकारात्मक धारणाओं को पहचानें गलत स्थितियों के बारे में अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें क्या आप स्थिति पर निरपेक्ष रूप से देख रहे हैं, या क्या आप मानते हैं कि नकारात्मक कार्य इस तथ्य के कारण हुआ है कि आप खुश थे? यह बहुत संभावना है कि नकारात्मक परिस्थितियों का आपके साथ कोई लेना-देना नहीं है, यह सिर्फ इसलिए हुआ क्योंकि ऐसा होना था।
    • नकारात्मक धारणाओं की उत्पत्ति की पहचान करने में सक्षम होने का एक तरीका है कि आप चीजों को देख रहे हैं। मान लीजिए कि आपकी योजनाएं दोस्तों के साथ एक आउटडोर पिकनिक थी और फिर अचानक यह शुरू हुई और बारिश हुई। क्या आप शिकायत करना शुरू करते हैं कि चीजें आपके लिए कभी काम नहीं करती हैं या तुरंत योजनाएं बदलती हैं और एक जगह को कवर किया जाता है? एक नकारात्मक धारणा तब होती है जब आप केवल गलत बातों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • कम आत्मसम्मान नकारात्मक धारणाओं के कारणों में से एक है। जब आप बड़ी तस्वीर देख सकते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि घटनाएं वैसे भी हुई होंगी, चाहे आप खुश हों या न हों।
  • शीर्षक वाला चित्र, खुश रहने का भय पछतावा 13
    3
    चिंता का इलाज करें यदि आवश्यक हो तो उपचार के साथ एक अंतर्निहित मानसिक समस्या, जैसे कि चिंता, आपके लिए खुश होने के डर का कारण हो सकती है। इस समस्या के बारे में चिकित्सक से बात करने से अंत में इस डर पर काबू पाने और खुशी को प्राप्त करने का समाधान हो सकता है।
    • चिकित्सक को चिंता से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए कुछ व्यायाम करना चाहिए। यदि वह आवश्यक पाता है, तो वह कुछ दवा भी लिख सकता है एक और पहलू जो खुशी के डर का कारण बनता है, अवसाद है यदि पहचाने जाते हैं, तो चिकित्सक आपको इस समस्या का सामना करने में भी मदद कर सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, खुश रहने के डर पर काबू पाएं चरण 14
    4
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं किसी अन्य व्यक्ति के साथ भावनाओं को साझा करना मुश्किल है, लेकिन यह उपयोगी हो सकता है। व्यक्ति आपको परिस्थितियों को दूसरे परिप्रेक्ष्य में देखने में मदद कर सकता है। अगर वह आपकी मदद नहीं कर सकती है, तो कम से कम आपको उन नकारात्मक भावनाओं को दबाने की ज़रूरत नहीं है। छाती और सिर से इन हानिकारक भावनाओं को दूर करके, आप देख सकते हैं कि वे कितने तर्कहीन हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com