IhsAdke.com

कैसे खुद को प्यार करने के लिए

हममें से अधिकतर समझते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति से प्यार करने का क्या अर्थ है संभवतः तीव्र इच्छा, प्रशंसा और किसी अन्य व्यक्ति में भावनात्मक निवेश की भावनाएं परिचित हैं हम दूसरों के लिए हमारे प्यार को पोषण करने के लिए सब कुछ करते हैं। लेकिन खुद को प्यार करने के बारे में क्या? यह कई लोगों के लिए एक अजीब अवधारणा हो सकती है स्व-प्यार स्व-स्वीकार्यता, आत्म-नियंत्रण (स्वयं-जुनून के अलावा), आत्म-जागृति, दयालुता और आत्म-सम्मान का संयोजन है। स्व-प्यार दोनों वैचारिक, एक विचार है कि आप दयालुता और आत्म-सम्मान के योग्य हैं, और एक क्रिया क्योंकि आप अपने आप को स्नेह और करुणा से व्यवहार करते हैं। सीधे शब्दों में कहें, आत्मसम्मान कार्रवाई में सकारात्मक आत्मसम्मान है।

चरणों

विधि 1
आंतरिक आवाज को पूरा करना

छवि शीर्षक प्यार खुद चरण 1
1
अपने बारे में अपने नकारात्मक विश्वासों को प्राप्त करें बहुत से लोगों को खुद के बारे में नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मुश्किल लगता है अक्सर ये नकारात्मक विचार अन्य लोगों से आते हैं जिनकी राय हम मानते हैं और जिनसे हम प्यार और स्वीकृति प्राप्त करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 2
    2
    पूर्णतावाद से बचें कुछ लोगों को खुद में पूर्णता से कम कुछ भी स्वीकार करना मुश्किल लगता है। अगर आप परिपूर्णता का पीछा करते हैं और अपने बारे में सही नहीं होने के लिए बुरा महसूस करते हैं, तो तीन सरल चरणों का पालन करें सोचा की वर्तमान रेखा को रोकें, और फिर लक्ष्य हासिल करने के लिए आवश्यक प्रयासों पर ध्यान दें, और उस प्रयास को लगातार लागू करें
    • अंतिम उत्पाद (जो "पूर्णता" के संदर्भ में मूल्यांकन किया जा सकता है) को एक कार्य के पीछे प्रयास करने के लिए फोकस करना (जो कि "सही" के रूप में मापना कठिन है) आपको अच्छे काम की सराहना करने में सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक प्यार खुद चरण 3
    3
    नकारात्मकता फिल्टर को फेंक दें बस जीवन के नकारात्मक पक्षों के बारे में सोचकर एक बुरी आदत है। जीवन में नकारात्मक या कम अनुकूल घटनाओं पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करने से उन्हें असंतुलित रूप से महत्वपूर्ण दिखाई दे सकता है अगर आप शिकायत कर रहे हैं कि जो कुछ भी होता है, वह खराब है, अन्यथा साबित होने वाला कुछ ढूंढने की कोशिश करें, यह काफी संभावना नहीं है कि सब कुछ बहुत खराब है।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 4
    4
    कभी खुद का अपमान मत करो खुद का अपमान करने के लिए अपने आप को किसी एक व्यक्ति से स्वयं को एक ही तत्व में कम करना है जिसे कोई पसंद नहीं करता है।
    • कहने के लिए, "मैं एक विफलता हूँ," नौकरी से निकाल दिया जाने के बाद आप के लिए गलत और अनुचित है। इसके बजाय, एक सहायक टिप्पणी करें: "मैंने अपना काम खो दिया है, लेकिन मैं एक नया काम खोजने और रखने के लिए इस अनुभव का उपयोग कर सकता हूं।"
    • कहने के लिए, "मैं एक बेवकूफ हूं", यह भी झूठा और अपमानजनक है यदि आप बेवकूफ महसूस करते हैं, तो आपके पास कुछ विशेष के बारे में कोई जानकारी नहीं होने की संभावना है इसके बजाय, सोचें, "मुझे नहीं पता कि घर में इस बुनियादी मरम्मत को कैसे करना है। शायद मैं एक कोर्स में नामांकन कर सकता हूं और यह भविष्य में कैसे सीख सकता हूं।"
  • छवि शीर्षक प्यार खुद चरण 5
    5
    ऐसा न मानें कि सबसे खराब हो सकता है। इस धारणा में आना आसान हो सकता है कि हर परिस्थिति में सबसे खराब परिणाम हमेशा से होगा। हालांकि, आंतरिक विचारों को यथार्थवादी या सच्चाई में बदलने से आपको सामान्यीकरण या अतिरंजना से बचने में मदद मिल सकती है जो सबसे खराब धारणा के साथ है।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 6
    6
    आंतरिक स्क्रिप्ट को फिर से लिखना जब आपको पता चलता है कि आप अपने बारे में नकारात्मक विचार कर रहे हैं, तो उस भावना को समझें, यह कहां से आता है की पहचान करें, और फिर सोचने के लिए और सकारात्मक रूप से पुन: लिखकर एक नया सचेत बयान करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण कार्य-संबंधित ईमेल भेजना भूल गए हैं, तो आप शायद सोचें कि "मैं एक बेवकूफ हूँ! मैं यह कैसे कर सकता था?"
    • बंद करो और सोचो, "मुझे अब बेवकूफ लग रहा है क्योंकि मैं ईमेल भेजना भूल गया था। जब मैं बच्चा था और मैं काम करना भूल गया था, मेरे पिताजी ने मुझे बताया कि मैं बेवकूफी हूं। मेरा। " फिर अपने आप से सोचो, "मैं एक सक्षम कर्मचारी हूँ, जिसने एक मानवीय त्रुटि की है और भविष्य में मुझे याद दिलाना होगा। अब के लिए, मैं देरी के लिए माफी के साथ ईमेल भेजूंगा।"
  • विधि 2
    आत्मसम्मान का प्रयोग करना

    चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 7
    1
    आपके पास सकारात्मक विशेषताएँ सूचीबद्ध करें और उनके प्रति दैनिक प्रतिबिंबित करें। यह किसी व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है जो हमेशा खुद से बुरी तरह सोचता है, लेकिन सप्ताह में एक बार सूची में जोड़ने के बारे में खुद को सकारात्मक बात करने की कोशिश करता है। प्रत्येक दिन के अंत में, संपूर्ण सूची पर प्रतिबिंबित करें
    • सूची को बहुत विशिष्ट बनाएं अपने आप का वर्णन करने के लिए सामान्य विशेषणों का उपयोग करने के बजाय, विशिष्ट कार्यों या विशेषताओं को सूचीबद्ध करने का प्रयास करें, जो बताता है कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, बस कहने के बजाय, "मैं उदार हूं," आप लिख सकते हैं, "हर बार जब मैं जानता हूं कि किसी मित्र को परेशानी है, तो मैं आपको यह बताने के लिए थोड़ा उपहार देता हूं कि मुझे परवाह है। यह मुझे एक व्यक्ति बनाता है उदार "
    • जैसा कि आप सूची में पढ़ते और प्रतिबिंबित करते हैं, याद रखें कि इसके प्रत्येक आइटम, हालांकि यह तुच्छ लग सकता है, यह आपके लिए सम्मान और प्रेम के योग्य होने का कारण है।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 8
    2
    अपने आप को समय दें सोचने और अपने बारे में और जीवन के बारे में सोचने के लिए समय व्यतीत करने के लिए दोषी महसूस न करें। खुद को आत्म-प्रेम के लिए समय और अनुमति देना महत्वपूर्ण है। आप शायद यह महसूस करेंगे कि ऐसा करने से आप दूसरों की मदद करने के लिए गुणवत्ता का समय बिता सकेंगे।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 9
    3
    जश्न मनाएं और खुद को इनाम दें यह आत्म प्रेम का मजा हिस्सा है: खुद को इनाम! अगर आपने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है, तो इसे फैंसी रेस्टोरेंट में एक अच्छा रात के खाने के साथ मनाएं। हर दिन आपके द्वारा किए गए सभी कड़ी मेहनत के बारे में सोचो और अपने आप को आनंददायक चीज़ों के साथ इनाम देने के लिए कोई कारण ढूंढिए उस नए गेम या किताब को खरीदें जो आप लंबे समय से खरीदना चाहते हैं एक लंबी बौछार या बुलबुला स्नान लें अकेले यात्रा के लिए मछली या एक मालिश प्राप्त करें
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 10
    4
    असफलता या नकारात्मकता से निपटने के लिए एक योजना विकसित करें ध्यान दें कि आपको आत्मसम्मान के वर्तमान रास्ते से हटाने और उन चीजों से निपटने का निर्णय कैसे लेता है। ध्यान रखें कि आप दूसरों के शब्दों और कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • आप देख सकते हैं कि किसी विशेष व्यक्ति, जैसे आपकी मां या बॉस से नकारात्मक टिप्पणियां, आपको नकारात्मकता की एक सर्पिल में फेंक देते हैं। यदि यह लगातार होता है, तो पहचानने की कोशिश क्यों करें
    • तय करें कि आप नकारात्मक विचारों से कैसे निपटेंगे आपको ध्यान या साँस लेने के लिए ब्रेक लेना पड़ सकता है। इन भावनाओं को पहचानें और सकारात्मक आत्म-सम्मान अनुस्मारक के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया को सुधारें।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 11
    5
    एक चिकित्सक से सलाह लें नकारात्मक विचारों की खोज करना और भावनाओं के लिए ट्रिगर्स की पहचान करना मुश्किल भावनाओं या अतीत की यादें ला सकता है।
    • दर्दनाक अतीत के अनुभव के साथ एक चिकित्सक आपको दर्दनाक अनुभवों को फिर से पैदा किए बिना वसूली अनुभव के माध्यम से नेविगेट करने में मदद कर सकता है।
    • एक चिकित्सक के कार्यालय नकारात्मक विचारों से उत्पादक रूप से निपटने और सकारात्मक गुणों का पता लगाने के लिए सीखने के लिए एक शानदार स्थान हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 12
    6
    दैनिक सकारात्मक पुष्टि दोहराएं कुछ सकारात्मक विचार प्राप्त करें जो आपको बेहतर महसूस करने और उन्हें दैनिक रूप से दोहराएंगे। यह पहली बार में अजीब या मुश्किल लग सकता है, लेकिन आदत आपके मन में सकारात्मक विचार रखेगी, जिससे कि आप उन पर विश्वास करना शुरू कर सकें, भले ही आपने शुरुआत में विश्वास न किया हो।
    • स्व-प्रेम को बढ़ावा देने के लिए एक सकारात्मक सकारात्मक प्रतिज्ञान है: "मैं एक प्रतिष्ठित और पूर्ण व्यक्ति हूं और मैं अपने आप को सम्मान, प्यार और अपने आप पर भरोसा करता हूं।"
    • यदि आपको लगता है कि केवल वक्तव्य मदद नहीं कर रहे हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें और उस उपचार की तलाश करें जिसमें अन्य दृष्टिकोण शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 13
    7
    ऐसी चीजें करें जो आपको अच्छा महसूस करती हैं शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से अच्छा महसूस करने के बारे में सोचें विभिन्न तरीकों से अच्छा महसूस करने के लिए जो भी हो आपको शारीरिक व्यायाम, ध्यान, और सकारात्मक पत्रिका की आवश्यकता हो सकती है। एक अच्छा दिनचर्या खोजें और उसका अनुसरण करें
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 14
    8
    आत्मसम्मान अभ्यास के प्रभावों पर प्रतिबिंबित करें। जब आप अपने समय को प्यार करते हैं और खुद को पुरस्कृत करते हैं, तो संभवतः आप जीवन के अन्य क्षेत्रों में लाभ देखेंगे। ध्यान दें अगर आपके पास अधिक ऊर्जा है या यदि आप दूसरों के साथ अधिक उपस्थित होने में सक्षम हैं। आप यह महसूस करना शुरू कर सकते हैं कि आप अपने द्वारा किए जाने वाले विकल्पों के नियंत्रण में अधिक हैं और आपके जीवन पर अधिक नियंत्रण है।



  • विधि 3
    अभ्यास प्रेमी दया का ध्यान

    चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 15
    1
    प्रेमी दया (मेता) के ध्यान को समझें मेटा ध्यान का एक रूप है जो दूसरों के प्रति दयालुता की भावना को बढ़ाता है और अपने आप को ओर जाता है। यह आप स्वयं-कला की कला में कुशल बनने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 16
    2
    मेटा के सिद्धांतों को अपनाना दयालु दया के ध्यान में स्थितियों और अपेक्षाओं को लागू करने से प्यार मुक्त होता है यह आपको निर्णय के बिना प्यार करने के लिए प्रोत्साहित करता है (स्वयं और अन्य)।
    • अक्सर खुद को या दूसरों को पहचानने से संबंधों या दिमाग में दुखी होते हैं बिना किसी निर्णय के प्यार करना सीखना सीखना सीखना सीखना है।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 17
    3
    एक गहरी सांस लें धीरे-धीरे और गहराई से श्वास से शुरू करें एक कुर्सी में आराम से बैठो और छाती को हवा के साथ पूरी तरह से भर दें, डायाफ्राम का विस्तार करें फिर धीरे धीरे और पूरी तरह से श्वास।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 18
    4
    सकारात्मक पुष्टि के साथ अपने आप का समर्थन करें जब आप गहराई से सांस लेते रहें, तो अपने आप को निम्नलिखित बयानों को दोहराएं:
    • मैं अपने सपने को पूरा कर सकता हूं और शांति और खुशी में रह सकता हूं।
    • मैं अपने पड़ोसी से अपने सारे दिल को प्यार कर सकता हूं।
    • मैं अपने और मेरे परिवार के लिए खतरे से सुरक्षा चाहता हूं
    • मैं अपने लिए, मेरे परिवार और मेरे दोस्तों के लिए एक स्वस्थ जीवन चाहूंगा
    • मैं खुद को और दूसरों को माफ करने के लिए सीख सकता हूँ
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 1 9
    5
    अपने सकारात्मक उत्तरदायित्वों के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को पहचानें अगर इन बयानों को दोहराते समय नकारात्मक विचार होते हैं तो सोचें कि उन्हें कौन पैदा कर रहा है। जिन लोगों के लिए आपको बिना शर्त प्यार महसूस करने में कठिनाई है उन्हें पहचानें उनके बारे में सोचकर पुष्टि की दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 20
    6
    किसी के बारे में सोचो जिसके लिए आपको सकारात्मक भावनाएं हैं उस व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए पुष्टिएं दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 21
    7
    किसी के बारे में सोचिए कि आपके पास तटस्थ भावनाएं हैं उस व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए पुष्टिएं दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 22
    8
    पुष्टि की सकारात्मकता आपको पूरी तरह से भरें। विशेष रूप से किसी की सोच के बिना पुष्टिओं को दोहराएं, उनकी सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें सकारात्मकता की भावनाओं को पूरी तरह से भरने और पूरे ग्रह के लिए यह सकारात्मकता भेजने की अनुमति दें।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 23
    9
    प्रेम का अंतिम मंत्र दोहराएं आप हर जगह सकारात्मकता की भावना को लक्षित किया है तो निम्न मंत्र दोहराने: "सभी मनुष्य महसूस कर सकते हैं और, मेरी खुश और स्वस्थ हो।" एक पंक्ति में इस बयान को दोहराएँ पांच बार, जबकि महसूस शब्द शरीर में resonate और समूचे ब्रह्मांड का विस्तार।
  • विधि 4
    आत्मसम्मान को समझना

    चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 24
    1
    आत्म-प्रेम की कमी के खतरों को जानिए आत्मसम्मान की कमी आपको हानिकारक विकल्प बनाने में मदद कर सकती है। अक्सर, आत्मसम्मान की कमी आत्मसम्मान, जो कार्य करता है की ओर जाता है जानबूझकर या अनजाने में तोड़फोड़ और अपने स्वयं के बुनियादी जरूरतों का बचाव से व्यक्तियों को रोकता है की कमी के बराबर है।
    • आत्मसम्मान की कमी दूसरों की मान्यता पर एक हानिकारक निर्भरता का कारण बन सकती है। अक्सर दूसरों की मान्यता पर भरोसा करने से लोगों को अपनी आवश्यकताओं को छोड़कर दूसरों के अनुमोदन प्राप्त करने के लिए अलग-अलग हो जाता है
    • आत्म-प्रेम की कमी भी भावनात्मक उपचार और प्रगति को बाधित कर सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि दोषी व्यक्तियों, जो खुद को नजरअंदाज करते हैं, उनके मनोचिकित्सा में बदतर परिणाम हुए हैं
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 25
    2
    स्वयं-प्रेम के लिए बचपन के अनुभवों के महत्व को पहचानें माता-पिता और बच्चों के बीच रिश्ते पर चरित्र के विकास पर स्थायी प्रभाव पड़ता है। जिन बच्चों के पास शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं होती है, वे कम आत्मसम्मान की लंबी समस्याएं हो सकती हैं।
    • अक्सर, बचपन में प्राप्त नकारात्मक संदेश - विशेष रूप से पुनरावृत्त संदेश - एक व्यक्ति के दिमाग में रहते हैं और आत्म-धारणा को प्रभावित करते हैं जो उनके जीवन के दौरान होते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो यह सुनता है "सुस्त" या "बोरिंग" है शायद विश्वास है कि नरम या उबाऊ है जब एक वयस्क, भले ही (विपरीत करने के लिए सबूत हैं के रूप में कई दोस्त हैं, लोगों को हंसाते हैं या एक शैली रहते हैं दिलचस्प जीवन)।
  • छवि शीर्षक से प्यार खुद चरण 26
    3
    समझें कि माता-पिता आत्मसम्मान का समर्थन कैसे कर सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चे की आत्मसम्मान की भावनाओं को सुधारने के लिए निम्नलिखित सलाह ले सकते हैं:
    • अपने बच्चों को सुनो इससे उनका आत्मसम्मान बढ़ जाता है
      • यह एक बच्चे से "अलग" करना आसान हो सकता है जो बहुत कुछ बोलता है, सुनना नहीं, उसके पास क्या कहना है हालांकि, अगर आप वास्तव में इसे करने के लिए सुनो और उसके साथ सहभागिता, उसे सवाल पूछने और क्या कहा जाता है पर प्रतिक्रिया, बच्चे महसूस करेंगे आप कि वह क्या कहना चाहता है कि मूल्य।
    • आत्म-प्रेम की भावनाओं को स्थिर करने के लिए, बच्चे को सिखाना, बिना आक्रामक (बिना चिल्ला, पीटकर या शर्मिंदा)
      • उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा एक और बच्चे को मार, आप उसे एक तरफ खींच और शांति से बात करते हैं कि वह दूसरे बच्चों को हिट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप उससे थोड़ी सी श्वास लेने के लिए कह सकते हैं और खुद को फिर से खेलने से पहले खुद को लिख सकते हैं।
    • बच्चों के लिए बिना निर्णय के आराम, देखभाल, समर्थन और सम्मान की पेशकश करें, ताकि वे प्यार और स्वीकृति के योग्य महसूस कर सकें।
      • अगर आपका बच्चा कहता है कि वह कुछ ऐसी चीज है जो आपको मूर्खतापूर्ण लगता है (जैसे सूरज ने निर्धारित किया है) के बारे में उदास है, तो उसकी भावनाओं को कम मत करो उन्हें यह कहते हुए पहचानो, "मैं समझता हूं कि सूर्य दुःखी हैं क्योंकि आप उदास हैं।" तो यह बताएं कि क्यों स्थिति बदलकर नहीं बदल सकती है, जैसे कुछ कहकर, "सूर्य हर रात नीचे चला जाता है क्योंकि दुनिया कताई है और पृथ्वी के दूसरी तरफ लोगों को भी इसके प्रकाश की आवश्यकता है यह हमें आराम करने और अगले दिन के लिए तैयार होने का अवसर भी देता है। "अंत में, उसे आराम देने के लिए एक गले या अन्य शारीरिक स्नेह प्रदान करें और उसे महसूस करने में मदद करें कि आप उसके साथ सहानुभूति रखते हैं, भले ही वह स्थिति बदल न सकें ।
  • चित्र शीर्षक प्यार खुद चरण 27
    4
    आत्म-सम्मान पर बाहरी टिप्पणियों के प्रभावों को समझें। आपको जीवन में बहुत नकारात्मकता मिलेगी बाहरी ब्योराओं और संभावित नकारात्मकता के प्रभाव के बिना बुलबुले में स्वयं-प्रेम का अभ्यास नहीं किया जा सकता है। इसलिए, आपको सड़क पर एक साथी, एक मालिक, माता-पिता या यहां तक ​​कि अजनबियों की नकारात्मकता से निपटना सीखना होगा।
    • आप इस नकारात्मकता को विफल करने के लिए खुद को सशक्त बना सकते हैं और आप स्वयं की कीमतों की अपनी भावनाओं को नहीं बदल सकते।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप प्रेम के योग्य हैं। बहुत से लोग खुद के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं, जब वास्तव में हम सभी इंसान हैं! हमेशा अपने आप में विश्वास करो, यह हो विश्वास है और आशावादी

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com