IhsAdke.com

स्व-स्वीकृति कैसे खोजना

आत्म-स्वीकृति, अपने आप को जिस तरीके से आप की तरह है, उसके बजाय आपको स्वीकार करने की क्षमता है। यह क्षमता जीवन में हमारी सबसे अधिक खुशी का आधार है, हालांकि बहुत से लोगों के लिए बात करना आसान है। खुशी से और शांति से जीने की आवश्यकता है जो सकारात्मक और नकारात्मक है और जीवन को हमारे रास्ते पर रख सकते हैं कि कुछ भी स्वीकार करने के लिए काम के बीच संतुलन को समझने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
अधिक आत्म-सचेतन बनना

अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक चित्र 13
1
अपने विचारों और भावनाओं को स्वीकार करें मान्यता का लक्ष्य आपके विचारों, आत्म-आलोचनाओं, दर्द और किसी भी अन्य भावनाओं के बारे में जागरूक होना है जो आपके व्यक्तिगत विकास में बाधा डाल सकती हैं। आत्म-मूल्यांकन का यह रूप आपके विचारों के बारे में शांत जागरूकता है, व्याकुलता और चरम फोकस के बीच एक राज्य है।
  • एक दर्पण के सामने खड़े रहें (संभवतः मेकअप, कोई गहने नहीं) और नोटिस करें कि क्या विचार मौजूद हैं। उन्हें वर्गीकृत करें (सकारात्मक, नकारात्मक, अलग-अलग भावनाएं, आदि)
  • हर दिन पांच से तीस मिनट तक अभ्यास करें, यह देखते हुए कि आवर्ती विचार क्या हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो ऑफ़ लीप ऑफ फ़ेथ चरण 1
    2
    अपनी सभी भावनाओं को स्वीकार करें - अच्छा और बुरा आपको अपने बारे में सब कुछ समझने की ज़रूरत नहीं है स्व-स्वीकृति केवल आपके विचारों को पहचानना है, ताकि आप इसे समझ सकें कि कैसे उन्हें सुधार या बदल सकते हैं। एक बार जब आप अपनी भावनाओं को खोजते हैं, उन्हें दबाने की कोशिश न करें - उन्हें छिपाने के बजाय
    • एक चोट व्यक्ति के रूप में नकारात्मक भावनाओं के बारे में सोचो देखभाल की आवश्यकता वाले व्यक्ति की देखभाल कैसे करेंगे? अपनी भावनाओं को इस तरह से व्यवहार करें थोड़ी देर तक रहने के लिए उन्हें स्वीकार करें, और फिर उनकी नकारात्मकता सीखने के अवसरों में बदल दें।
    • अपने आप से पूछो, "मैं इस नकारात्मक सोच से क्या सीख सकता हूँ?"
    • यदि विचार सकारात्मक है, तो उससे दूर नहीं चलें। इसे स्वीकार करें और पता है कि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने योग्य हैं
  • पिक्चर का शीर्षक आपका स्व एस्टीम चरण 12
    3
    दृश्य के माध्यम से अपनी भावनाओं से खुद को अलग करें आप अपनी भावनाओं को नहीं हैं नाराज या दुखी महसूस करना एक दिन क्रोध और दुःख का हिस्सा नहीं है कि आप कौन हैं
    • जब आपको एक नकारात्मक भावना उत्पन्न होती है, तो आपको उन्हें डालने से रोकने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करें।
    • अपनी भावनाओं को गुब्बारे के रूप में कल्पना करें जिनके पास उड़ने की क्षमता है। पता है कि जब आप इस गुब्बारे को छोड़ते हैं, और यह आपको नियंत्रण नहीं करता (और न ही आपके नकारात्मक विचार)।
  • भाग 2
    नकारात्मकता से छुटकारा पाएं

    एक बेहतर प्रेमिका चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मुझे माफ कर दो माफी का मतलब यह नहीं है कि आप अपने हिस्से पर बुरा व्यवहार को सही ठहरें या माफ कर दें। इसका मतलब यह है कि आप अपने अतीत में ईमानदारी से देखते हैं, अपने अपराधों को स्वीकार करते हैं और अपने आप को दोष देने के बिना आगे बढ़ते रहते हैं। गलती करने के लिए मानव है, तो अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें। गलती करने के लिए इंसान है, सिर्फ अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें।
    • माफी के लिए पहला कदम गलतियों को पहचानना है क्या आपने किसी को निराश किया? क्या आपने खुद को निराश किया? क्या आप स्वयं को असफल रहे हैं?
    • समस्या ठीक करें हो सकता है कि जितना भी आप नीचे (खुद सहित) के लिए माफी मांगने के रूप में उतना आसान हो। या हो सकता है कि यह उस व्यक्ति को दिखाने के लिए आपकी कार्रवाइयां बदलना शामिल हो जिसे आप निराश करते हैं क्योंकि आप उसके दर्द में अपना हिस्सा मानते हैं।
  • चित्र नामित मंत्र ध्यान कदम 6
    2
    अभ्यास TFEP (अंग्रेजी में पीईआरटी,)। जब आप अपने आप को डालना शुरू करते हैं, तो सकारात्मक इमोशन रिफोकसिंग तकनीक का उपयोग करें। 45 सेकंड के लिए, अपनी आँखें बंद करें, एक गहरी साँस लें और एक शांत जगह या किसी को आप प्यार करते हैं की कल्पना करो। आपके आस-पास के सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान दें, और इस शांति की स्थिति में, अपने आप से पूछिए कि आप बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • अपने नकारात्मक विचारों की शुरुआत में ठीक टीएफईपी तकनीकों का उपयोग करें - यह आपको अपने विचारों की अपनी धारणा को बदलने में मदद करेगा और नकारात्मकता और तनाव को कम करने या कम करने में भी मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक से आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 3
    3
    अपने मूल्य का मूल्यांकन रोकें दुर्भाग्य से, हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां हम लगातार दूसरे लोगों के साथ तुलना करते हैं। हम खुद को कितना चतुर, सुंदर, पतला, या सफल से न्याय करते हैं हम दूसरों की तुलना करते हैं
    • पहला कदम यह है कि आप कितनी बार दूसरों की तुलना में अपने आप की तुलना करें और ऐसा कब महसूस होता है। आम तौर पर, इस स्थिति में कई लोगों में काफी परेशानी होती है
    • याद रखें, ये तुलना गलत व्यक्ति पर केंद्रित होती हैं - आप केवल अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, अन्य लोगों के नहीं। आप दूसरों के साथ तुलना करने के लिए बहुत खास हैं - आपके व्यक्तिगत उपहार और क्षमताएं आपको अद्वितीय और अद्वितीय बनाती हैं



  • पिक्चर का शीर्षक आपका आत्मसम्मान कदम 13
    4
    सकारात्मक विचारों में नकारात्मक विचार करें विचार अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हैं नकारात्मक विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए केवल 30 सेकंड लगते हैं ताकि यह हमारे अवचेतन का हिस्सा बन जाए। हालांकि, आप अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए सीख सकते हैं कि आप अपने जीवन में प्रवेश करने की अनुमति किस प्रकार नियंत्रित करते हैं।
    • नकारात्मक विचारों से निपटने का सबसे आसान तरीका उनको अनदेखा करना है। ध्यान अपने मन को प्रशिक्षित करने के लिए अपने आप को संलग्न करने के बजाय नकारात्मकता को छोड़ने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
    • सकारात्मक महसूस करने के लिए अपने आप को सकारात्मकता से चारों तरफ देखें उन लोगों के साथ बाहर निकलते हैं जो आशावादी और आशा से भरे हुए हैं, एक शौक का आनंद लेने के अलावा जो आप आनंद लेते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक टेलिकिनेसीस स्टेप 3 विकसित करें
    5
    सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें नकारात्मकता का पोषण केवल दुख को सक्रिय करता है इसलिए, अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है न केवल नकारात्मकता को पहचानना है, बल्कि यह सकारात्मकता को बदलने के लिए भी है
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "मैं ऐसा नहीं कर सकता," ऐसा कुछ कहें "मैं ऐसा कर सकता हूं और मैं ऐसा करूँगा।" "आज का दिन मेरा नहीं है" स्विचन के बारे में, "मैं आज के नियंत्रण में हूँ"?
    • अपने विचारों को बदलने, कृतज्ञता की डायरी बनाने या कृतज्ञता पत्र लिखने के लिए लेखन का उपयोग करें।
  • भाग 3
    अपने आप पर काम करें

    चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` class=
    1
    बढ़ते रहें आत्म-स्वीकृति का अभाव इसके विकास से बचने के लिए एक बहाना नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, आपको पत्थरों को उस रास्ते पर स्वीकार करना होगा जैसे आप बेहतर संस्करण की ओर विकसित होते हैं
    • अपने आप को सफल लोगों के साथ चारों तरफ देखें रुचियां हितों को उत्पन्न करती हैं, इसलिए अपने आप को उन लोगों से चारों ओर फैलाना जो आपको प्रेरणा देते हैं और आपको जीवन में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • पता लगाएं कि आप अपना समय किसके साथ बिताते हैं। कभी-कभी हम ऐसे विषयों और घटनाओं पर बहुत समय बिताते हैं जो हमारे जीवन में कुछ भी नहीं जोड़ते हैं: टेलीविज़न, सोशल नेटवर्क, बार आदि। अपने खाली समय को उस चीज़ पर बिताएं जो आपके दिमाग और आत्मा को किसी चीज के बजाय अपने विकास में बाधित करेगी।
    • पता करें कि आप क्या अच्छे हैं एक पहलू है जो आप जानते हैं और आनंद लें इसके बारे में अधिक गहराई से समझें और शायद आप दूसरों के लिए एक विशेषज्ञ या गुरु बन सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एल्फेट आपका स्व एस्टीम चरण 2
    2
    लचीला होना आप जितना कठिन हो, उतना ही कम खुले आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित और विकसित होंगे। हवा के दौरान एक बांस की घुमाव के बारे में सोचो, लेकिन तोड़ न दें यदि वह कठोर और अनम्य था, तो वह बीच में टूट जाएगा यह लचीलापन हवा के दौरान आसानी से हिला देता है और एक ही समय में बरकरार रखता है।
    • तर्कहीन भय से छुटकारा पाएं लोग अक्सर बदले में डरते हैं क्योंकि वे अज्ञात से डरते हैं। इस डर से छुटकारा पाने से आपको "जाने दो" और चीजों को स्वीकार करना चाहिए जैसे वे हैं।
    • अपने लक्ष्यों को बदलने से डरो मत। लचीला होने का हिस्सा जानना है कि आपके लक्ष्यों को बदलने का समय कब है क्या आपको और अधिक विशिष्ट होने की जरूरत है, उन्हें अधिक प्रासंगिक बनाते हैं, अधिक समय समर्पित करते हैं? जितना आप की जरूरत है उतना अनुकूल करने के लिए उपलब्ध रहें।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो ऑफ लीप ऑफ फ़ेस्ट चरण 13
    3
    अपनी शक्ति रखो हमारे द्वारा स्वयं की छवि को बनाया गया है, जो दूसरों के बारे में हमें अपने बारे में बताते हैं या अन्य लोगों के साथ तुलना करते हैं। आप अनिवार्य रूप से उन लोगों में आ जाएंगे जो आपको अपमान करेंगे और आपको चोट पहुंचाएंगे। उनकी टिप्पणियों को आप पर प्रभाव डालने के लिए अनुमति दे रहे हैं उन्हें सशक्त बनाना। यह अभ्यास करने के लिए आवश्यक है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से इसे लेने के बिना इन टिप्पणियों से छुटकारा पाना संभव है। अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा मत करो उनकी यात्रा तुम्हारा से बहुत अलग है
    • खुद को दूसरों की तुलना करने के बजाय, अपने आप से खुद की तुलना करें क्या तुम एक मजबूत, बुद्धिमान, स्वस्थ, दयालु हो, एक साल पहले? अपने विकास और विकास पर ध्यान दें
    • लक्ष्यों को निर्धारित करें और देखें कि आप बेहतर व्यक्ति बनने के लिए सही रास्ते पर हैं या नहीं। आपकी प्रगति आपकी ताकत दिखाती है, न कि आपकी पसंद की राय
  • एक नौकरी फास्ट चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    किसी से बात करें कभी-कभी जब हम किसी ऐसे व्यक्ति से ज़ोर से बात कर सकते हैं जो हम पर भरोसा करते हैं तो हमारे सिर में गड़बड़ी को सुलझाना आसान होता है। एक मित्र, सहकर्मी, पति या पत्नी से बात करने से आपको न केवल नकारात्मक विचारों से छुटकारा मिल सकता है, बल्कि सकारात्मकता भी है जो दूसरों को आप में देखते हैं।
    • कुशल पेशेवरों, जैसे लाइसेंस प्राप्त सलाहकारों, मनोवैज्ञानिकों और प्रशिक्षकों, आपको ऐसे कौशल का अभ्यास करने में मदद कर सकते हैं जो आपको समय के साथ आत्मसम्मान बनाने में सहायता करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com