IhsAdke.com

आपकी खुशी कैसे व्यक्त करें

कुछ शानदार बस आपके जीवन में हुआ है? आप उत्साहित हैं, जबरदस्त - भी हर्षित - लेकिन आपको नहीं पता कि आप अपने लिए और आपके आसपास के लोगों के लिए इन सकारात्मक भावनाओं को कैसे व्यक्त कर सकते हैं। आप अकेले नहीं हैं! कई लोगों को अपनी खुशी व्यक्त करने में कठिनाई होती है, और ऐसा करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
अपने लिए खुशी व्यक्त करना

आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 1 छवि का चित्र
1
क्या अच्छा विचार है यह हमारे लिए सामान्य है कि हम अपने नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें। स्व-महत्वपूर्ण व्यवहार एक विकासवादी विशेषता है जो हमें प्रगति के मार्ग पर रखता है। नकारात्मक पक्ष यह है कि यह व्यवहार सकारात्मक बने रहने की हमारी क्षमता को कम करता है। आप दूसरों के लिए खुशी व्यक्त करने के लिए, आपको नकारात्मक भावनाओं के साथ-साथ अपने आप को उस खुशी को व्यक्त करने में सक्षम होने के बावजूद उस भावना को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आप खुश हैं, तो अपने आप को अच्छा महसूस करें और नकारात्मक विचारों से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना और ऐसा विचार न करें कि "मैं बेहतर कर सकता था" या "मैं इसके लायक नहीं हूं" आपको बाधा डालता है अपने आप को बधाइयाँ, निराश नहीं है
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 2 नाम की छवि
    2
    कला बनाएं "अत्याचारित कलाकार" के आम रूपक के बावजूद, अध्ययनों से पता चलता है कि कला बनाने से खुशी की भावना बढ़ सकती है और खुशी की भावना को बढ़ा सकता है कला चिकित्सा के दौरान, लोग रिपोर्ट करते हैं कि सृजन की प्रक्रिया खुशी का एक स्रोत है, भले ही क्या पैदा हुई यादों या दर्दनाक विचारों को संचारित किया जाता है। अगर आप पहले से ही खुश हैं, तो कला के माध्यम से इस भावना को व्यक्त करने से आपके पास पहले से ही सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाया जा सकता है।
    • अपने हाथों से पेंट, ड्रा, स्कैप्पट करें या कुछ बनाएं कला चिकित्सा अभ्यास करने वाले लोग अक्सर रिपोर्ट करते हैं कि कुछ भौतिक बनाने से एक हर्षित अनुभव होता है क्योंकि इससे उन्हें अन्वेषण और नवाचार में खुशी मिलती है। ऐसे लोग हैं जो आगे बढ़ने पर मूर्त उत्पादों का विकास करते हैं।
    • एक आभार पत्रिका बनाएं यदि आप दृश्य कला में बहुत रुचि नहीं रखते हैं, तो अपनी भावनाओं को लिखकर खुश विचारों पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आप उन चीज़ों की एक सूची बनाने की बजाय जो आप के लिए आभारी हैं - काल्पनिक कहानियां या कविताओं को भी व्यक्त कर सकते हैं जो आपको एक सार तरीके से महसूस करते हैं।
    • संगीत का निर्माण ब्रेन इमेजिंग अध्ययन है कि खुश गीत हमारे मन का इनाम केन्द्रों को सक्रिय, डोपामाइन हमें एक खुशी प्रकोप देता है कि, साथ ही दवाओं या सेक्स को रिहा दिखा। संगीत वाद्ययंत्र बजाना और सकारात्मक गाने बनाते हुए ध्वनि के माध्यम से आपकी खुशी बढ़ सकती है।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 3 छवि का चित्र
    3
    अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करें खुश लोगों को अक्सर संतुलित जीवन होते हैं - इसका अर्थ है कि वे जानते हैं कि कब कार्य किया जाता है और स्वयं का आनंद कब लेते हैं अपने आप को जिस तरह से आप कर सकते हैं उसका ध्यान रखने के लिए समय निकालने का सरल कार्य आपकी खुशी और आपके शरीर और मन के लिए आपके प्यार को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। अपने लिए अच्छी चीजें करने से शारीरिक रूप से अपने आप को मानसिक रूप से सकारात्मक पुष्टि करने के समान है
    • यदि आप बुलबुला स्नान लेने की तरह महसूस करते हैं, लेकिन आप इसे बंद कर रहे हैं क्योंकि आप व्यस्त हैं: दिन के अंत में आराम करने के लिए कुछ समय ले लो (कुछ आवश्यक)।
    • आपकी आदत बदल सकते हैं और एक घंटे की एक ब्रेक चलना और एक सैंडविच खाने के लिए ले: यदि आप व्यक्ति के प्रकार जो जब आप किसी कार्यपत्रक को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं दोपहर का भोजन नहीं रहता हैं।
  • भाग 2
    दूसरों को खुशी व्यक्त करना

    आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 4 नाम की छवि
    1
    सीधे भाषा के माध्यम से खुशी व्यक्त करें किसी को बताइए कि आप एक अच्छे मूड में हैं, सकारात्मक भावनाओं को संवाद करने का एक आसान तरीका है। हालांकि, शर्मिंदा नहीं होने की कोशिश करें - यह बहुत आत्मविश्वास, या परेशान भी लग सकता है
    • इसके अलावा, "आप मुझे खुश महसूस" के बजाय "मैं खुश हूं" कहने का प्रयास करें हालांकि यह संभव है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपकी जिंदगी में खुशी लाने के लिए सामग्री है, आप भी कुछ कार्रवाई करने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं - या अपनी खुशी जारी रखने के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 5 छवि का चित्र
    2



    दूसरों को संभवत: सर्वश्रेष्ठ लोगों को प्रोत्साहित करें ऐसा लग सकता है कि यह आपकी खुशी का प्रत्यक्ष अभिव्यक्ति नहीं है, क्योंकि आप किसी को नहीं बता रहे हैं कि आप एक अच्छे मूड में क्यों हैं। हालांकि, यह एक सामान्य गलती है खुशी की अभिव्यक्ति सार हो सकती है। तकनीकी तौर पर, जब भी हमारे व्यवहार उस भावना से प्रभावित होता है, तब हम खुशी व्यक्त करते हैं। इसलिए किसी के जीवन में बस एक सकारात्मक बल होने से आपकी खुशी सामने आ सकती है। प्रोत्साहन के उदाहरणों में शामिल हैं:
    • किसी मित्र को बताएं कि आप अपनी नवीनतम उपलब्धियों के बारे में कैसे गर्व कर रहे हैं
    • जब वह गाड़ी में अपने पसंदीदा धातु के गाने "चिल्लाती" तो अपने प्रियजन के जप को अधिक प्रशंसा दें।
    • अपने छोटे भाई को उस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही वह निराश महसूस कर सकें।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    दयालुता का कार्य करता है खुशी के मौखिक अभिव्यक्ति आम हैं - हालांकि, कभी-कभी कार्रवाई शब्दों की तुलना में जोर से बोलती है। यदि आप एक अच्छे मूड में हैं, तो आप किसी के लिए अच्छा क्यों नहीं हो - अपनी अच्छी भावना साझा करने के लिए?
    • आप अपनी मां को एक कार्ड लिख सकते हैं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं
    • आप अपने बीमार दोस्त की यात्रा का भुगतान कर सकते हैं, सूप और एक डीवीडी ला सकते हैं।
    • आप एक अच्छे कारण (अपनी खुद की चुनौती) के लिए पैसे दान कर सकते हैं
    • आप अपने प्रियजन को अधिक बार गले लगा सकते हैं।
  • अपनी खुशी एक्सप्रेस चरण 7 शीर्षक चित्र
    4
    नकारात्मक परिस्थितियों को रिलेव करें और किसी के जीवन में सकारात्मक शक्ति के रूप में कार्य करें। जब आप जानते हैं कि कोई बुरा मूड में है, तो नकारात्मकता से आसानी से ले जाया जा सकता है अगर आप एक अच्छे मूड में हैं, तो आप उस सकारात्मक ऊर्जा को दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे - और स्थिति को बदल दें।
    • गपशप बनाने से बचें यदि आप जानते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति के बारे में बुरी चीजें हैं, तो उन असुविधाजनक विषयों से वार्तालाप को हटाने का प्रयास करें और उन लोगों के बारे में बात करें जिनकी आप पसंद करते हैं या प्रशंसा करते हैं
    • नकारात्मक वातावरण से दूर हो जाओ यदि आप उस व्यक्ति के साथ हैं जो गर्मी, थकान या कुछ परेशानी से चिढ़ आती है, तो सुझाव है कि आप उसके मनोदशा में सुधार करने के लिए एक अलग स्थान पर जाते हैं।
    • उपस्थित रहें जब दूसरों को कुछ चाहिए यदि कोई मित्र कठिन समय से गुज़र रहा है, तो अपने विचारों और भावनाओं को सुनने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें - और उसे न्याय न करें अपने अच्छे मूड को साझा करने के लिए उस व्यक्ति को बाध्य करने की कोशिश न करें- यद्यपि, अपनी खुशी को चैनल की कोशिश करें और उसे सहानुभूति वाले कान में बदल दें। जरूरत वाले लोगों को अपना समय देते हुए अपनी खुशियों को व्यक्त करने और अपने सकारात्मक ऊर्जा को अपने आसपास के लोगों को उधार देने का एक अमूर्त तरीका है।
  • भाग 3
    मूल्यांकन करना आपको खुशी व्यक्त करना मुश्किल क्यों है

    आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 8 के चित्र का चित्र
    1
    अपने आप से पूछिए कि आप खुश क्यों महसूस करते हैं कुछ लोगों को इस प्रश्न का उत्तर देना असंभव लगता है, क्योंकि खुशी इतनी व्यक्तिगत है हालांकि, अधिकांश मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि लोग अपने भावनात्मक राज्यों को "आत्म-रिपोर्ट" कर सकते हैं-अगर कोई व्यक्ति प्रसन्नता महसूस करता है, तो संभवतः वह हो।
    • हालांकि, यह संभव है कि किसी व्यक्ति को दूसरों को खुश करने का दावा करने का बहाना हो - और मुश्किल जीवन स्थितियों को दूर करने के लिए।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में खुश हैं या यदि आप किसी कारण या किसी अन्य के लिए ठीक होने का नाटक कर रहे हैं
    • यदि आप पाते हैं कि आप जितना खुश नहीं हैं उतना खुश नहीं हैं, यह आपकी परेशानियों का कारण दूसरों को खुश करने का कारण हो सकता है।
  • आपकी खुशी एक्सप्रेस चरण 9 के चित्र का चित्र
    2
    पता करें कि आपकी खुशी की अभिव्यक्ति में क्या परेशान है इस भावना की अभिव्यक्ति के साथ कठिनाइयों के लिए प्रत्येक व्यक्ति का अपना कारण है भावनात्मक अवरोधों पर काबू पाने के लिए कोई सार्वभौमिक समाधान नहीं है। फिर भी, यह आपको रोक नहीं डालना चाहिए! कई मामलों में, हम इन सवालों के जवाब अपने आप से कर सकते हैं- अपने समय के बारे में सोचने के लिए अपने संबंधों को खुशी से और हमारे व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं।
    • अपने जीवन में स्थितियों के बारे में सोचो, जिसमें आप खुशी व्यक्त करने में सक्षम हैं। किसी भी क्षण मेमोरी के लिए कूदता है? आपने इस उल्लेखनीय स्थिति में क्या किया है? इस पल के कुछ हिस्सों को क्या आप पुनर्जीवित कर सकते हैं?
    • उन स्थितियों पर विचार करें जहां आप खुशी व्यक्त नहीं कर सके। अगर मैं कर सकता था, तो आप क्या बदलेंगे? आपने उस समय क्या विचार किया है जिसने साझा करना मुश्किल बना दिया?
    • क्या आपके अतीत में ऐसी स्थितियां हैं जब आपकी खुशी डूब गई? क्या आपको पल याद है जब आपको खुशी के बिना भी अपनी खुशी व्यक्त करनी पड़ी?
  • 3
    पता लगाएं कि आपके साथ अभिव्यक्ति के तरीकों का सबसे अच्छा तरीका क्या है खुशी की अभिव्यक्ति हमेशा हर किसी के लिए समान नहीं दिखती। सिर्फ इसलिए कि टीवी श्रृंखला से आपका पसंदीदा किरदार पर्याप्त मुस्कुराते हुए और दोस्तों के दोपहर के भोजन के मुकाबले खुशहाली व्यक्त करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करना चाहिए। प्रत्येक इंसान अद्वितीय है और अद्वितीय अभिव्यक्ति के तरीके हैं।
    • यह देखने के लिए कि वे आपको कैसा महसूस करते हैं, कुछ अभिव्यक्ति विधियों की कोशिश करें। किसी के लिए फूल खरीदें, अपने आप को एक महंगे रात्रिभोज का इलाज करें या बस सड़क पर एक यात्री पर मुस्कान करें
    • यदि खुशी की कुछ अभिव्यक्ति दूसरों की तुलना में अधिक स्वाभाविक लगती है, तो उनका उपयोग करें - यदि वे सही लगते हैं जो भी आपको आराम देता है - भविष्य में, आप बाधाओं और अभिव्यक्ति के तरीकों के साथ प्रयोग को तोड़ने में सक्षम हो सकते हैं जो कि आप सामान्य रूप से उपयोग नहीं करेंगे। छोटे कदम उठाने के लिए शर्मिंदा मत हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com