IhsAdke.com

कैसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए

शायद आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए किसी भी असुविधाजनक या परेशान होने से डरते हो हालांकि, भावनाओं को छुपाने से उदासी, चिंता, अवसाद और यहां तक ​​कि स्वास्थ्य समस्याओं के कारण, आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों को प्रभावित करने के अलावा हो सकता है भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सीखना आपको एक आत्म-सचेत व्यक्ति बनने में सहायता करेगा और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि को बढ़ावा देगा।

चरणों

भाग 1
भावनाओं के बारे में जागरूकता प्राप्त करना

अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
भावनाओं को स्वीकार करें कुछ और करने से पहले, आपको यह स्वीकार करना और स्वीकार करना होगा कि आपकी भावनाएं हैं, और इसमें उसमें कुछ भी गलत नहीं है भावनाएं सही या गलत नहीं हैं, वे सिर्फ मौजूद हैं।
  • जब आप कुछ महसूस करते हैं, तो अपने आप से नाराज़ मत बनो। इसके बजाय, कहते हैं, "मैं इस तरह से महसूस कर रहा हूं, और वह स्वीकार्य है।"
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 2
    2
    पहचानें कि शरीर भावनाओं से कैसे प्रतिक्रिया करता है भावनाओं के द्वारा भावनाओं को नियंत्रित किया जाता है, जो मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित होते हैं। जब आपको कुछ महसूस होता है, तो अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, जब आपको डर लगने पर पसीना शुरू हो जाती है, तो जब आप शर्मिंदा हो जाते हैं तो आपका चेहरा गर्म हो जाता है, और जब आप गुस्सा महसूस करते हैं तो आपका दिल बढ़ जाता है शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी भावनाओं को पहचानने में सहायता मिलेगी।
    • यदि आपको अपने शरीर से ट्यून करना मुश्किल हो जाता है, तो शारीरिक रूप से आराम करने की कोशिश करें, शांत स्थान पर बैठकर और गहराई से श्वास लें। मंत्र दोहराएँ "यह क्या लग रहा है?" प्रत्येक भावना के साथ जुड़े शारीरिक प्रतिक्रियाओं की भावना प्राप्त करने के लिए
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 3
    3
    भावनाओं की शब्दावली सीखें जब हम सही शब्दों को ऐसा करने के लिए नहीं जानते हैं तो हम क्या महसूस कर रहे हैं, यह व्यक्त करना कठिन हो सकता है एक "भावनाओं का चार्ट" का विश्लेषण करने की कोशिश करें, जो आसानी से एक इंटरनेट खोज के माध्यम से पायी जा सकती है, ताकि विभिन्न भावनाओं की सीमा को समझ सके और शब्दों का वर्णन किया जा सके।
    • उन शब्दों को सीखने की कोशिश करें जो भावनाओं को यथासंभव विशेष बनाते हैं। उदाहरण के लिए, "अच्छी तरह से" कहने के बजाय, जो बहुत आम है, "आनंद," "खुश", "आभारी" या "घृणास्पद" जैसे शब्दों का प्रयोग करें। दूसरी ओर, यह कहने के बजाय कि आपको "बुरा" लगता है, कहते हैं कि आपको "क्रोधित", "असुरक्षित," "अनमोटिटेड" या "अस्वीकार कर दिया" लगता है।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने आप से पूछें कि आप एक निश्चित तरीके क्यों महसूस करते हैं। "क्यों" प्रश्नों की एक श्रृंखला से पूछें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं इसकी जड़ को पाने के लिए। उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि मैं रोने जा रहा हूं, इसलिए क्यों, क्योंकि मैं अपने मालिक से नाराज़ हूं, क्यों, क्योंकि उसने मुझे बुरा लगाया है, क्यों, क्योंकि वह मेरा सम्मान नहीं करता है।" "क्यों" के साथ प्रश्नों की श्रृंखला के साथ जारी रखें जब तक आप भावनाओं के स्रोत तक नहीं पहुंच पाते।
  • अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    जटिल भावनाओं का खुलासा करें कई बार, हम एक बार में कई भावनाओं को महसूस करते हैं। यह एक दूसरे की भावनाओं को अलग करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है ताकि उनमें से प्रत्येक को अलग से संसाधित किया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि कोई रिश्तेदार जो लंबे समय तक बीमार हो गया हो, तो आप को नुकसान के लिए दुखी महसूस हो सकता है, लेकिन यह भी राहत मिली कि वह अब पीड़ित नहीं है।
    • जब हम एक ही समय में प्राथमिक और माध्यमिक भावनाओं को महसूस करते हैं तो जटिल भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। प्राथमिक भावनाएं एक स्थिति के लिए प्रारंभिक प्रतिक्रिया होती हैं और प्राथमिक भावनाओं के बाद हमें लगता है कि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भावनाएं माध्यमिक भावनाएं हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके साथ एक रिश्ता समाप्त करता है, तो पहले आप परेशान महसूस कर सकते हैं और फिर महसूस कर सकते हैं कि आप प्यार के योग्य नहीं हैं। अपनी मानसिक प्रक्रियाओं की अधिक विस्तृत तस्वीर प्राप्त करने के लिए प्राथमिक और माध्यमिक भावनाओं को समझें।
  • भाग 2
    अन्य लोगों को भावनाओं को व्यक्त करना

    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 6
    1
    वाक्यों की शुरुआत "I" से करें पहले व्यक्ति एकवचन वाक्यांश किसी के लिए भावनाओं को व्यक्त करने में शक्तिशाली होते हैं क्योंकि वे एक संबंध बनाते हैं और दूसरे व्यक्ति को दोषी महसूस नहीं करते हैं ऐसा कुछ कह: "आप मुझे महसूस करते हैं __" दूसरे को दोषी और जिम्मेदार महसूस करता है वाक्य को फिर से दबाएं, जैसे कुछ कह, "मुझे लगता है __।"
    • "आई" में शुरू की गई पुष्टि में तीन भागों हैं: भावना, व्यवहार और कारण। पहले व्यक्ति एकवचन बयान का उपयोग करते समय, एक मिश्रित वाक्य तैयार करें उदाहरण के लिए: "जब आप अपने काम के बारे में मेरे साथ बहस करते हैं तो मुझे गुस्सा आता है क्योंकि यह मेरी बुद्धिमत्ता पर हमला करता है।"
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 7
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में बातचीत शुरू करें अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में चर्चा शुरू करने का निर्णय करना एक कठिन काम हो सकता है यदि आप किसी से बात करने का निर्णय लेते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो हमेशा अपने व्यक्ति और रिश्ते के बारे में अच्छी बातें कहकर सकारात्मक तरीके से शुरुआत करें। फिर "आई" में शुरू होने वाले वाक्यों का उपयोग करके और जितना संभव हो उतना ईमानदार होने के नाते आप कैसे महसूस करते हैं, यह व्यक्त करना शुरू करें।
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं वास्तव में आपकी कंपनी को पसंद करता हूं। आप मेरे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं और हम चाहते हैं कि हम गहरे स्तर से संबंधित हों। मुझे इसके बारे में बात करने के लिए थोड़ा परेशान लग रहा है, लेकिन मैं आपके साथ ईमानदार होना चाहता हूं। मुझे लगता है ... "।
    • एक पेशेवर वातावरण में, ईमानदार, प्रत्यक्ष और सकारात्मक होने पर बातचीत शुरू करें उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं आपके द्वारा किए गए सभी कड़ी मेहनत की प्रशंसा करता हूं। चलिए इस बारे में बात करते रहें कि हम आपकी और कंपनी की कैसे मदद कर सकते हैं।"
    • बातचीत को स्वाभाविक रूप से प्रकट करना और अन्य व्यक्ति की प्रतिक्रिया से परेशान या नाराज न करें।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    दूसरों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें भावनाओं को व्यक्त करते समय संचार अत्यंत महत्वपूर्ण होता है प्रिय और विश्वसनीय लोगों के एक समूह को चुनें, जिनके साथ आप अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं। जैसा कि आप बोल रहे हैं, पहले व्यक्ति एकवचन में भावनाओं और वाक्यांशों की शब्दावली का उपयोग करके आप जितना स्पष्ट कर सकते हैं। यदि आप एक विशेष स्थिति के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप परिस्थितियों और परिणामी भावनाओं का स्पष्ट रूप से वर्णन करते हैं। प्रिय लोग आपको सुनेंगे और आपकी भावनाओं को मान्य करेंगे।
    • आपके प्रियजन ऐसे कुछ स्थितियों में अंतर्दृष्टि भी प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आपने माना नहीं है। वे परामर्शदाताओं के एक महान समूह के रूप में काम कर सकते हैं और अपनी भावनाओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 9
    4



    सुनना दूसरों को जब वे बोल रहे हैं संचार एक दो तरफा सड़क है, इसलिए आपको ध्यान से सुनना सीखना होगा ताकि आप प्रभावी ढंग से संवाद कर सकें। जब कोई आपसे बात कर रहा है, उन्हें अपना पूरा ध्यान दें (फ़ोन को एक तरफ छोड़ दें!), अपने सिर को बिना किसी बराबरी का जवाब देने के लिए, और जो कहा जा रहा है, उसके बारे में राय दें।
    • आपकी राय में स्पष्टीकरण के लिए अनुरोध शामिल हो सकते हैं, जैसे "मैंने सुना है कि आपको लगता है कि आपको लगता है ..." या दूसरे व्यक्ति के शब्दों पर विचार करें, जैसे: "यह आपके लिए महत्वपूर्ण लगता है क्योंकि ..."
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 10
    5
    एक गहरी सांस लें इससे पहले कि आप एक स्थिति पर भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दें, एक गहरी सांस लें यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि गहरी साँस लेने से शरीर को आराम मिलता है और रक्तचाप को कम करता है। यदि आप कार्रवाई करने से पहले साँस लेते हैं, तो आप अपने सिर को शांत कर सकते हैं और जिम्मेदारी से कार्य कर सकते हैं।
    • सर्वोत्तम प्रभाव के लिए, सप्ताह में कम से कम तीन बार सांस लेने का अभ्यास करें।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 11
    6
    सकारात्मक और भरोसेमंद लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें सामाजिक प्राणियों के रूप में, हम स्थिति की टोन के समान समझते हैं। यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो दूसरों की बुरी तरह से बोलते हैं, तो आप उस नकारात्मकता को अपनाना चाहेंगे दूसरी ओर, यदि आप सकारात्मकता से घिरे हैं, तो आप विकसित होंगे और संरक्षित महसूस करेंगे। हम जिन दोस्तों के आसपास रहने का फैसला करते हैं, वे हमारे लिए सफलता हासिल करने के लिए पर्यावरण प्रदान करेंगे। यदि आपके पास मित्र का एक अच्छा समूह है, तो आप अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने में अधिक आसानी से महसूस करेंगे।
    • सही दोस्त चुनना एक लंबी परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया हो सकती है। ऐसे दोस्त चुनें, जो आपको प्रेरित करेंगे, समर्थन करेंगे और आपको बेहतर बनाएंगे और ताज़ा महसूस करेंगे।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 12
    7
    यदि आप भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं तो भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें अगर आपको भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है तो आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है आपको भावनाओं के बारे में बात करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करने के लिए एक प्रशिक्षित पेशेवर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको पेशेवरों के साथ व्यक्तिगत मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है, न केवल अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए, बल्कि आप उनको जड़ें क्यों नहीं व्यक्त कर सकते हैं।
    • अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए चिकित्सकों, प्रसिद्ध साइटों, हेल्पलाइन और यहां तक ​​कि धार्मिक नेताओं को देखें
  • भाग 3
    अपने लिए भावनाओं को व्यक्त करना

    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र 13
    1
    ध्यान. जब आप जोर देते हैं या चिंतित होते हैं, तो ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने और अपने आप को शांत करने के लिए ध्यान एक शक्तिशाली उपकरण है। ध्यान शुरू करने के लिए, बैठने के लिए एक शांत, आरामदायक जगह ढूंढें। सामान्य रूप से साँस लेना शुरू करें और फिर धीरे-धीरे और गहराई में साँस लें, नाक से सांस लेना और छाती को फेफड़े भरने के साथ बढ़ने की इजाजत देता है। फिर धीरे-धीरे मुँह के माध्यम से श्वास।
    • जब आप साँस लेते हैं, तो उन सभी भावनाओं के बारे में सोचें, जहां से वे आते हैं, और आप उनमें से प्रत्येक पर प्रतिक्रिया देने का क्या इरादा रखते हैं।
  • अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करें चित्र 14
    2
    भावनाओं के बारे में लिखें फोन पर नोटपैड पर कागज पर या भावनाओं को लिखने की आदत में आ जाएं। एक ठोस तरीके से भावनाओं को रखने से आप उन्हें व्यवस्थित और बेहतर समझ सकेंगे। अध्ययन से पता चलता है कि एक डायरी को रखने से तनाव का स्तर कम हो सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है, और समग्र कल्याण में वृद्धि हो सकती है
    • हर दिन, डायरी में लिखने के लिए केवल 20 मिनट बुक करने का प्रयास करें व्याकरण या विराम चिह्न पर कॉल न करें किसी भी अनावश्यक विचार को रोकने के लिए जल्दी से लिखें यह आपकी व्यक्तिगत डायरी है, अतः इसमें किसी प्रकार से लिखना या गैर-कानूनी रूप से लिखना डर ​​नहीं।
    • सबसे पहले, अपने विचारों को लंगरने के लिए एक सकारात्मक अनुभव के बारे में लिखने की कोशिश करें, और फिर इस बारे में लिखें कि यह अनुभव आपको कैसा महसूस करता है।
    • रंगों, मौसमों या गाने में भावनाओं का अनुवाद करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अगर आज आपको खुशी महसूस होती है, तो बताएं कि किस प्रकार के रंग या प्रकार के माहौल में खुशी होगी।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 15
    3
    कसरत शुरू करें उन दिनों में असहनीय और क्रोध, तनाव और चिंता से भरा लगता है, आपको ऐसी भावनाओं से छुटकारा पाना होगा। आपको उनको दबदबा नहीं करना चाहिए, यह केवल अधिक नकारात्मक भावनाओं का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि अवसाद या स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।
    • आप योग करके, सौम्य चेहरे की मालिश प्राप्त करने और आनंददायक गतिविधियों में संलग्न होने के कारण भी नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पा सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र चित्र 16
    4
    खुद का इलाज करें जब आपके पास सकारात्मक भावनाएं होती हैं, जैसे उत्तेजना, खुशी, संतोष और खुशी, इसे अच्छा लगता है और अपने आप को प्रसन्न करें: खरीदारी करें, मिठाई करें या दोस्तों के साथ बाहर जाएं
    • सकारात्मक भावनाओं को अपने आप को अच्छी भावनाओं के लिए इनाम देने के लिए, मस्तिष्क एक ऐसा संगठन बनाने शुरू कर देता है जब आप अंदर अच्छा महसूस करते हैं, अच्छी चीजें बाहर होती हैं तो आपको सकारात्मक सोचने के लिए वातानुकूलित किया जा सकता है
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 17
    5
    किसी स्थिति में भावनाओं को व्यक्त करने के लिए विभिन्न विकल्पों को विज़ुअलाइज़ करें। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं। प्रत्येक परिस्थिति में, आप नकारात्मक या सकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं, और सभी संभावित प्रतिक्रियाओं को देखने से आपको एक विशेष स्थिति के बारे में सच्ची भावनाओं को ढूंढने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, एक करीबी दोस्त दूसरे शहर में जा रहा है और आपको पता है कि आप उसके प्रस्थान के बारे में दुखी और परेशान हैं। आप इसे से बचने या पीड़ा को कम करने के लिए इसके साथ झगड़ा शुरू करने का फैसला कर सकते हैं या इसके बगल में जितना संभव हो सके उतना समय बिताने का फैसला कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी भावनाओं को सहन करने के लिए बहुत भारी हो जाता है, और थोड़ी देर के लिए उनके बारे में सोचना बंद करना आवश्यक है। यह उनके अस्तित्व की अनदेखी नहीं है, बल्कि आपको एक ब्रेक की आवश्यकता है और जब आप तैयार हों तो उनके साथ व्यवहार करेंगे।
    • अपने साथ कोमल रहें और आपको परेशान मत हो, अगर आपको भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी हो रही है
    • भावनाओं को पहचानना और व्यक्त करना एक सरल प्रक्रिया नहीं है अपने आप को समझना और अलग परिस्थितियों को प्रभावित करने की पहचान करने के लिए आपको कई अभ्यासों की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • लापरवाह व्यवहार, शराब, नशीली दवाओं के उपयोग या स्वयं-हानि के माध्यम से अपने आप में नकारात्मक भावनाओं को छूट न दें। यदि आपको ऐसी समस्या आ रही है तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com